Skip Navigation Links
Friendship Day - फ्रेंडशिप डे पर जानें किन राशियों के जातकों में होती है गहरी दोस्ती


Friendship Day - फ्रेंडशिप डे पर जानें किन राशियों के जातकों में होती है गहरी दोस्ती

Friendship Day - फ्रेंडशिप डे, हर वर्ष अगस्त माह के प्रथम रविवार को मनाया जाता है। इस वर्ष अगस्त माह का पहला रविवार 5 तारीख को पड़ रहा है। इस कारण 5 अगस्त मित्रता दिवस के रूप में विश्व भर में मनाया जा रहा है। 

इंसान एक सामाजिक प्राणी है और अन्य सभी जीवों की अपेक्षा इंसान रिस्ते नातो और संबन्धों के प्रति कुछ ज्यादा ही भावना रखता है। खून के रिस्तो और सगे संबन्धियों के अलावा भी एक रिस्ता होता है दोस्ती का जो अन्य सभी रिस्तों की तरह ही महत्वपूर्ण होता है।

वैसे तो सभी मित्र अच्छे होते हैं मगर साथ ही हमारा ज्योतिष शास्त्र इस विषय में क्या कहता है, कि कौन सी राशि वाले लोग होते हैं अच्छे मित्र और किस किस राशि के लोग मिल कर कर सकते हैं एक सफल मित्रता की शुरुआत।

मेष राशि के जातकों में अपने जीवन में कुछ कर दिखाने का जज्बा होता है और वो अपने लक्ष्य की तरफ पूरे जोश जूनूं के साथ बढते हैं, और इसी जूनूं के चलते उन्हे किसी ना किसी भरोसेमंद मित्र की आवश्यकता होती अगर आपकी राशि मेंष है तो आपके लिए धनु और तुला  राशि के जातक इंसान अच्छे दोस्त साबित हो सकते हैं।

वृष राशि के जातक एंकातप्रिय होते हैं और इसी व्यावहार के कारण ये थोड़े जिद्दी और अड़ियल भी हो जाते हैं इस राशि के जातकों के लिए मकर और कन्या राशि के जातकों को उत्तम माना गया है। जो मित्र के स्वभाव को समझते हुए साफ और सच्चे मन से सहयोग करते हैं।

मिथुन राशि के जातकों को प्यार, प्रेम के लिए उत्तम माना जाता है मगर साथ ही ये मूडी भी होते हैं। इस राशि के जातकों के लिए कुंभ राशि के जातको की मित्रता भाग्यशाली रहती है। कुंभ राशि के जातकों में खुद खुश रहने और दूसरों को खुश रखनें के प्रभाव होते हैं।

कर्क राशि के जातक अपने जीवन में ही संतुष्ट रहते हैं और ज्यादा मेल जोल पसंद नही करते। इस राशि के जातकों के लिए मीन राशि के मित्र ज्यादा उपयोगी हो सकते हैं। इसके साथ साथ धनु राशि के लोग भी कर्क जातकों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं जो इन्हे जिंदगी जीने का तरीका सीखाते हैं।

सिंह राशि के जातक आकर्षक होने के साथ साथ थोड़े घमंडी भी होते है, क्योंकि इन्हे खुद की ही प्रसंशा सुनने की आदत होती है। इस राशि के जातकों के लिए मिथुन और धनु राशि के जातक सही साबित हो सकते हैं। साथ ही मकर राशि वाले जातक इनके दोषो को ना देखते हुए एक अच्छी मित्रता को कायम रखते हैं।

कन्या राशि के जातक वैसे तो काफी समझदार होते हैं मगर उन्हे हमेशा दूसरों में कमियां दिखाई देती है। इस राशि के जातकों के लिए मिथुन और सिंह राशि के जातक अच्छे सहयोगी हो सकते हैं साथ ही मेष राशि के जातक भी इनके स्वभाव से मेल खाते हैं इसलिए इनमें भी खूब जम सकती है।

तुला राशि वाले हर क्षेत्र में बड़े तोल मोल के साथ साथ आगे बढते हैं इसलिए इनकी सिंह राशि वालों के साथ अच्छी बन सकती है। वृषभ राशि वाले भी तुला जातकों के अच्छे मित्र साबित हो सकते हैं।

