Skip Navigation Links
2017 अंकज्योतिष भविष्यवाणी

2017 अंकज्योतिष भविष्यवाणी

वर्ष 2017 का अंक 1 है जो कि एक सार्वभौमिक अंक है। यह अंक वर्ष 2017 के सभी अंको के योग के बाद प्राप्त होता है-


2+0+1+7=10=1

अंक 1 के अनुसार 2017 के बारे में कहा जा सकता है कि यह एक बहुत ही बेहतरीन एवं आशाओं, उम्मीदों व वादों से परिपूर्ण वर्ष हो सकता है। यह हमारी जीवन शैली, हमारे नज़रिये, हमारी सोच यहां तक कि हमारी कार्यशैली में एक सकारात्मक परिवर्तन की ओर भी संकेत करता है।  

इसलिये, एक दूरदर्शी सोच के साथ इस आने वाले साल में आगे बढ़ें यह आपके जीवन में कुछ बेहतर परिवर्तन ला सकता है।


ऐसे करें अपनी अंकज्योतिष प्रोफाइल की गणना

आपकी जन्मतिथि+जन्म माह+ सार्वभौमिक नंबर उदाहरण के तौर पर मान लिजिये आपका नाम राम है और 15 जुलाई को जन्में हैं तो 2017 के लिये आपका अंक इस प्रकार होगा।


15+7+1=23=5
आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 1

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 1

2017 में जिनका वर्षांक 1 है वे जातक बहुत ही भाग्यशाली हैं। यह वर्ष आपकी सोच में बुहत ही बेहतर परिवर्तन लेकर आ सकता है। इस कारण आप अपने आस-पास एक सकारात्मक ऊर्जा को महसूस कर सकते हैं और अपने दिमाग में उपज रहे नये विचारों से आप अपनी लंबित परियोजनाओं को पूरा कर सकते हैं। व्यक्तिगत संबंधों को भी आप अपने सकारात्मक विचारों से साधने में कामयाब हो सकते हैं। इस वर्ष असल में आप अपनी वास्तविक क्षमताओं से परिचित हो सकते हैं जो किन्हीं वजहों से या तो स्थिर थी या उन्हें भीतर के किसी कौने में दबा रखा था। इस समय महसूस कर सकते हैं कि आपका चीज़ों को देखने व समझने का नज़रिया नकारात्मक से सकारात्मक हो रहा है। आप एक दम ताजा विचारों से हर तरह की समस्याओं को आसानी से निपटाने में कामयाब हो सकते हैं। परिवार और मित्र आपकी सफलता में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। आपके जीवन में 2017 में सब कुछ अच्छा हो रहा है इसका तात्पर्य यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपको समस्याओं का सामना बिल्कुल ही नहीं करना पड़ेगा। इसका अभिप्राय है कि आप अपनी ऊर्जा व उत्साह से इन समस्याओं को आसानी से हल कर सकते हैं। हालांकि यह ऊर्जा हो सकता है वर्ष की शुरुआत में आप महसूस न कर सकें लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा आप अपने अंदर के उत्साह को महसूस कर सकेंगें इसके बाद आप अपने कदम जीवन की उन्नति के पथ पर तेजी से बढ़ा सकते हैं। अपने इसी जोश के साथ कार्यों को सपंन्न करते हुए आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने में भी कामयाबी हासिल कर सकते हैं। इस वर्ष आप जिस भी काम में हाथ डालेंगें उसमें आपको सफलता मिल सकती है। यदि किसी नई नौकरी या वर्तमान नौकरी में पदोन्नति के इच्छुक हैं तो अपनी इन मनोकामनाओं को पूर्ण करने के अवसर भी प्रचूरता में आपको मिल सकते हैं बशर्ते आप इन अवसरों का लाभ उठाने के लिये तैयार रहें। व्यक्तिगत समस्याओं को सुलझाने के लिये भी यह वर्ष आपके लिये श्रेष्ठ साबित हो सकता है।

