2019 अंकज्योतिष - NUMEROLOGY 2019 IN HINDI

2019 अंकज्योतिष - NUMEROLOGY 2019 IN HINDI


अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसके माध्यम से अंकों के अंदर निहित शक्ति व मानव जीवन पर उसके प्रभाव को देखा जा सकता है। प्रत्येक अंक किसी न किसी ग्रह से जुड़ा है जिससे उस ग्रह की पोजीटिव व नेगेटिव ऊर्जा उसे प्रभावित करती है। यही कारण है कि अंकों के माध्यम से हम व्यक्ति विशेष की खूबियों के बारे में जान सकते हैं। इन्हीं अंकों के आकलन के जरिये हमें यह भी जान सकते हैं कि भविष्य में हमें किस तरह की बाधाओं का सामना करना पड़ेगा? जाहिर सी बात है कोई भी समस्या तभी तक बड़ी नज़र आती है जब उस समस्या की जड़ का हमें पता न चले। समस्या का पता चलने पर उसके समाधान का तरीका भी खोज ही लिया जाता है। लव, करियर, हेल्थ, फाइनेंस अपनी लाइफ के प्रत्येक पहलू के बारे में अंक ज्योतिष के माध्यम से जाना जा सकता है। 
बात करें साल 2019 के अंक ज्योतिष भविष्यफल(Numerology 2019 in Hindi) की तो न्यूमेरोलॉजी 2019 के अनुसार 2+0+1+9 का योग 12 बनता है इसका योग करने के पश्चात हमें जो अंक प्राप्त होता है वह है 3। यानि 2019 का सार्वभौमिक अंक हुआ 3। अंक तीन देवगुरु बृहस्पति का अंक है। बृहस्पति ज्योतिषशास्त्र के अनुसार तो महत्वपूर्ण ग्रह हैं ही साथ ही अंकज्योतिष में भी इनका बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इन्हें ज्ञान व बुद्धि का कारक भी कहते हैं। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि गुरु ग्रह के प्रभाव से 2019 एक ज्ञान अर्जित करने वाला साल रहने वाला है, सीखने-सीखाने वालों के लिये बहुत अच्छा समय रहेगा। आय के नये स्त्रोत आपको इस वर्ष मिल सकते हैं। धन लाभ के योग भी आपके लिये बन रहे हैं। कुल मिलाकर जीवन में खुशियां लाने वाला वर्ष रहने वाला है। भविष्य के प्रति आपका नज़रिया भी आशावादी बने रहने की उम्मीद की जा सकती है। 
2019 में अंक ज्योतिष के अनुसार आपके भविष्यफल का आकलन जन्मांक के आधार पर किया जा रहा है जो कि आपकी जन्मतिथि के अंकों का योग है। इसे मूलांक भी कहते हैं। उदाहरण के लिये यदि आपका जन्म 1 जनवरी को हुआ है तो आपका अंक 1 है। जिन जातकों की जन्मतिथि दो अंकों में है जैसे कि 11 जनवरी, तो ऐसे में आप जन्मतिथि के दोनों अंकों का योग करके अपना मूलांक जान सकते हैं। 1+1 यानि 11 जनवरी को जन्म लेने वालों के लिये मूलांक 2 होगा।

