Skip Navigation Links
2016 अंकज्योतिष भविष्यवाणी

2016 अंकज्योतिष भविष्यवाणी

अंक ज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जिसमें अंकों के द्वारा व्यक्ति के विषय एवं उसके भविष्य को जानने का प्रयास होता है। अगर अंक ज्योतिष के इतिहास की बात करें तो यह विद्या आज से 10,000 साल पुरानी मानी जाती है। अंक ज्योतिष में अंकों के माध्यम द्वारा गणित के नियमों का व्यवहारिक उपयोग कर मनुष्य के जीवन की जानकारियों का आंकलन किया जाता है।

अब जैसे की बात करें अगर साल 2016 के अंक मूल्य की तो इसकी गणना निम्न प्रकार से होगी

2015 = 2 + 0 + 1 + 6 = 9

तो इस प्रकार सन 2016 का अंक मूल्य हुआ- 9

मूलांक 9 का स्वामी मंगल है, जिसका इस साल अच्छा असर रहेगा। चूंकि मंगल का रंग लाल है और यह अत्यधिक उर्जा पैदा करने वाला ग्रह है, ऐसे में इस वर्ष गुस्से पर काबू रखने की सलाह दी जाती है। अंक ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 2016 को 2016 ही लिखें, सिर्फ 16 लिखने का महत्व अच्छा नहीं है, बल्कि यह दुर्घटना एवं आपदाओं का सूचक है।

अंक शास्त्र की और सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपनी जन्म-तिथि के आंकलन करने की भी आवश्यकता होती है जैसे-

02/03/1989 = 0 + 2 + 0 + 3 + 1 + 9 + 8 + 9 = 32, 3 + 2 = 5

तो अगर अंकशास्त्र में यह आपकी जन्म-तिथि है तब इसके अनुसार आपका अंक 5 माना जाएगा। हर अंक अपने साथ अलग-अलग मूल्य लिए हुए होता हैं और सभी के अपने अलग गुण-दोष भी होते हैं। जब हम इनको साल 2016 के अंक शास्त्र के साथ मिलाते हैं तब यह साल का भविष्यफल दिखाता है और इस पूरी प्रक्रिया को हम अंक ज्योतिष शास्त्र कहते हैं।

नीचे उपस्थित जीवन पथ में, अपना विवरण भरें और पाए अपना अंक स्वामी या मूलांक। आपको यहाँ सिर्फ अपनी जन्म-तिथि लिखने की आवश्यकता है।  

2016 Numerology prediction for Ruling No. 1

आपका स्वामी अंक : 1

इस साल जमकर करें मेहनत

जिन जातकों का जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को हुआ वे अंक 1 के अंतर्गत आते हैं जिनकी राशि में सूर्य शासन करता है या कहें ये सूर्य द्वारा संचालित होते हैं। अंकों का खेल 1 से ही शुरु होता है और 9 पर खत्म होता है इसलिए 1 सूर्य और 9 मंगल दो छोर हैं लेकिन दोनों में समानता यह है कि दोनों अथाह उर्जा या कहें दोनों ही बहुत ज्यादा गर्मी पैदा करने वाले हैं। दोनों की इस प्रचूर उर्जा का यदि सही दिशा में प्रयोग किया जाए तो आपके रचनात्मक विचारों को प्रकाश में लाने के लिए यह बहुत अच्छे हो सकते हैं। यदि नहीं किया जाए तो यही किसी बम की तरह विनाशकारी विस्फोटक भी साबित हो सकते हैं। संबंधो के मामले में संयम के साथ अपने चार्म और डिप्लोमेसी से आप अपने साथी, दोस्त, प्रेमी आदि का विश्वास जीत सकते हैं। अपनी गतिविधियों में संतुलन बनाए रखकर आप स्वस्थ भी रह सकते हैं। अत्यधिक गतिविधियां और गतिविधियों में अनाप-शनाप खाना-पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। शुभ समाचार यह है कि 2017 का योग 1 है जो कि आपका खुद का अंक है इसलिए यदि आप अगले साल दबंग जैसी हिट देना चाहते हैं तो आप को इसकी शूटिंग इसी साल शुरु करनी चाहिए अर्थात यदि आप 2017 में बहुत अच्छे परिणाम पाना चाहते हैं तो इस साल आपको जमकर मेहनत करनी चाहिए। इस साल को आप निवेश रुपी बीजारोपण करेंगें तो अगले साल आप अपनी फसल को काटने लायक हो जांएगें।

