लाल मिर्च के लाभकारी गुण, इन रोगों में है फायदेमंद

लाल मिर्च एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय के रसोई में बड़ी ही आसानी मिल जाती है। लाल मिर्च हमारे व्यंजन का स्वाद बढ़ाती हैं साथ ही सब्जी में रंग लाती है। इनके अलावा यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। खाने में कड़वी लाल मिर्च में कई तरह के उपयोगी तत्‍व पाए जाते हैं जैसे अमीनो एसिड, एस्कार्बिक एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रिक एसिड, मैलिक एसिड, मैलोनिक एसिड आद‍ि। लाल मिर्च में हरी मिर्च के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा लाभकारी गुण होते हैं। शोध के अनुसार लाल मिर्च का सेवन नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदेमंद भी है। तो आज हम आपको बताएगें, लाल मिर्च के कुछ लाभकारी गुणों के बारे में।

लाल मिर्च के लाभकारी औषधिय गुण

मोटापा में बेहद कारगर है लाल मिर्च

लोग लाल मिर्च को सेहत के लिए अच्‍छा नहीं मानते, परंतु मिर्च में मौजूद कैप्सासिन तत्व भूख कम कर सकता है और कैलोरी को जलाते हुए एनर्जी के लेवल को बढ़ाता है। एक अध्ययन के मुताबिक खाने में लाल मिर्च के उपयोग से पाचन तंत्र की क्रिया पर असर पड़ता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं। लाल मिर्च के सेवन से शरीर का मेटॉबालिज्म तेज होता है। जो वजन कम करने में सहायक है।

लाल मिर्च गर्भवती महिलाओं के लिए है फायदेमंद

लाल‍ मिर्च में फोलिक एसिड पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है। यह ऐसा तत्‍व है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद है। फोलिक एसिड तत्व गर्भवती महिलाओं को इसलिए दिया जाता है ताकि भ्रूण के प्रजनन अंगों का ठीक से विकास हो सके।

दाद-खाज खुजली में असरदार

त्‍वचा में किसी भी तरह के चर्म रोग होने पर लाल मिर्च के उपयोग करने से राहत मिलती है। शरीर में दाद-खाज या खुजली होने पर सरसों के तेल में लाल मिर्च पाउडर मिलाकर इसे गर्म करके और फिर इस तेल को ठंडा करके छान कर पूरे बदन पर या खुजली वाले स्थान पर इसके लेप को लगाने से फायदा होता है।

लाल मिर्च से बालों को चमकाएं

लाल मिर्च शरीर के रक्त संचार में सुधार करती है। जिससे रूखे और बेजान बालों में नई जान आती है साथ ही इसके सेवन से बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है। यदि आप बालों की समस्‍या से परेशान हैं जैसे बाल झड़ना, टूटना। तो भोजन में स्वाद अनुसार लाल मिर्च का सेवन शुरू कर दें।

कैंसर से सुरक्षित रखता है लाल मिर्च

कैंसर जैसे गंभीर रोग को रोकने में सहायक होना लाल मिर्च का सबसे महत्‍वपूर्ण गुण है। यह हमारे शरीर के विभिन्न अंगों जैसे  फेफड़े और अग्न्याशय में उपस्थित कैंसर कोशिकाओं को मारती है। दरअसल लाल मिर्च में मौजूद कैप्सासिन तत्‍व के कारण ही यह ऐसा कर पाती है।

त्‍वचा के लिए वरदान स्वरूप है लाल मिर्च

जिन लोगों को कील व मुंहासों की समस्‍या से दो चार होना पड़ता है उनके लिए लाल मिर्च एक बहुत अच्‍छा उपाय, कहे तो वरदान से कम नहीं है। यह त्वचा में रक्त संचार को बढ़ा कर कील- मुंहासे की समस्‍या को रोकने में सहायता करती है। लाल मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ई के अलावा बहुत प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट तत्व बहुत अधिक मात्रा में उपस्थित होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी व लाभदायक हैं।

हैंगओवर में असरदार लाल मिर्च

यदि आपने ज्‍यादा शराब पी ली है और आपको हैंगओवर हो गया है तो लाल मिर्च का सेवन करने से आप हैंगओवर से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप मिर्च की  2 चुटकी पाउडर गुनगुने पानी में मिला कर दिन में दो -तीन बार सेवन कीजिए।

लाल मिर्च से करें गले का दर्द दूर

शायद यह बात आपको बहुत अटपटी लगे परन्‍तु यह सच है कि गले में दर्द या खराश होने पर लाल मिर्च का सेवन करना लाभकारी है। इसके लिए गरारे करते समय गुनगुने पानी में थोड़ी सी लाल मिर्च मिला लें। यह प्रक्रिया गले में खराश से जल्दी छुटकारा पाने में मदद करती है।

व्यापार में नहीं हो रही बरकत? तो अभी परामर्श करें देश के जाने- माने ज्योतिषाचार्यों से। 

एस्ट्रो लेख

चंद्र ग्रहण 202...

चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण के बारे में प्राथमिक शिक्षा के दौरान ही विज्ञान की पुस्तकों में जानकारी दी जाती है कि ये एक प्रकार की खगोलीय स्थिति होती हैं। जिनमें चंद्रमा, पृथ्वी के औ...

और पढ़ें ➜

चंद्र ग्रहण का ...

साल 2020 का दूसरा चंद्रग्रहण(chandra grahan 2020) इस बार 5 जून शुक्रवार को पड़ेगा। चंद्र ग्रहण 05 जून रात 11:15 बजे से शुरू होगा और 06 जून 02:34 बजे तक रहेगा। यह चंद्र ग्रहण वृश्चि...

और पढ़ें ➜

ज्येष्ठ पूर्णिम...

वैसे तो प्रत्येक माह की पूर्णिमा का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व माना जाता है लेकिन ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तो और भी पावन मानी जाती है। धार्मिक तौर पर पूर्णिमा को स्नान दान का बहुत अध...

और पढ़ें ➜

निर्जला एकादशी ...

हिंदू पंचांग के अनुसार वर्ष में 24 एकादशियां आती हैं। लेकिन अधिकमास की एकादशियों को मिलाकर इनकी संख्या 26 हो जाती है। सभी एकादशियों पर हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले भगवान विष्णु क...

और पढ़ें ➜