Day
Month
Year

Personality Number 1

मूलांक 1 वाले जातकों के लिये 2019 एक साहसिक वर्ष साबित होने वाला है। इस साल आप नई योजनाएं बनाएंगें जिनसे कुछ अलग अनुभव भी आपको सीखने को मिलेंगें। करियर व फाइनेंस के मामले में व्यापक सुधार की उम्मीद आप इस साल कर सकते हैं। चूंकि समय आपके लिये अनुकूल रहने के संकेत मिल रहे हैं ऐसे में आप परिस्थितियों को इस तरह से ढ़ालने में सक्षम रहेंगें जिससे आपकी लाइफ बेहतर बने। यदि लंबे समय से किसी नये कार्य को आरंभ करने के इच्छुक हैं तो 2019 आपके लिये बहुत अच्छा रहने वाला है। नये काम करने में आपको काफी मज़ा आने वाला है। एक तरह का रोमांच आप महसूस कर सकते हैं। अपने कार्यों, अपनी गतिविधियों को विस्तार देने के लिये प्रयासरत रहें। आंख, कान, दिमाग खुलें रखें ताकि जब भी कोई अवसर आपकी तरफ आये आप उसे लपकने के लिये तैयार रहें। 
रोमांटिक लाइफ की बात करें तो आपके व्यक्तित्व में एक गज़ब का आकर्षण है। आपका यही आकर्षण 2019 में लोगों का ध्यान बरबस ही आपकी ओर ले आयेगा। लोग आपको नोटिस कर सकते हैं। इन्हीं में से कोई ऐसा भी आपको मिल सकता है जो अपना दिल भी आप पर हार बैठे। रोमांटिक लाइफ में आपके लिये रिश्ते बनाना तो आसान है लेकिन उन्हें निभाना, अपने पार्टनर की उम्मीदों पर खरा उतरना आपके लिये चुनौतिपूर्ण रहने वाला है। 
शुभ दिन – रविवार
शुभ रंग – सुनहरा
शुभ अंक – 2, 3 एवं 9


Personality Number 2

2 अंक वालों के लिये अंक ज्योतिष भविष्यफल 2019 संकेत कर रहा है कि आपके लिये साल की शुरुआत थोड़ी मंदी रह सकती है लेकिन जैसे जैसे समय आगे बढ़ेगा आपके जहन में नये नये आइडियाज़ आने लगेंगें। इसके पश्चात आप अपनी कार्यशैली में भी बदलाव कर सकते हैं। आप धैर्यवान तो हैं ही साथ ही  व चीज़ों को समझने का दृष्टिकोण भी गजब का है। आप मामले को गहराई तक जानने में सक्षम हैं। आपकी जो परियोजनाएं पहले से चल रही हैं उन पर काम करना आपके लिये लाभकारी रह सकता है। जो जातक विदेश जाने के इच्छुक हैं उनके लिये भी 2019 सपने को साकार करने वाला रह सकता है। विदेश में कामकाजी संबंध भी आपके मजबूत हो सकते हैं। फाइनेंशियली देखा जाये तो 2019 में आपके खर्च काफी बढ़ सकते हैं वहीं इनकम के मामले में आपको विलंब का सामना करना पड़ सकता है। आपके लिये बेहतर रहेगा कि अपने बजट को नियंत्रित करके चलें। 
रोमांटिक लाइफ की बात करें तो अपनी रिलेशनशिप अच्छी बनाये रखने के लिये अपने पार्टनर में हमेशा कमियां निकालने की प्रवृति से बचने की आवश्यकता है। जो जातक सिंगल हैं उनके लिये सलाह है कि अपने पार्टनर का चुनाव काफी सोच-समझकर करें। संभव है प्यार के मामले में आपका पेंच थोड़ा ढ़ीला रहे और आप सही गलत का चयन करने में सक्षम न रहें ऐसे में आप दूसरों के प्रभाव में आकर कोई निर्णय ले सकते हैं जिससे कि आपको बचने की आवश्यकता है। 
शुभ दिन – सोमवार
शुभ रंग – श्वेत यानि सफेद
शुभ अंक – 1, 5


