ज्योतिषीय उपाय

हम सभी समस्याओं, चिंताओं और पीड़ा के बिना जीवन यापन करने की सोचते हैं और ऐसा ही जीवन चाहते हैं परंतु ऐसा संभव नहीं दिखायी देता। सावधानी और अनुशासन के बावजूद हम उन चीजों को खराब कर देते हैं जिन्हें हम नहीं करना चाहते लेकिन ऐसा हो जाता है। हम यह जानने में असफल हो जाते हैं कि हम परीक्षाओं, प्रलोभनों, ग़लतियों, ग़लतफ़हमी के लिए भी स्वयं जिम्मेदार हैं और अनजाने में हम ग़लतियाँ कर जाते हैं। परंतु ये ग़लतियाँ कैसे होती हैं? कभी आपने इस पर ध्यान दिया है? ऐसा कहा जाता है कि हमारे जीवन पर ग्रह व नक्षत्रों का गहरा असर पड़ता है। यदि ग्रह पीड़ित व दोष युक्त हो तो इसका हमारे जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके कारण हम कुछ ऐसी चीजें करते बैठते हैं जो हमारे व्यक्तित्व और विशेषता के विपरीत होता है। जिससे हमें केवल नुकसान होता है।
ऐसी अवस्था में हमें लगता है कि हम ज्योतिष के साथ कुछ चमत्कार कर सकते हैं और सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। सच में लोगों में ज्योतिष से संबंधित बहुत सी भ्रांतियां हैं। उन्हें लगता है कि ज्योतिष के अनुसार समस्याओं का उपाय मंदिर में घंटों बैठे रहना, थकाऊ पूजा करना या मूर्तियों और मंदिरों पर धन की वर्षा करना भी है। हर एक के जीवन में अनंत प्रकार की समस्याएं हैं। कुछ को निरंतर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जबकि कुछ को खास तरह की समस्याएं होती हैं। अब तक हमें यह समझना चाहिए कि समस्याएं हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हैं। हमें यह जानने की जरूरत है कि हार मानने के बजाय इस तरह की कठिनाइयों से कैसे निपटना है। कभी-कभी, कठोर प्रयास भी एक समाधान या उपाय प्रदान करने में विफल होते हैं। यह तब होता है जब आपको एक मदद करने वाले या उचित परामर्श देने वाले व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो ऐसे कठिन समय को पार करने में हमारी मदद कर सकता है।

क्या हैं ज्योतिषीय उपाय?

कुछ ज्योतिषीय उपाय हैं जो आपके जीवन में ग्रहों या किसी अन्य तत्व के नकारात्मक प्रभाव को कम करते हैं। याद रखें ज्योतिषीय उपाय आपके जीवन से समस्याओं को पूरी तरह से दूर नहीं करेंगे, लेकिन आपको इसके प्रभाव से राहत दिला सकते हैं। हैरानी की बात है, ज्योतिष न केवल भाग्य के बारे में जीवन के पहलुओं की भविष्यवाणी करता है, बल्कि यह वास्तव में जीवन को सुधारने और परेशानियों का हल निकालने में भी मदद कर सकता है। बहुत से लोग ज्योतिष और ज्योतिषियों से इस समस्या को पूरी तरह से जड़ से मिटाने की उम्मीद करते हैं। दुर्भाग्य से, वे मनुष्य भी हैं और किसी व्यक्ति की नियति को बदल नहीं सकते हैं। वे केवल मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं, समस्याओं को ट्रैक कर सकते हैं, इसके प्रभाव का विश्लेषण कर सकते हैं और अपने जीवन में इसके प्रभाव को कम करने के लिए उन्हें हल करने में मदद कर सकते हैं। आगे हम आपको कुछ ज्योतिषीय उपायों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिससे आपके मन के भ्रांतियों को स्पष्टता मिलेगी।

तंत्र

दूसरे स्थान पर है तंत्र। इस एक विधा है। इसमें भी मंत्रों का इस्तेमाल किया जाता है। वर्तमान में बहुत से लोगों में तंत्र-मंत्र को लेकर गलत धारणाएं हैं। वे इसे काला जादू व अंधेरी दुनिया से जोड़ते हैं। परंतु यह तो अपने आप को किसी भी प्रकार की नकारात्मकता या नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त करने का अभ्यास है। यह आत्मा को शुद्ध करने में मदद करता है और आपके शरीर की मदद से एक व्यक्ति को सकारात्मकता की ओर ले जाता है। तंत्र अभ्यास और अध्ययन यूरोपीय आविष्कार के समय से प्राचीन इतिहास का हिस्सा है। बहुत से लोगों ने अन्य नकारात्मक गतिविधियों और अनुचित व्यवहार के साथ तंत्र को बदनाम किया है। परंतु वर्तमान में अधिक लोगों ने इसकी मूल बातें जानना शुरू किया। यह एक गूढ़ प्रथा और कर्मकांड है जिसे लोग धीरे- धीरे समझ रहे हैं।

किसी भी ज्योतिषीय उपाय का चयन करते समय याद रखने वाले बिंदु

आप कभी भी किसी भी उपाय का अभ्यास नहीं कर सकते। उपाय का एक विशिष्ट समय, तरीका और उद्देश्य है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हाथ में सही ज्योतिषी से पहले परामर्श करें।
एक उपाय एक विशिष्ट व्यक्ति के लिए है, इसे व्यक्ति द्वारा ही किया जाना चाहिए, तभी यह काम करता है। कोई भी किसी की ओर से नहीं कर सकता है।
किसी भी उपाय से तुरंत परिणाम की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। परिणाम दिखने में समय लगता है। आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है।
कोई भी अभ्यास या उपाय जिसे आप चुनते हैं उसे पूरे दिल से करना चाहिए। नहीं तो कोई फायदा नहीं है।
ज्योतिषी या ज्योतिषीय उपाय भाग्य परिवर्तक नहीं हैं। वे केवल आपको जीवन को समझने और सही समय पर सावधानी बरतने में मदद करते हैं।
जीवन में समृद्धि और सकारात्मकता प्राप्त करने के लिए एस्ट्रोयोगी पर उपस्थित एस्ट्रोलॉजरर्स से आप ज्योतिषीय उपायों पर परामर्श कर सकते हैं।


भारत के शीर्ष ज्योतिषियों से ऑनलाइन परामर्श करने के लिए यहां क्लिक करें!

Chat now for Support
Support