2021 अंकज्योतिष - NUMEROLOGY 2021 IN HINDI

2021 अंकज्योतिष - NUMEROLOGY 2021 IN HINDI


आगामी वर्ष 2021, हम सभी के लिए एक सुखद वर्ष रहने वाला होगा। अंकशास्त्र के मुताबिक 2021 की कुल संख्या 5 है, और इस अंक का स्वामी बुध है। साल 2020 के बाद राहु वर्ष, जो वैश्विक स्तर पर संघर्ष लाया था, जिससे अब राहत की उम्मीद है। साल 2021 पुराने साल की भरपाई के तौर पर देखा जा रहा है।

बुध एक लचीला और गतिमान ग्रह है और इसलिए हम इस वर्ष ट्रैवल और हॉस्पिटेलिटी क्षेत्र में असाधारण रूप से विकास देखेंगे, क्योंकि लॉकडाउन के बाद लोग घर से बाहर निकलने की सोचेंगे और कई यात्राएं भी करेंगे। साथ ही बुध एक यात्रा ग्रह है, इसलिए अधिक से अधिक लोगों इस बार यात्राएं करेंगे। हालांकि कुछ एकल, कुछ परिवारों के साथ और कुछ दोस्तों के साथ करेंगे। इसके अलावा यह साल लोगों को घर बदलने और नई जगह स्थानांतरित होने का संकेत दे रहा है।

ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक, बुध का रंग सिल्वर है, इसलिए हम चांदी, स्टील और सोनें की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखेंगे। इसका मतलब है कि आप उनके अनुसार ही निवेश कर सकते हैं। स्टॉक मार्केट इंडेक्स भी ऊपर जाएगा। हालांकि बुध चंचल ग्रह है और स्थिर नहीं रहता है इसलिए बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के अलावा ट्रांसपोर्ट, टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स, फार्मा और इंश्योरेंस के लिए भी यह साल अच्छा रहेगा। यदि आप इनमें से किसी एक क्षेत्र में कार्यरत हैं या आपका व्यवसाय है, तो आप सुनिश्चित रूप से अगले साल पैसा कमाएंगे। जैसा कि बुध ज्ञान और बुद्धि के लिए है, यह शिक्षण और प्रशिक्षण उद्योग, मनोगत विज्ञान, ज्योतिष, आदि के लिए एक लाभदायक वर्ष होगा।

दूसरी ओर 2022 का न्यूमेरोलॉजी नंबर 6 होगा, जिसका स्वामी शुक्र है। शुक्र को भोग-विलास के लिए जाना जाता है, इसलिए अगले आने वाले 2 वर्षों में एक बार फिर भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था और सोने की चिड़िया कहलाएगा। तो चलिए इस सकारात्मक नोट पर एस्ट्रोयोगी की ज्योतिषी टैरो पूजा हमारे जन्मतिथि के अनुसार आगामी वर्ष 2021 के बारे में विस्तार से बताने जा रही हैं।

2021 की वार्षिक अंकज्योतिष भविष्यफल जानने के लिये अपने मूलांक पर क्लिक करें

Day
Month
Year

मूलांक 1 -(1, 19, 28 को जन्म लेने वाले लोग) सूर्य का नंबर

मूलांक 1 वाले लोगों के लिए साल 2021 अच्छा वर्ष होगा, क्योंकि नंबर 1 का स्वामी सूर्य है, जो पिता की तरह है और बुध राजकुमार की तरह है, तो पिता हमेशा अपने राजकुमार का मार्गदर्शन, समर्थन, रक्षा और प्यार करेगा। इसलिए यह वर्ष आपके लिए एक सुनहरा दौर लेकर आएगा। 

करियर और वित्त
मूलांक 1 वाले लोगों के लिए, वर्ष 2021 करियर और वित्त के मामले में बहुत आशा जनक है। पदोन्नति, वेतन वृद्धि, और नई परियोजनाएँ आपके काम आएँगी। यदि आप एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या एक नया व्यवसाय स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, तो यह निश्चित रूप से इस वर्ष होगा। आप नए साल की शुरुआत, जनवरी में कुछ बड़ी खबरों के साथ करेंगे। जनवरी से मार्च के बीच, आप कार्यस्थल पर विभिन्न कार्यों का आनंद लेंगे। साल के दूसरे तिमाही यानि अप्रैल, मई, जून में बने हुए काम बिगड़ने की उम्मीद है। हालाँकि, तीसरी तिमाही (जुलाई, अगस्त, सितंबर) तक, आपके ध्यान और दृढ़ संकल्प के कारण चीजें सुचारू रूप से होंगी। उसके बाद, वर्ष 2021 आपकी जीवन शैली में समग्र वृद्धि के साथ समाप्त होगा।

