Skip Navigation Links
जानिये 12 राशियों पर ब्रहस्पति और शुक्र के मिलन का प्रभाव


जानिये 12 राशियों पर ब्रहस्पति और शुक्र के मिलन का प्रभाव

15 जुलाई 2015 को ब्रहस्पति और शुक्र का मिलन, सिंह राशि में प्रातः 6:25 पर हो रहा है। ब्रहस्पति ग्रह की बात करें, तो यह ग्रह देवता का ग्रह माना जाता है और शुक्र दानव ग्रह है। इन दोनों के मिलन का सभी राशियों के जातकों पर अच्छा या बुरा प्रभाव पड़ रहा है। यह प्रभाव आगामी अगस्त महीने के मध्य भाग तक रहेगा। आइये जानते हैं कि सभी राशियों पर इस योग का प्रभाव कैसा रहने वाला है :-

(यह राशिफल भविष्यवाणी, व्यक्ति की चन्द्र राशि के हिसाब बताई गयी है)

मेष- ब्रहस्पति और शुक्र का यह योग, मेष राशि वालों के लिए शुभ रहने वाला है। आने वाले समय में आप नई ऊर्जा शक्ति को महसूस करेंगे। यह समय कार्य में बढ़ोतरी एवं प्रेम संबंधों के लिए सही समय है। आप अगर नया कार्य शुरू करना चाहते हैं या अगर आपका पुराना व्यवसाय हैं तो लाभ प्राप्ति का यह अच्छा योग है। अपनी फिजूलखर्ची पर अगर ध्यान रखें, तो आपके लिए यह बेहतर रहेगा। हो सकता है कई जगह से आपको तिरस्कार का सामना करना पड़े किन्तु आपको उस परिस्थिति में निराश नहीं होना है। स्वास्थ्य को लेकर अपना थोड़ा ध्यान रखें। आप अगर एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट का कार्य करते हैं तो उस कार्य में भी यह योग लाभ दे सकता है।

उपाय- बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाने से एवं गणेश भगवान जी के सामने हरि दूर्वा घास की 21 कोपलें रखने से घर परिवार या भाईयों से प्यार मिलता है।


वृष- वृष राशि वालों के लिए ब्रहस्पति और शुक्र का यह मिलन, धन, मान-सम्मान, प्रॉपर्टी, शिक्षा और वित्तीय क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम साथ लेकर आ रहा है। ब्रहस्पति के प्रभाव से आपको, निजी जिंदगी में जरुर कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप शादी-शुदा हैं तो मनमुटाव और प्रेमी-प्रेमिका हैं तो ब्रेकअप के आसार भी बन सकते हैं। कोई भी कदम उठाने से पहले, अपनों की राय जरुर लें।

उपाय- शुक्रवार को सफेद चीजों का दान व किसी अंधे को एक कटोरी खीर खिलाने से भी अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।


मिथुन- मिथुन राशि वालों के लिए यह बदलाव मिला-जुला रहेगा। हालात कुछ ऐसे हैं कि आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया, वाली बात आप पर लागू हो सकती है। लेकिन अच्छी बात यह रहेगी कि आपको परिवार की तरफ से पूरा सहयोग प्राप्त होगा। शिक्षा के क्षेत्र में यह बदलाव शुभ परिणाम प्रदान करेगा। इस राशि के जातक मस्तिष्क का भरपूर प्रयोग कर पायेंगे और बड़ी-बड़ी परीक्षाओं में सफलता का योग आपके साथ है।

उपाय- गणेश भगवान जी की पूजा करें। ॐ गम गणपतेः नमः मन्त्र का प्रतिदिन 108 बार जप करें।


कर्क- कर्क राशि वाले जातक अच्छे विचार, सबके प्रति अच्छी सोच रखने वाले होते हैं। आपके लिए यह बदलाव कुछ ज्यादा अच्छा नहीं रहने की संभावनायें हैं। हो सकता है कि आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़े। धन की स्थिरता को लेकर आप परेशान रह सकते हो। आपका ध्यान काम की तरफ कम और प्यार-प्रेम की तरफ ज्यादा रहेगा। अगर आप इस स्थिति से खुद को सुरक्षित कर पाते हैं तब आपको कुछ जगहों पर लाभ प्राप्त हो सकता है। अभी इस योग में कर्क राशि के लोग मेहनत से दिल बिलकुल ना चुरायें।