Personality Number 3

2019 का अंक भी 3 ही बन रहा है जिसके कारण 3 अंक वालों के लिये यह साल बहुत ही खास रहने वाला है। नाम, शोहरत, पैसा हर मामले में आप इस साल सफलता पा सकते हैं। आपके लिये अंक ज्योतिषीय भविष्यवाणी संकेत कर रही है कि अपने विचार ज्यादा से ज्यादा साझा करने का प्रयास करें। कह सकते हैं आपके लिये यह समय खुद की ब्रांडिंग करने का समय है। मीडिया की मदद आप इस मामले में ले सकते हैं। वर्कशॉप, सेमिनार, मीटिंग्स में हिस्सा लेना भी आपके लिये लाभकारी रह सकता है। आपकी काफी विवेकशील हैं जिस कारण आप बहुत जल्द नई चीज़ें सीख सकते हैं। नई स्किल विकसित कर सकते हैं। नई सूचनाओं व विचारों को ग्रहण कर सकते हैं। आपके लिये 2019 आशाओं व उम्मीदों से भरा साल रहने वाला है। रचनात्मक तरीके से अपने विचार रखेंगें तो आपको इसके काफी बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। इस साल आपको विभिन्न स्त्रोतों से आमदनी हो सकती है। यात्रा के लिये भी आपके लिये योग इस साल बन रहे हैं। जॉब हो या बिजनेस करियर के मामले में अच्छी स्थिति पाने के लिये आपको व्यावहारिक होने की आवश्यकता पड़ेगी। जब भी कोई महत्पूर्ण निर्णय लेना पड़े तो अपने अंदर की आवाज़ को जरुर सुनें। 
रोमांटिक लाइफ की बात करें तो जो जातक पहले से किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं और अपनी रिलेशनशिप में एक कदम और आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं उनके लिये इस साल विवाह के योग बन रहे हैं। पार्टनर के साथ आपकी समझ काफी अच्छी रहेगी, आपको काफी मददगार, रोमांटिक व आपकी भावनाओं को समझने वाला पार्टनर मिल सकता है। जो जातक सिंगल हैं वे भी किसी के साथ अपने प्रेम जीवन की शुरुआत कर सकते हैं। खासकर अप्रैल के बाद आपके दिल के दरवाज़े पर कोई दस्तक दे सकता है। 
शुभ दिन – गुरुवार
शुभ रंग – पीला
शुभ अंक – 1, 2 व 9


Personality Number 4

अंक 4 वालों के लिये अंक ज्योतिषीय भविष्यवाणी संकेत कर रही है कि 2019 में आपकी लाइफ में अचानक से कुछ ऐसे बदलाव हो सकते हैं जिनकी अपेक्षा आप ने न की हो। नये ऑफर आपको मिल सकते हैं। नई पार्टनरशिप के चांस भी बन रहे हैं। ये चेंज आपके लिये बेहतर साबित हों इसके लिये आवश्यक है कि आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें। जो भी आप पाना चाहते हैं, हासिल करना चाहते हैं उसके लिये यह जरुरी होगा कि आप पूरी रिसर्च के साथ एक व्यवस्थित योजना बनाकर आगे बढ़े। यदि प्रोपर्टी संबंधी कोई लेन-देन करना चाहते हैं यह सौदा आपके लिये बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। अपनी आर्थिक आवश्यकताओं के लिये बेहतर रहेगा कि आप थोड़ा हाथ तंग करके चलें। आपके खर्च बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। हो सकता है किसी काम के लिये आपको लोन भी उठाना पड़े। धन प्राप्ति के लिये शॉर्टकट न अपनाएं, बहुत जल्द अमीर बनने के चक्कर में आपके पास जो कुछ है वह भी गंवाना पड़ सकता है। 
रोमांटिक लाइफ की बात करें तो 2019 में आपको अपना हमसफर मिल सकता है। जो जातक रिलेशनशिप में हैं वे भी संबंधों के मधुर रहने की उम्मीद कर सकते हैं। 
शुभ दिन – रविवार
शुभ रंग – मस्टर्ड
शुभ अंक – 3, 6 व 9


