Skip Navigation Links


वृष स्वास्थ्य राशिफल 2017

वृष स्वास्थ्य राशिफल 2017

स्वास्थ्य के मामले में वृष जातक एक मजबूत शरीर के धनी होते हैं लेकिन गले, गर्दन, जीभ, कान सबंधी बिमारियां आपको बहुत जल्दी अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं। अधिकतर वृष जातकों की दिनचर्या ऐसी होती है जिससे उनके वज़न बढ़ने के भी आसार होते हैं। वर्ष 2017 में आपको अपने स्वास्थ्य पर थोड़ा अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता पड़ सकती है। साल की शुरुआत में विशेष रुप से खान-पान संबंधी आदतों में सुधार कर लें तो बेहतर होगा। दुर्व्यसनों से दूर ही रहें तो आप एक स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते हैं।

जनवरी के अंत में शनि की ढ़ैय्या आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है और आप तनाव के दौर से गुजर सकते हैं। परिजनों की सेहत के प्रति भी आपको सचेत रहना पड़ सकता है। अप्रैल में शनि की ढ़ैय्या से कुछ समय के लिये मुक्त होंगें लेकिन बुध का मेष में वक्री होना आपके स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हो सकता है। इस समय गर्मी से संबंधित बिमारियों से सावधान रहने की आवश्यकता रहेगी। माता के स्वास्थ्य के प्रति भी आपकी चिंताएं बढ़ सकती हैं। सिंतबर तक संक्रामक रोगों के प्रति भी सावधान रहें। यदि योगाभ्यास, साईकिलिंग, तैराक़ी को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें तो अधिकतर बिमारियों से आप बच सकते हैं।

सितंबर में राहू-केतु और गुरु के राशि परिवर्तन का आपके स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े इसकी उम्मीद कर सकते हैं लेकिन अक्तूबर से आप पर फिर से शनि की ढ़ैय्या आरंभ होगी जिससे आपके स्वास्थ्य में उतार चढ़ाव रहेंगें। इस समय यदि आपकी दिनचर्या सुस्त रहती है तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

पूरे वर्ष स्वस्थ जीवन का आनंद लेने के लिये योगाभ्यास को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनायें व अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। अपने भोजन को प्रोटीन युक्त रखें। मीट व पनीर से बने पदार्थों से दूर ही रहें तो अच्छा है बेहतर प्रोटीन के लिये तिल, दाल, मछली आदि का प्रयोग कर सकते हैं। गले सबंधी किसी भी प्रकार से अस्वस्थ महसूस करें तो इसे बिल्कुल भी नजरंदाज न करें।