कुल मिलाकर कहा जा सकते हैं वर्षांक 1 वालों के लिये पूर्ण रूप से यह वर्ष बहुत ही भाग्यशाली रहने के आसार हैं।

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 2

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 2

2017 में जिनका वर्षांक 2 है वे किसी भी निर्णय को लेने, किसी भी काम को करने में किसी तरह की हड़बड़ी न मचायें यानि जल्दबाजी न करें। इस वर्ष संयम ही आपकी सफलता का मूल मंत्र साबित होगा। इस साल आपको अपने दृष्टिकोण पर ध्यान देने की आवश्यकता है, अपनी क्षमताओं की पहचान करें एवं उन्हीं परियोजनाओं अथवा क्षेत्रों में हाथ आजमायें जिनमें आप माहिर हैं या जिन पर आप पकड़ रखते हैं। आपके लिये बेहतर होगा कि अपने हठी स्वभाव को त्याग दें और किसी भी फैसले या कार्यशैली में अड़ियल रवैया न अपनाएं। आपको अपने परिजनों या मित्रों की मदद की दरकार हो सकती है इसलिये दूसरों का सहयोग करना सीखें ताकि आप भी उनकी मदद से बिना कठिनाइयों के अपने लक्ष्य को हासिल कर सकें।

नववर्ष में यदि आप एकदम से किसी सफलता की उम्मीद कर रहे हैं तो यह बेमानी है, ऐसी उम्मीद न रखें। वर्ष के शुरुआती महीने चुनौतिपूर्ण रहने के आसार हैं इसलिये लगातार संघर्ष करते रहें और किसी भी परिस्थिति में हौसला न हारें।

आपको नये दोस्त बनाने के लिये प्रयासरत रहने की आवश्यकता है लेकिन नयी दोस्ती के चक्कर में पुराने दोस्तों को भूला देना बिल्कुल भी हितकर नहीं होगा। हालांकि आप यह जानकर स्वयं को भाग्यशाली समझ सकते हैं कि कुछ लोग हैं जो वास्तव में आपकी परवाह करते हैं। यदि आप अविवाहित हैं और अभी तक किसी की यादों में खोये-खोये नहीं रहते हैं तो आपका दिल भी किसी के लिये धड़कने लग सकता है और आप भी किसी के दिल की धड़कन बन सकते हैं। जीवन में प्यार का आगमन आपके लिये खुशहाली लेकर आ सकता है। फिर भी, आपको अपने संबंधों में पैदा होने वाली तनाव की परिस्थितियों में सावधानी बरतनी होगी अन्यथा इन संबंधों को बचा पाना आपके लिये मुश्किल हो सकता है। ऐसी कोई बात अपनी जबान पर न लायें जिससे आपके साथी की भावनाएं आहत हों।

यह वर्ष आपके लिये गतिविधियों से भरा रहने वाला है। इनमें से कुछ आपके जीवन में बखेड़ा खड़ा करने वाली हो सकती हैं तो कुछ आपके जीवन को व्यवस्थित करने वाली भी। लेकिन कुल मिलाकर 2017 में आप एक बेहतरीन समय का आनंद ले सकते हैं।

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 3

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 3

जिनका व्यक्तिगत वर्षांक इस वर्ष 3 है उनके लिये भी 2017 एक अंक वालों के समान ही भाग्यशाली है। जिस प्रकार व्यक्तिगत वर्षांक 1 वाले असीम ऊर्जा व उत्साह से कार्यों को संपन्न करेंगें उसी तरह 3 अंक वाले भी 1 अंक वालों से पूर्णत: प्रेरित रहें इसकी उम्मीद की जा सकती है। को महसूस कर सकते हैं। आप हमेशा कुछ कर गुजरने के लिये तत्पर रहेंगें। 2017 में आप अपनी ऊर्जा से अपनी क्षमताओं को इस कदर विकसित कर सकते हैं जिससे आपका जीवन भविष्य के लिये पूर्णत: परिवर्तित हो जाये। लेकिन यह भी सिर्फ आप पर ही निर्भर करेगा कि आप अपनी इस ऊर्जा से कोई उठा पाते हैं या नहीं। इसलिये आपको यह ध्यान देने अथवा सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी ऊर्जा का इस्तेमाल अनावश्यक गतिविधियों, फालतू के कार्यों या फिर महत्वहीन संबंधों में न हो।

