भारत खेल 2020 - खेलों में कैसा रहेगा भारत का प्रदर्शन?

नव वर्ष को लेकर सबके मन में उत्सुकता होती है। व्यक्तिगत से लेकर पूरे जगत के लिये हम जान लेना चाहते हैं कि आने वाला समय कैसा रहने वाला है, सामान्य है तो बेहतर कैसे हो, बेहतर है तो और बेहतर कैसे करें और यदि समय कठिनाइयों भरा है तो उसका इंतजाम क्या किया जाये। यही प्रश्न देश व समाज के हालातों के बारे में भी होते हैं। हर कोई जानना चाहता है भारत के लिये नया साल कैसा रहेगा। भारत में रहने वाले विभिन्न क्षेत्रों पर आने वाले समय में क्या प्रभाव पड़ेगा। राजनीति हो या व्यापार, मनोरंजन हो या खेल अपनी-अपनी रूचि के अनुसार हम जानना चाहते हैं उनके लिये यह नया साल क्या खास लेकर आ रहा है। तो इसी कड़ी में एस्ट्रोयोगी ज्योतिषाचार्य आपको बता रहे हैं कि खेल व खिलाड़ियों के लिये 2020 कैसा रहेगा।

 

आज ही एस्ट्रोयोगी पर इंडिया के बेस्ट एस्ट्रोलॉजर्स की गाइडेंस लें। अभी बात करने के लिये इस लिंक पर क्लिक करें और 91-9999091091 पर कॉल करें।

 

भारत की कुंडली के अनुसार ग्रहों की दशा

वर्ष 2020 का वर्ष लग्न कन्या है। भारत की कुंडली वृषभ लग्न और कर्क राशि की है। वर्ष आरंभ के समय भारत के लग्न स्वामी शुक्र तृतीय भाव में विराजमान हैं। तृतीय पराक्रम भाव में पंचग्रही योग बना हुआ है, जो इस वर्ष शुभ साबित होगा क्योंकि शऩि भारत के लिए भाग्येश है और पंचग्रह में से एक शनि भी है। भारत की कुंडली में कोई भी ग्रह वक्री अवस्था में नहीं है। भारत की राशि कर्क है, जिसका स्वामी चंद्रमा कर्क राशि में पुष्य नक्षत्र में विराजमान है। वर्ष 2020 में भारत चंद्रमा की महादशा में शनि की अंतर्दशा से गुजर रहा है। यह स्थिति 11 जुलाई 2021 तक रहेगी। 24 जनवरी 2020 से शनि के मकर राशि में प्रवेश करेगा। शनि भारत की कुंडली के लिए भाग्येश है। 

 

2020 में खेल प्रतियोगिता

टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहेगा। अगस्त महीने में धनु लग्न उदय होने पर तथा धनु राशि भारत की अष्टम भाव राशि है, कठिन मेहनत होने पर 15 मेडल तक तालिका में जुड़ सकते हैं। भारतीय पहलवान व तीरदांज अच्छा प्रदर्शन करेंगे, महिला मुक्केबाज पदक दिलाने में सफल रहेगी। टेनिस तथा दौड़ में निराशाजनक स्थिति रहेगी। 

 

नवंबर 2020 में टी20 वर्ल्ड कप में भारत को सम्मानजनक जीत मिलेगी। महीने की कुंडली में तुला राशि में सूर्य रहने से सामने वाली टीमें दवाब में रहेंगी। रोहित शर्मा और नये खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। कर्क राशि चतुर्थ भाव रहने तथा अष्टक वर्ग बिंदु 27 होने पर कई मैच आखिरी बिंदु तक नतीजा नहीं दे पाएंगे। वहीं वर्ल्ड कप जीतने की संभावना केवल 50% बन रही है क्योंकि भारत की 15 अगस्त 1947  कुंडली में तृतीय भाव स्वामी चंद्रमा बली नहीं है। 


आपकी राशि के अनुसार 2020 आपके लिये कैसा रहेगा जानने के लिये पढ़ें अपना वार्षिक राशिफल 2020

 
T-20 वर्ल्डकप 2020

भारत में वर्ल्ड कप का मतलब क्रिकेट वर्ल्ड कप से ही होता है। फुटबाल, हॉकी या अन्य खेलों के प्रति अभी उतना रोमांच नहीं है। हालांकि धीरे-धीरे क्रिकेट के अलावा बाकि खेलों के प्रति भी जागरुकता बढ़ रही है लेकिन अभी इसमें समय लगेगा। खैर नवंबर 2020 में होने वाले टी20 में भारत के पास एक बार फिर से धोनी की परंपरा को आगे बढ़ाने का अवसर है। भारतीय टीम में यह वर्ल्डकप जीतने की पूरी क्षमता है और भारत इसका मजबूत दावेदार भी है। क्रिकेट का विश्वकप 18 अक्टूबर 2020 से आरंभ हो रहा है जो कि 15 नवंबर तक चलेगा। 

 

इसके अलावा युवा ओलंपिक खेल का आयोजन भी भारत में हो रहा है। जिसमें उम्मीद कर सकते हैं भारतीय खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सकें। 

 

कुल मिलाकर खेलों के मामले में भारत के लिये यह वर्ष उपलब्धियों वाला साल रह सकता है।

एस्ट्रो लेख

हिन्दू-मुस्लिम ...

“जिस बाग में तरह-तरह के फूल हों, उसकी खूबसूरती अद्भुत होती है“ -स्वामी विवेकानंद हमारे देशरूपी बाग में अनेक धर्मों ने फूलों की तरह खिलकर इसे खूबसूरत गुलदस्ते का रूप दिया है। यही...

और पढ़ें ➜

श्री हनुमान जयन...

प्रभु श्री राम के भक्त, संकट मोचन, महावीर, बजरंग बलि हनुमान की महिमा सबसे न्यारी हैं। सूरज को निगलना, पर्वत को उठाकर उड़ना, रावण की सोने की लंका को फूंकना कितने ही ऐसे असंभव लगने व...

और पढ़ें ➜

हनुमान जी के इस...

क्या आपने कभी सुना या पढ़ा है कि भगवान भी अपने भक्त को किसी मांग के पूरा होने की गारंटी दे सकते हैं। जी हाँ, अपने ऐसा कभी सोचा भी नहीं होगा। लेकिन कर्नाटक राज्य के गुलबर्गा क्षेत्र ...

और पढ़ें ➜

गंधमादन पर्वत -...

श्री हनुमान चालीसा में गोस्वामी तुलसीदास ने भी लिखा है कि – ‘चारो जुग परताप तुम्हारा है परसिद्ध जगत उजियारा।’ इस चौपाई में साफ संकेत है कि हनुमान जी ऐसे देवता है, जो हर ...

और पढ़ें ➜