Personality Number 5

2019 में आपकी अंक ज्योतिषीय भविष्यवाणी संकेत कर रही है कि इस साल अपने लक्ष्य तय करना व उन्हें पूरा करने के लिये सभी आवश्यकताओं को चिन्हित करके आगे बढ़ना ही आपके लिये सफलता के द्वार खोल सकता है। परिवर्तन प्रकृति का नियम है लेकिन परिवर्तन अगर समय के अनुसार नयापन भी ले ले तो आपकी तरक्की सुनिश्चित हो सकती है। हालांकि एक समय आप इन नये बदलावों से, नये संपर्कों से, नये अवसरों से दुविधा की स्थिति में भी पड़ सकते हैं। अंक ज्योतिषीय आकलन आपके लिये कहता है कि आप इन्हें अपनाने से हिचकिचाएं नहीं क्योंकि इसी से आपकी उन्नति, आपकी प्रगति, आपके विकास के रास्ते भी खुलेंगें। अपने पुराने तौर तरीके आपको बदलने की आवश्यकता रहेगी लेकिन यह भी ध्यान रखें की पुराना हमेशा खराब नहीं होता और नया हमेशा अच्छा नहीं होता ऐसे में एक रचनात्मकता, एक पोजिटिविटी के साथ आगे बढ़ना आपके लिये लाभकारी रहेगा। अन्जान लोगों से मुलाकात, कामकाजी यात्राएं, मीटिंग्स बढ़ सकती हैं। फाइनेंशियली आपके लिये धन निवेश करने का साल है जिससे बेहतर रिटर्न मिलने की उम्मीद आप लगा सकते हैं। 
रोमांटिक लाइफ की बात करें तो आप रिलेशनशिप में जो जैसे चल रहा है उसी में खुश रहने का प्रयास करेंगें। हालांकि अपने पार्टनर की उम्मीदों पर खरा उतरना आपके लिये थोड़ा चुनौतिपूर्ण भी रहेगा। अपने रिश्तों में विश्वास बनाए रखने के लिये जरुरी है कि आप अपनी भावनाओं पर काबू पाना सीखें। छोटी-छोटी बातों पर रिएक्ट करना बंद करें।
शुभ दिन – बुधवार
शुभ रंग – गहरा हरा
शुभ अंक – 1, 4, 6 व 7


Personality Number 6

2019 में अंक 6 वालों की न्यूमेरोलॉजी परिडिक्शन संकेत कर रही है कि इस साल आप अपनी लाइफ को सैट करने के लिये बुलंद इरादों के साथ प्रयास करेंगें। आप अपनी उपलब्धियों से दूसरों के लिये एक आदर्श, एक प्रेरणास्त्रोत भी बन सकते हैं। आपमें थोड़ी अहंकार की भावना भी आ सकती है इससे बचने का प्रयास करें। जरुरी नहीं है कि हर कोई आपके विचारों से सहमत हो या आपको सुनना पसंद करे। ऐसे में आप दूसरों की आलोचना कर सकते हैं, उनमें कमियां निकाल सकते हैं इस प्रवृति से बचें अन्यथा आपको असहिष्णु माना जा सकता है। मेडिसिन, ज्योतिष व तंत्र-मंत्र जैसी रहस्यमयी विद्याओं, संगीत आदि के प्रति आपका रूझान बढ़ सकता है। एक बेहतर भविष्य के लिये आप नौकरी में परिवर्तन की इच्छा भी 2019 में रख सकते हैं। फाइनेंशियली देखा जाये तो आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि आपके खर्चों की तुलना में आमदनी थोड़ी कम पड़ सकती है। ऐसे में जरुरी हो जाता है कि आप अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें और बजट में रहकर ही खर्च करें। लंबे समय से किसी वाहन या फिर इलेक्ट्रोनिक सामान को खरीदने की इच्छा है तो इस साल यह पूरी हो सकती है। 
रोमांटिक लाइफ की बात करें आपमें गज़ब का आकर्षण रहेगा। वाणी में विनम्रता व मधुरता रहेगी, दूसरों के साथ भद्र तरीके से पेश आने व केयरिंग की प्रवृति से आप पर कोई भी फिदा हो सकता है। लेकिन जो जातक पहले से किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं उन्हें अपने पार्टनर के साथ टकराव या मनमुटाव की स्थिति में बहुत ही सतर्क रहने की आवश्यकता रहेगी क्योंकि आपके लिये हालात थोड़े मुश्किल हो सकते हैं। 
शुभ दिन – शुक्रवार
शुभ रंग – चमकीला सफेद
शुभ अंक – 4, 5, 7 व 8


