Skip Navigation Links
मीन व्यक्तित्व

मीन व्यक्तित्व

मीन राशि के जातकों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है। ये शारीरिक रुप से काफी स्वस्थ और बुद्धिमान होते हैं। मीन का तात्पर्य मछली होता है और इसका चिन्ह भी मछलियों का जोड़ा है। अमूमन मीन जातकों की आंखें काफी सुंदर होती हैं। इनके विचारों का अपना एक दायरा होता है यदि उस पर चोट लगे तो ये तड़फने लगते हैं और काफी हद तक निराशा में भी चले जाते हैं। मीन जातकों की प्रवृति आध्यात्मिक होती है। ये आदर्शवादी जीवन जीने में विश्वास रखते हैं, जिस भी काम में लगते हैं उसे पूरी तल्लीनता और निस्वार्थ भावना से पूरा करते हैं। इनका स्वभाव चंचल होता है। कई बार इनके लिये कल्पना और यथार्थ में फर्क करना काफी मुश्किल हो जाता है। जिस कारण इनके विचार अव्यावहारिक लगने लगते हैं। जब चीजें इनके अनुकूल नहीं होती तो ये बहुत जल्दी हार मान जाते हैं और परेशान रहने लगते हैं। ऐसे में कई बार ये सुस्त और उदास हो जाते हैं कई बार दुर्व्यस्नों का शिकार हो जाते हैं। धार्मिक कार्यों में इनका मन रम जाता है।

स्वभाव से भावुक मीन जातक अपने करियर में काफी उतार-चढावों का सामना करते हैं। कई बार कार्यस्थल पर इनका कल्पना में जीना कार्य को प्रभावित करता है। छोटी-छोटी बातों से ये कई बार मन ही मन आहत भी होतें हैं जिसके चलते इनके अवसादग्रस्त होने की संभावनाए हो जाती हैं। इनका मानसिक स्वास्थ्य इनके लिये कार्यस्थल पर चुनौति बना रहता है। कई बार ये रचनात्मक रुप से अपने भावों को अभिव्यक्त भी करते हैं।

मीन जातक अक्सर अपने में खोये रहते हैं लेकिन जब कोई इनकी जिंदगी में आता है तो ये उसे ही अपनी दुनिया समझने लगते हैं। स्वभाव से भावुक मीन जातकों का रोमांटिक जीवन काफी अच्छा रहता है क्योंकि ये अपने प्यार को बहुत चाहने लगते हैं। लेकिन इनकी काल्पनिक दुनिया कई बार इनके लिये परेशानी का कारण भी बनती है जब सामने वाला इन्हें कल्पना जगत से बाहर निकल यथार्थ का सामना करने की कहता है। ऐसे में इन्हें बुरा भी लग सकता है। लेकिन आम तौर पर ये बहुत ही सरल और भावुक प्रेमी होते हैं और अपनी व्यवहार कुशलता से अपने साथी का दिल जीत लेते हैं।

एस्ट्रो जानकारी