2016 Numerology prediction for Ruling No. 2

आपका स्वामी अंक : 2

बचत करने पर दें ध्यान

अंक दो चंद्र का प्रतिनिधित्व करता है, जो व्यक्ति किसी भी महीने की 2, 11, 20 एवं 29 तारीख को जन्मे उनका जन्मांक 2 है। इस साल आप अपनी सुस्ती, बेचैनी एवं परिवर्ती स्वभाव से छुटकारा पा सकते हैं। यह अपने सपनों को साकार करने का समय है। लेकिन इसके लिए आपको अपनी कमर कसनी होगी अर्थात जीतोड़ मेहनत करनी होगी। जैसे धावक गति के लिए अपने जूतों को कस कर बांधता है वैसे ही आपको भी अपनी पूरी तैयारी करनी होगी। 2016 के बाद के दो साल आपके लिए लीक से हटकर होंगें इसलिए योजना, अनुसंधान एवं विकास वह स्टेजिज हैं जो एक उत्पाद को अंतिम रुप देने लिए समान रुप से महत्वपूर्ण हैं। इसलिए जो भी काम आपके हाथ में हैं उसमें जुट जांए जिससे आप अपनी संवेदनशीलता व उदासी पर विजय प्राप्त कर सकेंगें। वित्तीय रुप से आप अपने खर्च एवं बचत को लेकर हैरान हो सकते हैं इसलिए याद रखें बचाया हुआ धन ही कमाया हुआ धन होता है। जो विवाह करने के इच्छुक हैं हो सकता उनके मामले थोड़े लटक जांए लेकिन दौड़ में समय बहुत महत्वपूर्ण होता है यदि आप ने कहीं समय से पहले शुरुआत कर दी तो आप प्रतियोगिता से बाहर हो जांएगें। आपके स्वास्थ्य का राज आपके दिमाग में छुपा है। इसलिए खुश रहने की कोशिश करें। एक रास्ता यह भी है आपके आस-पास रहने वाले लोग जिनके साथ आपके प्रगाढ़ संबंध हैं, उन्हें आपको प्रेरित करने दें।

2016 Numerology prediction for Ruling No. 3

आपका स्वामी अंक : 3

अपनों की उपेक्षा करना होगा हानिकारक

3, 12, 21 एवं 30 तारीखों को जन्में जातकों का अंक 3 है जो सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति द्वारा संचालित हैं। आप शीर्ष पर पंहुचकर दुनिया को देखने की चाहत रखते हैं। इस योग्य बनने के लिए आप दखलअंदाजी या कहें काफी सारे हस्तक्षेप कर सकते हैं। आप महत्वाकांक्षी हैं, दुनिया में कुछ भी करने के लिए आप अपनी महत्वकांक्षाओं को नहीं छोड़ सकते। यदि आप थोड़ा पेंशंस रखेंगें तो आपके निवेश से आपको गुणात्मक लाभ मिलने चाहिए। ज्यादा आधिकारिक बनने की कोशिश न करें या अपने शत्रु बनाना छोड़ सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है लेकिन सौदेबाजी में अपने चाहने वालों की उपेक्षा न करें। वित्तीय रुप से आप अपने आप को 2015 की तुलना में काफी बेहतर देखेंगें। लेकिन खुद को लंबें समय तक चूहा-दौड़ में धकेलना आपके लिए सबसे बड़ा खतरा हो सकता है। महान नेता क्षण भर के लिए खुद को बंद कर लेते हैं, अपने बालों को ढीला छोड़ लेते हैं, आप जानते हैं कि कोई नाटक कर रहे हैं लेकिन उसके बावजूद यह काम करता है।

