Skip Navigation Links
2017 horoscopes

टैरो

आपकी राशि का चयन करें
tarot in hindi

टैरो रीडिंग - Tarot Reading in Hindi

टैरो रीडिंग ( Tarot Reading in Hindi ) एक प्राचीन भविष्यसूचक प्रणाली है जिसका प्रयोग कर भविष्य की घटनाओं को देखा जाता है, उनका आंकलन किया जाता है और उनके समाधान का प्रयास किया जाता है। यह विद्या चित्र और प्रतीकों वाले कार्ड्स के उपयोग पर आधारित होती है। अगर हम बात करें इसके इतिहास की, तो टैरो रीडिंग रीडिंग प्राचीन मिस्र और भारत की भविष्यवाणी के लिए प्रयोग की जाने वाली पुरानी विद्या है। टैरो कार्ड्स एक दर्पण की तरह होते हैं जिसमें व्यक्ति के व्यक्तित्व को साफ़-साफ़ देखा जा सकता है। एक टैरो डेक में 78 कार्ड्स होते हैं जो प्रत्येक व्यक्ति के जीवन की घटनाओं पर आधारित होते हैं। इस डेक को फिर से तो भागों में विभाजित किया जाता है मेजर अरकाना और माइनर अरकाना।

मेजर अरकाना में 22 कार्ड होते हैं। अरकाना शब्द आरकेन शब्द से प्राप्त किया गया है। मेजर अरकाना का अगर मूल अर्थ समझें तो यह एक रहस्य के रूप में प्राप्त होता है। इन 22 कार्ड से टैरो कार्ड रीडर किसी व्यक्ति के जन्म, मृत्यु और लव लाइफ आदि मुख्य घटनाओं का आंकलन करके देखते हैं। मेजर अरकाना कार्ड्स पर निम्न चिन्ह अंकित होते हैं- स्ट्रेन्थ, हर्मिट, व्हिल आफ फार्च्युन, जस्टिस, हेंग्ड मेन, डेथ, टेम्परेन्स, टावर, स्टार, मून, डेविल, सन, जजमेंट, वर्ल्ड, द फूल, द मेजिशियन, हाइ प्रिस्टेस, एम्प्रेस, एम्परर, हीएरोफेंट, लवर्स, चेरिएट।

बाकी के बचे हुए 56 कार्डस माइनर अरकाना टैरोट कार्ड कहलाते हैं। इनमे से 40 कार्ड विशुद्ध माइनर अरकाना होते हैं जबकि 16 रायल अरकाना कहे जाते हैं। इनको फिर से 4 भागों में विभाजित किया जाता है- कप्स, पेंटाकल्स, स्वोर्डस्, वेंड्स।

टैरो रीडिंग जीवन के हर क्षेत्र करियर, वित्त, शिक्षा, विवाह, तनाव, स्वास्थ्य, आध्यात्मिक समस्याएं और रोजमर्रा की समस्याओं पर हमारी मदद करती है। आप अगर एक शक्तिशाली और प्रभावी तरीके से टैरो रीडिंग करना चाहते हैं तो वेब की दुनिया में अस्ट्रोयोगी.कॉम एक विश्वसनीय नाम है। आप यहाँ टैरो कार्ड्स की मदद से अपनी सभी समस्याओं के हल प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ दर्शायें गये कार्ड्स में इतनी शक्तियां हैं कि वह आपके मस्तिष्क में चल रहे सभी सवालों के हल, प्रभावी रूप से दे सकते हैं। हम आपको इन कार्ड्स की मदद से नकारात्मक स्थिति में से निकालकर, एक सकारात्मक दुनिया में प्रवेश दिला सकते हैं और यही हमारी पहचान भी है।

आपकी समस्याओं के हल और आपके उज्जवल भविष्य के मार्गदर्शन के लिए टैरो कार्ड रीडर्स की हमारी एक अनुभवशाली टीम, आपकी सेवा के लिए सदैव तत्पर है। यहाँ आपके सभी सवालों और संशय का बड़े गौर से निरीक्षण किया जाता है और उसके बाद आपकी मदद की जाती है। 

और पढ़ें...
टैरो
ऑनलाइन टैरो-रीडिंग
ऑनलाइन टैरो...यहाँ आप अपने द्वारा चुने हुए टैरो कार्ड्स के आधार पर अपने जीवन के सभी क्षेत्रों जैसे प्यार, कैरियर, सेहत, धन, कार्यों, यात्रा, व्यवसाय, संबंधों आदि के विषय में जान सकते हैं।
पारद श्री लक्ष्मी
पारद श्री लक्ष्मी

देवी लक्ष्मी जी सुख और ऐश्वर्य की देवी है। पारद लक्ष्मी मूर्ति की उपासना से अपार खुशहाली प्राप्त होती है. पारद श्री लक्ष्मी पूजन से खासतौर प...

