क्या आप भी जन्मे हैं अगस्त महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव

05 अगस्त 2020

अगस्त (August) के महीने की शुरूआत हो चुकी है और इसी के साथ इस महीने में जन्मे लोगों के जन्मदिन का भी सिलसिला शुरू हो चुका है। हिंदू धर्म में जब बच्चे का जन्म होता है तो वो समय और वो महीना बहुत ही खास होता है। वो वक्त और वो महीना ग्रह मानव जीवन के नक्षत्रों को जरूर प्रभावित करता है। इसीलिए साल के अलग-अलग 12 महीनों में जन्मे लोगों का स्वभाव भी अलग-अलग होता है। ऐसे में आज हम आपको अगस्त के महीने में जन्मे लोगों का स्वभाव और भविष्य बताएंगे।

 

अगस्त माह में जन्मे जातकों के लिए तीन रंग काफी शुभ होते हैं। इस माह के जन्मे लोग पीला, केसरिया और हरे रंग का अपने जीवन में अधिक इस्तेमाल करें तो ये उनके भविष्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा इन लोगों के लिए शुभ रत्न माणिक्‍य, पुखराज रत्न बताया गया है। इसके अलावा इन्‍हे अपने ग्रह दशा को जानकर ही रत्‍नों को धारण करना चाहिए।

 

यदि जन्म के महीने के अनुसार जानना चाहते हैं अपना स्वभाव तो एस्ट्रोयोगी  पर देश के जाने माने एस्ट्रोलॉजर्स से लें गाइडेंस। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

 

अगस्त में जन्मे लोग होते हैं सौम्य स्वभाव के

अगस्त में जन्मे ( Born in August ) लोग बहुत ही ईमानदार और सॉफ्ट यानि कि सौम्य स्वभाव के होते हैं। हालांकि अगस्त में जन्मे जातक में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के गुण होते हैं। अगस्त में जन्मे जातक ईमानदारी का साथ देते हैं और अपने इसी गुण की वजह से सभी के साथ ईमानदार रहते हैं । ये दूसरों से भी यही अपेक्षा रखते हैं कि सामने वाला व्यक्ति भी उनके साथ ईमानदार रहे। इसीलिए ये लोग अपनी तरह के ही लोगों से दोस्ती करना पसंद करते हैं।

 

अगस्त में जन्मे जातक को अपनी तारीफ सुनना होता है पसंद

इस माह में जन्‍म लेने वालें जातकों का गुरू सूर्य को माना गया है इसलिए ये कुछ उग्र स्‍वभाव के भी होते हैं। इनके दिमाग में ऐश, आराम, और विलासीतापूर्ण जीवन जीने की इच्‍छा हमेशा बनी रहती है, जिसकी वजह से ये किसी भी गलती पर नाराज हो जाते हैं। अगस्त में जन्मे जातक अपनी तारीफ करने में इतना मगन हो जाते हैं कि कभी-कभी ये दूसरों को भी बहुत परेशान कर देते हैं। इन लोगों को अपनी तारीफ सुनना भी बहुत अच्छा लगता है।

 

इन लोगों में होता है माता-पिता की सेवा का भाव

हालांकि इसके बावजूद भी अगस्त में जन्मे लोग धार्मिक आस्था, माता-पिता के सेवक व गरीबों के लिए सहायता हेतु हमेशा तैयार रहते हैं।

 

सेहत को लेकर अधिक सावधान रहें अगस्त में जन्मे लोग

अगस्त में जन्मे जातक अपनी सेहत को लेकर थोड़ा परेशान रहते हैं, क्योंकि इनके साथ इनकी सेहत और इनके स्वास्थ्य को लेकर समस्याएं लगातार बनी रहती हैं। इस महीने में जन्‍म लेने वाले ज्‍यादातर लोगों की लंबाई सामान्‍य होती है। इतना ही नहीं ऐसे जातक युवावस्था में ही बाल झड़ने की समस्या से भी जूझ सकते हैं। अगर खाने-पीने पर ध्यान नहीं दिया तो इन लोगों को वृद्ध अवस्‍था में  गठिया और चर्म रोग से परेशान होना पड़ सकता है। इसीलिए इन लोगों को सलाह दी जाती है कि वे मदिरा पान ( शराब ) व निरामिष भोजन से दूर रहें अन्यथा भाग्योदय में बाधा आ सकती है। अगर युवावस्था में ही खाने-पीने का ध्यान दिया जाए फिर आगे जाकर इन समस्याओं से बचा जा सकता है।

 

इन क्षेत्रों में करियर बनाते हैं अगस्त में जन्मे लोग

अगस्त में जन्मे जातक शकी टाइप के होते हैं। ये दूसरों पर बहुत शक करते हैं। तभी तो ये एकबार जिस किसी के बारे में कोई राय बना लेते हैं तो उसे हमेशा याद रखते हैं। इसके अलावा इस माह के जातक कुशल लीडर के तौर पर भी सामने आते हैं। इस माह के जन्मे लोग नेता भी होते हैं। इसके अलांवा प्रबंधन, और अधिवक्‍ता के क्षेत्र भी इनके लिए बेहतर होता हैं।

 

भाग्य के धनी होते हैं अगस्त में जन्मे जातक

अगस्त में जन्मे लोग भाग्य के बहुत धनी होते हैं। शायद यही वजह है कि ऐसे लोग अपना जीवन बहुत ही ऐश और आराम से जीते हैं। इनकी किस्मत बहुत अच्छी होती है। अपने उज्जवल भविष्य के लिए ये कड़ी मेहनत भी करते हैं। हालांकि कभी-कभी ये लोग अच्छे मौकों को हाथ से गंवा देते हैं, जिसकी वजह से भविष्य में इनको कठिनाईयों का सामना भी करना पड़ जाता है। ऐसे में इन लोगों को भविष्य को लेकर लिए जाने फैसलों को लेकर हमेशा सचेत रहना चाहिए। फिर भी किस्मत इनका पूरा-पूरा साथ देती है।

 

एस्ट्रो लेख

पितरों के मोक्ष प्राप्ति के लिए रखें चैत्र अमावस्या व्रत

शुक्र का मेष राशि में गोचर – क्या होगा असर आपकी राशि पर !

क्या आप भी जन्मे हैं अप्रैल महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव

पापमोचिनी एकादशी 2021 - जानें व्रत तिथि व पूजा विधि

Chat now for Support
Support