Skip Navigation Links
टैडी डे – जानें क्यों खास होते हैं प्यारे-प्यारे टैडी बियर


टैडी डे – जानें क्यों खास होते हैं प्यारे-प्यारे टैडी बियर

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टैडी डे के रूप में मनाया जाता है। हर वर्ष फरवरी महीने की 10वीं तारीख टैडी डे के नाम से जानी जाती है। प्रेमियों के सात दिवसीय पर्व का चौथा दिन बहुत खास होता है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को प्यारा सा टैडी बियर भेंट करते हैं। तो आइये जानते हैं टैडी बियर की खास बातें।


लड़कियों को क्यों प्यारे लगते हैं टैडी


टैडी बियर दिखने में बहुत ही प्यारे और मुलायम होते हैं इन्हें गौर से देखें तो इनमें एक प्यारी सी भावुकता भी नज़र आती है। खासकर लड़कियों को यह बहुत अच्छे लगते हैं। टैडी के अच्छे लगने का एक कारण यह हो सकता है कि लड़कियां भी टैडी बियर सी प्यारी, कोमल, भावुक होती हैं।

दूसरा लड़किया अक्सर स्वभाव से शर्मीली होती हैं जिस कारण वे अपने प्रेमी से सारी बातें खुलकर नहीं कर पाती तो ऐसे में टैडी उनके लिये अभिव्यक्ति का एक अच्छा माध्यम बन जाता है।

तीसरा कारण यह भी हो सकता है कि उन्हें ऐसा ही प्यारा सा लगने वाला प्रेमी चाहिये जो उनसे किसी प्रकार की डिमांड न करे और उनकी सारी बातों को सुनें और उनकी भावनाओं को समझे।

यह भी एक कारण हो सकता है कि सामाजिक परंपराओं के अनुसार अविवाहित लड़का-लड़की भले ही एक दूसरे को चाहते हों लेकिन उनके साथ रहने के फैसले को सामाजिक स्वीकार्यता नहीं है और न हर परिवार में इतना खुला माहौल कि लड़कियां अपने दिल की बात किसी से साझा कर सकें। घर से बाहर रहने पर तो लड़कियां कुछ समय अपने साथी के साथ बिता सकती हैं, उनसे अपनी बातें कर सकती हैं लेकिन घर आने पर तन्हाई में भी कोई चाहिये तो अपने चाहने वाले से उपहार में मिला टैडी उनके दिल के करीब हो जाता है।

एक अन्य कारण यह माना जा सकता है अपने प्रेमी द्वारा उपहार में मिले टैडी के साथ लड़कियों का भावनात्मक जुड़ाव हो जाता है। टैडी को पसंद करने का यह सबसे अहम और मजबूत कारण माना जा सकता है।

बतौर उपहार भी टैडी काफी ट्रैंड में रहता है, यह एक ऐसा सोफ्ट टॉय है जिसे हर कोई अपनी क्षमतानुसार खरीद सकता है और लंबे समय तक अपने साथ रखा जा सकता है। मैला होने पर जिसे साफ किया जा सकता है और फिर से वह बिल्कुल नया सा लगने लगता है।


टैडी खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान


वैसे तो आजकल बाज़ार में बहुत तरह के टैडी बियर मौजूद हैं। अपनी जेब की क्षमतानुसार सस्ते से लेकर ऊंची कीमतों के टैडी दुकानों पर मिल जायेंगे। फिर भी अपने चाहने वाले के लिये टैडी खरीदने से पूर्व इन बातों का ध्यान जरुर रखें।

पहली बात तो यही है कि अपना बजट और प्रेमिका की पंसद देखकर ही टैडी बियर खरीदें। क्षमता से ज्यादा खर्च करना आपको क्षणिक खुशी तो प्रदान कर सकता है लेकिन आपके बजट को भी बिगाड़ सकता है क्योंकि गिफ्ट लेने वाला गिफ्ट की कीमत देखकर नहीं आपकी भावनाओं को देखकर प्रसन्न होता है।

टैडी बियर खरीदते समय उसके रंग पर जरूर गौर फरमायें। आपको पता होना चाहिये कि आप जिसके लिये टैडी खरीद रहे हैं उसे कौनसा रंग पसंद है ताकि मनपंसद रंग का क्यूट सा टैडी आपके हाथों में देखकर वह खुशी से आपको गले लगा ले।

