Skip Navigation Links
2015अंकज्योतिष भविष्यवाणी

2015 अंकज्योतिष भविष्यवाणी

अंक ज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जिसमें अंकों के द्वारा व्यक्ति के विषय एवं उसके भविष्य को जानने का प्रयास होता है। अगर अंक ज्योतिष के इतिहास की बात करें तो यह विद्या आज से 10,000 साल पुरानी मानी जाती है। अंक ज्योतिष में अंकों के माध्यम द्वारा गणित के नियमों का व्यवहारिक उपयोग कर मनुष्य के जीवन की जानकारियों का आंकलन किया जाता है।

अब जैसे की बात करें अगर साल 2015 के अंक मूल्य की तो इसकी गणना निम्न प्रकार से होगी

2015 = 2 + 0 + 1 + 5 = 8

तो इस प्रकार सन 2015 का अंक मूल्य हुआ- 8

दूसरी तरफ अंक ज्योतिष में 8 एक संतुलित नंबर है। यह नंबर शक्ति, धन और आदर का सूचक माना जाता है। इसका अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि यह साल भोतिकतावाद की ओर लेकर जाने वाले है। बल्कि यह 2015 आपकी मेहनत और आपकी सफलता के बीच संतुलन बनाकर, आपको फल देने वाला साबित होता है । अंक शास्त्र की और सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपनी जन्म-तिथि के आंकलन करने की भी आवश्यकता होती है जैसे-

02/03/1989 = 0 + 2 + 0 + 3 + 1 + 9 + 8 + 9 = 32
3 + 2 = 5

तो अगर अंकशास्त्र में यह आपकी जन्म-तिथि है तब इसके अनुसार आपका जीवन पथ 5 माना जाएगा। हर अंक अपने साथ अलग-अलग मूल्य लिए हुए होता हैं और सभी के अपने अलग गुण-दोष भी होते हैं। जब हम इनको साल 2015 के अंक शास्त्र के साथ मिलाते हैं तब यह साल का भविष्यफल दिखाता है और इस पूरी प्रक्रिया को हम अंक ज्योतिष शास्त्र कहते हैं।

नीचे उपस्थित जीवन पथ में, अपना विवरण भरें और पाए अपना अंक स्वामी या मूलांक। आपको यहाँ सिर्फ अपनी जन्म-तिथि लिखने की आवश्यकता है।  

2015 Numerology prediction for Ruling No. 1

आपका स्वामी अंक : 1

उतार-चढ़ावों वाला साल

जिनका स्वामी अंक और मूलांक 1 है उनके लिए यह साल उतार-चढ़ावों वाला रहेगा। यदि आपने दिल से मेहनत की है तो यह आपको सकारात्मक फल देगा और इस साल आप कुछ नए प्रोजेक्ट्स में काम कर सकते हैं। आपके आर्थिक मामलों में भी अनुकूलता रहेगी। यह साल आपके लिए एक तरह से प्राणपोषक और उत्तेजना से भरा हुआ है जो आपके लिए नए अनुभवों से भरा रहेगा। हमारी सलाह आपके लिए यही है कि अगर आप किसी भी प्रकार की कोई नया मौका देखते हैं तो उसे किसी भी कारण से बिल्कुल भी ना छोड़े। आपको इस साल अपने कामों में कुछ दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है किन्तु यदि उस समय आप अपनी सकारात्मक ऊर्जा से कर्म करते रहेंगे तो वह परेशानी आपको ज्यादा नुकसान नहीं पंहुचा पाएगी।

शुभ रंग - सफेद, नीला और हरा।

2015 Numerology prediction for Ruling No. 2

आपका स्वामी अंक : 2

शान्ति और खुशियों से भरा साल

इस वर्ष आप कई परेशानियों को विदा कर पाएंगे, इस लिहाज़ से देखा जाय तो यह साल आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। साल 2015 में आप जीवन की धीमी गति को पायेंगे और इसे इसी रूप में स्वीकार भी करें। आपकी वर्तमान पर पकड़ है और आपको अनावश्यक गतिविधियों को छोड़ने से लाभ प्राप्त होगा। हमारी सलाह आपके लिए यही है कि आप एक बार में एक ही कार्य पर ध्यान दें। इस साल आप कुछ नए रिश्तों को खुद के पास पायेंगे और यह आपको सुख देने वाले होंगे। इस साल आपके मान सम्मान में बढ़ोत्तरी होने के योग भी बन रहे हैं। आपका धीरज ही 2015 में आपके लिए सफलता की कुंजी है।