प्यार और रिश्ते
मूलांक 1 वाले लोग इस साल अपने रिश्ते में शॉट्स को बुलाएंगे और इसका नेतृत्व करेंगे। जनवरी से, आप अपने प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताएंगे, और अप्रैल तक, आप अपने जीवन में सामंजस्यपूर्ण संबंधों का आनंद लेंगे। सिंगल लोगों को लव पार्टनर मिल सकता है और विवाह बंधन में बंधने की संभावना भी है। जुलाई तक, नवविवाहित जोड़ों के घर में किलकारी गूंज सकती है और करीबी दोस्तों के साथ रिश्ते अच्छे रहेंगे। हालांकि, सितंबर की ओर, आपको थोड़ा सावधान रहने और किसी भी व्यभिचारी व्यवहार से बचने की आवश्यकता है क्योंकि यह बैकफायर हो सकता है। कुल मिलाकर, 2021 रिश्तों के लिहाज से एक अच्छा साल होगा।

स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के लिहाज से इस साल कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। वर्ष की शुरुआत में आप सेहत को लेकर चिंतित रह सकते हैं। लेकिन अप्रैल तक, आप एक बार फिर बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेंगे, और मामूली स्वास्थ्य मुद्दों से गुजरेंगे। जुलाई तक, कुछ तनाव और चिंता एसिडिटी का कारण बन सकती है, इसलिए चीजों को आसानी और आराम से करना सीखें। अक्टूबर के बाद, आप वजन घटाने और अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव के लिए किसी कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं। कुल मिलाकर, अपने आहार का ध्यान रखें और कुछ योगासन, व्यायाम और ध्यान को दैनिक जीवनशैल में शामिल करें। 

उपाय - जिन व्यक्तियों का मूलांक 1 है, उन्हें प्रतिदिन भगवान सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए। लोग सौभाग्य प्राप्त करने के लिए प्राचीन काल से सूर्य देव की पूजा करते रहे हैं।

भाग्यशाली रत्न - साइट्रीन
भाग्यशाली रंग - ऑरेंज यानि नारंगी
दान - इस वर्ष चावल दान करने से आपको समृद्धि मिलेगी।
मंत्र जप - ओम मणि पद्मे हम।


मूलांक 2 -(2, 11, 20 को जन्म लेने वाले लोग) चंद्रमा का अंक

मूलांक 2 वाले व्यक्तियों के लिए, यह वर्ष एक अभूतपूर्व वर्ष होने जा रहा है। यदि बुध राजकुमार की तरह है, तो चंद्रमा एक मां की तरह है। तो क्या होता है जब कोई राजकुमार या बेटा अपनी माँ के पास आता है? यानि उसकी बहुत अच्छी तरह से देखभाल की जाती है इसे लाड़ प्यार भी कह सकता है।

करियर और वित्त
नया साल कुछ वित्तीय लाभ के साथ शुरू होगा। दूसरी तिमाही तक, यानी, अप्रैल के आसपास, आप अपने पति या पत्नी के नाम पर बहुत अधिक लाभ के लिए निवेश कर सकते हैं। यह वर्ष आपके लिए और भी बहुत कुछ लेकर आने वाला है। छात्रों के बारे में बात करें तो कड़ी मेहनत करने और अथक प्रयासों  के बाद ही अपार सफलता प्राप्त करेंगे। आप उच्च अध्ययन में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आप अपने भीतर निरंकुशता की भावना विकसित करेंगे, जो आपको अन्य लोगों से अलग प्रतीत होगी। जिसकी वजह से आप अपने कार्यक्षेत्र में सफल हो पाएंगे। यदि आप काम करते हैं, तो नौकरी हस्तांतरण की संभावना अधिक है। स्थानांतरण के बाद, आप धीरे-धीरे पहचान और लोकप्रियता प्राप्त करेंगे।

प्यार और रिश्ते
मूलांक 2 के रिश्ते इस साल उन्हें साथी के साथ एक यात्रा पर लेकर जा सकते हैं। यदि आप प्रेम संबंध में हैं, तो यह वर्ष आप दोनों के बीच एक साथ रहने की गहरी भावना प्रदान करेगा। आप अपने रिश्ते में आगे बढ़ेंगे और शादी के बारे में सोचेंगे। जनवरी से मार्च तक, आप अपने प्रेम जीवन में बहुत अधिक जुनून और प्रतिबद्धता देखेंगे। सिंगल लोग सगाई कर सकते हैं। जो लोग पहले से ही एक रिश्ते में हैं, उनके जीवन में उच्च स्तर के संबंध या रोमांस का अनुभव होगा। अप्रैल के आसपास, आपको अपने मेनिप्युलेटिव साथी से सावधान रहना होगा और उनके बारे में सही तरीके से सोचना होगा। यह भी हो सकता है कि वर्ष के अंत तक आप ऐसे साथी को छोड़ दें या उन्हें संभालना सीख लेंगे। कुल मिलाकर, आप अपने संबंधों में शांति, सद्भाव और जुनून का अनुभव करेंगे।

अंकशास्त्र कुंडली 2021 के अनुसार, विवाहित जातक अपने वैवाहिक जीवन में कई चुनौतियों का सामना करेंगे; हालाँकि, आप दोनों के बीच आपसी समझ आपके रिश्ते में मजबूत रहेगी। परिणामस्वरूप, आप अपना समय अपने जीवन साथी के साथ खुशी से व्यतीत करेंगे। आप दोनों के बीच रोमांस बढ़ेगा, और आप दोनों के बीच आपसी आकर्षण की भावना भी बढ़ेगी। इस साल आप लंबी यात्राएँ करेंगे और तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। वर्ष के अंतिम महीनों में, आप कुछ हिल स्टेशनों पर भी जा सकते हैं। इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और परिवार के लोग आपसे स्नेहपूर्वक व्यवहार करेंगे। आपको अपने लिए भी थोड़ा समय निकालना चाहिए।

