2020 अंकज्योतिष - NUMEROLOGY 2020 IN HINDI

2020 अंकज्योतिष - NUMEROLOGY 2020 IN HINDI


ब्रह्मांड में स्थित हर वस्तु में एक ऊर्जा होती है। यहां तक कि संख्याओं में भी एक अद्वितीय प्रकार की ऊर्जा होती है, इसे अंक ज्योतिष कहते हैं। अंक ज्योतिष में आपके जन्म की तिथि, महीना और साल को जोड़कर जो अंक प्राप्त होता है उसे लाइफ पाथ नंबर यानि भाग्यांक कहते हैं। अंक ज्योतिष एक प्राचीन विज्ञान है जो हमारे जीवन में आने वाले व्यक्तित्व, भाग्य, अवसर और चुनौतियों को प्रकट करता है। यह किसी की ताकत और कमजोरियों को जानने में भी मदद करता है। व्यक्तिगत वर्ष संख्या (personal year number) जानकर, हम भविष्य की योजनाओं को बना सकते हैं और आगामी परिस्थितियों के लिए खुद को तैयार रख सकते हैं, क्योंकि कहावत है कि ऐतिहात, इलाज से बेहतर होता है। न्यूमरोलॉजी यह पता लगाने में मदद करती है कि जीवन में हमें कहां जाना है और हम जो रास्ता चुन रहे हैं उनमें हमें क्या प्राप्त हो सकता है।

जिस तरह सूर्य सभी को समान रूप से प्रकाश वितरित करता है और सूर्य की रोशनी अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग आवृत्ति के साथ पहुंचती है। इसी तरह वर्ष 2020 भी यूनिवर्सल एनर्जी और व्यक्तिगत वर्ष की संख्या साथ मिलकर सभी को अलग-अलग तरह से प्रभावित करती है। 2 + 0 + 2 + 0 = जोड़कर हमें जो उत्तर मिलता है वह है 4। इसके बाद, नंबर 4 सार्वभौमिक वर्ष संख्या बन जाता है। साल 2020 पूराने पैटर्न को तोड़ने और चीजों को एक अलग दृष्टिकोण से देखने के लिए नए अवसर प्रदान करेगा। वर्ष 2020 में टेक्नोलॉजी वित्तीय स्त्रोतों को बढ़ाने में मदद करेगी। आविष्कार और खगोलीय क्षेत्रों काम करने वाले लोगों को सफलता प्राप्त होगी। वहीं जून से सितंबर 2020 तक बड़े पैमाने पर प्राकृतिक घटना और दुर्घटना होने की संभावना है।

2020 की वार्षिक अंकज्योतिष भविष्यफल जानने के लिये अपने मूलांक पर क्लिक करें

Day
Month
Year

Personality Number 1

अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार यह साल काफी अनुकूल रहने वाला है। इस साल आप कुछ लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए योजनाएं भी बना सकते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए यह साल अच्छे अवसरों को पाने और एक अच्छे निर्णायक बनने के लिए शुभ होगा। साल 2020 में आपके व्यक्तिगत मामले आपको तनावग्रस्त कर सकते हैं और कुछ हद तक आप आत्मकेंद्रित हो जाएंगे, जो आपको जीवन में उन्नति प्रदान करने में मदद करेगा।

 

अंक ज्योतिष के अनुसार, आपको दूसरों से साथ साल 2020 में संबंध बनाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। करियर के मामले में आपको अपने पदाधिकारियों से तर्क करने से बचना होगा वरना आपको मानसिक तनाव हो सकता है। नौकरीपेशा वाले लोगों को कार्यस्थल पर अपनी योग्यता को साबित करना होगा ताकि आप टीम का नेतृत्व कर सकें। अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार, सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। व्यापारी वर्ग के लिए यह साल नया उद्यम शुरु करने और उद्यम में बदलाव के लिए काफी अनुकूल है। वहीं 28 मार्च से 16 मई तक और 5 अगस्त से 20 सितंबर तक निवेश करने, अनुबंध / कॉन्ट्रैक्ट करने और एक नया काम शुरू करने के लिए एक अच्छी अवधि है। इन जातकों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की आवश्यकता है क्योंकि आंख संबंधी, रक्तचाप और हृदय से संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं। खाना खाने से बचें जो एसिडिटी बढ़ाते हैं। वहीं आपके व्यापार के लिए शुभ मुहूर्त 1, 4, 8 और 9 हैं। इस अंक के जातकों के लिए प्यार और रिश्ते के मोर्चे पर संगत संख्या 1, 2,3,4,5 और 6 हैं।


