Skip Navigation Links
सोनाक्षी सिन्हा

मिथुन राशि सेलिब्रिटी सोनाक्षी सिन्हा

सन 2010 में सलमान खान की ‘दबंग’ से बॉलीवुड में अपना आगाज़ करने वाली सोनाक्षी सिन्हा की ना सिर्फ समीक्षकों और दर्शकों ने बल्कि आलोचकों ने भी बहुत प्रशंसा की थी। 02 जून 1987 को जन्मी सोनाक्षी 70 के दशक के मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा और पूनम सिन्हा की बेटी है। जहाँ शत्रुघ्न ने अपने दमदार व्यक्तित्व से सबको ‘खामोश’ कर दिया था वहीँ सोनाक्षी ने अपनी दबंग छवि से बॉलीवुड जगत में अपनी जगह बना ली है।

 

सोनाक्षी का स्वामी अंक 2 है और उनकी सूर्य राशि मिथुन है। इस राशि और स्वामी अंक के व्यक्ति नयी चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को सदैव तत्पर रखते है और निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करते है। सोनाक्षी ने अपनी पहली फिल्म ‘दबंग’ के लिए 30 किलो वजन कम करके इस बात को साबित किया। सलमान खान, विनोद खन्ना, डिंपल कपाडिया जैसे कलाकारों के समक्ष भी सोनाक्षी ने अपने दमदार अभिनय से अपनी अलग पहचान बनाई।

 

सन 2012 में सोनाक्षी ने चार फिल्में – अक्षय कुमार के साथ ‘राऊडी राठौर’ और ‘जोकर’, अजय देवगन के साथ ‘सन ऑफ़ सरदार’, और ‘दबंग 2’ में अभिनय किया। इनमें से जोकर को छोड़ कर बाकी सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस में ज़बरदस्त सफलता हासिल की। साल के अंत में सोनाक्षी बॉलीवुड के निर्माता-निर्देशकों के बीच अपनी सशक्त छाप छोड़ चुकी थी। सोनाक्षी ने अमेरिकन 3डी एनिमेटेड फिल्म ‘राइज ऑफ़ द गार्डियनस’ के हिंदी संस्करण के लिए ‘टूथ’ नामक किरदार को अपनी आवाज़ भी दी।

 

कुछ नया करने की ललक लिए सोनाक्षी ने साल 2013 में विक्रमादित्य मोटवाने की फिल्म ‘लूटेरा’ में अपनी पिछली फिल्मों के विपरीत एक गंभीर किरदार को काफी सहजता से निभाया। फिल्म में रणवीर सिंह के साथ सोनाक्षी की जोड़ी को काफी पसंद किया गया। इसी साल सोनाक्षी ने एक बार फिर अक्षय कुमार और इमरान खान के साथ ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा’, सैफ अली खान के साथ ‘बुलेट राजा’, और शहीद कपूर के साथ ‘आर...राजकुमार’ में अपने अभिनय से दर्शकों का मनोरंजन किया। सभी फिल्मों का परिणाम बॉक्स ऑफिस में अच्छा ही रहा।

 

इसके अलावा सोनाक्षी ने 2012 में ‘ओह माय गॉड’, 2013 में ‘हिम्मतवाला’ और ‘बॉस’ के लिए ‘गेस्ट अपीयरेंस’ भी किया था। सोनाक्षी इन तीनों फिल्मों के एक-एक गाने में थिरकती नज़र आई। स्वभाव से सोनाक्षी काफी हंसमुख है लेकिन उन्हें अपने क्रोध पर काबू रख खुद को सही दिशा में ले जाने की ज़रूरत है। बॉलीवुड और दर्शकों के बीच सोनाक्षी का जादू इस कदर चला कि सन 2010 से लेकर अभी तक सोनाक्षी का विभिन्न श्रेणियों में अवार्ड्स के लिए 20 बार नामांकन हुआ जिनमें से 14 बार वह विजयी रही।

 

साल 2014 में सोनाक्षी की तीन फिल्में रिलीज़ हुईं – ‘हॉलिडे’ और ‘एक्शन जैक्सन’ और ‘लिंगा’। हालाँकि इन फिल्मों में से केवल ‘हॉलिडे’ ही बॉक्स ऑफिस में ठीक-ठाक व्यवसाय कर पाई, लेकिन आलोचकों और समीक्षकों के अनुसार इन फिल्मों में सोनाक्षी के लिए कुछ ख़ास नहीं था। 2014 के अंत में सोनाक्षी ने कोलीवुड यानि तमिल सिनेमा में फिल्म ‘लिंगा’ से सुपरस्टार रजनीकांत के साथ डेब्यू किया। पिछला कुछ समय बॉक्स ऑफिस के नजरिये से सोनाक्षी सिन्हा के लिये कुछ खास नहीं रहा, 2015 में अर्जुन कपूर के साथ फिल्म ‘तेवर’ में भी सोनाक्षी दर्शकों के जहन में नहीं उतर पायी।

 

अपने फिल्मी करियर के साथ-साथ सोनाक्षी सामाजिक कार्यों में समय समय पर बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती रहती हैं। एक और वह पेटा के जरिये जानवरों के प्रति संवेदनशीलता रखने का संदेश देती हैं तो दूसरी और ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बिमारी के प्रति महिलाओं को जागरुक करने के लिये चलाये जा रहे अभियानों का हिस्सा भी बनती हैं।

 

फिलहाल सोनाक्षी को निर्देशक ए.आर.मुर्गादोस के साथ फिल्म ‘अकिरा’ और निर्देशक अभिनय देव की फोर्स 2 से काफी उम्मीदें हैं। अकिरा में जहां सोनाक्षी कॉलेज की एक छात्रा के किरदार में नजर आयेंगी वहीं फोर्स 2 में अपने दमदार एक्शन से वह सबको हैरान करने वाली हैं।

 

एस्ट्रोयोगी कामना करता है कि आने वाले समय में सोनाक्षी सिन्हा अपने अद्भुत अभिनय से बॉक्स ऑफिस में अपनी छवि में बेहतर परिवर्तन करें और सफलता का एक नया मुकाम हासिल करे।

 

अन्य बॉलीवुड सेलिब्रिटी को भी जानें

 

 

 


सेलिब्रिटी प्रोफाइल