उपाय- सफेद चीजों का दान हर सोमवार को करें। भगवान भोले नाथ के शिवलिंग पर अभिषेक करें और ॐ चन्द्रमशे नमः मन्त्र का 108 बार नित्यप्रति जाप करें।


सिंह- सिंह राशि की बात करें, तो ब्रहस्पति का प्रवेश अब क्योंकि इसी राशि घर में हो रहा है तो यह बदलाव बहुत अच्छा रहेगा। आपकी वृद्धि के लिए यह अनुकूल समय है। धन में लाभ, घर परिवार में सुख, कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी। सिंह राशि के जातकों के मन में बड़े-बड़े विचार बनेंगे और यह फलीभूत भी होंगे। बस ध्यान दें कि स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। समय-समय पर शारीरिक पीड़ा और आँखों में तकलीफ आप महसूस कर सकते हैं।

उपाय- भगवान सूर्य को सुबह नहाने के बाद अर्ग देना, लाल चीजों का दान, यदि आप रविवार को करते हैं तो पीड़ा से बचा जा सकता है।


कन्या- कन्या राशि वालों के लिए यह बदलाव ज्यादा अच्छा नहीं रहेगा। परिश्रम ज्यादा करने पर भी, परिणाम कम प्राप्त होगा। आय कम और खर्च ज्यादा रहेगा। अगर आप अभी विद्यार्थी हैं तो ज्यादा मेहनत के लिए आपको अभी से कमर कस लेनी चाहिए। स्वास्थ्य संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या को नजरअंदाज ना करें और समय-समय पर अपने स्वास्थ्य का निरीक्षण कराते रहें।

उपाय- गणेश भगवान जी की पूजा करें। ॐ गम गणपतेः नमः मन्त्र का प्रतिदिन 108 बार जप करें।


तुला- तुला राशि वालों के लिए यह बदलाव मिला-जुला रहने वाला है। आपको धन, प्रॉपर्टी और फाइनेंस में सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। तुला राशि के जातकों को प्रेम-प्यार संबंधों में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कहते हैं कि  किसी से अधिक लगाव भी नुकसानदायक हो सकता है इस बात को अभी कुछ समय के लिए आप समझ जाएँ तो बेहतर होगा। आपका जिस व्यक्ति से ज्यादा लगाव रहेगा, उसी से आपको दुःख प्राप्त हो सकता है। शिक्षा के लिए समय अच्छा है लेकिन समय-समय पर शिक्षा की तरफ से ध्यान हटकर, प्रेम में आने से शिक्षा में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

उपाय- शुक्रवार को सफेद चीजों का दान व किसी अंधे को एक कटोरी खीर खिलाने से भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।


वृश्चिक- वृश्चिक राशि वालों के लिए यह बदलाव अच्छा रहेगा। शैक्षिक क्षेत्र में लाभ, दूसरों से प्यार, घर परिवार से लगाव रहेगा। इस राशि के जातकों के मन में कई लक्ष्य जन्म लेंगे और अगर आप इन लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं तो रास्ते में आ रही मुश्किलों का सामना जरूर करें और याद रखें कि कोशिश करने वाले की कभी हार नहीं होती है। धन को लेकर यह बदलाव अच्छे फल देने वाला हो सकता है।

उपाय- लाल चीजों का दान, मंगलवार को हनुमान जी की पूजा और ॐ हं हनुमतः नमः का जाप प्रतिदिन करें।


धनु- अब जैसे कि ब्रहस्पति ही धनु राशि का मालिक होता है और सिंह राशि से ही वह अपनी राशि को देख रहा है इसलिए धनु राशि वालों के लिए यह बदलाव अच्छा रहने वाला है। आगामी कुछ माह तक ब्रहस्पति, धनु पर शुभ प्रभाव डालेगा। पैसा और फाइनेंस के लिए समय अच्छा है। बस ध्यान रखें कि इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधित कुछ परेशानियों का सामना हो सकता है। पेट संबंधित रोग और मोटापे से कुछ समस्या हो सकती है। जो लोग नौकरीपेशा वाले हैं उनके लिए भी समय अनुकूल है।

