Happy teddy day 2023- जानें कौन-सा टेडी होगा आपके पार्टनर के लिए सबसे खास।

Thu, Jan 26, 2023
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Thu, Jan 26, 2023
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Happy teddy day 2023- जानें कौन-सा टेडी होगा आपके पार्टनर के लिए सबसे खास।

गिफ्ट्स हर किसी को पसंद होते हैं। यही कारण है कि हम हर छोटे बड़े अवसर पर अपने करीबियों को कोई न कोई तोहफा देते हैं। वैलेंटाइन वीक (valentines week) भी इन्हीं खास मौकों में से एक है। वैलेंटाइन वीक लिस्ट (valentine week list) के प्रत्येक दिन यानी वैलेंटाइन डे तक लोग किसी न किसी रूप में अपने पार्टनर को खुश करने का प्रयास करते हैं। टेडी डे भी उन्हीं स्पेशल दिनों में से एक है। इसमें लोग अपने पार्टनर को गिफ्ट के रूप में टेडी देते हैं।

   टेडी डे कब मनाया जाता है ?

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टेडी डे (teddy day) के रूप में हर वर्ष 10 फरवरी को मनाया जाता है। फरवरी महीना हर कपल के लिए बहुत खास होता है। कपल्स के साथ-साथ यह उन लोगों के लिए भी जरूरी होता है, जो अपने क्रश को अपनी फीलिंग्स एक्सप्रेस करने का मौका ढूंढ रहे होते हैं। प्रेमियों के सबसे स्पेशल त्योहार वैलेंटाइन वीक (valentine week 2023) का ये चौथा दिन बहुत खास होता है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को प्यारा सा टेडी बियर (teddy bear) भेंट करते हैं। वो सॉफ्ट टॉय उनके प्यार का प्रतीक होता है। 

क्यों मनाया जाता है टैडी डे ?

टेडी बियर दिखने में बहुत ही प्यारे और मुलायम होते हैं इन्हें गौर से देखें तो इनमें एक प्यारी सी भावुकता भी नज़र आती है। खासकर लड़कियों को यह बहुत अच्छे लगते हैं। वैलेंटाइन वीक 2023 (valentine week 2023) में टेडी डे इसी कारण मनाया जाता है क्योंकि ये सॉफ्ट टॉय गिफ्ट देने के लिए काफी अच्छा विकल्प होता है। और अक्सर लड़कियों को यह ज्यादा पसंद होते हैं। इसलिए इस वीक में टेडी डे को बहुत शौक से मनाया जाता है। 

टेडी के अच्छे लगने का एक कारण यह हो सकता है कि लड़कियां भी टेडी बियर सी प्यारी, कोमल, भावुक होती हैं। दूसरा लड़किया अक्सर स्वभाव से शर्मीली होती हैं जिस कारण वे अपने प्रेमी से सारी बातें खुलकर नहीं कर पाती तो ऐसे में टेडी उनके लिये अभिव्यक्ति का एक अच्छा माध्यम बन जाता है। 

यह भी देखें- जानें वैलेंटाइन वीक में रोज डे पर अपने पार्टनर को किस कलर का गुलाब दें।