स्वास्थ्य
साल के पहले छह महीने आपकी सेहत के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहेंगे, इसलिए ख़ुद की बेहतर देखभाल करें ताकि कोई स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे पैदा न हो। हालांकि यह अस्थायी मुद्दे होंगे और वर्ष के मध्य तक, आपका स्वास्थ्य संतुलित हो जाएगा। इसके अलावा, जंक फूड से बचें और कुछ योगा या रेकी कक्षाओं में शामिल होने का प्रयास करें।

उपाय - अपने हाथों से चावल का हलवा या खीर तैयार करें और सोमवार को लोगों को वितरित करें।

भाग्यशाली रत्न - मून स्टोन
भाग्यशाली रंग - सफेद
दान - अपने जीवन में और अधिक मिठास जोड़ने के लिए ज़रूरतमंदों को चीनी का दान करें।
मंत्र जप - ओम नमः शिवाय


मूलांक 3 -(3, 12, 21,30 पर जन्म लेने वाले लोग) बृहस्पति का अंक

साल 2021 हर किसी के लिए परिवर्तनकारी वर्ष होगा, जिसकी संख्या 5 है। यह वृद्धि से भरा होगा। बृहस्पति गुरु या शिक्षक के समान है। जैसा कि बुध राजकुमार के समान है, जब गुरु राजकुमार से मिलेंगे, गुरु राजकुमार को अपने छात्र के रूप में मानेंगे और उन्हें महान सबक सिखाना शुरू कर देंगे। इसी तरह, यह वर्ष आपको बहुत कुछ सिखाएगा और सही मायने में आपके ज्ञान का हर मायने में विस्तार करेगा। आपके भीतर धार्मिकता का भाव बना रहेगा, जिसके कारण आप आध्यात्मिक गतिविधियों में भाग लेंगे। यह आपको जीवन में शांति और धीरज बनाए रखने में मदद करेगा।        

करियर और वित्त
साल की शुरुआत काम के नए अवसरों के साथ होगी। आप जिस कार्य की शुरुआत करेंगे उसमें सफलता अवश्य मिलेगी। यह करियर और वित्त के मामले में आपके जीवन का सबसे अच्छा समय होगा। मध्य वर्ष यानि जून तक, बृहस्पति ने आपको कई सबक सिखाए होंगे और आप परिपक्वता के साथ काम करना सीख गए होंगे। आपको कुछ स्थितियों से गुजरना पड़ सकता है जो आपकी प्रतिक्रियाओं और निर्णयों का परीक्षण करेंगे। यदि आप अपने द्वारा सीखे गए ज्ञान का उपयोग करते हैं, तो आप उन नई ऊंचाइयों पर जाएंगे जिनकी आपने कभी कल्पना नहीं की थी। अंक शास्त्र कुंडली 2021 के मुताबिक यदि आप नौकरी पेशा हैं, तो आपके कार्यक्षेत्र में कुछ उतार-चढ़ाव आएंगे, लेकिन साल के उत्तरार्ध में आपको अच्छी खबरें मिलनी शुरू हो जाएंगी। भाग्य आपके पक्ष में होगा, जो आपके लिए प्रगति के द्वार खोल देगा। आपको अपनी वित्तीय स्थितियों पर विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि आप इस वर्ष अनावश्यक खर्च कर सकते हैं। यद्यपि आपकी आय बहुत स्थिर रहेगी, फिर भी आपको अपने खर्चों और खरीद पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कुल मिलाकर, आप पैसे, नाम और प्रसिद्धि के मामले में शानदार वर्ष का आनंद लेंगे।

प्यार और रिश्ते
रिश्तों के लिहाज से, साल की शुरुआत आपके लिए उतनी भाग्यशाली नहीं हो सकती, क्योंकि आप और आपके करीबी एक-दूसरे के साथ लड़ सकते हैं या संपत्ति संबंधी वाद-विवाद कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप अपने आप पर थोड़ा काम करते हैं और साल के मध्य तक परिवार के मोर्चे पर थोड़ा अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, तो चीजें बेहतर हो जाएंगी। अक्टूबर के बाद, प्यार और रिश्तों के मामले में आपका सुनहरा दौर शुरू होगा। वहीं मूलांक 3 वाली महिलाएं शादी कर सकती हैं। इसलिए, आपको सलाह दी जाती है कि पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाकर चलें। यह साल प्रेमी युगलों के लिए सामान्य होने वाला है, लेकिन कुछ भाग्यशाली लोगों का अपने प्रेमी से शादी करने का सपना भी पूरा होगा। 

