7 उपाय जिनसे प्रसन्न रहती हैं लक्ष्मी!

धन की देवी लक्ष्मी की कृपा हर कोई प्राप्त करना चाहता है। लेकिन किन्हीं कारणों चलते आप इससे वंचित रह जाते हैं। ये कारण आपकी कुंडली से भी जुड़ी हो सकती हैं। यदि कुंडली में दोष हो तो भी धन आगमन में बाधा उत्पन्न होती है। क्या है आपकी कुंडली में कोई ऐसा दोष जो आपके धन आगमन में रूकावट बन रही है? जानने के लिए परामर्श करें देश के जाने माने ज्योतिषाचार्यों से। क्योंकि आज हम कुछ ऐसे उपाय यहां बता रहे हैं। जिन्हें अपनाने से निश्चित ही आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनेगी। जिससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि व शांति आएगी। परंतु इसके लिए आपको बताए गए उपाय अपनाना होगा। तो आइए जाने हैं वो सात उपाय जिनसे मां लक्ष्मी रहती हैं प्रसन्न !

धन का ज्योतिष कनेक्शन

धन प्राप्ति के लिए कुंडली में धन योग का होना अनिवार्य है। यह योग तभी बनेगा जब धन के कारक अपने सही स्थान पर हों। यदि कुंडली में दोष होतो यह योग भंग हो जाता है। जिससे आपको मिलने वाला लाभ नहीं मिल पाता है। धनेश यानी की धन भाव का स्वामी ग्यारहवें भाव में विराजमान हो और लाभेश अर्थात ग्यारहवें भाव का स्वामी दूसरे भाव में हो अथवा दोनों केन्द्र में हो तो व्यक्ति धनी होता है। इससे धन प्राप्ति के योग बनते हैं। पंचमेश ग्यारहवें भाव में व ग्यारहवें भाव का स्वामी पंचम भाव में स्थित हो और नवमेश द्वारा दृष्टिपात हो तो व्यक्ति धनवान एवं संपत्तिवान बनता है। इसके अलावा भी कुछ ग्रह स्थितियां हैं जिनके कारण धन योग बनते हैं। क्या हैं ये योग आपकी कुंडली में जानने के लिए अभी बात करें, देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से।

लक्ष्मी को प्रसन्न करने के सात उपाय

कुंडली में धन योग है तो सर्वोत्तम। परंतु योग न हो फिर धन कैसे प्राप्त किया जाए ? इस प्रश्न का भी जवाब हम आपको यहां दे रहे हैं। इसके लिए आपको धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना होगा। उनके कृपा का पात्र बनना होगा। तभी आपको धन की प्राप्ति होगी। यहां हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से आप पर अवश्य ही मां लक्ष्मी की कृपा होगी।

लक्ष्मी की उपासना करना

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। इसके लिए आपको शुक्रवार के दिन सुबह शुद्ध होकर स्वच्छ वस्त्र धारण कर मां लक्ष्मी की आराधना करनी चाहिए। आप मंदिर व अपने घर में लक्ष्मी पूजा कर सकते हैं। तिजोरी - घर में कहां रखें धन?, जिससे न हो कभी धन की कमी

गया को रोटी खिलाना

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सवा पांच किलो गेहूं के आटे में सवा किलो गुड़ मिलाकर गुरूवार के दिन शाम के समय गाय को रोटी खिलाएं। 

लक्ष्मी मंत्र का जाप करना

माता को प्रसन्न करने के लिए प्रतिदिन कमलगट्टे की माला से ॐ श्री ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मयै नमः। मंत्र का जप करें। धन लाभ के साथ ही इससे कर्ज से भी मुक्ति मिलेगी।

कन्याओं को भोजन कराना

हम सभी जानते हैं कि कन्याओं को मां शक्ति का रूप माना जाता है। इसलिए यह उपाय भी काफी कारगर है। लगातार 11 दिनों तक मां लक्ष्मी के सम्मुख अखंड ज्योत जालएं। 11वें दिन माता की विधिवत पूजा – पाठ कर ग्यारह कन्याओं को भोजन कराएं और सामर्थ के हिसाब से दक्षिणा स्वरूप धन व मेहंदी भेंट करें। 

काली हल्दी, सिंदूर व लाल कपड़ें का उपाय

माता का आशीर्वाद पाने के लिए आप काली हल्दी को सिंदूर लगाकर व धूप दिखाकर लाल कपड़े में बाधकर सिक्कों के साथ तिजोरी में रखें। इस उपाय से भी धन प्राप्ति मार्ग खुलना संभव है।

वट वृक्ष उपाय

यह उपाय तो बहुत ही सरहल है लेकिन काफी प्रभावी है। इस में आपको लेकर वट वृक्ष की जटा में एक गांठ बांधना है। लेकिन ध्यान रहे। लाभ मिलने के बाद इसे याद से खोल दें। अन्यथा मिला लाभ बड़े नुकसान में बदल सकता है।

एस्ट्रो लेख

चंद्र ग्रहण 202...

चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण के बारे में प्राथमिक शिक्षा के दौरान ही विज्ञान की पुस्तकों में जानकारी दी जाती है कि ये एक प्रकार की खगोलीय स्थिति होती हैं। जिनमें चंद्रमा, पृथ्वी के औ...

और पढ़ें ➜

चंद्र ग्रहण का ...

साल 2020 का दूसरा चंद्रग्रहण(chandra grahan 2020) इस बार 5 जून शुक्रवार को पड़ेगा। चंद्र ग्रहण 05 जून रात 11:15 बजे से शुरू होगा और 06 जून 02:34 बजे तक रहेगा। यह चंद्र ग्रहण वृश्चि...

और पढ़ें ➜

ज्येष्ठ पूर्णिम...

वैसे तो प्रत्येक माह की पूर्णिमा का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व माना जाता है लेकिन ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तो और भी पावन मानी जाती है। धार्मिक तौर पर पूर्णिमा को स्नान दान का बहुत अध...

और पढ़ें ➜

निर्जला एकादशी ...

हिंदू पंचांग के अनुसार वर्ष में 24 एकादशियां आती हैं। लेकिन अधिकमास की एकादशियों को मिलाकर इनकी संख्या 26 हो जाती है। सभी एकादशियों पर हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले भगवान विष्णु क...

और पढ़ें ➜