Skip Navigation Links
कर्क व्यक्तित्व

कर्क व्यक्तित्व

कर्क राशि में जन्में जातक सामान्यत: सामान्य कद के होते हैं। इस राशि के जातकों को चंद्रमा प्रभावित करता है व ये जल तत्व द्वारा संचालित होते हैं। इनका राशि चिन्ह कर्क यानि केकड़ा है। इसलिये चंचलता, शीतलता, भावुकता और संवेदनशीलता इनमें कूट-कूट भरी होती है। इनके व्यक्तित्व की खासियत होती है कि अपने आस-पास ये परिवार जैसा माहौल बना लेते हैं अर्थात इनका स्वभाव काफी मिलनसार होता है। इन्हें अपनी मिट्टी से बड़ा प्यार होता है। कर्क जातक बहुत कलात्मक और रचनात्मक होते हैं। कुछ जातक परंपराओं से बहुत लगाव रखते हैं। स्वाभाविक रुप से ज्ञानार्जन करते हैं। संवेदी और भावुक होने के साथ-साथ ये कई बार बहुत मूडी होते हैं तो कई अवसरों पर शर्मीले भी। बच्चों सी मासूमियत भी विशेष अवसरों पर इनमें देखी जाती है। इनके काम काफी सराहनीय होते हैं। यदि आस पास परिस्थितियां ठीक रहें तो ये काफी उदार होते हैं। सूझ-बूझ तो इनके व्यक्तित्व में स्वाभाविक रुप से समाहित होती है। हालांकि इनमें असुरक्षा की भावना भी बहुत मिलती है। अपनी इसी भावना के कारण ये कभी कभी काफी असंवेदनशील, कठोर, अशिष्ट व्यवहार करते हैं। इनकी चंचलता फिर तुनकमिजाज में बदल जाती है। इन्हें गुस्सा बहुत जल्दी आ जाता है बहुत जल्दी नाराज हो जाते हैं लेकिन यह व्यवहार भी इनका क्षणिक ही होता है और बहुत जल्द ये फिर से घुल-मिल जाते हैं।

कार्यस्थल पर इनका प्रदर्शन काफी रचनात्मक होता है। ये चीजों को बिल्कुल नए अंदाज में करते हैं। इनके विचार बहुत ही गहरे और गूढ़ होते हैं इसलिये इनकी छवि साफ-सुथरी बनी रहती है। अपनी कलात्मकता और मिलनसार व्यक्तित्व से कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ काफी घुल मिल जाते हैं। एक और जहां अपने काम करने के तरीकों से ये प्रशंसा के पात्र बनते हैं वहीं महफिलों में जेब ढ़ीली न करना इन्हें कंजूस भी बनाता है जिसको लेकर सहकर्मी और दोस्त इनका मजाक भी उड़ा सकते हैं।

रोमांटिक जीवन के पहलु पर नजर डाले तो कर्क जातक अपने से बिल्कुल भिन्न प्रकृति वालों के साथ रोमांस करना पसंद करते हैं। ये दिखने में आकर्षक होते हैं, भावुक भी होते, संवेदनशील होते हैं करियर में भी रचनात्मक होते हैं और इससे ज्यादा प्यार करने के लिये क्या चाहिये। लेकिन साथ ही यह भी ध्यान रखें चंद्रमा और जलतत्व के प्रभाव से जनित इनकी तुनकमिजाजी और चंचलता को आप झेल पायेंगें या नहीं।

एस्ट्रो जानकारी