Skip Navigation Links
बजट 2018 - कैसा रहेगा आपके लिये 2018 का आम बजट


बजट 2018 - कैसा रहेगा आपके लिये 2018 का आम बजट

2018 का आम बजट 1 फरवरी को 11 बजे संसद में पेश किया जायेगा। यह बजट कई मायनों में खास रहने वाला है। दरअसल वित्त वर्ष 2017-18 में की शुरुआत में जहां नोटबंदी के बाद अर्थव्यवस्था की कमर टूटने की बातें कही जा रही थी वहीं जुलाई में जीएसटी के आने से 2018-19 का बजट भी उत्सुकता का विषय बना हुआ है। इस बजट के लिये प्रधानमंत्री तक ने कहा है कि यह उम्मीदों का बजट होगा। हालांकि सत्ता पक्ष द्वारा हर बजट को उम्मीदों का बजट कहा जाता है लेकिन 2019 में चूंकि लोकसभा के चुनाव भी आ रहे हैं इसलिये इसे ध्यान में रखते हुए इस बजट के लोगों के लिये काफी सुखद रहने की उम्मीदें की जा रही हैं। लेकिन ज्योतिषशास्त्र में ग्रहों की दशा व दिशा के अनुसार यह पूर्वानुमान लगाया जा सकता है कि किस क्षेत्र में उछाल आने की संभावना है तो किस क्षेत्र में मंदी। आइये जानते हैं 2018-19 के बजट पर ग्रहों की चाल के क्या संकेत हैं?


बजट 2018 के समय ग्रह चाल

अनुमानित समय अनुसार 1 फरवरी को 11 बजे बजट पेश होने की संभावना है इस समय के अनुसार मेष लग्न में स्वराशि कर्क के चंद्रमा रहेंगें। मेष राशि के स्वामी मंगल जो कि धन के कारक भी माने जाते हैं। लग्न से अष्टम भाव में स्वाराशिगत होकर गोचर कर रहे हैं। वहीं प्रजा के स्वामी माने जाने वाले शनि मंगल से दूसरे भाव में एवं मेष लग्न से भाग्य स्थान में गोचररत हैं।

कुल मिलाकर मंगल से संबंधित चीज़ों (ऊर्जा, भूमि, दवाईयां, रक्षा आदि)  के मामले में आम जनता को राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है। वहीं शनि के संकेत हैं निम्न वर्ग के लोगों के लिये यह बजट राहत देने वाला रह सकता है।


बजट 2018 – कहां आयेगी तेजी कहां छायेगी मंदी?

खाद्य पदार्थ, इलेक्ट्रोनिक सामान, भूमि, मकान वाहन के सस्ते होने के आसार

मंगल के प्रभाव से खाद्य पदार्थों, इलेक्ट्रोनिक एवं ऊर्जा उपकरणों की कीमतों में हल्की गिरावट हो सकती है। साथ ही संपत्ति में उछाल आने की संभावनाएं भी कम ही हैं। घर और गाड़ी लेना भी सुगम हो सकता है संभव है इन पर लोन थोड़ा और सस्ता हो जाये।

उद्योगों के लिये लाभकारी

उद्योग के कारक ग्रह शुक्र व सूर्य लग्न से कर्मभाव में गोचर कर रहे हैं जिससे उद्योगों के लिये यह बजट लाभकारी रह सकता है। विशेषकर नये उद्यमों को बढ़ावा देने हेतु कुछ घोषणाएं हो सकती हैं। हालांकि छोटे उद्योगों के लिये हो सकता है ज्यादा उत्साहित करने वाला बजट साबित न हो लेकिन बड़े कारोबारियों के लिये मुनाफे का बजट रहने के आसार हैं। नौकरीपेशा लोगों को भी बजट से खुशख़बरी मिल सकती है। सरकारी क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों के लिये भी बजट अच्छा रह सकता है।

सफ़र हो सकता है मंहगा

अष्टम मंगल के कारण आपका सफ़र करना थोड़ा मंहगा हो सकता है। विशेषकर रेल किराये में वृद्धि होने के आसार हैं।

शेयर बाज़ार में तेजी

शेयर बाज़ार के लिये भी 2018 का बजट अच्छा रहने की उम्मीद की जा सकती है।

सर्राफा बाज़ार में आ सकता है उछाल

बजट से एक दिन पहले चंद्रमा को ग्रहण लग रहा है, पीड़ित चंद्रमा होने के कारण सोना, चांदी आदि द्रव्य पदार्थ मंहगे हो सकते हैं।

