Skip Navigation Links
मिथुन व्यक्तित्व

मिथुन व्यक्तित्व

मिथुन राशि के जातक काफी फुर्तीले और आकर्षक होते हैं। इनका राशि स्वामी बुद्ध होता है इसलिये आम तौर पर ये तमाम भौतिक सुख प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। इनका राशि चिन्ह जुड़वां हैं यह इनके द्वीस्वभाव को प्रदर्शित करता है। इनका व्यवहार बहुत दोस्ताना होता है। विपरीत लिंगी के प्रति सहज रुप से आकर्षित होना भी इनके व्यक्तित्व की खासियत है। इनके व्यक्तित्व में मौजूद द्वीस्वभाव इनके व्यक्तित्व को बहुमुखी भी बनाता है मसलन ये एक ही समय में व्यावहारिक होने के साथ साथ कलप्नात्मक और रचनात्मक भी हो सकते हैं। बुद्धि लगने वाले कामों में ये विशेष रुचि लेते हैं। मिथुन जातक जिज्ञासु तो होते ही हैं साथ ही अपने बुद्धि बल से ये चतुर भी बन जाते हैं। वाकपटुता में निपुणता के साथ-साथ इनकी हाजिर जवाबी भी कमाल की होती है जो इनके स्वभाव को विनोदी भी बनाता है। इन तमाम गुणों के साथ इनमें असंगतता, सनकीपन भी झलकने लगता है। दरअसल इनका दोहरा व्यवहार इनके लिये कई बार सकारात्मक तो कई बार नकारात्मक साबित होता है। एक और ये शांत व गंभीर होते हैं तो दूसरी और मजाक उड़ाने में भी देर नहीं लगाते। संगत का रंग इन पर बहुत जल्दी चढ़ता है। बुरी संगत में ये बहुत बूरे हो जाते हैं तो अच्छी संगत इन्हें बहुत अच्छा बनाती है। इनके व्यक्तित्व का एक गुण मूडी होना भी है।

करियर के लिहाज से देखा जाये तो कार्यक्षेत्र में इनकी तार्किक क्षमता लाजवाब होती है जो इन्हें आगे बढ़ने में मदद करती है। जो जातक लेखन और अध्यापन या संगीत के क्षेत्रों से जुड़े हैं उनका प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहता है। अपनी अतिरिक्त सांस्कृतिक गतिविधियों से ये कार्यस्थल पर ये एक विशिष्ट पहचान बनाने में कामयाब होते हैं। नेतृत्व का गुण भी इनमें मौजूद होता है इसलिये एक टीम लीडर के रुप में भी ये कार्यस्थल पर अच्छी भूमिका निभाते हैं।

 

मिथुन जातकों के रोमांटिक व्यक्तित्व को देखा जाये तो ये विपरीत लिंगी के प्रति बहुत जल्दी आकर्षित होते हैं और दूसरों को भी अपनी और जल्द ही आकर्षित कर लेते हैं। इनके साथ प्यार की पींघे बढ़ाना दिलचस्प और मजेदार रहता है लेकिन साथ ही इसके लिये साहस भी बहुत चाहिये होता है, क्योंकि इनकी चंचलता, द्वीस्वभाव और लापरवाही आप के दिल के टुकड़े-टुकड़े करने के लिये काफी कारगर हो सकती है। चूंकि इनके व्यक्तित्व में सनक भी होती है तो इसकी भी पूरी संभावना हो जाती है कि ये आपको दिवानगी की हद तक चाहें।

एस्ट्रो जानकारी