भाग्यांक 7 (Bhagyank 7)


आमतौर पर अंक 7 को ‘गुप्त अंक’ कहा जाता है तो इस अंक वाले जातकों को भी रहस्यात्मक प्रवृत्ति रखने वाले लोगों के तौर पर देखा जाता है। ये लोग कई कार्यो को चुपचाप करने में माहिर होते हैं। ये लोग कुशल तार्किक, स्पष्टवादी और अद्वितीय होते हैं। इनकी यूनिकनेस उन्हें भीड़ से अलग करती हैं और ये लोग दूसरे के मन में एक अलग तरह की छाप छोड़ते हैं।

भाग्यांक 7 स्वभाव एवं गुण

अंक 7 वाले जातकों में फैसले लेने की बेहतर समझ होती है। ये लोग उसी काम को करने में अपनी ऊर्जा और समय को खर्च करते हैं जिसमें उन्हें लगता है कि ये उनके लिए लाभकारी और हितकारी होगा। ये लोग विचारशील, सतर्क, सावधान और बुद्धिमान होते हैं। ये लोग अपनी ही धुन में हमेशा मस्त रहते हैं। ये जातक किसी भी कार्य को अच्छे से करने की कोशिश करते हैं और प्रत्येक काम को पूर्ण करके ही सांस लेते हैं और कई कार्यों में सफलता भी प्राप्त करते हैं। आप लोग रहस्यात्मक कार्यों और गूढ़ विद्याओं को सीखने की काफी इच्छा रखते हैं। इनका नजरिया जीवन के प्रति बिल्कुल अलग होता है। भाग्यांक 7(Bhagyank 7) वाले जातक धर्म को अंधविश्वास और आडंबर से दूर ऱखना पसंद करते हैं। साथ ही वह कर्म द्वारा धर्म को प्रगति के मार्ग पर चलाने का प्रयास भी करते हैं।

अंक 7 वाले जातक अपने ज्ञान को विकसित करने के लिए एकांत की खोज करते रहते हैं। ये लोग एकाकी स्वभाव के होते हैं उन्हें लोगों से ज्यादा घुलना-मिलना पसंद नहीं होता है जिसकी वजह से इनके दोस्तों की संख्या भी काफी कम होती है। आप लोग अपनी बातें और विचार केवल अपने तक ही रखना पसंद करते हैं। भाग्यांक 7(Bhagyank 7) वाले लोगों में गूढ़(सोचने, समझने और निश्चय करने की वृत्ति) प्रवृत्ति और आध्यात्मिकता का गुण पाया जाता है। इन लोगों को अपने कार्यों में किसी का हस्तक्षेप करना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। इसके अलावा ये किसी दूसरे की राय तब तक नहीं लेते हैं जब तक इन्हें उनकी राय पसंद नहीं आती है। ये लोग हमेशा खुद से विचार करके और फिर कार्य करने की चाह रखते हैं। अंक 7 वाले जातक जल्द ही दूसरों पर विश्वास नहीं करते हैं। इसलिए दूसरे लोगों को अंक 7 वालों को समझने में काफी परेशानी होती है। ये जातक आजादी की चाह रखते हैं और सामाजिक-आर्थिक रूप से खुद पर ही निर्भर रहते हैं। ये लोग किसी रीति-रिवाज या परंपरा को अपने ऊपर हावी नहीं होने देते हैं और यदि कोई परंपरा या रीति-रिवाज उन्हें बांधने का प्रयास करती है तो इसे तोड़ने में बिल्कुल भी वक्त नहीं लगाते हैं।

भाग्यांक 7 के नकारात्मक पहलू

भाग्यांक 7(life path number 7) वालों में कुछ अवगुण भी पाए जाते हैं। आप लोग एकांत प्रिय होते हैं ज्यादा लोगों से बात करना पसंद नहीं करते हैं जिसकी वजह से आपका यह स्वभाव आपको वैरागी बनाता है और वैरागी की तरह जीवन जीने की अपनी एक नकारात्मकता होती है। आपके अंदर संदेह भावना अधिक होती है और जल्दी दूसरों पर भरोसा नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से कई बार लोग आपसे दूर होने लगते हैं। इसके अलावा आप अपने विचारों और अपनी भावनाओं को दूसरों के सामने व्यक्त नहीं करते हैं, जिसकी वजह से आप हमेशा अलगाव महसूस करते हैं। आपका स्वभाव गुप्त है जिसकी वजह से लोगों को आपको समझने में काफी दिक्कतें आती हैं। आपको बता दें कि आप ब्रह्मांड का केंद्र नहीं हैं। दुनिया आपके इर्द-गिर्द नहीं घूमती। इसलिए, लोगों के साथ बातचीत आपको वास्तविकता की जांच कराएगी। बहुत अधिक अलगाव आपको समाज से दूर कर सकता है और आपको दुनिया के बाकी हिस्सों से भी अलग कर सकता है जिनके अपने नुकसान हो सकते हैं।