स्वास्थ्य
आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन आपके साथी या जीवनसाथी या परिवार के किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य इस वर्ष चिंता का विषय बन सकता है। इसलिए, अपने परिवार के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य पर नजर रखें। आप चाहे तो समय-समय पर नियमित मेडिकल परीक्षण करवा सकते हैं। यदि आप किसी बीमारी की वजह से लंबे वक्त से किसी दवाई का सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर के साथ फिर से समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि आप प्रभावकारी दवा का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। 

उपाय - इस वर्ष आप जितने पेड़ लगा सकें उतने पौधे लगाएं। कोशिश करें और अपने समुदाय में वृक्षारोपण अभियान की व्यवस्था करें और इसके लिए अधिक लोगों को इकट्ठा करें।

भाग्यशाली रत्न - पीला नीलम
भाग्यशाली रंग - पीला
दान - विशेषकर गुरुवार के दिन गरीबों को खाने के लिए पीले रंग की चीजों का दान करें।
मंत्र जप - गायत्री मंत्र


मूलांक 4 -(4, 13, 22, 31 को जन्म लेने वाले लोग) राहु का अंक

मूलांक 4 राहु ग्रह के लिए है और मूलांक 4 के जातकों के लिए यह मिश्रित परिणाम देगा। इस वर्ष ईमानदार होना आपके कार्य को पूरा करने में मदद करेगा। साथ ही एक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपका समर्पण, जुनून और ध्यान आपकी सफलता को निर्धारित करेगा। इस वर्ष का सबसे अच्छा हिस्सा यह होगा कि आपकी कई इच्छाएं पूरी होंगी, और आप भीतर से खुशी का अनुभव करेंगे।

करियर और वित्त
मूलांक 4 के तहत आने वाले लोगों के लिए, यह वर्ष निरंतर उतार-चढ़ाव के साथ थोड़ा कठिन रहेगा। हम आपको सलाह देते हैं कि इस साल कोई भी बड़ा निवेश न करें, खासकर शेयरों पर, क्योंकि आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। साल की शुरुआत आपके लिए ठीक रहेगी। हालांकि, जून तक, यदि आप कोई आवेगी निर्णय लेते हैं तो कुछ वित्तीय नुकसान हो सकते हैं। इसलिए, सोच-समझकर कोई भी निर्णय लें। वर्ष के अंत तक, सब कुछ सामान्य हो जाएगा, और आप 2022 में निवेश करने के लिए उत्सुक होंगे। यदि आपको निवेश करना है, तो आप प्रौद्योगिकी, विज्ञान, कंप्यूटर आदि में निवेश कर सकते हैं। यदि आपकी नौकरी इन क्षेत्रों में है, तो आपको कम चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

अंक ज्योतिष 2021 भविष्यवाणी करता है कि यदि आप सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो यह वर्ष आपको बहुत कुछ प्रदान करेगा। वहीं दूसरी ओर व्यापार में लोगों के लिए, यह वर्ष लोगों के कल्याण के लिए सामाजिक कार्य करने की ओर इशारा कर रहा है। इसका मतलब यह है कि आपको सामाजिक और राष्ट्रीय कल्याण के लिए कई गतिविधियों को अंजाम देना होगा, क्योंकि यह आपके सम्मान, राजस्व, लोकप्रियता और प्रतिष्ठा को बढ़ाएगा। वर्ष की शुरुआत छात्रों के लिए अनुकूल लग रही है, और फिर मध्य वर्ष के दौरान, आपके पास प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त करने की मजबूत संभावना होगी। यह वर्ष प्रबंधन, सामाजिक सेवा और ऑटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़े छात्रों के लिए अच्छे परिणाम लाएगा।

प्यार और रिश्ते
न्यूमरोलॉजी कुंडली 2021 के अनुसार, आप साल की शुरुआत से ही रोमांस के साथ अपनी लव लाइफ जीएंगे। छोटे-छोटे झगड़े आपके रिश्ते का हिस्सा होंगे, लेकिन वर्ष प्यार और स्नेह से भरा होगा और आप दोनों अपने रिश्ते को लेकर बहुत भावुक होंगे। वहीं वैवाहिक जीवन साल 2021 सामान्य परिणाम प्रदान करेगा। आपका जीवन साथी आपके प्रति समर्पित रहेगा और रिश्ते में प्रगाढ़ता आएगी। आप दोनों अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाएंगे। साल के मध्य में कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं, लेकिन आखिरी महीने बहुत अच्छे रहेंगे।  

स्वास्थ्य
आप इस वर्ष उत्कृष्ट स्वास्थ्य का आनंद लेंगे और स्वयं को मजबूत महसूस करेंगे। आप अपने आप को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए कुछ जिम, योगा क्लासेस, या डांस क्लास भी जॉइन कर सकते हैं। आपके आस-पास के लोग आपसे प्रेरणा लेंगे, और आप आकर्षण का केंद्र होंगे। आप बहुत सारे पैसे नवीनतम फैशन पहनने, स्मार्ट दिखने, सही खाने और फिट रहने में खर्च कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप कुछ ऑनलाइन ख़रीददारी में लिप्त हो सकते हैं। 

उपाय - बजट अनुसार आप कुछ बच्चों की शिक्षा और भोजन को प्रायोजित यानि स्पॉन्सर करें।