शुभ रंग -नीला, पीला, सफ़ेद

2015 Numerology prediction for Ruling No. 3

आपका स्वामी अंक : 3

वित्तीय लाभ का साल

वर्ष 2015, 3 नंबर स्वामी अंकों के लिए महान प्रेरणा लेकर आया है। आप हमेशा रचनात्मकता से भरे हुए रहेंगे। सहजता और सरलता इस साल आपके व्यक्तित्व में नजर आयेगी। आपके आस-पास की दुनिया के लोग, आपके व्यक्तित्त्व, आपकी राह से प्रभावित होंगे। आप इस साल जो भी करेंगे वह दुनिया को दिखेगा। हमारी सलाह बस आपके लिए यही है कि आप अपनी रचनात्मकता को सही जगह प्रयोग करें और इसे किसी अनावश्यक चीज में ना लगायें। साल 2015 आपके लिए मददगार साबित होने वाला है।

शुभ रंग - पीला,हरा,गुलाबी

2015 Numerology prediction for Ruling No. 4

आपका स्वामी अंक : 4

मानसिक शान्ति का साल

स्वामी अंक 4 के होने से आपका स्वभाव पहले से ही कठिन परिश्रम और मेहनत करने वाला रहा है। इस साल की शुरुआत भी कठिन परिश्रम से होती है और आप इसे बखूबी अपनी पूरी ईमानदारी से पूरा भी करेंगे। अपने कृपालु व्यवहार के कारण आप इस साल, अब तक छुपी हुई कुछ सच्चाइयों से वाकिफ होने वाले हैं। अगर आप अपने किन्हीं नए कामों की शुरूआत कर रहे हैं तो यहाँ आपको और भी अधिक मेहनत करने की जरूरत है। इस साल आपके नए कामों की नींव ही बन पायेगी किन्तु यह आपको कुछ समय बाद अच्छे फल भी देगी, इसलिए आपको यहाँ निराश होने की कोई आवश्यकता नहीं है। हमारी सलाह आपके लिए यही है कि आप कड़ी मेहनत के साथ खुद के स्वास्थ्य को बिल्कुल भी दरकरार ना करें।

शुभ रंग - नीला,संतरी, काला

2015 Numerology prediction for Ruling No. 5

आपका स्वामी अंक : 5

सफलताओं का साल

अंक 5 के स्वामी व्यक्तियों के लिए यह साल एक तरह की स्वतंत्रता को लेकर आ रहा है। पिछले साल आप जिन प्रतिबंधों और गिरावटों को महसूस कर रहे थे वह इस साल आपके नजदीक नहीं आने वाले हैं। यह स्वतंत्रता आपके लिए खुशी लाने वाली होगी। आप इस साल नए अनुभवों का सामना करेंगे और यह नए अनुभव कई बार आपको आनंदित करने वाले होंगे तो कुछ एक बार आश्चर्यजनक भी होंगे। यह साल यात्रा के लिहाज से आपके लिए शुभ है और हो सकता है कि आप अपने देश की संस्कृति पर अपना नजरिये दूसरों के सामने रखें। इस साल 2015 में 5 मूलांक के व्यक्ति सभी तरह के रचनात्मक कार्यों में अपनी योग्यता को साबित कर सकते हैं।

शुभ रंग - सफ़ेद, लाल, पीला

2015 Numerology prediction for Ruling No. 6

आपका स्वामी अंक : 6

प्यार और दयालुता का साल

6 स्वामी अंक वालों के लिए यह साल अपने मस्तिष्क के भरपूर प्रयोग करने का है। आप इस साल अपने शारीरिक बल की तुलना में बुद्धिमानी का उपयोग यदि करते हैं तब उस स्थिति में आपके सफल होने के योग, पहले की तुलना में काफी गुना अधिक हो जाते हैं। यह साल आपसे अपने किसी प्रिय के प्रति प्रतिबद्धता की मांग कर सकता है। हो सकता है कि आपके अपने किसी बहुत प्रिय के स्वास्थ्य में कोई तकलीफ हो जाए तब उस स्थिति में आपको, उनके प्रति प्रतिबद्ध रहना होगा। इस साल आपके सामाजिक दायित्वों में बढ़ोतरी हो सकती है और आप किसी सामुदायिक परियोजना में शामिल हो सकते हो। व्यापार व्यवसाय के लिए भी यह साल काफ़ी बेहतर रहने वाला है। व्यापारिक यात्राएं संभावित हैं। मित्रों की संख्या बढ़ने के योग भी हैं।