2016 Numerology prediction for Ruling No. 4

आपका स्वामी अंक : 4

आपके लिये फूलों की सेज नहीं जीवन

जिन जातकों का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22 एवं 31 तारीखों को हुआ उनका अंक 4 है जो युरेनस द्वारा संचालित है युरेनस सूर्य के साथ लिंक्ड है इसलिए अप्रत्यक्ष रुप से सूर्य की मेगनेटिक किरणों से यह प्रभावित होते हैं। एक मिक्सड या कहें मिश्रित थैले का तात्पर्य अच्छा समाचार भी हो सकता है यह आपके नजरिये पर निर्भर करता है। आखिरकार, जीवन फूलों की सेज नहीं है। अच्छी खबर यह है कि 2017 का योग 1 है यानि सूर्य जो कि आपके शुभांकों में से एक है। इसलिए इस साल को सीखने का अनुभव लें क्योंकि सीखा हुआ या अनुभव किया हुआ कुछ भी व्यर्थ नहीं जाता यदि आप ऐसा करने में कामयाब हो पाते हैं तो। ज्यादा बोलने से बचें एक अच्छा श्रोता बनने की कोशिश करें। अपने पत्तों को सीने के नजदीक रखकर खेलें अर्थात हर काम शांतिपूर्वक एवं सोच-समझकर करें। स्वास्थ्य के मामले में आपके दिमाग में चल रहे उद्वेलन से लड़ने में वैकल्पिक उपचार आपके सहायक होंगें और नियमित व्यायाम अन्य व्याधियों से आपको दूर रखने में मददगार होगा। अनुसंधान एवं विकास जिस भी क्षेत्र में आपकी पकड़ है, हाथ आजमाने का आपके लिए अच्छा समय है। साल भर आपके व्यस्त रहने की संभावना, जो कि एक अच्छी चीज है। लेकिन बिजली का एक बोल्ट तभी अच्छा लगता है जब वह उर्जा का उत्पादन करता हो। यानि आप भी अपने काम में व्यस्त रहें तो अच्छा रहेगा।

2016 Numerology prediction for Ruling No. 5

आपका स्वामी अंक : 5

पहले तोलें फिर बोलें, जेब जरा कम ही खोलें

जिनका जन्म किसी भी महीने की 5, 14 एवं 23 तारीख को हुआ उनका अंक 5 है जिनकी राशि में बुध का शासन है जो कि अत्यधिक तीव्रता का प्रतीक है। बुध गर्मी से पिघल जाता है और 9, मंगल (2016) अत्यधिक मात्रा में गर्मी या कहें उर्जा का उत्पादक है। इसलिए आपका भाग्य पेंडुलम की तरह तेज गति से इधर से उधर होगा यह उछाल या प्लावनशीलता आपकी असुरक्षा का कारण हो सकती है इसलिए अपने डर पर काबू पाने की कोशिश करें। रचनात्मक सोच रखकर एवं सकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहकर अपने मस्तिष्क पर नियंत्रण रखें। यदि आप अपने स्वभाव पर काबू पाने में कामयाब हुए सफलता आपकी मुट्ठी में होगी। ड्राइविंग से लेकर बोचचाल तक में किसी भी प्रकार के उतावलेपन से बचें, डिप्लोमेसि का इस्तेमाल करें। अपने व्यवहार को ऐसे प्रयोग करें जैसे एक सर्जन अपने चाकू-कैंची आदि औजारों का इस्तेमाल करता है। आपके विचार थोड़े खर्चीले हो सकते हैं इसलिए सोच-समझ कर फैसला लें। बहुत ज्यादा जोखिम उठाने से बचें, सट्टा उद्योग आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है या कहें आपको सड़क पर ला सकता है। विनिर्माण क्षेत्र से संबंधित जातक थोड़ी मंदी महसूस कर सकते हैं लेकिन धीमी गति से ही सही सुधार जरुर महसूस करेंगें। यदि आप अपने लिए जीवनसाथी की खोज में हैं तो अभी देरी होने की उम्मीद कहते हैं समय से पहले और भाग्य से ज्यादा किसी को कुछ नहीं मिलता। आपको भी समय आने पर अच्छा समाचार जरुर मिलेगा।