Personality Number 7

2019 में अंक ज्योतिषीय भविष्यवाणी जन्मांक 7 वालों के लिये संकेत कर रही है कि यह साल आपके लिये बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। 2019 आपके लिये एक सफल साल साबित हो इसके लिये जरुरी है कि जिन कार्यों को आप करना चाह रहे हैं, जिन योजनाओं पर काम करना चाह रहे हैं, उनका नक्शा पहले से आपके दिमाग में फिट होना चाहिए। यानि आपको यह बखूबी मालूम होना चाहिए कि क्या करना है? कैसे करना है? कब-कब करना है? क्या जोखिम उठाने पड़ेंगें? किस कदम से कितना लाभ आपको मिल सकता है? यदि यह संभव नहीं हुआ तो उसके लिये आपका प्लान बी क्या है? यदि आप पूरी सपष्टता के साथ आगे बढ़ेंगें तो निश्चित तौर पर 2019 का समय आपके लिये बहुत ही सफल साबित होगा। इस साल आप थोड़े खोजी के स्वभाव के भी रहने वाले हैं। रहस्यमयी चीज़ों को जानने में आपकी रुचि बढ़ सकती है। दूसरों के सिक्रेट जानने में भी आपको मजा आयेगा। एकांत के क्षणों में भी आप एक अलग अनुभव एक अलग आनंद की अनुभूति करेंगें। जब परिस्थिति आपके कंट्रोल से बाहर होगी तो उसमें भी आप एक रोमांच का अनुभव करेंगें। दीर्घकालिक यानि लंबे समय तक चलने वाले प्रोजेक्ट पर काम करना आपके लिये लाभकारी रहने वाला है। इनकी योजनाएं बनाने व इस पर काम करने के लिये भी आपको थोड़ा अधिक समय चाहिएगा। साहित्य व फिल्म जगत से जुड़े लोगों के लिये  भी अच्छा समय कहा जा सकता है। हालांकि तमाम स्थितियों के बावजूद अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं। 
रोमांटिक लाइफ की बात करें तो इस साल आप भावनात्मक रूप से किसी के साथ लगाव कम ही रख पायेंगें। गलतफमियों व कम्यूनिकेशन गैप के कारण आपकी रिलेशनशिप प्रभावित हो सकती हैं। अपने रिश्ते को बचाने के लिये छोटी-छोटी बातों को इग्नोर करने की आदत डाल लें। 
शुभ दिन – सोमवार
शुभ रंग – सफेद
शुभ अंक – 5, 6 व 9


Personality Number 8

जिन जातकों का मूलांक 8 है उनके लिये अंक ज्योतिष भविष्यवाणी 2019 के अनुसार कहा जा सकता है कि इस साल आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। मुख्य तौर पर चीज़ों को व्यवस्थित तरीके से कैसे किया जाता है? किसी काम पर फोकस कैसे किया जाता है। पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ में आपकी प्राथमिकताएं क्या हैं? बजट को संतुलित कैसे रखा जाता है? इन सब चीज़ों पर आप काम करने वाले हैं। 2019 में आप बहुत ऊर्जावान रहेंगें। आपके लिये सलाह है कि इस ऊर्जा का रचात्मक एवं सकारात्मक उपयोग करें। कहते हैं कि कर भला तो हो भला यानि आप जितना दूसरों के लिये मददगार रहेंगें, उनकी सहायता करेंगें तो उनसे भी आपको मदद मिलेगी। कार्यस्थल पर आपकी इस छवि से उच्चाधिकारी भी प्रभावित हो सकते हैं। शोध व बीमा क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिये समय बहुत ही लाभकारी रहेगा। फाइनेंशियल कंडीशन की बात करें तो 2019 आय के मामले में थोड़ा मंदा रह सकता है आपके लिये सलाह है कि गलत तरीके से या शॉर्टकट अपना कर धन कमाने का प्रयास न करें। अन्यथा आप जो कुछ है उसे भी गंवा सकते हैं। हालांकि यह भी निश्चित तौर पर कहा जा सकता है कि इस साल आप जिन कार्यों को पूरी मेहनत व लगन से सिरे तक चढ़ा पायेंगें उनसे आने वाले समय में आपको लाभ जरुर मिलेगा। इस साल आप काफी विवेकशील भी रहेंगें जिससे आप आसानी से यह अनुमान लगा सकते हैं कि कहां पर निवेश करने से आपको लाभ मिलने वाला है। ऐसे में आपके लिये यह साल बेहतर साबित होने की उम्मीद की जा सकती है। 
रोमांटिक लाइफ की बात करें तो आपके लिये अपने विचारों को अभिव्यक्त कर पाना थोड़ा कठिन रहने वाला है जिस कारण आपको अपनी लाइफ में रोमांस की कमी महसूस हो सकती है। हालांकि आप पर पूरी तरह से विश्वास किया जा सकता है लेकिन रिलेशनशिप के मामले में अपने पार्टनर को यह यकीन दिला पाना आपके लिये चुनौतिपूर्ण रहेगा। 
शुभ दिन – शनिवार
शुभ रंग – नीला
शुभ अंक – 4, 5 व 6