भाग्यशाली रत्न - मैलाकाइट
भाग्यशाली रंग - ग्रे
दान - किसी व्यक्ति या किसी मंदिर, गुरुद्वारा आदि में अकादमिक या शैक्षिक पुस्तकों का दान करें।
मंत्र जप - महा मृत्युंजय जाप


मूलांक 5 - (5, 14, 23 को जन्म लेने वाले लोग) बुध का अंक

मूलांक 5 के तहत आने वाले सभी लोगों के लिए एक भाग्यशाली वर्ष है। जैसा कि साल 2021 की कुल संख्या भी 5 है, वहीं बुध की ऊर्जा या नंबर 5 की ऊर्जा आपके लाभ को डबल कर देगी। आपके भाषण और अभिव्यक्ति से लेकर पैसे और फैन फॉलोइंग तक, सब कुछ बढ़ जाएगा। यह आपके लिए एक सुनहरा दौर होगा!

करियर और वित्त
मूलांक 5 के लिए, यह वर्ष किसी अन्य वर्ष की तरह कतई नहीं होगा। आप असाधारण धन कमाएँगे। आप बढ़ेंगे और नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे। यदि आप काम कर रहे हैं, तो आपको इंक्रीमेंट और प्रमोशन दोनों मिलेगा। आपको विदेश यात्रा या विदेश में बसने का अवसर मिल सकता है। यदि आपके पास कोई व्यवसाय है, तो आपका धन दोगुना तक बढ़ सकता है। साथ ही, आप इस साल कई यात्रा पर जाएंगे और यात्रा पर बहुत पैसा खर्च करेंगे। इसमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्राएं शामिल होंगी। आपके संचार कौशल और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, और आप अपनी भाषाशैली से कई लोगों को प्रभावित करने में सक्षम होंगे। इसलिए व्यावसायिक सौदों को करने या बिक्री के लिए इस कौशल का उपयोग करें।

प्यार और रिश्ते
मूलांक 5 वालों के लिए प्रेम और रिश्तों के मामले में यह साल बेहतरीन रहेगा। यह साल प्रेमी जोड़ों के लिए भी अच्छा रहेगा और वे अपने रिश्ते में एक-दूसरे को बहुत अहमियत देंगे। साल के मध्य से अंत तक, आप अपने प्रिय से शादी कर सकते हैं। यदि आप अपने पारिवारिक जीवन के बारे में बात करते हैं, तो उथल-पुथल और उतार-चढ़ाव होगा। आप अपने परिवार को कम समय दे पाएंगे, जिसके परिणामस्वरूप वे शिकायत कर सकते हैं। हालांकि इस साल आप जो कुछ भी चाहते हैं वह वास्तविकता में बदल जाएगा। आपको बस अपने डर को दूर करने की जरूरत है, अतीत को जाने दो, और अपने वर्तमान और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करो। 

स्वास्थ्य
मूलांक 5 के तहत आने वाले लोगों के पास सफलता, धन और तेजी से भागती जिंदगी होगी, लेकिन जो चीज छूट सकती है वह है स्वास्थ्य, विशेष रूप से मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य। साल 2021 में आपको मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य प्रभावित कर सकता है। आपको बहुत तनाव और चिंता हो सकती है। इसलिए, हम सलाह देते हैं कि आप एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें और योग और ध्यान दैनिक दिनचर्या में शामिल करें। याद रखें, 'स्वास्थ्य ही धन है'। यदि आपके पास सब कुछ है लेकिन आपके पाद सुकून नहीं है तो आप लंबे वक्त तक जी नहीं सकते हैं इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को सही से सेट करें!

उपाय - नियमित अपने व्यक्तित्व का विश्लेषण करें। इससे आपके चक्र संतुलित और आभा स्वस्थ रहेगी। 
 
भाग्यशाली रत्न - हेमेटाइट
भाग्यशाली रंग - हरा
दान - पूरे साल किन्नरों के कुछ न कुछ दान करें, और उनका आशीर्वाद लेना याद रखें।
मंत्र जप - हनुमान चालीसा


मूलांक 6 - (6, 15, 24 को जन्म लेने वाले लोग) शुक्र का अंक

मूलांक 6 के तहत आने वाले लोगों के लिए, वर्ष 2021 एक अच्छा वर्ष होगा। आपके नंबर का स्वामी शुक्र आपको सभी सुनहरे अवसरों का लाभ देगा। अगले दो साल भी आपके लिए काफी अच्छे रहेंगे।

करियर और वित्त
आप इस वर्ष धन कमाएंगे। शुक्र सही समय पर सभी अवसरों को भुनाने में आपकी मदद करेगा। अगर आप नौकरी कर रहे हैं, तो यह साल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है। यह सबसे अधिक संभावना है कि आप अपनी नौकरी बदल लेंगे और कहीं और जुड़ जाएंगे, जो आपको अधिक से अधिक नौकरी से संतुष्टि और वित्तीय स्थिरता प्रदान करेगा। यह मध्य वर्ष के दौरान हो सकता है। साझेदारी में व्यवसाय करने वाले लोग जबरदस्त लाभ उठाएँगे और अपने व्यवसाय का विस्तार करने में सफल होंगे। इसके अलावा आपके लिए 2021 और 2022 दोनों वर्षों में निवेश करना उत्तम रहेगा, लेकिन ठीक से विश्लेषण और शोध के बाद ही निवेश करने का निर्णय लें। 