टेडी खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

  • वैसे तो आजकल बाज़ार में बहुत तरह के टेडी बियर मौजूद हैं। अपनी जेब की क्षमतानुसार सस्ते से लेकर ऊंची कीमतों के टेडी दुकानों पर मिल जायेंगे। फिर भी अपने चाहने वाले के लिये टेडी खरीदने से पूर्व इन बातों का ध्यान जरुर रखें।
  • पहली बात तो यही है कि अपना बजट और प्रेमिका की पंसद देखकर ही टेडी बियर खरीदें। क्षमता से ज्यादा खर्च करना आपको क्षणिक खुशी तो प्रदान कर सकता है लेकिन आपके बजट को भी बिगाड़ सकता है क्योंकि गिफ्ट लेने वाला गिफ्ट की कीमत देखकर नहीं आपकी भावनाओं को देखकर प्रसन्न होता है।
  • टेडी बियर खरीदते समय उसके रंग पर जरूर गौर फरमायें। आपको पता होना चाहिये कि आप जिसके लिये टेडी खरीद रहे हैं उसे कौनसा रंग पसंद है ताकि मनपंसद रंग का क्यूट सा टेडी आपके हाथों में देखकर वह खुशी से आपको गले लगा ले।
  • वहीं आप टेडी को खिलौने के रूप में न देना चाहें तो टेडी के आकार की चॉकेलट, कैंडी जैसे कई तरह के व्यंजन बाज़ार में मिलते हैं जिन्हें आप अपने साथी के साथ खाने का आनंद उठा सकते हैं।
  • यदि आपका बजट बिल्कुल कम है तो आप छोटे-छोटे प्यारे से टेडी खरीद सकते हैं अन्यथा टेडी के की रिंग भी अच्छा विकल्प हो सकते हैं।
  • यदि आप अपने प्रिय को टेडी के जरिये कुछ संदेश देना चाहते हैं तो इसके लिये भी आपको काफी विकल्प मिल जायेंगें। बोलने वाले टैडी, संदेश वाले टेडी मसलन आपको प्यार का इजहार करना है, सॉरी बोलना है, साथी आपका प्यार नहीं सिर्फ दोस्त है तो फ्रेंडशिप का संदेश देता टेडी आदि अपनी सुविधानुसार विकल्प चुन सकते हैं।

राशिनुसार गिफ्ट में दें टैडी

ज्योतिषाचार्य के अनुसार यें हैं सभी बारह राशियों के लिए शुभ रंग -

  1. मेष राशि- लाल, सफेद, गुलाबी, नारंगी, गोल्डन या पीले रंग 
  2. वृषभ राशि - गुलाबी, क्रीम, सफेद, ब्राउन रंग 
  3. मिथुन राशि - हरा, काला, सफेद, लाल और पिंक रंग
  4. कर्क राशि -  हरा रंग या पीला रंग
  5. सिंह राशि - सफेद, गोल्डन और पीले रंग 
  6. कन्या राशि - पीच, लाइट ब्लू, लाइट पिंक, ग्रीन, काला और हरे रंग 
  7. तुला राशि - नीला, सफेद और पीले रंग 
  8. वृश्चिक राशि - पर्पल, ब्राउन, मेंहदिया और लाल रंग
  9. धनु राशि - लाल, नीला और नारंगी रंग 
  10. मकर राशि - ब्राउन और खाकी रंग
  11. कुंभ राशि - बैंगनी रंग
  12. मीन राशि - पीला, सफेद, लाल, मेहरून रंग 

उपरोक्त बातों का ध्यान रखकर यदि अपने साथी के लिये टेडी का चुनाव करते हैं तो निश्चित तौर पर आपका गिफ्ट आपके साथी को पसंद आयेगा। टेडी डे का एक संदेश यह भी है कि हमेशा अपनी दोस्ती, अपना प्यार टेडी सी मासूम, टेडी सा प्यारा, टेडी सा कोमल रखें और एक दूसरे के प्रति टेडी सा ही भावनात्मक जुड़ाव रहे जिससे हमेशा सकारात्मक ऊर्जा मिलती रहे। 

अगर आप इस वैलेंटाइन डे अपने पार्टनर को कुछ खास गिफ्ट करना चाहते हैं तो आप एस्ट्रोयोगी के astrologers से मार्गदर्शन ले सकते हैं। 

ये भी पढ़ें-  रोज डे -प्रपोज डेचॉकलेट डेटेडी डेप्रॉमिस डेहग डेकिस डेवैलेंटाइन डे 

Love
Hindu Astrology
Vedic astrology

आपके पसंदीदा लेख

नये लेख


Love
Hindu Astrology
Vedic astrology
आपका अनुभव कैसा रहा
facebook whatsapp twitter
ट्रेंडिंग लेख

यह भी देखें!

chat Support Chat now for Support