वृश्चिक राशि के जातक अपनी शर्तों पर अपनी जिंदगी जीते हैं इन्हे दूसरों की दखलअंदाजी पसंद नही होती इसलिए इस राशि के जातकों के लिए मीन और सिंह राशि के जातक उपयोगी मित्र साबित हो सकते हैं।

धनु राशि के जातक अपनी जिंदगी में एक लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढते हैं और साथ ही ये अपने कैरियर को काफी एहमियत देते हैं। इस राशि वालों के लिए सिंह और कर्क राशि वाले मित्र ही सही चुनाव हो सकते हैं।

मकर राशि वाले जिंदगी के हर पहलू को अपने तरीके से हैंडल कर लेते हैं मगर कुछ मुश्किल क्षणों में उन्हे एक अच्छे मित्र की आवश्यकता महसूस होती है और इसको पूरा करते हैं इसलिए धनु राशि के जातकों से स्वभाव मिलने पर दोनों में अच्छी मित्रता हो सकती है।

कुंभ राशि के जातक अपनी जिंदगी से काफी संतुष्ट रहते हैं उनके सपने ज्यादा बड़े नही होते, मित्रता के लिहाज से मकर, तुला और वृषभ राशियां उत्तम होती हैं।

मीन राशि के जातक भी रहस्यमयी व्यक्तित्व के लोग होते हैं। ये हर काम गोपनीयता से करते हैं। मीन राशि वालों के लिए वृश्चिक राशि के जातक ज्यादा उपयोगी मित्र साबित हो सकते हैं, साथ ही धनु और सिंह भी सही सहयोगी सिद्ध हो सकते हैं।

क्या आपका बिजनेस या लाइफ पार्टनर है आपके प्रति ईमानदार? अपनी कुंडली के अनुसार एस्ट्रोयोगी पर इंडिया के बेस्ट एस्ट्रोलॉजर्स से गाइडेंस लें। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें या 9999091091 पर कॉल करें।




एस्ट्रो लेख संग्रह से अन्य लेख पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

शुक्र मार्गी - शुक्र की बदल रही है चाल! क्या होगा हाल? जानिए राशिफल

शुक्र मार्गी - शुक...

शुक्र ग्रह वर्तमान में अपनी ही राशि तुला में चल रहे हैं। 1 सितंबर को शुक्र ने तुला राशि में प्रवेश किया था व 6 अक्तूबर को शुक्र की चाल उल्टी हो गई थी यानि शुक्र वक्र...

और पढ़ें...
वृश्चिक सक्रांति - सूर्य, गुरु व बुध का साथ! कैसे रहेंगें हालात जानिए राशिफल?

वृश्चिक सक्रांति -...

16 नवंबर को ज्योतिष के नज़रिये से ग्रहों की चाल में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ग्रहों की चाल मानव जीवन पर व्यापक प्रभाव डालती है। इस द...

और पढ़ें...
कार्तिक पूर्णिमा – बहुत खास है यह पूर्णिमा!

कार्तिक पूर्णिमा –...

हिंदू पंचांग मास में कार्तिक माह का विशेष महत्व होता है। कृष्ण पक्ष में जहां धनतेरस से लेकर दीपावली जैसे महापर्व आते हैं तो शुक्ल पक्ष में भी गोवर्धन पूजा, भैया दूज ...

और पढ़ें...
गोपाष्टमी 2018 – गो पूजन का एक पवित्र दिन

गोपाष्टमी 2018 – ग...

गोपाष्टमी,  ब्रज  में भारतीय संस्कृति  का एक प्रमुख पर्व है।  गायों  की रक्षा करने के कारण भगवान श्री कृष्ण जी का अतिप्रिय नाम 'गोविन्द' पड़ा। कार्तिक शुक्ल ...

और पढ़ें...
देवोत्थान एकादशी 2018 - देवोत्थान एकादशी व्रत पूजा विधि व मुहूर्त

देवोत्थान एकादशी 2...

देवशयनी एकादशी के बाद भगवान श्री हरि यानि की विष्णु जी चार मास के लिये सो जाते हैं ऐसे में जिस दिन वे अपनी निद्रा से जागते हैं तो वह दिन अपने आप में ही भाग्यशाली हो ...

और पढ़ें...