प्यार और रिश्ते
यदि आप अविवाहित हैं और अपने साथी की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप 2021 में अपने जीवनसाथी से मिलेंगे। वहीं दूसरी ओर प्रेमी युगल अपने रिश्तों में प्यार का आनंद लेते रहेंगे। और आप अपने प्रिय को खुश और संतुष्ट रखने के लिए बहुत प्रयास करेंगे। आप दोनों लंबी यात्राओं पर भी जाएंगे और साथ में कुछ रमणीय स्थानों की यात्रा भी करेंगे। हालाँकि, कुछ तर्क या झगड़े आपके और आपके साथी के बीच मतभेद पैदा कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे ठीक से संभालेंगे तो यह परेशानी वाली बात नहीं होगी। 

अंकज्योतिष 2021 के अनुसार, साल की शुरुआत में आपका पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। परिवार के सदस्य आपका बहुत ध्यान रखेंगे, जिसकी वजह से आप में उनके लिए स्नेह और प्यार की भावना विकसित होगी। वहीं आपका वैवाहिक जीवन खुश हाल रहेगा। आप अपने रिश्ते में बहुत वफ़ादार और ईमानदार रहेंगे और अपने जीवन साथी के सुख और दुःख का ख्याल रखेंगे, जिससे आपका रिश्ता और मजबूत होगा। जीवनसाथी के साथ काम करने या उनकी सलाह लेने से आपको अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है।

स्वास्थ्य
आपको 2021 में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। इस वर्ष बीमारियों में आपका अधिक धन खर्च हो सकता है। इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि आप खुद को अधिक ज़िम्मेदारी से देखें। आपको सलाह दी जाती है कि ज्यादा गहन विचार और अतिलिप्तता से बचना बेहतर होगा। 

उपाय - वृद्धाश्रम में समय बिताएं। हम यहां 'सेवा' की बात कर रहे हैं, दान की नहीं। आप उनके लिए खाना बना सकते हैं या उन्हें कुछ कौशल सिखा सकते हैं या उनसे बात कर सकते हैं। ऐसा नियमित रूप से करें।

भाग्यशाली रत्न - गुलाबी स्फटिक (रोज क्वार्ट्ज)
भाग्यशाली रंग - गुलाबी
दान - इस वर्ष फल का दान करें। आप इसे किसी व्यक्ति या किसी एनजीओ (अनाथालय, वृद्धाश्रम आदि), या आध्यात्मिक स्थान जैसे मंदिर, गुरुद्वारा में दान कर सकते हैं।
मंत्र जप - लक्ष्मी मंत्र


मूलांक 7 - (7, 16, 25 को जन्म लेने वाले लोग) केतु का अंक

मूलांक 7 के तहत आने वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा वर्ष है। अंक 7 केतु के लिए है और यह एक आध्यात्मिक संख्या भी है, जैसे इंद्रधनुष के सात रंग, सात अजूबे और संगीत के सात स्वर।

करियर और वित्त
आपके पास पैसा आ जाएगा। इस वर्ष आपको लोगों की गतिशीलता और कार्यालय की राजनीति से सावधान रहना होगा। कार्यस्थल पर स्वस्थ और मजबूत संबंध बनाने की कोशिश करें, खासकर अपने वरिष्ठों के साथ, ताकि कोई गलतफहमी या भ्रम न हो। संचार के सभी चैनल हमेशा खुले रखें। आप भारी निवेश भी कर रहे होंगे, जिसका लाभ आपको बुढ़ापे में मिलेगा। वर्ष 2021 मूलांक 7 वाले लोगों के लिए प्रगतिशील होगा। आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत हो जाएगी, और आपको इस साल वेतन बढ़ाने के मामले में मौद्रिक वेतन वृद्धि मिल सकती है। वित्तीय बहुतायत के साथ, आप अपने लंबित कार्यों को अच्छी तरह से संभाल पाएंगे और अपनी कई इच्छाओं को पूरा करने में सफल होंगे। व्यवसाय में लोग इस वर्ष अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे और आर्थिक रूप से प्रगति करेंगे।

प्यार और रिश्ते
न्यूमरोलॉजी रीडिंग 2021 में कहा गया है कि वैवाहिक जीवन वर्ष की शुरुआत में थोड़ा तनावपूर्ण रह सकता है, लेकिन जैसे-जैसे साल आगे बढ़ेगा, आपका रिश्ता बढ़ता जाएगा और मजबूत होता जाएगा। जो लोग विवाहित हैं, वे अपने परिवार के साथ यात्रा करेंगे, नई जगहों का पता लगाएंगे। आप परिवार के आउटिंग, डिनर, वीकेंड स्टे आदि में समय, पैसा और ऊर्जा खर्च करेंगे। यदि आप अभी भी अविवाहित हैं और किसी के साथ प्यार करते हैं, तो आपको अपने परिवार के सदस्यों को इसके बारे में बताना चाहिए और अगला कदम आगे बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा मूलांक 7 के तहत आने वाले बहुत से लोग खुशी-खुशी शादी कर लेंगे। कुल मिलाकर यह आपके पारिवारिक और लव लाइफ लिए अच्छा साल है। 