See more...

ज्योतिष से फ़ोन पर तुरंत परामर्श करें!

टैरो और आपके राशि चिन्ह

टैरो ( Tarot in Hindi ) से की गई भविष्यवाणी और इसके द्वारा किया गया मार्गदर्शन काफी आसान और निश्चित होता है। टैरो कार्ड विद्या अन्य ज्योतिष शास्त्र की तरह ही है और उनके समकक्ष भी है। यह एक व्यक्ति के चरित्र और उसके व्यक्तित्व को समझने में काफी उपयोगी साबित होती है। कार्ड्स और उसपर अंकित चिन्ह से व्यक्ति के जीवन घटना क्रमों को समझने में मदद मिलती है।

मेष राशि 21 मार्च से 20 अप्रैल- एम्परर, किंग ऑफ़ वांड्स, वृषभ राशि 21 अप्रैल से 20 मई- हैरोफ़न्ट, किंग ऑफ़ पेंटाक्लेस, मिथुन राशि 21 मई से 20 जून- लवर्स, नाइट ऑफ़ स्वोर्ड्स, कर्क राशि 21 जून से 20 जुलाई- चेरियट, मून, क्वीन आफ कप्स, सिंह राशि 21 जुलाई से अगस्त 21- स्ट्रेंथ, सन, क्वीन ऑफ़ वांड्स, कन्या राशि 22 अगस्त से 22 सितम्बर- हर्मिट, नाइट ऑफ़ पेंटाक्लेस, तुला राशि 23 सितम्बर से 22 अक्टूबर- जस्टिस, द एम्प्रेस, क्वीन ऑफ़ स्वोर्ड्स, वृश्चिक राशि 23 अक्टूबर से 22 नवम्बर- डेथ, किंग ऑफ़ कप्स, धनु राशि 23 नवंबर से 20 दिसंबर- टेम्पेरन्स, नाइट ऑफ़ वांड्स, मकर राशि 21 दिसम्बर से 19 जनवरी- डेविल, क्वीन ऑफ़ पेंटाक्लेस, कुंभ राशि 20 जनवरी से 19 फरवरी- स्टार, किंग ऑफ़ स्वोर्ड्स, मीन राशि 20 फ़रवरी से 20 मार्च- हाई प्रीस्टेस , हंगेड मेन , नाइट ऑफ़ कप्स।

आइये देखते हैं कुछ माइनर अरकाना टैरो कार्डस के अर्थ, जो आपसे सम्बन्ध रखते हैं। हर राशि का अपना एक चिन्ह होता है और यह कार्ड चिन्ह, अपने गुण-अवगुणों से आपको प्रभावित करते हैं।

कप्स-

यह कल्पना, सद्भाव, रिश्तों, भावनाओं, भावनात्मक संवेदनशीलता और रचनात्मकता, पोषण, देखभाल के माध्यम से संबंधित है। मीन, कर्क, वृश्चिक।


पेंटाकल्स-

यह सामग्री और शारीरिक से संबंधित है। पेंटाकल्स व्यक्ति के श्रम और पारिश्रमिक को प्रर्दशित करता है। इस तरह के लोग वर्तमान में ही जीते हैं। इनको प्रकृति से प्यार होता है। वृषभ, कन्या, मकर राशि।

स्वोर्डस्

यह चिन्ह विचार, अवधारणाओं, विश्वासों, व्यवहार, जटिलताओं, संचार, समझ और व्यावहारिक प्रयास से संबंधित है। अगर आप स्वोर्डस् से संबंध रखते हैं तो मानसिक और बौद्धिक क्षमता के स्तर पर आप अच्छे हैं। निर्णय और अंर्तदृष्टि की क्षमता इनके अन्दर काबिले तारीफ होती है। मिथुन, तुला, कुंभ राशि।

और पढ़ें...

अन्य एस्ट्रो लेख