2016 Numerology prediction for Ruling No. 6

आपका स्वामी अंक : 6

बहुत कुछ अच्छा, कुछ-कुछ कच्चा

किसी भी महीने की 6, 15 एवं 24 तारीख को जन्में जातकों का अंक 6 है जिनकी राशि में शुक्र का शासन है। तुला एवं वृष राशि में जन्में जातक भी शुक्र द्वारा संचालित होते हैं। यह साल आपके लिए अच्छा रहने के आसार हैं। जो अपने जीवन में खुशियों की तलाश कर उन्हें हाल ही में मिली असफलताओं से बाहर निकलने के अवसर सुलभ हो सकते हैं। यदि आप एक साकार योजना के साथ तैयार हैं तो आपको कोई नई परियोजना ( प्रोजेक्ट ) मिलने पर विचार हो सकता है या फिर आप एक उद्यमी के रुप में कन्सीडर किये जा सकते हैं। जो विवाह के इच्छूक हैं वह अपने कदम आगे बढा सकते हैं। इसी तरह जो किसी वाहन या संपत्ति की खरीददारी करना चाहते हैं, उनके लिए भी अच्छा अवसर है। आवेश में आकर की गई खरीददारी, जेब पर भारी हो सकती है, इसलिए इससे बचें। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह वर्ष आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। फिर भी अपने दांतों के प्रति सचेत रहें और अपने खाने-पीने का ध्यान रखें। अपने चाहने वालों के साथ संबंध भी सुरक्षित क्षेत्र में हैं लेकिन उनसे जीवन से भी बड़ी अर्थात बहुत बड़ी अपेक्षा न रखें।

2016 Numerology prediction for Ruling No. 7

आपका स्वामी अंक : 7

यह फसल काटने का नहीं बीजने का समय है

जिन जातकों का जन्म किसी भी महीने की 7, 16 व 25 तारीख को हुआ है इनका अंक 7 है और नेपच्यून द्वारा शासित हैं। यह जातक अंक 2 यानि चंद्र के भी इंटरचेंजेबल प्रभाव में रहते हैं। कर्क राशि के जातक भी 7 (एवं 2) अंक द्वारा शासित हैं। इस साल आप द्वारा की गई मेहनत 2017 में आपकी उत्पादकता एवं समृद्धि का निर्धारण करेगी क्योंकि फसल काटने से पहले उसकी बिजाई करना बहुत जरुरी है। यह साल आपके बीजारोपण का चरण है। कार्यों में हो रही देरी व बाधाओं को नकारात्मक रुप में न लें बल्कि उन्हें अपने कार्य का हिस्सा मानें भले ही उनका अंत अभी नजर न आ रहा हो। बेकार की बहस में न पड़ें यह आपकी छवि को धूमिल एवं संबंधों में खटास पैदा कर सकती हैं। मानसिक रुप से आप काफी उर्जावान महसूस करेंगें एवं यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हितकर है। आपकी यात्राएं भी बढ़ सकती हैं, यहां तक कि आपको अपनी छुट्टियों की कुर्बानी भी देनी पड़े। लेकिन आपके लिए कार्य के दौरान खुशी के लम्हें निकालना कोई मुश्किल कार्य भी नहीं है।