Personality Number 2

मूलांक 2 के जातकों का स्वामी ग्रह चंद्रमा है। ये जातक भले ही शारीरिक रूप से कमजोर हों लेकिन मानसिक तौर पर मजबूत होते हैं। ये लोग भावुक और मधुरभाषी होते हैं। वर्ष 2020 में आपके लिए प्यार, रिश्ते, भावनाएं और दिल के मामले सबसे आगे आएंगे, लेकिन आपके अंदर अंतर्ज्ञान(वह ज्ञान जिससे सब प्रकार के ज्ञान का पता चलता है) पैदा हो सकता है, इसलिए अपने भीतर की आवाज को जरूर सुनें। सभी तथ्यों को ध्यान से देखे-सुनें और फिर निर्णय लें। अंक ज्योतिष 2020 के अनुसार, आपकी लव लाइफ के लिए यह साल अनुकूल रहेगा और आपको आपका पार्टनर मिलने की पूरी संभावना है। मूलांक 2 वाले जातक काफी भावुक होते हैं इसलिए दूसरों द्वारा किए गए व्यवहार से ये आहत भी हो सकते हैं। वर्ष 2020 आपको नया घर खरीदने और वर्तमान घर में कुछ नवीकरण करवा सकता है। इस वर्ष अपने जीवन साथी को साथ लेकर आप किसी लंबी यात्रा पर जरूर जा सकते हैं, जो आनंद दायक साबित होगी। वर्ष 2020 आपके लिए कुछ नया सीखने के मौके लेकर आ रहा है। मूलांक 2 वाले जातकों को सलाह दी जाती है कि इस साल वह जल्दबाजी में कोई गलत निर्णय ना लें वरना बाद में पछताना पड़ सकता है इसलिए आप धैर्य रखें और अनुकूल समय देखकर निर्णय लें।

स्वास्थ्य के मामले में इस अंक वालों को पेट संबंधी परेशानी हो सकती है। आपको सर्दी-खांसी और फेफड़ों की बीमारी जैसे संक्रमण और संक्रामक रोगों का खतरा भी हो सकता है। आपके व्यापार के लिए शुभ अंक - 2, 5, 7 और 8 है। मूलांक 2 के सहयोगी अंक हैं 1, 2, 3, 7 और 9। 


Personality Number 3

अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 आपको संगठित रखने और जमीन से हमेशा जुड़े रहने का संदेश देता है। यह साल आपको कुछ नया सीखने के लिए अनुकूल अवसर प्रदान करेगा। वर्ष 2020 में आप खुद को एक नए इंसान के तौर देखेंगे और चुनौतियों से निपटने के लिए खुद को मजबूत पाएंगे। यह साल आपको आध्यात्म की ओर लेकर जाने वाला है इसलिए आप अपने घर में पूजा-पाठ या अनुष्ठान जैसे कार्यक्रम करवा सकते हैं। मूलांक 3 वाले जातक इस साल शक्तिशाली और प्रतिष्ठित लोगों से मिल सकते हैं। इस साल आपको पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाकर चलना होगा। आपके अंदर रचनात्मकता आएगी और आप अपने विचारों और भावनाओं को गीत, ब्लॉग या कविता के माध्यम से व्यक्त कर सकते हैं।इन जातकों के लिए साल 2020 करियर के मोर्चे में काफी अच्छा रहेगा। इस साल आपको नए अवसर, प्रमोशन और वित्तीय लाभ मिलेगा। आप अपने कानूनी दस्तावेजों को व्यवस्थित रखें वरना आप परेशानी में पड़ सकते हैं। वर्ष 2020 में स्वास्थ्य के मोर्चे पर आपको त्वचा संक्रमण, गैस्ट्रिक, डायबिटीज जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आप अच्छे खानपान, योगा, व्यायाम और प्रणायाम से इन बीमारियों से बच सकते हैं। आपके व्यापार के लिए शुभ संख्या - 3, 5, 7 और 9 है। मूलांक 3 के सहयोगी अंक हैं 1, 3, 6 और 9। 