Personality Number 9

9 अंक वालों के लिये अकं ज्योतिष भविष्यवाणी 2019 के संकेत हैं कि इस साल आपको परंपरागत तरीकों से हटकर कुछ नये के लिये तैयार रहना चाहिए। अवांछित यानि जो आपके लिये अनावश्यक हैं उन्हें छोड़कर अपनी रूचि के अनुसार कुछ करने के लिये तैयार रहना चाहिए। इस साल थोड़े संयम, थोड़ी सहिष्णुता, थोड़ी करूणा का परिचय दें आपके इस बड़प्पन के लिये आपकी सराहना भी हो सकती है। हालांकि 2019 न्यूमेरोलॉजी परिडिक्शन के अनुसार आप नये साल में काफी आक्रामक यानि अग्रेसिव, इंपल्सिव यानि आवेशी और थोड़े से लापरवाह लेकिन महत्वाकांक्षी भी रह सकते हैं। यही कारण हैं कि आपको इस साल संयम से काम लेने की आवश्यकता है। भविष्य में कुछ नया काम करने का मन बना रहे हैं तो उसके लिये तैयारी अभी से शुरु कर लें। इसके लिये अध्ययन कर सकते हैं, कुछ नया सीख सकते हैं साथ ही पूरा डेटा इकट्ठा कर सकते हैं ताकि जब आप काम शुरु करें तो उसके लिये आप पूरी तरह से तैयार हों। आपके लिये सलाह है कि आवेश में आकर कोई भी निर्णय न लें। विशेषकर नौकरीशुदा जातक थोड़ा संभलकर रहें। आवेश में आकर आपने कोई निर्णय लिया तो आपकी नौकरी खतरे में पड़ सकती है। अपनी वाणी पर कंट्रोल करें, किससे क्या बात करनी है, कैसे बात करनी है आदि मौके के अनुसार अपनी बात रखें व वाणी में संयम के साथ-साथ विनम्रता व मधुरता रखें। आपके लिये बेवजह किसी विवाद में फंसने के योग बन रहे हैं इसलिये थोड़ा सतर्क रहें। फाइनेंशियली भी आपके लिये कंडीशन बहुत अधिक उत्साहजनक नहीं कही जा सकती। ग्रोथ तो है लेकिन बहुत ही धीमी गति से होगी। 
बात करें रोमांटिक लाइफ की बात करें तो आप अपने रिश्ते में कुछ समय के लिये एक स्थिरता, एक ठहराव महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा संबंध मधुर रहेंगें। जो जातक अभी सिंगल हैं और अपनी रोमांटिक लाइफ शुरु करना चाहते हैं उन्हें ऐसे पार्टनर की तलाश रहेगी जो उनके एनर्जी लेवल एवं बहुमुखी यानि वर्सेटाइल नेचर के साथ मैच कर सकें। 2019 इस मामले में आपके लिये सौभाग्यशाली कहा जा सकता है क्योंकि आपको अपना सही पार्टनर मिल सकता है। 
शुभ दिन – मंगलवार
शुभ रंग – गहरा लाल
शुभ अंक – 1, 2, 3 व 7


एस्ट्रो लेख


Ruling Number

आपका स्वामी अंक

क्या आपका स्वामी अंक 4 या 8 है? कैसे यह आपको प्रभावित करता है? अपने स्वामी नंबर की सभी जानकारियां ...

और पढ़ें...
Numerology Personality Analysis

अंकज्योतिष, व्यक्तित्व व...

अपने मुल्यांक (स्वामी अंक) की मदद से आप खुद के व्यक्तित्व का एक सटीक विश्लेषण प्राप्त कर सकते हैं।...

और पढ़ें...
Specific Traits

आपके विशिष्ट लक्षण...

हर व्यक्ति में दूसरों के अलग बहुत सी बातें होती है और कुछ आपके गुण-लक्षण आपको, औरों से अलग भी...

और पढ़ें...
Chat Now for Support