Numerology 2018

2018 अंकज्योतिष - Numerology 2018 in Hindi

नव वर्ष 2018 का वर्षांक 2 है। आप सोच रहे होंगे की 2018 का वर्षांक 2 कैसे आया तो इसका साधारण सा तरीका है। 2018 में प्रयुक्त हुए सभी अंकों का अंक ज्योतिषीय तरीके से योग करें 2+0+1+8 = 11 = 1+1 = 2 प्राप्त होगा।
वर्षांक 2 का संकेत है कि आशाओं, उम्मीदों से भरा यह वर्ष बहुत ही शानदार रहने के आसार हैं। इस वर्ष हमारे जीवन में कुछ न कुछ सकारात्मक परिवर्तन अवश्य होंगे। यह हमारे लाइफस्टाइल में हो सकता है, हमारे व्यवहार में हो सकता है, हमारे विचारों में या फिर हमारी कार्यशैली में ही कोई बदलाव हम कर सकते हैं। इसलिये आप साल 2018 में आप अपने जीवन में कोई अच्छा परिवर्तन अवश्य ला सकते हैं।

अपनी न्यूमेरोलॉजी प्रोफाइल की गणना कैसे करें?

साल 2018 का वर्षांक तो 2 है लेकिन यह सार्वभौमिक यानि युनिवर्सल अंक हैं। इस वर्ष आपका अपना विशेष अंक क्या होगा? 2018 में अपनी न्यूमेरोलॉजी प्रोफाइल जानने के लिये आपको यहां एक साधारण सा उपाय बता रहे हैं। आपकी जन्मतिथि एवं जन्म के महीने का योग करें व उसमें युनिवर्सल नंबर को जोड़ दें इसके पश्चात जो अंक प्राप्त होगा उसी के अनुसार अपनी न्यूमेरोलॉजी प्रोफाइल देखें। उदाहरण के लिये आप अ ब स हैं आपकी जन्मतिथि है 15 जुलाई तो आपका 2018 का वर्षांक होगा 15+07+02 = 24 = 6

व्यक्तित्व अंक के अनुसार 2018 का भविष्य

Day
Month
Year

आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 1

साल 2018 में जिनका वर्षांक 1 है उनके लिये यह साल जीवन में बहुत सारे परिवर्तन लेकर आ सकता है जो कि मुख्यत: करियर के क्षेत्र में होने के आसार हैं। हो सकता है आपको नई नौकरी का कोई बेहतर अवसर मिल जाये या फिर वर्तमान जगह पर ही आपके कद, पद व वेतन में वृद्धि हो जाये। हालांकि सफलता की सीढ़ियां चढ़ने के दौरान आपको कुछ चुनौतियों का सामना भी करना पड़े। लेकिन आप इन चुनौतियों का आसानी से मुकाबला करने में समर्थ रह सकते हैं। इस वर्ष आपका रूझान आध्यात्मिक क्रियाकलापों की ओर भी बढ़ सकता है जिससे संभवत: आप स्वयं आतंरिक तौर पर संतुष्ट महसूस कर सकते हैं। जब आपका समय अच्छा चल रहा हो, सभी चीज़ें आपके अनुकूल चल रही हों तो ऐसे में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी दिखाना, अति उत्साह में आना कतई भी अच्छा है इसलिये अपने लक्ष्य ऐसे रखें जो वास्तविक हों और जिन्हें व्यावहारिक रूप से पूरा किया जा सके। भाग्य का आपको पूरा साथ मिलेगा दृढ़ निश्चय और मजबूत इरादों से जुटे रहें लक्ष्यों की प्राप्ति अवश्य कर सकते हैं। जिन कार्यों में आप इस वर्ष आप हाथ डालेंगें अधिकतर में सफलता मिलने की उम्मीद लगा सकते हैं। यदि नई नौकरी या फिर पदोन्नति का इंतजार है तो प्रयासरत रहें वह आपके इंतजार में हैं। कुल मिलाकर एक अंक वालों के लिये यह वर्ष बहुत ही शानदार और सौभाग्यशाली रहने के आसार हैं।


आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 2

इस वर्ष जिन जातकों का वर्षांक 2 है उनके लिये साल 2018 का समय अनुकूल रहने की उम्मीद की जा सकती है। यह वह समय है जिसमें आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं। हालांकि इन्हें प्राप्त करने के लिये यह आवश्यक है कि आप अपनी क्षमताओं का सही आकलन कर पायें व अवसरों का लाभ उठा सकें। इस साल आप सामाजिक गतिविधियों में भी सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। नये लोगों से दोस्ती कर आप अपने सामाजिक दायरे में विस्तार कर सकते हैं। हालांकि यह भी सही नहीं होगा कि नये दोस्तों के चक्कर में आप अपने पुराने दोस्तों को बिल्कुल ही भुला दें इसलिये गाहे बगाहे उनके लिये भी कुछ समय अवश्य निकालें विशेषकर जब उन्हें आपकी अत्यंत आवश्यकता हो उस स्थिति में आपको उनके पास जरूर होना चाहिये। अविवाहित एवं एकांत जीवन व्यतीत कर रहे जातकों को भी उनका प्यार मिल सकता है। आप अपने नये प्यार के साथ काफी खुशनुमा लम्हें बिता सकते हैं। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें की रोमांटिक जीवन का आनंद लेने के लिये आपको अपने काम से समझौता न करना पड़े कहते हैं ना घोड़ा घास से यारी करेगा तो खायेगा क्या? अर्थात प्यार और दोस्ती अपनी जगह और काम अपनी जगह। एक अहम एवं ध्यान देने लायक बात यह भी है कि किसी ऐसे मुगालते में न पड़े कि इस वर्ष आपको चुनौतियों का सामना करना ही नहीं पड़ेगा। आपके सामने कुछ ऐसे लम्हें भी आ सकते हैं जो बेहद चुनौतिपूर्ण हो सकते हैं हमारी सलाह है कि ऐसी स्थिति में धैर्य एवं दृढ़ निश्चय का परिचय दें व व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में संतुलन बनाते हुए इनसे निबटने का प्रयास करें। इस वर्ष आप काफी कुछ हासिल कर सकते हैं लेकिन उसके लिये आपको थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी, बैठे रहने से कुछ हासिल नहीं होता। कुल मिलाकर वर्ष का समय तो आपके लिये सौभाग्यशाली है अगर आप इस अच्छे से भुना सकें तो।


आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 3

वर्षांक 3 वालों को 2018 में सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता। आपको अजेय बनाये रखने में भाग्य का पूरा साथ आपको मिलेगा। हालांकि यह काफी हद तक आप पर भी निर्भर करेगा कि इस सौभाग्यशाली समय का कितना लाभ आप उठा पाते हैं। आपके लिये एक बहुमूल्य सुझाव यह है कि अनावश्यक कार्यों, गतिविधियों संबंधों में अपना समय और ऊर्जा खराब न करें। इस वर्ष आप स्वयं को काफी ऊर्जावान एवं सक्रिय महसूस कर सकते हैं। कभी-कभार आप सोचते हैं कि यदि जीवन में कभी मौका मिला तो मुझे यह चीज करनी है। अपनी इन इच्छाओं अथवा किसी पुराने ख्वाब को, शौक को पूरा करने के लिये आप अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग कर सकते हैं। साल 2018 का समय इसके लिये एकदम उपयुक्त है। इतना ही नहीं कामकाजी जीवन में भी आपको आतंरिक तौर पर यह पूर्वाभास हो सकता है कि कौनसा कदम आपके लिये फायदेमंद है और किस निर्णय से आपको हानि उठानी पड़ सकती है। हालांकि इस वर्ष व्यक्तिगत रूप से आपको स्वयं के स्तर पर काफी सारे बदलाव करने पड़ सकते हैं ताकि आप अपनी कुशलता का, अपनी प्रतिभा का, अपनी क्षमता का अच्छे से इस्तेमाल कर सकें।


आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 4

वर्ष 2018 में जिन जातकों का वर्षांक 4 है उन्हें नये साल में सफलता पाने के लिये पूरी लगन से, मेहनत से, दृढ़निश्चय के साथ काम करने की आवश्यकता होगी। प्रतिस्पर्धा भरे दौर में अपने आपको आगे रखने के लिये आपको अपने कौशल को बढ़ाना होगा, समय के साथ लगातार कदम मिलाकर आगे बढ़ना होगा। पुराने विचारों, तौर तरीकों में बदलाव कर नवीन विचारों को अपनाने की आवश्यकता पड़ेगी। अपनी योजनाओं को अच्छे से क्रियान्वित करने लायक सामर्थ्य, ऊर्जा आपमें रहेगी लेकिन उसके लिये आपका इरादा मजबूत होना चाहिये। याद रखें दृढ़निश्चय और लगन से ही कामयाबी की मिसाल पेश की जा सकती है। बेहतर रहेगा यदि आप वर्षांत तक के लक्ष्यों का निर्धारण अभी से कर लें। लक्ष्यों के निर्धारण के पश्चात आप उन्हें हासिल करने का प्रयास बेहतर तरीके से कर सकते हैं। इस वर्ष जो कुछ भी आप हासिल करना चाहते हैं उसके लिये कोई कोर कसर न छोड़ें। हालांकि काम के साथ-साथ आपको विश्राम का भी ध्यान रखने की आवश्यकता इस साल रहेगी अन्यथा आपके स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं तो इसे अपनी आदत बना सकते हैं आप काफी बेहतर महसूस करेंगें। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके लिये खास रहेगा या सामान्य यह आपके अपने प्रयासों पर अधिक निर्भर करेगा।


आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 5

यदि आपका वर्षांक 5 है तो आप 2018 में एक खुशहाल, शांतिमय जीवन का आनंद उठा सकते हैं। आपके लिये इस वर्ष के बारे में कहा जा सकता है कि धारा के साथ-साथ बहते हुए किनारा जल्दी मिल सकता है बजाय धारा के खिलाफ चलने में। आपको भी इस वर्ष परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढ़ालना भी पड़ सकता है जो कि आपके लिये सही भी कहा जा सकता है। परिस्थितियों के अनुसार होने वाले बदलाव आपके जीवन को बेहतर बनाने में सहायक हो सकते हैं यदि आप बुद्धिमता से, विवेक से उन्हें लागू करें। आपकी बहुमुखी प्रतिभा इस साल आपके लिये खुशी की कुंजी है। इस वर्ष आपके लिये सबसे महत्वपूर्ण और अच्छी बात यह हो सकती है कि आप अपनी मंजिल तक पंहुचने वाले रस्ते को लेकर सपष्ट हैं। आपको यह पता है कि आपको किधर जाना है। आपको बस अपनी जानकारियों को बढ़ाने, अपने ज्ञान में वृद्धि करने व अपने करियर पर ध्यान एकाग्र करने की आवश्यकता रहेगी। अपने लक्ष्यों को पाने के लिये जी तोड़ मेहनत करें निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी। कामकाजी जीवन के साथ-साथ पारिवारिक जीवन की ओर भी आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। व्यस्तता का हवाला देकर अपनों से दूरी बनाकर न रखे। अपने व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक जीवन में संतुलन बनाये रखने का प्रयास करें। अपने करीबियों को नज़रंदाज कर आप उनकी भावनाओं को ठेस पंहुचा सकते हैं। कुल मिलाकर समय आपके लिये अच्छा रहेगा बस थोड़ा सचेत होकर आगे बढ़ें व दबाव में न आकर सहज ढंग से परिस्थितियों का सामना करें।


आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 6

2018 में जिनका वर्षांक 6 है उनके लिये यह साल सामाजिक रूप से लोगों से जुड़ने, मेल जोल बढ़ाने और खुशियां मनाने का साल रह सकता है। इस वर्ष आप सामाजिक एवं पारिवारिक समारोह में शिरकत करनी पड़ सकती है जिससे खुद को थोड़ा असहज, थोड़ा बेचैन भी महसूस कर सकते हैं। हो सकता है आप स्वयं को इन अवसरों के अनुसार ढ़ालने में परेशानी महसूस करें। कहते हैं विवाह के अवसर पर मैयत के राग नहीं अलापते अर्थात जिस तरह का माहौल हो उसी के अनुसार आपका व्यक्तित्व, आपका व्यवहार भी होना चाहिये इस वर्ष आपको यह कला अवश्य सीख लेनी चाहिये अन्यथा आप महफिल में खुद को अलग-थलग, निरुत्साहित, उदासीन समझेंगें। इस मामले में आप स्वयं ही स्वयं की मदद कर सकते हैं। घरेलू जीवन में भी अत्यधिक जिम्मेदारियां का दबाव आप महसूस कर सकते हैं। हालांकि बहुत सारे ऐसे पारिवारिक महोत्सव आयोजित हो सकते हैं जिनमें आपकी अहम भूमिका रहे। इनका लुत्फ़ उठाने का प्रयास करें। रोमांटिक जीवन की बात करें तो यह साल आपके लिये शानदार कहा जा सकता है। यदि किसी खास के प्रति आपके दिल में कुछ कोमल भावनाएं दबी हैं तो उन्हें और दबाकर न रखें और उचित अवसर देखकर मौके पर चौका मारने का प्रयास करें। साथी को दिल बात कहने के लिहाज से यह आपके लिये श्रेष्ठ समय रह सकता है।


आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 7

7 वर्षांक वाले जातक 2018 में स्वयं के विकास पर अधिक जोर दे सकते हैं। इस वर्ष आपको अपने करीबियों, अपने चाहने वालों को भी पर्याप्त समय और अपने दिल में पर्याप्त जगह देने के प्रयास करने चाहिये। ऐसा भी नहीं होना चाहिये कि दोस्तों के साथ गप्पे लड़ाने में ही समय बिताते रहें और काम अधर में लटकें रहें या काम और सिर्फ काम ही दिखाई दे अन्य किसी से कोई वास्ता ही न हो। अपने कामकाजी और नीजि जीवन में संतुलन बना कर चलें। निरंतर प्रयासों एवं दृढ़ निश्चय से आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं। जिन शंकाओं का समाधान, जिन सवालों के जवाब आपके हाथ में नहीं है उनके बारे में सोचकर परेशान होने से कोई लाभ नहीं होने वाला। बेहतर है इन्हें समय पर छोड़ दें क्योंकि समय के साथ बहुत सारे सवाल अपने आप हल हो जाते हैं। इस साल खुद को आनंददायी रचनात्मक गतिविधियों में शामिल होते देख सकते हैं जिससे आप 2018 में स्वयं को एक खुशहाल व्यक्ति समझ सकते हैं। कुल मिलाकर बेवजह परेशान न हों और एक संतुलन के साथ अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन का आनंद उठाएं।


आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 8

वर्षांक 8 वाले जातकों को 2018 में अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिये थोड़ी अतिरिक्त मेहनत करने की आवश्यकता रहेगी। कामकाजी जीवन में कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते यह संभव है कि आपको आराम करने का समय बहुत कम मिले। करियर के मामले में यह वर्ष आपके लिये एकाग्र होकर जुटने का है। समय के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व में निखार आयेगा। गत वर्ष आपने जो भी प्रयास किये हैं जैसे भी प्रयास किया हैं उनका अपेक्षित परिणाम या लाभ इस साल आपको मिल सकता है। गत वर्ष कार्यों में आपने जो मेहनत की और जो प्रयास इस वर्ष आप करेंगें कुल मिलाकर 2018 का समय आपके लिये लाभकारी रहने की उम्मीद कर सकते हैं। जिन जातकों ने पिछले वर्ष अच्छा लाभ कमाया है उनकी स्थिति इस वर्ष और भी बेहतर रहने की संभावना है। इसलिये वर्षांक 8 का लाभ उठायें व अवसरों को हाथ से जानें न दें।


आपका व्यक्तिगत वर्षांक : 9

न्यूमेरोलॉजी में 9 अंक के साथ 9 वर्षीय चक्कर की समाप्ति होती है। इसलिये जिन जातकों का वर्षांक 9 है उनके लिये यह समय पूर्व के वर्षों में जो उपलब्धियां हासिल की हैं उनके बदले समाज के प्रति अपने दायित्व निभाने का है। इस वर्ष आप एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभा सकते हैं। संभव है आप किसी चेरिटेबल संस्था अथवा मानवता की भलाई के लिये जारी कार्यों में अपना योगदान दें। उनमें बढ़ चढ़ कर भाग लें। हो सकता है अतीत में हुई गलतियों या अन्य कारणों से आप वो हासिल न कर सकें हो जो आप पाना चाहते हों। यह समय इतिहास से सबक लेते हुए भविष्य के लिये सुदृढ़ योजनाएं बनाने का है। पूर्व के वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष आप अपनी योजनाओं को बेहतर तरीके से लागू कर अपने लक्ष्यों को पा सकते हैं। आपके दोस्त इसमें सहायक के तौर पर अहम भूमिका निभा सकते हैं। कुल मिलाकर यह समय पिछे मुड़कर एक बार देखने का है कि कहीं कुछ छूट तो नहीं गया उसके बाद आगे बढ़ सकते हैं मंजिल जरूर मिलेगी।




वैदिक ज्योतिष आचार्य

भारत के श्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से बात करें

अब एस्ट्रोयोगी पर वैदिक ज्योतिष, टेरो, न्यूमेरोलॉजी एवं वास्तु से जुड़ी देश भर की जानी-मानी हस्तियों से परामर्श करें। एस्ट्रोयोगी पर मौजूद सभी ज्योतिषाचार्य अपने क्षेत्र में सुशिक्षित एवं अच्छा खासा कार्यानुभव रखते हैं। ज्योतिषाचार्यों से परार्मश करने के लिये परामर्श करें पर क्लिक करें।

परामर्श करें
राशिफल ऐप डाउनलोड

राशिफल ऐप डाउनलोड करें

अपने जीवन के बारे में सटीक एवं प्रासंगिक भविष्यवाणी अब अपने स्मार्टफोन में एस्ट्रोयोगी की राशिफल ऐप से जानें। ऐप को अभी डाउनलोड करने के लिये नीचे क्लिक करें।



क्लिक करें
Horoscope 2018

राशिफल 2018

आप अपना राशिफल हर रोज़ देखते हैं, साप्ताहिक राशिफल भी देखते हैं और मासिक भी। लेकिन जैसे ही नया साल आने को होता है तो वार्षिक राशिफल को जानने के लिये भी सभी उत्सुक रहते हैं। 2018 में आपका राशिफल कैसा रहेगा?


क्लिक करे