Skip Navigation Links

राशिफल

अपनी राशि चुनें
ग्रहचाल

ग्रहचाल

ज्योतिष के अनुसार हमारे जीवन में घटित होने वाली हर अच्छी या बुरी घटना के पीछे कहीं ना कहीं ग्रहों की चाल का ही मुख्य रूप से हाथ होता है।
ग्रहों की बात करें तो ब्रह्माण्ड में 9 ग्रह माने गये हैं- सूर्य, चंद्रमा, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, शनि, राहु व केतु। सभी 9 ग्रह प्रत्येक राशि में अपनी-अपनी गति से प्रवेश कर 30 डिग्री पार कर दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं। ज्योतिष में इसी प्रवेश को ग्रह-चाल कहा जाता है।
प्रत्येक ग्रह की गति अलग-अलग होती है. इसी गति के अनुसार ग्रह आगे बढ़ते जाता है और दूसरी राशियों में प्रवेश करता है. ग्रहों की इस गतिशीलता को गोचर कहा गया है इसका अर्थ यह है कि मौजूदा समय में ग्रहों की राशिगत स्थिति क्या है?
ग्रहों में सबसे तेज़ गति चन्द्रमा की है तो लगभग ढाई दिन (60) घंटे एक राशि में रहता है और सबसे धीमी गति शनि की है जो अपनी राशि बदलने में कुछ 30 माह का समय लेता है।
इस तरह से हर ग्रह की अपनी चाल होती है जो एक राशि से दूसरी राशि में गतिमान रहते हैं इसी को ग्रह चाल माना जाता है। यह ग्रह चाल हर व्यक्ति की राशि में निरंतर होती रहती है।

ज्योतिषी से बात करे

    • लव रिपोर्टसाल की लव रिपोर्ट

      क्या आपको, अपने लिए प्यार ढूंढने में मुश्किल हो रही है? या आप अपने रिश्ते से नाखुश हैं? जिंदगी में प्यार का एक विषय ऐसा है जिसमें सभी को किसी ना किसी तरह की मुश्किलें जरूर रहती हैं। अगर आपको भी अपनी निजी जिंदगी में, अपने प्यार को लेकर किसी भी तरह की कोई समस्या है तो आप अपनी कुंडली के हिसाब से अपनी साल की लव रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। यह व्यक्तिगत लव रिपोर्ट आपको आपकी कुंडली के हिसाब से समस्याओं के हल प्रदान करेगी।

    • मैरिज रिपोर्टमैरिज रिपोर्ट

      क्या आपको अपनी शादीशुदा जिन्दगी में समस्याओं का सामना करना पड़ रहहै? अपनी और अपने साथी की जन्म तिथि के अनुसार मैरिज रिपोर्ट प्राप्त करें। इस रिपोर्ट में आपकी शादीशुदा जिन्दगी में आ रही, समस्याओं और उनके हल का विस्तृत विश्लेषण किया गया है।

राशिफल

जन्म-कुंडली या राशिफल, ज्योतिषीय घटनाओं पर आधारित एक चार्ट होता है जिसमें एक व्यक्ति के वर्तमान और भविष्य की जानकारियाँ, खगोलीय घटनाओं के आधार पर दर्शायीं गयी होती हैं। इन्हीं खगोलिय पिंडों का अध्ययन कर,किसी व्यक्ति या किसी घटना के प्रभाव और दुष्प्रभावों को आंका जाता है। एक राशिफल को बनाते या देखते समय व्यक्ति के जन्म समय पर ग्रहों की स्थिति को देखना होता है जैसे कि चन्द्र कौनसी राशि में है एवं सूर्य ग्रह कहाँ है तथा अन्य ग्रहों की चाल क्या है। ब्रह्माण्ड में 9 ग्रह माने गये हैं- सूर्य, चंद्रमा, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, शनि, राहु व केतु। इसी तरह से 12 राशियाँ हैं। एक जातक जिस समय और जगह, जन्म लेता है उसी से पहले राशि तय होती है और इन ग्रहों के आधार पर कुंडली का निर्माण किया जाता है। इसके पश्चात् ग्रह पूरे साल, अलग-अलग राशियों में अपनी जगह बदलते रहते हैं और इसका प्रभाव सही या गलत इंसान पर पड़ता है। जातक की राशि को आधार बनाकर, ज्योतिषाचार्य जीवन के हर पहलू और विभागों की जांच करते हैं और अगर किसी प्रकार की कोई परेशानी यहाँ होती है तो उसका हल बताते हैं। इसी का ही प्रयोग कर व्यक्ति के व्यक्तित्व एवं व्यवहार का विश्लेषण किया जाता है। किसी की पसंद और नापसंद, भावनाओं, प्यार, जीवन, करियर, स्वास्थ्य आदि की सही और सटीक जानकारी राशि और जन्म-कुंडली से ही प्राप्त होती है। और इन्हीं आधारों पर राशिफल का निर्माण किया जाता है। वर्तमान में कुंडली द्वारा की जा रही भविष्यवाणी को और ज्यादा सटीक बनाने के लिए कुछ जगह पर ऐसे प्रयास भी किये जा रहे हैं कि भारत की प्राचीन वैदिक कुंडली विद्या को आज पाश्चात्य कुंडली विद्या के साथ जोड़कर, घटनाओं का आंकलन किया जा रहा है जिससे की बताई जा रहीं भविष्यवाणी, पहले की तुलना में ज्यादा सटीक हो रही हैं। भारतवर्ष की इस कुंडली विद्या और राशिफल विद्या का प्रयोग, आज पूरा विश्व किसी ना किसी रूप में जरूर कर रहा है। भारत में जन्म-कुंडली और इस राशिफल विद्या का प्रयोग हर सनातनी व्यक्ति जीवन में जरूर करता है। हमारे जीवन में हो रहे बदलावों की हर छोटी या बड़ी जानकारी हम अपने राशिफल से प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़ें...
img
कन्या राशि सेलिब्रिटी

कन्या राशि सेलिब्रिटी अक्षय कुमार

भारतीय सिनेमा जगत में ‘खिलाड़ी’ के नाम से पहचाने जाने वाले सुपरस्टार अक्षय कुमार वर्तमान समय में बॉलीवुड के अभी तक एकलौते कलाकार है और पढ़ें...

फ्री रीडिंग्स

करियर

व्यवसायिक प्रोफाइल

करियर हर व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण चरण होता है। आज हमारे समाज में एक व्यक्ति के लिए करियर के कई विकल्प...

और पढ़ें...
स्वास्थ्य

स्वास्थ्य प्रोफाइल

स्वास्थ्य ही धन है, इस बात को हम बचपन से ही सुनते हुए बड़े होते हैं किन्तु क्या इस बात को हम आज तक समझ पाए हैं?...

और पढ़ें...
किशोर

किशोर प्रोफाइल

किशोर अवस्था में बच्चों के अन्दर शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के विकास हो रहे होते हैं। एक तरफ तो यह समय किशोरो...

और पढ़ें...
लव प्रोफाइल

प्रेम प्रोफाइल

प्यार एक खुशनुमा एहसास होता है और हम सभी, अपनी जिंदगी में प्यार को लेकर तरह-तरह के सपने सजाते रहते हैं। जब हमा...

और पढ़ें...

अन्य एस्ट्रो लेख