Personality Number 4

इस साल आप जो भी कार्य शुरु करेंगे वह कार्य अवश्य ही निर्विघ्न रूप से संपन्न होगा। इसलिए आपको जो काम सौंपा जाएं उसे समय सीमा के भीतर अवश्य पूरा करें। अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 में आपको अपने बजट पर कड़ी नजर रखने की आवश्यकता है वरना आपको अप्रत्याशित खर्चों का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष 2020 में आपके जीवन में कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं लेकिन आप दृढ़विश्वास के साथ उनका सामना करें और हार ना मानें, अंत में जीत आपकी ही होगी। यह साल प्यार के मामले में अनुकूल है, आपको आपका लव पार्टनर मिल सकता है। दांपत्य जीवन के लिए यह साल बेहतरीन रहेगा और नवविवाहित जोड़े इस साल फैमिली प्लानिंग भी कर सकते हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 में आपको कोई ऐसी बीमारी हो सकती है जो लाइलाज होगी और परेशान करेगी। आपके व्यापार के लिए शुभ संख्या 2, 4, 5 और 6 है और मूलांक 4 के सहयोगी अंक हैं 2,4,6 और 8। 


Personality Number 5

मूलांक 5 वालों के लिए साल 2020 काफी अनुकूल रहने वाला है। यह साल आपके लिए एडवेंचर, ग्रोथ, ट्रेवल, मूवमेंट और मनोरंजन से भरा वर्ष है। साल 2020 आपके लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा परंतु आपको रुकना नहीं है बल्कि विकास की ओर अग्रसर रहना है। इन जातकों को दिल और दिमाग के बीच संतुलन रखने की आवश्यकता है अन्यथा आपको घबराहट और चिंता का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिष के अनुसार, यह साल व्यवसाय, नेटवर्किंग, मार्केटिंग, विदेश यात्रा या किसी नए कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने के लिए अनुकूल है। यह खेल, मनोरंजन और अन्य शौक को पूरा करने के लिए अनुकूल वर्ष है। साल 2020 आपको त्वचा संक्रमण, सिरदर्द और पेट संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं लेकिन आप खानपान को लेकर संतुलन बनाए रखेंगे तो आप इन बीमारियों से बच सकते हैं। आपके व्यापार के लिए उत्तम संख्या 1, 3, 5 और 9 है। मूलांक 5 के सहयोगी अंक हैं 3,5,6 और 8।


Personality Number 6

अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 प्यार के मोर्चे पर आपके लिए अनुकूल साबित होगा। आप जिनको आकर्षित करना चाहते हैं उनके लिए आपको सतत प्रयास करना होगा। यह साल आपका आराम और भोग-विलासिता के साथ गुजर सकता है। साल 2020 वित्तीय स्थिरता के लिए एक शुभ वर्ष है। इस साल आपको अप्रत्याशित स्त्रोतों से धन की प्राप्ति हो सकती है। अंक ज्योतिष के अनुसार, साल 2020 में आपको सांस संबंधी, अपच, डायबिटीज और किडनी की समस्याएं हो सकती हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए खानपान अच्छा रखें। आपके व्यापार के लिए शुभ संख्या 3, 5, 6 और 9 है। मूलांक 6 के सहयोगी अंक हैं 1, 2, 5, 6 और 9।


