Skip Navigation Links
टैडी डे – जानें क्यों खास होते हैं प्यारे-प्यारे टैडी बियर


टैडी डे – जानें क्यों खास होते हैं प्यारे-प्यारे टैडी बियर

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टैडी डे के रूप में मनाया जाता है। हर वर्ष फरवरी महीने की 10वीं तारीख टैडी डे के नाम से जानी जाती है। प्रेमियों के सात दिवसीय पर्व का चौथा दिन बहुत खास होता है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को प्यारा सा टैडी बियर भेंट करते हैं। तो आइये जानते हैं टैडी बियर की खास बातें।


लड़कियों को क्यों प्यारे लगते हैं टैडी


टैडी बियर दिखने में बहुत ही प्यारे और मुलायम होते हैं इन्हें गौर से देखें तो इनमें एक प्यारी सी भावुकता भी नज़र आती है। खासकर लड़कियों को यह बहुत अच्छे लगते हैं। टैडी के अच्छे लगने का एक कारण यह हो सकता है कि लड़कियां भी टैडी बियर सी प्यारी, कोमल, भावुक होती हैं।

दूसरा लड़किया अक्सर स्वभाव से शर्मीली होती हैं जिस कारण वे अपने प्रेमी से सारी बातें खुलकर नहीं कर पाती तो ऐसे में टैडी उनके लिये अभिव्यक्ति का एक अच्छा माध्यम बन जाता है।

तीसरा कारण यह भी हो सकता है कि उन्हें ऐसा ही प्यारा सा लगने वाला प्रेमी चाहिये जो उनसे किसी प्रकार की डिमांड न करे और उनकी सारी बातों को सुनें और उनकी भावनाओं को समझे।

यह भी एक कारण हो सकता है कि सामाजिक परंपराओं के अनुसार अविवाहित लड़का-लड़की भले ही एक दूसरे को चाहते हों लेकिन उनके साथ रहने के फैसले को सामाजिक स्वीकार्यता नहीं है और न हर परिवार में इतना खुला माहौल कि लड़कियां अपने दिल की बात किसी से साझा कर सकें। घर से बाहर रहने पर तो लड़कियां कुछ समय अपने साथी के साथ बिता सकती हैं, उनसे अपनी बातें कर सकती हैं लेकिन घर आने पर तन्हाई में भी कोई चाहिये तो अपने चाहने वाले से उपहार में मिला टैडी उनके दिल के करीब हो जाता है।

एक अन्य कारण यह माना जा सकता है अपने प्रेमी द्वारा उपहार में मिले टैडी के साथ लड़कियों का भावनात्मक जुड़ाव हो जाता है। टैडी को पसंद करने का यह सबसे अहम और मजबूत कारण माना जा सकता है।

बतौर उपहार भी टैडी काफी ट्रैंड में रहता है, यह एक ऐसा सोफ्ट टॉय है जिसे हर कोई अपनी क्षमतानुसार खरीद सकता है और लंबे समय तक अपने साथ रखा जा सकता है। मैला होने पर जिसे साफ किया जा सकता है और फिर से वह बिल्कुल नया सा लगने लगता है।


टैडी खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान


वैसे तो आजकल बाज़ार में बहुत तरह के टैडी बियर मौजूद हैं। अपनी जेब की क्षमतानुसार सस्ते से लेकर ऊंची कीमतों के टैडी दुकानों पर मिल जायेंगे। फिर भी अपने चाहने वाले के लिये टैडी खरीदने से पूर्व इन बातों का ध्यान जरुर रखें।

पहली बात तो यही है कि अपना बजट और प्रेमिका की पंसद देखकर ही टैडी बियर खरीदें। क्षमता से ज्यादा खर्च करना आपको क्षणिक खुशी तो प्रदान कर सकता है लेकिन आपके बजट को भी बिगाड़ सकता है क्योंकि गिफ्ट लेने वाला गिफ्ट की कीमत देखकर नहीं आपकी भावनाओं को देखकर प्रसन्न होता है।

टैडी बियर खरीदते समय उसके रंग पर जरूर गौर फरमायें। आपको पता होना चाहिये कि आप जिसके लिये टैडी खरीद रहे हैं उसे कौनसा रंग पसंद है ताकि मनपंसद रंग का क्यूट सा टैडी आपके हाथों में देखकर वह खुशी से आपको गले लगा ले।