उपाय- ब्रहस्पतिवार को पीली चीजों का दान करें और ॐ ब्रह्स्पते नमः मन्त्र का जाप करने फायदा प्राप्त हो सकता है।


मकर- मकर राशि वालों को ब्रहस्पति और शुक्र का योग सकारात्मक परिणाम प्रदान करेगा। व्यवसाय में अच्छे रिजल्ट प्राप्त होने के आसार हैं। पैसा-फाइनेंस के लिए समय शुभ है। लेकिन कुछ मौके ऐसे भी आ सकते हैं जब खर्चा अधिक हो सकता है, हो सके तो आप उस परिस्थिति से बचें। मन में बड़े लक्ष्य रहेंगे और एक हद तक यह पूरे भी होंगे।

उपाय- शनिवार को, शनि के ऊपर तेल का अभिषेक, काली चीजों का दान करने से लाभ प्राप्त हो सकता है।


कुंभ- कुंभ राशि वालों के लिए आगामी कुछ माह, मिले-जुले गुजरने की संभावनायें हैं। ब्रहस्पति और शुक्र का यह योग कई जगह आपको परेशान कर सकता है। आपकी निजी ज़िन्दगी में प्यार संबंधित समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। जोड़ों की समस्या और कमर दर्द से आप परेशान रह सकते हैं। अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। ज्योतिष सलाह है कि आप जहाँ तक हो सके, झगड़ों से बचें। आपको धन को लेकर अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।

उपाय- शनिवार को, शनि के ऊपर तेल का अभिषेक, काली चीजों का दान करने से बुरे प्रभावों में लाभ प्राप्त किया जा सकता है।


मीन- मीन राशि वालों के लिए यह बदलाव अच्छा रहने वाला है। इस राशि के जातकों को भाग्य और कार्य क्षेत्र में वृद्धि प्राप्त हो सकती है। पैसा-फाइनेंस के लिए समय शुभ है। बस ध्यान दें कि आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा। परिवार का आपको भरपूर सहयोग प्राप्त होने वाला है।

उपाय- ब्रहस्पतिवार को पीली चीजों का दान करें और ॐ ब्रह्स्पते नमः मन्त्र का जाप करने से लाभ प्राप्त हो सकता है।




एस्ट्रो लेख संग्रह से अन्य लेख पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

मोक्षदा एकादशी 2016 – एकादशी व्रत कथा व महत्व

मोक्षदा एकादशी 201...

एकादशी उपवास का हिंदुओं में बहुत अधिक महत्व माना जाता है। सभी एकादशियां पुण्यदायी मानी जाती है। मनुष्य जन्म में जाने-अंजाने कुछ पापकर्म हो जा...

और पढ़ें...
गीता जयंती 2016 - भगवान श्री कृष्ण ने कुरुक्षेत्र में दिया था गीता का उपदेश

गीता जयंती 2016 - ...

कर्मण्यवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन |मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा ते सङ्गोSस्त्वकर्मणि ||मनुष्य के हाथ में केवल कर्म करने का अधिकार है फल की चिंता करन...

और पढ़ें...
बुध कैसे बने चंद्रमा के पुत्र ? पढ़ें पौराणिक कथा

बुध कैसे बने चंद्र...

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मनुष्य के जीवन को ग्रहों की चाल संचालित करती है। व्यक्ति के जन्म के समय ग्रहों की जो दशा होती है उसी के आधार पर उसक...

और पढ़ें...
पंचक - क्यों नहीं किये जाते इसमें शुभ कार्य ?

पंचक - क्यों नहीं ...

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ग्रहों और नक्षत्र के अनुसार ही किसी कार्य को करने या न करने के लिये समय तय किया जाता है जिसे हम शुभ या अशुभ मुहूर्त ...

और पढ़ें...
केमद्रुम योग - क्या आपकी कुंडली में है केमद्रुम योग ? जानें ये उपाय

केमद्रुम योग - क्य...

आपने कुंडली के ऐसे योगों के बारे में जरुर सुना होगा जिनमें व्यक्ति राजा तक बन जाता है। निर्धन व्यक्ति भी धनवान बन जाता है। ऐसे योग भी जरुर दे...

और पढ़ें...