2017 का समय ही आपके लिये वह सौभाग्यशाली समय है जिसमें आप अपनी इस अतिरिक्त ऊर्जा का प्रयोग अपने उन सपनों को, अपनी उन इच्छाओं को पूरा करने के लिये कर सकते हैं जिन्हें आप अपने अंदर दफन कर चुके हैं या फिर जिन्हें अपने जीवन में कभी पूरा करने का सपना देखते हैं। अपने कार्यों को करने में भी आपका अतीन्द्रिय ज्ञान आपका मार्गदर्शन करेगा। इसलिये अपने अंतर्मन की आवाज़ को जरुर सुनें वह क्या कहना चाहता है। जिस काम को करने की गवाही आपका मन न दे उसे न ही करें तो बेहतर होगा। वर्ष का उत्तरार्ध विशेष रूप से भाग्यशाली रहने के आसार हैं। एक बेहतरीन वर्ष का आनंद लें। आपका मूड बहुत खुशगवार रहने के आसार हैं।

आपका व्यक्तिगत वर्षांक  : 4

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 4

अंक ज्योतिषीय भविष्यवाणी के अनुसार व्यक्तिगत वर्षांक 4 वालों के लिये सुझाव है कि आप अपने किसी भी कार्य या परियोजना को क्रियांन्वित करने से पहले उसकी अच्छे से रूप रेखा तैयार करें व सुनियोजित तरीके से उस पर काम करें। दरअसल वर्ष 2017 आपके लिये पूर्व वर्ष की तरह आसान नहीं होगा। यदि आपने संबंधित कार्यक्षेत्र में अच्छे से शोध एवं जमीनी स्तर पर उस पर काम नहीं किया तो आपकी काबलियत धरी की धरही रह सकती है, लाख कोशिशों के बावजूद भी आपको अपेक्षानुसार परिणाम हासिल करने में दिक्कत आ सकती हैं। इसलिये बेहतर है जंग के मैदान में उतरने से पहले अपने सभी हथियारों को अच्छे से जांच-पड़ताल कर दुश्मन की हर चाल को बारीकि से समझ लें, अन्यथा आपके अथक प्रयास भी बेकार साबित होने की संभावनाएं प्रबल हैं। आपको निरंतर अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, ग्रीष्मकाल में आपको इसके सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। इस वर्ष आपको केवल अपने कामकाजी जीवन पर ही ध्यानकेंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि अपनी सेहत का भी बराबर ध्यान रखना होगा। यदि आप व्यायाम करने से कतराते रहे हैं तो इस आलस्य को त्याग दें और व्यायाम के लिये समय अवश्य निकालें और यदि आप यह कर रहे हैं तो इसे नियमित रूप से जारी रखें किसी तरह की कोताही न बरतें। यदि किसी भी प्रकार के शारीरिक कष्ट को महसूस कर रहे हैं तो चिकित्सकीय परामर्श के साथ-साथ जरुरी जांच पड़ताल अवश्य करवायें। इस वर्ष आप जितने भी प्रयास करेंगें आने वाले वर्षों में आपको जीवन में सफलता इनके अनुरूप ही मिलेगी। इसलिये अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारी के साथ निर्वाह करें। 2017 में परिजन आपके जीवन बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

