Skip Navigation Links
कुम्भ व्यक्तित्व

कुम्भ व्यक्तित्व

कुंभ राशि वाले जातक मानवतावादी प्रवृति के होते हैं, जैसा कि इनका राशि चिन्ह भी कुंभ है जिसका तात्पर्य है इनका व्यक्तित्व काफी गंभीर और गहरा होता है। ये बहुत प्रगतिशील होते हैं। परोपकार की भावना इनके व्यक्तित्व का अहम हिस्सा होती है। इनकी सोच काफी निष्पक्ष होती है। ये आधुनिक होते हैं और व्यावहारिकता को तवज्जो देते हैं। इनके वैचारिक खेमे में दखलंदाजी इन्हें पसंद नहीं होती ये स्वतंत्रता पसंद होते हैं। इनका स्वभाव मिलनसार होता है इसलिये इनके दोस्त भी पर्याप्त संख्या में होते हैं। कुंभ राशि के कुछ जातक काफी अलग विचारों के होते हैं। इनमें विचारों की उधेड़ बुन चलती रहती है और किसी निष्कर्ष पर पंहुचने में काफी लंबा समय लेते हैं। ये बहुत ही संवेदनशील भी होते हैं इनके विचारों में दार्शनिकता का पुट भी देखने को मिलता है।

करियर की बात करें तो कार्यस्थल पर इन्हें चुनौति पूर्ण कार्य काफी पसंद होते हैं। इन्हें नई खोज करने में काफी आनंद आता है और ये अपना काफी समय कार्यस्थल पर ही बिताना पसंद करते हैं। इन्हें कार्यालयी राजनीति पसंद नहीं होती बस अपने काम से काम रखते हैं। पूरी निष्ठा और सेवाभाव से काम के प्रति समर्पित होते हैं। जरुरतमंद सहकर्मियों की मदद करना भी इन्हें काफी अच्छा लगता है। अपने शांत, गंभीर और कर्मठ व्यवहार से इनकी विशिष्ट पहचान कार्यस्थल पर बन जाती है।

वहीं रोमांटिक क्षेत्र की बात करें तो ये काफी खुले विचारों के होते हैं और स्वतंत्र सोच के लोग इनकी पसंद होते हैं। ये बहुत संवेदनशील होते हैं लेकिन शादी के प्रति इनका नजरिया काफी तार्किक और बौद्धिक होता है। हवाई किले बनाना इनके बस की बात नहीं है ये यथार्थ में जीते हैं और बिगड़े को बेहतर और बेहतर को और बेहतर करने की और अग्रसर होते हैं। कुंभ जातक काफी प्यार करने वाले होते हैं। जो दूसरों को तकलीफ में नहीं देख सकते वह अपने साथी को कैसे तकलीफ में डाल सकते हैं। इसलिये यदि आप सच्चे प्यार की तलाश में हैं तो कुंभ जातक आपकी पसंद हो सकते हैं। लेकिन आपके खयालात पुराने किस्म के हैं और अपने साथी को सिर्फ स्वयं तक सीमित कर देना चाहते हैं तो आप कुंभ जातक आपकी सही पसंद नहीं हैं।

एस्ट्रो जानकारी