Personality Number 7

साल 2020 आपके लिए बेहद अच्छा रहने वाला है। इस साल आप अपने आप से मिलेंगे और एकांत की खोज करेंगे। इस साल रिलेशनशिप को लेकर आप उलझन में रह सकते हैं, इसलिए रिश्तों को लेकर गलतफहमी पैदा न करें। यह मनोविज्ञान, दर्शन, योग, ध्यान या वैकल्पिक चिकित्सा जैसे नए विषयों पर योजना बनाने, अनुसंधान करने या सीखने का वर्ष है। आप  कंप्यूटर में, एनालिटिक्स में और शिल्प में भी अपना कौशल दिखा सकते हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार यह साल नए कार्य की शुरूआत के लिए उत्तम नहीं है। करियर के क्षेत्र में नौकरीपेशा वाले लोग ऑफिस पॉलिटिक्स में फंस सकते हैं इसलिए आप उससे बचने का प्रयास करें। स्वास्थ्य के मोर्चे पर यह साल आपको तनाव की स्थिति पैदा कर सकता है और आपको आंख संबंधी, पेट संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन जातकों की व्यापार के लिए शुभ संख्या 2, 3, 6 और 7  है। मूलांक 7 के सहयोगी अंक हैं 2, 3, 4, 7 और 9 ।


Personality Number 8

अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 कैरियर, तरक्की और वित्तीय लाभ के लिए बेहद शुभ है। यह साल आपको अतीत में किए गए प्रयासों का परिणाम देगा। आपको कार्यक्षेत्र में ईमानदारी, क़ड़ी मेहनत और धैर्य के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। इस साल आपको करियर के क्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आप भावनात्मक तौर पर कमजोर पड़ सकते हैं इसलिए आपको अपने व्यवहार को बदलने की जरूरत है और लोगों के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें। साल 2020 में आप दुश्मनों और विरोधियों पर विजय पा सकेंगे। अंक ज्योतिष के मुताबिक इस साल सांसारिक मामलों में सफलता प्राप्त करेंगे लेकिन आपको जमीन से जुड़े रहने की भी जरूरत है। आपको वाणी पर संयम बरतना होगा। साल 2020 में आपको सेहत के प्रति सचेत रहना होगा। आपको सांस लेने, पेट संबंधी और शरीर के किसी अभिन्न अंग में परेशानी हो सकती है। आपके व्यापार के लिए शुभ संख्या 2, 3, 5 और 8 है। मूलांक 8 के सहयोगी अंक हैं 2, 4, 5, 6 और 7।


Personality Number 9

अंक ज्योतिष के अनुसार साल 2020 में आप ऊर्जावान रहेंगे, लेकिन आपको अपनी ऊर्जा को सही दिशा में इस्तेमाल करना होगा। आप मानसिक या शारीरिक गतिविधियों में अपनी एनर्जी का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। साल 2020 आपके लिए बदलाव का अनुकूल वर्ष है आप नई योजनाओं की तैयारियां कर सकते हैं लेकिन आपको भगवान पर विश्वास रखने की जरूरत है। इस साल आप महत्वपूर्ण लोगों और जानकारों से मिलेंगे, जो भविष्य में आपका मार्गदर्शन करेंगे। साल 2020 आपके लिए वर्तमान कार्यों को पूरा करने और भविष्य के लिए योजना बनाने का समय है। करियर के क्षेत्र में आप चीजों को स्थिर महसूस कर सकते हैं लेकिन आप पीठ पीछे चीजों को कार्यान्वयित कर रहे होंगे। स्वास्थ्य की द्ष्टि से आपके लिए यह साल बेहतर रहेगा लेकिन आपको सर्तक रहने की जरूरत है। आपको छोटी-मोटी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके व्यापार के लिए उत्तम संख्या 1, 3, 5, 6 और 9   है। मूलांक 9 के सहयोगी अंक हैं 1, 3, 6, 7 और 9।


एस्ट्रो लेख


Ruling Number

आपका स्वामी अंक

क्या आपका स्वामी अंक 4 या 8 है? कैसे यह आपको प्रभावित करता है? अपने स्वामी नंबर की सभी जानकारियां ...

और पढ़ें...
Numerology Personality Analysis

अंकज्योतिष, व्यक्तित्व व...

अपने मुल्यांक (स्वामी अंक) की मदद से आप खुद के व्यक्तित्व का एक सटीक विश्लेषण प्राप्त कर सकते हैं।...

और पढ़ें...
Specific Traits

आपके विशिष्ट लक्षण...

हर व्यक्ति में दूसरों के अलग बहुत सी बातें होती है और कुछ आपके गुण-लक्षण आपको, औरों से अलग भी...

और पढ़ें...
Chat Now for Support