शुभ रंग - हरा, पीला और क्रीम

2015 Numerology prediction for Ruling No. 7

आपका स्वामी अंक : 7

साहसिक कार्यों और प्यार से भरा साल

आपका अंक इस साल के लिए भविष्यवाणी करता है कि आपको इस समय अपने व्यक्तिगत विकास पर ध्यान देना चाहिए। यहाँ अगर व्यक्तिगत स्तर की बात की जा रही है तो यह मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक स्तर की ओर संकेत कर रहा है। लगभग पिछले 6 साल से आप जीवन को काफी तेज गति से जी रहे हैं और आ रहीं परेशानियों को मुंह तोड़ जवाब दे रहे हैं। इसलिए इस साल आपको थोड़ा रुककर सांस लेनी चाहिए। हमारे अनुसार यह साल आपके विकास के लिए एक महान साल साबित हो सकता है। इस साल अगर आप स्वयं के लिए और ध्यान के लिए समय निकालें तो यह बात आपके लिए सही होगी। आप बेशक पिछले कुछ समय से उपेक्षित किये जाते जा रहे हो किन्तु इस बार ऐसा नहीं हो पायेगा। आप इस साल अध्यात्म की शरण जायें और वहां अपनी सभी योजनाओं का आंकलन करें कि आप क्या कर रहे हैं, अपने भूत में आपने अब तक किन-किन परियोजनाओं पर कार्य किया है और उनका परिणाम क्या हुआ है तथा भविष्य में आप क्या करना चाहते हैं। एक तरह से यह साल आपके लिए परियोजनाओं के निरीक्षण करने का समय है।

शुभ रंग - संतरी, हरा, भूरा

2015 Numerology prediction for Ruling No. 8

आपका स्वामी अंक : 8

बढ़ोतरी और बदलाव का समय

साल 2015 में आराम को भूल और अधिक मेहनत की तैयारी के लिए मन बना लेना चाहिए। आपके जो भी काम, साल 2014 में नहीं पूरे हो सके थे अब इस साल सभी कार्य पूरे होने का समय आ चूका है। आपको हर तरह की निराशा से बचना होगा और अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना है। यह साल आपके लिए सौभाग्य का साल है और आप 2015 में खुद को पहले से ज्यादा शक्तिशाली और कामयाब महसूस करने वाले हैं। किसी पर भी आपको खुद से ज्यादा विश्वास नहीं करना है यह साल आपके लिए सन्तोषजनक फल देने वाला रहेगा।

शुभ रंग - संतरी, नीला और गहरा हरा

2015 Numerology prediction for Ruling No. 9

आपका स्वामी अंक : 9

साहसिक कार्यों वाला साल

मूलांक 9 के अच्छी खबर यह है कि इन्होंने, अंक शास्त्र के (1 से 9 तक ) के पूरे क्रम को सम्पूर्ण किया है और वह नए प्रारंभ के लिए अब तैयार हैं। इनको अब आवश्यकता है कि वह पिछले कुछ वर्षों में किये सभी कार्यों का आंकलन करें। इस आंकलन के लिए इससे उत्तम समय आपके पास फिर कब आएगा, कोई नहीं जानता है। आपको हर अच्छे कार्य में अपने विश्वास को ही सत्य मानना है। आप इस साल कुछ नए चमत्कार का सामना कर सकते हैं। अपने लोगों के लिए समय निकाले। आप जिन कार्यों को अगले साल के लिए चुन रहे हैं, उनके चयन में आपको सतर्क रहने की बेहद जरुरत है। निराशा से बचें और अपने स्वास्थ्य का खयाल रखें।

शुभ रंग - लाल, पीला, भूरा