2016 Numerology prediction for Ruling No. 8

आपका स्वामी अंक : 8

फैसला लेने से पहले जांच ले जोखिम

किसी भी महीने की 8, 17 एवं 26 तारीख को पैदा हुए जातकों का अंक 8 है जिनकी राशि को शनि संचालित करता है। राशिचक्र में मकर, कुंभ एवं तुला राशि में भी अंक 8 की अध्यक्षता रहती है। हो सकता है बीता साल आपके लिए एक्सट्रीम रहा हो लेकिन हर समय एक जैसा नहीं रहता। इस साल की गई नई शुरुआत बाद में सफलता में बदल सकती है, लेकिन उससे पहले आपको बहुत कुछ सहने के लिए तैयार रहना होगा। आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ा हुआ पाएंगें। अपनी गति को कम न होनें दें और अपने लक्ष्य की और बढ़ते रहें। यह समय लंगर को छोड़ने का नहीं है। अर्थात अपने आत्मविश्वास रुपी रस्सी के सहारे लक्ष्य की ओर सधे कदमों से बढ़ते रहें। जो अपने व्यवसाय में किसी सांझेदारी या गठबंधन की तलाश में हैं फिलहाल उन्हें अपने पैरों पर ही खड़े रहना चाहिए। जो लोग सट्टा बाजार जैसे कि स्टॉक मार्केट आदि में हैं उन्हें भी हर पहलू से पहले अपने जोखिम जांच लेने चाहिए। गर्मी से संबंधित बिमारियों एवं दुर्घटनाओ के प्रति सचेत रहें, सावधान रहें। कुछ समय कार्य से विराम लेना भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं। आप अपनी यात्राओं में कमी कर सकते हैं। इस अवसर को अपने चाहने वालों के साथ घर पर समय बीताने में इस्तेमाल करें। याद रखें आधा खाली नजर आने वाला गिलास आधा भरा भी रहता है। अर्थात सकारात्मक सोच रखें व आगे बढ़ते रहें।

2016 Numerology prediction for Ruling No. 9

आपका स्वामी अंक : 9

यह आपका साल है मिलेगा भरपूर लाभ

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 9, 18 एवं 27 तारीख को हुआ है उनका अंक 9 है जो मंगल द्वारा संचालित हैं इसके साथ ही वृश्चिक एवं मेष राशि के जातक भी मंगल द्वारा शासित हैं। 2016=9, आपके मुख्यांक के समान है इसलिए अनपेक्षित की अपेक्षा की जा सकती है जो कि मुख्य रुप से अच्छा ही होगा। इस बार आप अपने स्तर को ऊंचा उठाते हुए शीर्ष पर पंहुच सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि हर व्यक्ति चालक की सीट पर नहीं बैठ सकता इसलिए संयमी बने रहें, सहिष्णु बने रहें तो आपके लिए हितकर होगा। अपनी विस्फोटक उर्जा का प्रयोग सलीके से करें ताकि वह अधिकतर लोगों के हित में प्रयोग हो। आपके नजदीकी लोगों को आपसे बहुत अपेक्षाएं हैं। आप में से जो जातक अपने करियर में बदलाव के इच्छूक हैं, अपने जोखिम का गणित भांप कर नई राह तलाश सकते हैं, और यदि आप अविवाहित हैं और अपने लिए जीवनसाथी की तलाश में हैं तो आपका समय शुरु होता है अब। अपने शरीर एवं मस्तिष्क दोनों का ध्यान रखें किसी भी तरह की लापरवाही से बचें। याद रहें लोग बदमाशी को नहीं बल्कि शराफत को पसंद करते हैं। 9 अंक वाले अधिकतर लोग अपनी फिटनेस एवं फूर्ती के लिए जाने जाते हैं। अन्य यदि सक्रिय नहीं है तो सुस्त हो सकते हैं। इसलिए आपकी सेहत का राज आपका जोश आपकी शक्ति या कहें आपकी अत्यधिक उर्जा है इसका रचनात्मक इस्तेमाल करें।