स्वास्थ्य
मूलांक 7 वाले लोग 2021 में अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। खुद को खुश रखें, और इस वर्ष आपके लिए सबसे अच्छी चिकित्सा 'लाफ्टर थेरेपी' है। न केवल आपका शरीर बल्कि आपका मन और आत्मा भी खुश होंगे। अपने प्रियजनों और परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताना आपको चंगा करेगा और आपको आंतरिक शांति देगा।

उपाय - अनाथालयों में सेवा करें। आप आवश्यकताओं के अनुसार वहां बच्चों को पढ़ा या शिक्षित कर सकते हैं। उन्हें एक नया कौशल सिखाएं। उन्हें एक गाइडेड टूर के लिए ले जाएं। कोशिश करें और इसे महीने में एक बार करने की।

भाग्यशाली रत्न - पाइराइट रत्न
भाग्यशाली रंग - सिल्वर
दान - गुड़ का दान करें
मंत्र जप - कोई भी शिव मंत्र


मूलांक 8 - (8, 17, 26 को जन्म लेने वाले लोग) शनि का अंक

शनि एक तटस्थ ग्रह है और किसी को तब तक नुकसान नहीं पहुंचाता जब तक आप पहले कुछ गलत नहीं करते। अंक 8 वाले सभी लोग शनि की कृपा में होंगे, और शनि न्याय के देवता है वह कर्म के आधार पर ही परिणाम देते हैं। साल 2021 मूलांक 8 के लिए सामान्य रहने वाला है। हालांकि आपके पास एक गंभीर स्थिति है, लेकिन कभी-कभी उस क्षेत्र से बाहर निकलना और व्यावहारिक तरीके से जीवन जीना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है और यही आपको इस वर्ष करना होगा ।

करियर और वित्त
मूलांक 8 वाले सभी लोगों के लिए, वर्ष 2021 करियर और वित्त के मामले में काफी संतुलित दिखता है। साथ ही नौकरीपेशा लोगों के लिए यह साल अच्छा रहेगा। आपको अपने साथी कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा, जो आपके कार्यक्षेत्र की समस्याओं को हल करेगा। व्यवसाय में लोगों के लिए यह वर्ष वरदान साबित होगा, क्योंकि आप अपने व्यवसाय का विस्तार करने में सक्षम होंगे। अपने समर्पण, कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के साथ, आप प्रगति करेंगे। नौकरीपेशा वालों के लिए हमारा सुझाव है कि आप केवल अपनी नौकरी पर ध्यान केंद्रित करें और किसी भी कार्यालय की राजनीति, गपशप आदि का हिस्सा न बनें और न करें क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको आपकी मेहनत का परिणाम नहीं मिलेगा। इसलिए केवल अपने काम के कार्यों पर ध्यान दें। इस बात की प्रबल संभावना है कि आप 2021 में कुछ संपत्ति खरीदेंगे, जो एक अच्छा निवेश होगा। इसके अलावा, विदेशी यात्राएं भी कर सकते हैं। 

प्यार और रिश्ते
वार्षिक अंक ज्योतिष 2021 राशिफल के अनुसार, दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव के बीच आप अपने जीवन साथी का दिल जीतने में सफल रहेंगे। अगर आप प्रेम संबंध में हैं, तो यह साल आपको थोड़ा साहसी बनने और अपनी प्रियतमा के लिए कुछ खास करने के लिए प्रेरित करेगा। यदि आप उनसे शादी करना चाहते हैं, तो उनके और उनके परिवार के सदस्यों के सामने अपने इरादों के बारे में खुलकर रहें। दूसरी ओर, यदि आप सिंगल हैं और किसी को पसंद करते हैं, तो आपको उन्हें प्रपोज़ करने के विचार के साथ आगे बढ़ना चाहिए। कुल मिलाकर इस साल आप अपने शांतिपूर्ण और समझ वाले रिश्तों और बंधनों के कारण पूर्ण महसूस करेंगे, आंतरिक आनंद और संतोष का अनुभव करेंगे। हालांकि कुछ पुराने संबंध या रिश्ते अच्छे के लिए टूट सकते हैं, इसलिए उन्हें जाने की अनुमति दें।

स्वास्थ्य
न्यूमरोलॉजी भविष्यवाणियों 2021 के अनुसार, आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। हालाँकि, हम सलाह देते हैं कि आप स्वयं को हर समय मानसिक रूप से व्यस्त रखें क्योंकि "खाली दिमाग एक शैतान की कार्यशाला है" इस वर्ष आपके लिए लागू होगा। पूरे साल अपने दिमाग को चुनौतीपूर्ण कार्यों जैसे पहेलियाँ सुलझाना आदि की पेशकश करते रहें, अगर इस पर ध्यान दिया जाता है, तो भौतिक शरीर बिना किसी प्रमुख स्वास्थ्य चिंता के संतुलित रहेगा। 