वहीं आप टैडी को खिलौने के रूप में न देना चाहें तो टैडी के आकार की चॉकेलट, कैंडी जैसे कई तरह के व्यंजन बाज़ार में मिलते हैं जिन्हें आप अपने साथी के साथ खाने का आनंद उठा सकते हैं।

यदि आपका बजट बिल्कुल कम है तो आप छोटे-छोटे प्यारे से टैडी खरीद सकते हैं अन्यथा टैडी के की रिंग भी अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

यदि आप अपने प्रिय को टैडी के जरिये कुछ संदेश देना चाहते हैं तो इसके लिये भी आपको काफी विकल्प मिल जायेंगें। बोलने वाले टैडी, संदेश वाले टैडी मसलन आपको प्यार का इजहार करना है, सॉरी बोलना है, साथी आपका प्यार नहीं सिर्फ दोस्त है तो फ्रेंडशिप का संदेश देता टैडी आदि अपनी सुविधानुसार विकल्प चुन सकते हैं।

उपरोक्त बातों का ध्यान रखकर यदि अपने साथी के लिये टैडी का चुनाव करते हैं तो निश्चित तौर पर आपका गिफ्ट आपके साथी को पसंद आयेगा। टैडी डे का एक संदेश यह भी है कि हमेशा अपनी दोस्ती, अपना प्यार टैडी सी मासूम, टैडी सा प्यारा, टैडी सा कोमल रखें और एक दूसरे के प्रति टैडी सा ही भावनात्मक जुड़ाव रहे जिससे हमेशा सकारात्मक ऊर्जा मिलती रहे।

यह भी पढ़ें

चॉकलेट डे - चॉकलेट का लव कनेक्शन   |   वैलेंटाइन वीक   |   रोज़ डे  |   प्रपोज डे   |   प्रेमियों के लिये कैसा रहेगा 2017   |   

पढ़ें अपनी प्रेम प्रोफाइल   |   प्यार की पींघें बढानी हैं तो याद रखें फेंग शुई के ये लव टिप्स   |   जानिये, दाम्पत्य जीवन में कलह और मधुरता के योग 

कुंडली में प्रेम   |   कुंडली में विवाह योग   |   कुंडली में संतान योग   |   पढ़ें साल की लव रिपोर्ट   |   दैनिक लव राशिफल




एस्ट्रो लेख संग्रह से अन्य लेख पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

मार्गशीर्ष अमावस्या – अगहन अमावस्या का महत्व व व्रत पूजा विधि

मार्गशीर्ष अमावस्य...

मार्गशीर्ष माह को हिंदू धर्म में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसे अगहन मास भी कहा जाता है यही कारण है कि मार्गशीर्ष अमावस्या को अगहन अमावस्य...

और पढ़ें...
कहां होगा आपको लाभ नौकरी या व्यवसाय ?

कहां होगा आपको लाभ...

करियर का मसला एक ऐसा मसला है जिसके बारे में हमारा दृष्टिकोण सपष्ट होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन अधिकांश लोग इस मामले में मात खा जाते हैं। अक...

और पढ़ें...
विवाह पंचमी 2017 – कैसे हुआ था प्रभु श्री राम व माता सीता का विवाह

विवाह पंचमी 2017 –...

देवी सीता और प्रभु श्री राम सिर्फ महर्षि वाल्मिकी द्वारा रचित रामायण की कहानी के नायक नायिका नहीं थे, बल्कि पौराणिक ग्रंथों के अनुसार वे इस स...

और पढ़ें...
राम रक्षा स्तोत्रम - भय से मुक्ति का रामबाण इलाज

राम रक्षा स्तोत्रम...

मान्यता है कि प्रभु श्री राम का नाम लेकर पापियों का भी हृद्य परिवर्तित हुआ है। श्री राम के नाम की महिमा अपरंपार है। श्री राम शरणागत की रक्षा ...

और पढ़ें...
मार्गशीर्ष – जानिये मार्गशीर्ष मास के व्रत व त्यौहार

मार्गशीर्ष – जानिय...

चैत्र जहां हिंदू वर्ष का प्रथम मास होता है तो फाल्गुन महीना वर्ष का अंतिम महीना होता है। महीने की गणना चंद्रमा की कलाओं के आधार पर की जाती है...

और पढ़ें...