आपका व्यक्तिगत वर्षांक  : 5

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 5

जिनका वर्षांक 5 हैं अंक ज्योतिष के अनुसार 2017 में उनके जीवन में बहुत सारे बदलाव हो सकते हैं। जो समय के साथ अपने जीवन में हो रहे परिवर्तनों को स्वीकार कर आगे बढ़ेंगें वह बहुत अच्छा कर सकते हैं लेकिन यदि कोई स्वाभाविक रूप से हो रहे इन परिवर्तनों में बाधा उत्पन्न करेगा उसका जीवन काफी कष्टप्रद भी हो सकता है। इस वर्ष अचानक हुए कुछ परिवर्तनों से आप असमंजस की स्थिति में पड़ सकते हैं आपकी हालत ठीक उस व्यक्ति जैसी हो सकती है जो किसी किसी चौराहे पर खड़ा हो और उसे मालूम न हो कि जाना किधर है। इसलिये जिस भी रास्ते का चयन करें ठंडे दिमाग से पूरी तरह से सोच समझकर करें। ऐसे समय से बुद्धिमानी से यदि आप निर्णय लेते हैं तो यह आपके जीवन को बेहतर व आपकी मंजिल तक पंहुचने के मार्ग को सुगम बना सकता है।

कुछ परिवर्तन आपके लिये बड़े ही आश्चर्यात्मक हो सकते हैं, लेकिन घबराएं नहीं बल्कि इनका सही इस्तेमाल कर आप एक लंबी छलांग लगाने में भी कामयाब हो सकते हैं। आप बस इन बदलावों को अपने मन से स्वीकार कर आगे बढ़ें इनके रास्ते में किसी तरह की बाधा उत्पन्न न करें। यह आपके भावी विकास के लिये बहुत मंगलकारी हो सकते हैं।

आपके लिये इस वर्ष एक फायदेमंद बात यह है कि आपके पास दोराहे तक न पंहुचने के विकल्प होंगे। आप अपनी राह पर चलते हुए खुद सामंजस्य बैठा सकते हैं। बस आप के केवल अपनी मंजिल का ध्यान करते हुए नवीनतम जानकारियों पर अपनी पकड़ बनायें रखें। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिये हर संभव प्रयास व कठिन परिश्रम करते रहें, फिर आप हर हाल में मंजिल पाने में कामयाब हो सकते हैं।

यह वर्ष स्वयं का सुधारने का भी बेहतर अवसर आपके लिये लेकर आ सकता है। अपनी सेहत के प्रति भी सचेत रहें और व्यायाम करते रहें। अपने खाने की आदत में भी सेहत के अनुसार जरुरी बदलाव करते हुए पौष्टिक आहार ग्रहण करें। अपने आदतों में सुधार का प्रण लेकर इस वर्ष को आप अपने आगामी जीवन का आधार बना सकते हैं।

आपका व्यक्तिगत वर्षांक  : 6

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 6

जिन जातकों का व्यक्तिगत वर्षांक 6 है वे इस वर्ष सामाजिक रूप से काफी सक्रिय रह सकते हैं। 2017 का पूरा साल आप लोगों से घिरे रहकर उनके साथ बातचीत करते हुए बीता सकते हैं। अपने आस-पास अत्यधिक गतिविधियों के कारण आप खुद को अभिभूत (थका हुआ, पूर्णतया पराजित) महसूस कर सकते हैं लेकिन इनके दूरगामी परिणाम आपके लिये काफी सहायक होंगे जोकि आपके लिये काफी सुखद व संतोषप्रद साबित हो सकते हैं। अपने जीवन में स्वयं को सर्वोपरि समझने की भूल न करें और अन्य लोगों से बातचीत कर उनसे प्रेरणा लें, सीख लें, इस वर्ष यही आपके लिये बहुत महत्वपूर्ण है।

हालांकि किसी मोड़ पर आप इस सबसे उकताहट महसूस कर सकते हैं और सोच सकते हैं कि आप पर इतने सारे लोगों से डील करने का दबाव बनाया जा रहा है। आपको अपनी निजता के लिये भी इसे एक खतरे के रूप में देख सकते हैं लेकिन ऐसा न सोचें और समय के बहाव के साथ चलते चलिये, बल्कि उनकी संगत का ज्यादा से ज्यादा आनंद उठायें। वे किसी न किसी रूप में आपके करियर से लेकर रिश्तों तक में आपके मददगार हो सकते हैं।