वहीं आप टैडी को खिलौने के रूप में न देना चाहें तो टैडी के आकार की चॉकेलट, कैंडी जैसे कई तरह के व्यंजन बाज़ार में मिलते हैं जिन्हें आप अपने साथी के साथ खाने का आनंद उठा सकते हैं।

यदि आपका बजट बिल्कुल कम है तो आप छोटे-छोटे प्यारे से टैडी खरीद सकते हैं अन्यथा टैडी के की रिंग भी अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

यदि आप अपने प्रिय को टैडी के जरिये कुछ संदेश देना चाहते हैं तो इसके लिये भी आपको काफी विकल्प मिल जायेंगें। बोलने वाले टैडी, संदेश वाले टैडी मसलन आपको प्यार का इजहार करना है, सॉरी बोलना है, साथी आपका प्यार नहीं सिर्फ दोस्त है तो फ्रेंडशिप का संदेश देता टैडी आदि अपनी सुविधानुसार विकल्प चुन सकते हैं।

उपरोक्त बातों का ध्यान रखकर यदि अपने साथी के लिये टैडी का चुनाव करते हैं तो निश्चित तौर पर आपका गिफ्ट आपके साथी को पसंद आयेगा। टैडी डे का एक संदेश यह भी है कि हमेशा अपनी दोस्ती, अपना प्यार टैडी सी मासूम, टैडी सा प्यारा, टैडी सा कोमल रखें और एक दूसरे के प्रति टैडी सा ही भावनात्मक जुड़ाव रहे जिससे हमेशा सकारात्मक ऊर्जा मिलती रहे।

यह भी पढ़ें

चॉकलेट डे - चॉकलेट का लव कनेक्शन   |   वैलेंटाइन वीक   |   रोज़ डे  |   प्रपोज डे   |   प्रेमियों के लिये कैसा रहेगा 2017   |   

पढ़ें अपनी प्रेम प्रोफाइल   |   प्यार की पींघें बढानी हैं तो याद रखें फेंग शुई के ये लव टिप्स   |   जानिये, दाम्पत्य जीवन में कलह और मधुरता के योग 

कुंडली में प्रेम   |   कुंडली में विवाह योग   |   कुंडली में संतान योग   |   पढ़ें साल की लव रिपोर्ट   |   दैनिक लव राशिफल




एस्ट्रो लेख संग्रह से अन्य लेख पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

माँ चंद्रघंटा - नवरात्र का तीसरा दिन माँ दुर्गा के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा विधि

माँ चंद्रघंटा - नव...

माँ दुर्गाजी की तीसरी शक्ति का नामचंद्रघंटाहै। नवरात्रि उपासनामें तीसरे दिन की पूजा का अत्यधिक महत्व है और इस दिन इन्हीं के विग्रह कापूजन-आरा...

और पढ़ें...
माँ कूष्माण्डा - नवरात्र का चौथा दिन माँ दुर्गा के कूष्माण्डा स्वरूप की पूजा विधि

माँ कूष्माण्डा - न...

नवरात्र-पूजन के चौथे दिन कूष्माण्डा देवी के स्वरूप की ही उपासना की जाती है। जब सृष्टि की रचना नहीं हुई थी उस समय अंधकार का साम्राज्य था, तब द...

और पढ़ें...
दुर्गा पूजा 2017 – जानिये क्या है दुर्गा पूजा का महत्व

दुर्गा पूजा 2017 –...

हिंदू धर्म में अनेक देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। अलग अलग क्षेत्रों में अलग-अलग देवी देवताओं की पूजा की जाती है उत्सव मनाये जाते हैं। उत्त...

और पढ़ें...
जानें नवरात्र कलश स्थापना पूजा विधि व मुहूर्त

जानें नवरात्र कलश ...

 प्रत्येक वर्ष में दो बार नवरात्रे आते है। पहले नवरात्रे चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरु होकर चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि ...

और पढ़ें...
नवरात्र में कैसे करें नवग्रहों की शांति?

नवरात्र में कैसे क...

आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से मां दुर्गा की आराधना का पर्व आरंभ हो जाता है। इस दिन कलश स्थापना कर नवरात्रि पूजा शुरु होती है। वैसे ...

और पढ़ें...