शिक्षा हो सकती है मंहगी

बृहस्पति के मृत होने के कारण शिक्षा महंगी होने की प्रबल संभावनाएं हैं। विशेषकर प्राइवेट सेक्टर में फीस वृद्धि होने के आसार बन सकते हैं साथ ही सेल्फ फाइनेंस वाले संस्थान भी फीस बढ़ोतरी के निर्णय इस बजट के पश्चात ले सकते हैं।

महिलाओं के लिये बजट

2018 के बजट से स्त्री पक्ष को अपेक्षित लाभ मिलने के आसार हैं विशेषकर गृहणियों के लिये यह बजट शुभ रहने के आसार हैं।

कुल मिलाकर 1 फरवरी को पेश होने वाला बजट लग्न से सुख भाव में स्वराशि के चंद्रमा, भाग्य स्थान में शनि व अष्टम मंगल, और कर्मभाव में शुक्र सूर्य व बुध के त्रि ग्रही योग के चलते उम्मीदों का बजट रहने की उम्मीद की जा सकती है।

यह तो रहा आम बजट लेकिन ग्रहों की नज़र कहीं आपके अपने बजट पर तो नहीं पड़ रही? एस्ट्रोयोगी पर देश के जाने माने ज्योतिषियों से जानें कैसे मिलेगी बजट की चिंता से मुक्ति? पंडित जी से बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


यह भी पढ़ें

वित्त राशिफल 2018    |   दैनिक वित्त राशिफल   |   पढ़ें अपनी व्यवसायिक प्रोफाइल   |   2018 देश के आंतरिक हालात पर कैसी है ग्रहों की नज़र?

नरेंद्र मोदी 2018 - कैसा रहेगा नया साल प्रधानमंत्री मोदी के लिये   |   विद्यार्थियों के लिये कैसा रहेगा साल 2018   |   2018 क्या लायेगा अच्छे दिन?

साल 2018 में किस क्षेत्र में बढ़ेंगें रोजगार के अवसर   |   2018 में क्या कहती है भारत की कुंडली   |   2018 में कैसे रहेंगें सिनेमा के सितारे




एस्ट्रो लेख संग्रह से अन्य लेख पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

चंद्र ग्रहण 2018 - 2018 में कब है चंद्रग्रहण?

चंद्र ग्रहण 2018 -...

चंद्रग्रहण और सूर्य ग्रहण के बारे में प्राथमिक शिक्षा के दौरान ही विज्ञान की पुस्तकों में जानकारी दी जाती है कि ये एक प्रकार की खगोलीय स्थिति होती हैं। जिनमें चंद्रम...

और पढ़ें...
जगन्नाथ रथयात्रा 2018 - सौ यज्ञों के बराबर पुण्य देने वाली है पुरी रथयात्रा

जगन्नाथ रथयात्रा 2...

उड़िसा में स्थित भगवान जगन्नाथ का मंदिर हिन्दुओं के चार धामों में शामिल है। जगन्नाथ मंदिर, सनातन धर्म के पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है। हिन्दू धर्मग्रन्थ ब्रह्मपुर...

और पढ़ें...
जगन्नाथ पुरी मंदिर - जानें पुरी के जगन्नाथ मंदिर की कहानी

जगन्नाथ पुरी मंदिर...

सप्तपुरियों में पुरी हों या चार धामों में धामसर्वोपरी पुरी धाम में जगन्नाथ का नामजगन्नाथ की पुरी भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है। उड़िसा प्रांत के प...

और पढ़ें...
गुप्त नवरात्र 2018 – जानिये गुप्त नवरात्रि की पूजा विधि एवं कथा

गुप्त नवरात्र 2018...

देवी दुर्गा को शक्ति का प्रतीक माना जाता है। मान्यता है कि वही इस चराचर जगत में शक्ति का संचार करती हैं। उनकी आराधना के लिये ही साल में दो बार बड़े स्तर पर लगातार नौ...

और पढ़ें...
तुला राशि में बृहस्पति की बदली चाल – जानिए किन राशियों के करियर में आयेगा उछाल

तुला राशि में बृहस...

ज्ञान के कारक और देवताओं के गुरु माने जाने वाले बृहस्पति की ज्योतिषशास्त्र के अनुसार बहुत अधिक मान्यता है। गुरु बिगड़ी को बनाने, बनते हुए को बिगाड़ने में समर्थ माने ...

और पढ़ें...