पहले तीन महीनों का समय तो आपके लिये इतनी तेजी से गुजर सकता है कि आपको यह भनक तक न लगे कि समय कब गुजर गया।

घरेलू जीवन में आप खुद को बहुत सारे दायित्वों के बोझ तले दबा हुआ महसूस कर सकते हैं। कई पारिवारिक समारोह की धुरी भी आपको बनना पड़ सकता है। इसे बोझ समझने की बजाय जितना हो सकता है इन पलों का आनंद लें। हो सकता है भविष्य में इस तरह के मौके बहुत कम मिलें, अगला वर्ष इससे बहुत भिन्न हो सकता है

यदि रोमांटिक जीवन की बात की जाये तो यह वर्ष आपके बहुत ही अच्छा रहने की उम्मीद की जा सकती है। यदि आप किसी को चाहते हैं और अपने प्यार का इजहार करने में किसी भी तरह की हिचकिचाहट महसूस करते हैं तो यह समय तमाम शंकाओं, भय आदि को त्यागकर सही नियत के साथ आगे बढ़ने का है। वर्षांक 6 आपके लिये मददगार है अपने भावों को साथी से अभिव्यक्त करें।

आपका व्यक्तिगत वर्षांक  : 7

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 7

वर्षांक 7 वालों के लिये 2017 बहुत ही अच्छा साल रहने के आसार हैं। आपके पिछले कुछ वर्ष हो सकता है मुश्किलात से भरे रहे हों और आने वाले वर्ष में भी शायद थोड़े बहुत कठिन प्रयास आपको करने पड़ें। लेकिन जिस आरामदायक समय की आपको आवश्यकता है 2017 में आपको वह आवश्यक रूप से मिलना चाहिये। इसका पूर्ण रूप से उपयोग करें। एक बेहतर रणनीति के साथ इस वर्ष काम करेंगें तो निश्चित तौर पर आने वाले समय के तनाव को भी आप कम कर सकते हैं। अपने भविष्य के विकास एवं करियर में समृद्धि के लिये आप 2017 में योजना बना सकते हैं। विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करने के साथ-साथ अपने सोचने के तरीके में भी आवश्यक बदलाव करें तो फायदेमंद रहेगा। जो सवाल व शंकाए आपको अक्सर परेशान करती हैं यह समय उन पर विजय प्राप्त करने का भी है।

इस वर्ष आपका रूझान आध्यात्मिकता की ओर भी हो सकता है। धार्मिक एवं आध्यात्मिक गतिविधियों के दौरान जो भी आप आत्मसात करेंगें वह बहुत सारी चीज़ों को समझने में आपके लिये सहायक सिद्ध हो सकता है। कुछ समय के लिये हो सकता है आप अपने चाहने वालों से अलगाव भी महसूस करें लेकिन जल्द ही आप परिस्थितियों को समझ कर उनके साथ समझौता कर सकते हैं। पिछले वर्षों के तनाव से मुक्त होकर 2017 में आप खुद को तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं। आप अपने आपको उन आनंददायक रचनात्मक गतिविधियों में शामिल कर सकते हैं जो आपको सुकून दें और आपको एक खुशहाल व्यक्ति बनायें।

सावधानी से अपने भविष्य की योजना बनाते हुए अपनी इस खुशहाली का इस साल आनंद लें। हो सकता है इस तरह का बेहतरीन समय आपको फिर मिले न मिले, इन पलों का लुत्फ़ उठायें।