भाग्यांक 7 के लिए शुभ दिन

भाग्यांक 7 के लिए शुभ दिन सोमवार, शुक्रवार, मंगलवार और बुधवार होता है। भाग्यांक 2 वाले जातकों का शुभ महीना जुलाई, अप्रैल और अगस्त होता है। इन जातकों के लिए शुभ तारीख- 7, 16 और 25 होती है। वहीं दो सही भाग्यांक (bhagyank) वाले लोगों का मिलन कराने से कपल सदैव खुश रहते हैं। वहीं दूसरी ओर यदि गलत अंकों को मिला दिया जाए तो कपल जीवनभर दुखी रहते हैं और उनके बीच का रिश्ता मधुर भी नहीं रहता है।

भाग्यांक 7 के लिए जीवनसाथी

भाग्यांक 7 वाले जातक प्यार में जल्दी पड़ जाते हैं। कई बार आप रिलेशनशिप में रहकर भी अपने साथी के साथ नहीं होते हैं जो आपके साथी को अकेला और अवांछित महसूस कराता है। आप प्राकृतिक सुंदरता से प्यार करते हैं और खुद को उसी के करीब रखना पसंद करते हैं। जीवन पथ संख्या 7 की संगतता 5 और 3 के साथ उच्चतम है क्योंकि वे हमेशा आपको चुनौती देंगे और आपको कभी बोर नहीं करेंगे।

भाग्यांक 7 के लिए करियर

भाग्यांक 7(life path number 7 in hindi) वाले जातक योग शिक्षक, एग्रीकल्चर, तैराकी, पत्रकारिता, बीमा कम्पनी, सर्जन आदि क्षेत्रों में करियर बना सकते है।

आपका स्वामी अंक

क्या आपका स्वामी अंक 4 या 8 है? कैसे यह आपको प्रभावित करता है? अपने स्वामी नंबर की सभी जानकारियां यहाँ और पढ़ें...


2019 अंकज्योतिष

अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसके माध्यम से अंकों के अंदर निहित शक्ति व मानव जीवन परऔर पढ़ें...


अंकज्योतिष, व्यक्तित्व विश्लेषण

अपने मुल्यांक (स्वामी अंक) की मदद से आप खुद के व्यक्तित्व का एक सटीक विश्लेषण प्राप्त कर सकते हैं। क्या और पढ़ें...


आपके विशिष्ट लक्षण

हर व्यक्ति में दूसरों के अलग बहुत सी बातें होती है और कुछ आपके गुण-लक्षण आपको, औरों से अलग भी और पढ़ें......


राशिफल ऐप डाउनलोड करें

राशिफल ऐप डाउनलोड करें

अपने जीवन के बारे में सटीक एवं प्रासंगिक भविष्यवाणी अब अपने स्मार्टफोन में एस्ट्रोयोगी की राशिफल ऐप से जानें। ऐप को अभी डाउनलोड करने के लिये नीचे क्लिक करें।



क्लिक करें
भारत के श्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से बात करें

भारत के श्रेष्ठ ज्योतिषाचार्यों से बात करें

अब एस्ट्रोयोगी पर वैदिक ज्योतिष, टेरो, न्यूमेरोलॉजी एवं वास्तु से जुड़ी देश भर की जानी-मानी हस्तियों से परामर्श करें। एस्ट्रोयोगी पर मौजूद सभी ज्योतिषाचार्य अपने क्षेत्र में सुशिक्षित एवं अच्छा खासा कार्यानुभव रखते हैं। ज्योतिषाचार्यों से परार्मश करने के लिये परामर्श करें पर क्लिक करें।

परामर्श करें
Chat Now for Support