Skip Navigation Links
वृषभ व्यक्तित्व

वृषभ व्यक्तित्व

वृष राशि के जातकों का बाहरी व्यक्तित्व दर्शनीय होता है। आप दिखने में सुंदर तो हैं ही साथ ही हष्ट-पुष्ट भी नजर आते हैं। चूंकि वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है इसलिये आपका झुकाव कलात्मक क्षेत्रों की ओर होता है। अव्वल तो आप में कोई न कोई कलात्मकता कोई न कोई रचनात्मक प्रतिभा छुपी होती है इसके अलावा आप कला के कद्रदान पक्का होते हैं। आपका स्वाभिमान, आपकी स्वच्छंदता और शीतलता पहली नजर में देखने से ही पता लग जाती है। आपकी आंखों में एक विश्वास झलकता है। चूंकि वृष जातक जमीन से जुड़े होते हैं और बहुत व्यावहारिक होते हैं इसलिये ये बेवजह किसी प्रकार के जोखिम लेना पसंद नहीं करते जिससे आप सुरक्षात्मक रवैया इख्तियार करते हैं। कोई भी इन पर आसानी से विश्वास कर लेता है। अपवादों को छोड़ दें तो इनकी ईमानदारी पर सवाल नहीं किया जा सकता। आप एक बार किसी काम को करने की ठान लेते हैं तो उसे चाहे कितनी ही कड़ी मेहनत क्यों न करनी पड़े आप फिर पिछे मुड़कर नहीं देखते और उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। यह आपके परिश्रमी और दृढ़निश्चयी व्यक्तित्व को भी प्रदर्शित करता है। अपनी योग्यता और मेहनत से आप एक सुविधा संपन्न जीवन व्यतीत कर सकते हैं सामाजिक रुप से प्रतिष्ठित होने की तमाम संभावनाएं भी आपमें मौजूद रहती हैं। लेकिन किसी काम को करने या विचार को अपनाने की आपकी जिद्द कई बार सकारात्मक की बजाय नकारात्मक परिणाम भी देने लगती हैं लोग आपके रवैये से आपको ढीठ भी समझने लगते हैं। आप काफी धैर्यवान हैं और हर काम को धीरे-धीरे सही लेकिन पूरी सिद्दत से करते हैं लेकिन कई परिस्थितियों में आपकी धीमी गति को आपका आलस्य भी समझ लिया जाता है।

जैसा कि आपका राशि स्वामी शुक्र है इसलिये अपने करियर में भी ये काफी कलात्मक और रचनात्मक होते हैं। हर काम को बेहद रुचि लेकर कर करते हैं। चूंकि इनकी राशि भूमि तत्त्व प्रधान है इसलिये ये जमीनी रुप से जुड़े होते हैं कार्यस्थल पर इनका व्यवहार काफी सहयोगी होता है और इनका प्रदर्शन सराहनीय कहा जा सकता है। धर्म के प्रति भी इनकी गहरी आस्था हो सकती है। अमूमन आप बहुत सात्विक प्रवृति के होते हैं एवं आपके विचार भी काफी अच्छे होते हैं।

रोमांटिक रुप से इनका व्यक्तित्व देखा जाये तो इस राशि के जातक बहुत प्यार करने वाले होते हैं लेकिन अपने लिये भी उसी प्रकार का समर्पण ये चाहते हैं। ये अपने जीवनसाथी के प्रति आमतौर पर बहुत ईमानदार होते हैं व साथी से भी स्थायीत्व की उम्मीद लगाकर रखते हैं। वृष जातक आमतौर पर गुस्सैल नहीं होते लेकिन जब इनके सब्र का बांध टूट जाता है तो फिर इनके कोप से बचना मुश्किल हो जाता है। वहीं अगर किसी बात पर एक बार अड़ जाते हैं तो फिर इनका विचार बदलना बहुत मुश्किल होता है। कुल मिलाकर वृष जातक बहुत व्यावहारिक होते हैं आप भी व्यावहारि बनकर इनके प्रिय हो सकते हैं।

एस्ट्रो जानकारी