आपका व्यक्तिगत वर्षांक  : 8

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 8

व्यक्तिगत वर्षांक 8 साल 2017 में आपकी कामयाबी और विकास की ओर ईशारा कर रहा है। उम्मीद है 2016 आपके लिये एक आरामदायक वर्ष रहा है। अपने पैरों पर खड़ा होने के लिये जिस सफलता का इंतजार आप कर रहे हैं उसके लिये सक्रिय होने का यह बेहतर समय है। निस्संदेह सफलता अचानक से आपकी झोली में नहीं आन पड़ेगी, उसके लिये हर किसी को प्रयास करने पड़ते हैं। लेकिन जब सितारे आपके साथ हों तो ऐसे में आप उनका कितने अच्छे से लाभ उठाते हैं यही निर्णायक रूप से एक सफल और असफल व्यक्ति में अंतर करता है। चीज़ों को समझने व कार्यों को करने में किसी भी तरह से हड़बड़ी दिखाने की आवश्यकता नहीं है। आगे बढ़ें लेकिन मजबूती से, जल्दबाजी में नहीं। व्यावसायिक जातकों के लिये यह साल बहुत ही सौभाग्यशाली रहने की संभावना है। जो भी मेहनत आप 2017 में करेंगे और जो प्रयास आपने सफलता अर्जित करने के लिये गत वर्ष किये हैं, इस वर्ष वास्तव में उनके संयुक्त परिणाम आपके पक्ष में होंगें, और जिन जातकों ने पिछले वर्ष पहले ही बहुत अच्छा किया है वे इस वर्ष और बेहतर करने की स्थिति में होंगे। इसलिये वर्षांक 8 के सुअवसरों का लाभ उठायें और उद्देश्यों को पूर्ण करें।

अधेड़ उम्र जातकों के लिये भी यह वर्ष बहुत अच्छा रहने के आसार हैं और उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा व समृद्धि में वृद्धि होने की उम्मीद है।

हालांकि अतीत की यादें आपको थोड़ा बहुत परेशान कर सकती हैं इसलिये इन्हें जितना हो सके नजरअंदाज करने की कोशिश करें और इन्हें अपनी सफलता के रास्ते में रोड़ा न बनने दें। एक अच्छे वर्ष के लिये शुभकामनाएं।

आपका व्यक्तिगत वर्षांक  : 9

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 9

अंक ज्योतिष के अनुसार 1 से लेकर 9 अंकों तक ज्योतिषीय भविष्यवाणी की जाती है हर वर्ष का अंक निकाला जाता है 9 वर्षों 9वें अंक के बाद यह चक्र पुन: आरंभ होता है। अत: जिन जातकों का व्यक्तिगत वर्षांक इस वर्ष 9 है, उन्हें पूर्व वर्षों में हासिल की गई उपलब्धियों का स्मरण करने की आवश्यकता है। अभी तक समाज से आपने जो कुछ भी हासिल किया है वक्त आ गया है कि आप भी अब समाज को अब कुछ लौटाना शुरु करें। यदि पिछले सालों में अपनी उपल्बधियों से आप संतुष्ट नहीं हैं तो अपनी गतिविधियों, कार्य परियोजनाओं का विश्लेषण कर नये सिरे से उनकी योजना अगले 9 वर्षीय चक्र के लिये तैयार करें।

यदि आप समझते हैं कि पिछले 9 सालों में आपने काफी कमाई की है तो इस वर्ष आप उसका कुछ हिस्सा मानव कल्याण के कार्यों में खर्च कर सकते हैं। आपको इसका लाभ अवश्य मिलेगा। अपने अनुभवों को अन्य के साथ सांझा करें और उन्हें लक्ष्यों तक पहुंचाने में उनकी मदद करें। मदद करने के विभिन्न तरीके अपनाकर आप इस नेक कार्य का आनंद उठा सकते हैं। इन विधियों पद्धतियों में अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करें।

आप अतीत की जिन गलतियों के कारण, जो उपलब्धियां हासिल करने से आप चूक गये हैं उन पर चिंतन करते हुए अपने भविष्य की योजनाओं को सुदृढ़ बना सकते हैं। 2017 पहले के सालों की अपेक्षा योजना बनाने व अपने लक्ष्यों को हासिल करने के मामले में आपके लिये काफी श्रेष्ठ रहने के आसार हैं। अपने दोस्तों की तरफ से भी आपको काफी सहयोग मिलने की उम्मीद है।