उपाय - वरिष्ठ या बुजुर्ग नागरिकों की यथासंभव मदद करें। उनके लिए चिकित्सा शिविरों की व्यवस्था करें। उनसे पूछें कि उनकी आवश्यकताएं क्या हैं और उन्हें कैसे पूरा किया जा सकता है? हर उस चीज़ में पूरा सहयोग दें जिसकी उन्हें ज़रूरत है। यह उनके ऑनलाइन बिलों का भुगतान करने या उन्हें सिखाने के बारे में हो सकता है कि वे इसे स्वयं कैसे कर सकते हैं।
भाग्यशाली रत्न - लावा रत्न 
भाग्यशाली रंग - काला
दान - प्रत्येक शनिवार को शनि मंदिर में जाएं और पीपल के पेड़ पर एक तेल का दीपक जलाएं।
मंत्र जप - शनि चालीसा


मूलांक 9 - (9, 18, 27 को जन्मे लोग) मंगल का अंक

मंगल की ऊर्जा उन लोगों की मदद करेगी जो इस साल खुद को वास्तविक बनाने के लिए नंबर 9 के तहत आते हैं और इसका अधिकतम लाभ उठाते हैं। बस याद रखें कि साल 2021 की संख्या 5 है और वह बुध का अंक है। बुध अपने आप में स्थिर नहीं है और अतिरिक्त मंगल की ऊर्जा के साथ निर्माण से अधिक विनाश हो सकता है।

करियर और वित्त
मूलांक 9 वाले लोग 2021 में विभिन्न स्थानों पर काम के लिए यात्रा कर सकते हैं। यह यात्रा सड़क या अन्य महाद्वीपों की तरह दूर स्थानों तक भी हो सकती है। यह साल कामकाजी जातकों के लिए एक अच्छी शुरुआत लेकर आएगा। साल की शुरुआत में आपको पदोन्नति और वेतन वृद्धि मिल सकती है। वहीं व्यापारी इस साल अपने व्यवसाय में शानदार वृद्धि हासिल करेंगे। आपकी व्यावसायिक योजनाएँ पूरी तरह से आपके लिए काम करेंगी।

प्यार और रिश्ते
मूलांक 9 के लिए, आपका पारिवारिक जीवन बहुत सामंजस्यपूर्ण रहेगा और परिवार में एक-दूसरे के लिए प्यार और स्नेह की भावना प्रबल होगी, जिससे एकता और एकजुटता बनाए रखने में मदद मिलेगी। वहीं विवाहित जीवन प्रेम, भक्ति और स्नेह की प्यारी छाया के नीचे रहेगा, यदि आप किसी के साथ प्यार में हैं, तो आपको इस साल बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपके और आपके प्रिय के बीच निकटता बढ़ेगी। अपनी कमियों को जानना और उन्हें दूर करने की कोशिश करना आपको सफल बनाने में मदद करेगा। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने साथी के साथ ईमानदार, सच्चे और वफादार रहें इसके अलावा उनको धोखा देने या तानशाही करने की कोशिश ना करें।  

स्वास्थ्य
न्यूमरोलॉजी 2021 राशिफल भविष्यवाणी करता है कि मूलांक 9 वाले लोग इस साल अपने जीवन में बुनियादी अनुशासन बनाए रखेंगे, तब तक आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। सीमा के भीतर किया गया कुछ भी अच्छा होगा, और अति में किया गया कुछ भी हानिकारक होगा। इसलिए एक संतुलन बनाएं, फिर चाहे वह जंक फूड खाना हो या अपने पीने की आदत हो। 

उपाय - दिन में कम से कम एक बार भोजन करने की कोशिश करें। यह सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए रोजाना किया जाना चाहिए न कि केवल कभी-कभार। 

भाग्यशाली रत्न - सूर्यकांत मणि रत्न (रेड जैस्पर)
भाग्यशाली रंग - लाल
दान - दाल का दान करें। आप इसे स्लम क्षेत्रों में वितरित कर सकते हैं या इसे किसी शैक्षिक या धार्मिक स्थान पर दे सकते हैं।
मंत्र जप - शिव चालीसा


एस्ट्रो लेख

Ruling Number

आपका स्वामी अंक

क्या आपका स्वामी अंक 4 या 8 है? कैसे यह आपको प्रभावित करता है? अपने स्वामी नंबर की सभी जानकारियां ...

और पढ़ें...
Numerology Personality Analysis

अंकज्योतिष, व्यक्तित्व व...

अपने मुल्यांक (स्वामी अंक) की मदद से आप खुद के व्यक्तित्व का एक सटीक विश्लेषण प्राप्त कर सकते हैं।...

और पढ़ें...
Specific Traits

आपके विशिष्ट लक्षण...

हर व्यक्ति में दूसरों के अलग बहुत सी बातें होती है और कुछ आपके गुण-लक्षण आपको, औरों से अलग भी...

और पढ़ें...
chat support Support
chat support
Chat Now for Support