क्या आप भी जन्मे हैं अप्रैल महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव

08 अप्रैल 2021

हर इंसान का अपना एक विशिष्ट स्वभाव होता है, जो करोड़ों की भीड़ में उन्हें अलग दिखाता है। व्यक्ति का रंग-रूप, गुण और दोष कई कारकों पर निर्भर करता है। इनमें से एक है, उनके जन्म का महीना। वैसे तो हर व्यक्ति का अलग स्वभाव होता है, लेकिन फिर भी एक ही महीने में पैदा हुए लोगों के अंदर कमोबेश कुछ खास समानताएं दिख जाती हैं। यही उस महीने में पैदा हुए लोगों का खास स्वभाव माना जाता है। इस लेख में हम एस्ट्रोयोगी ज्योतिषी से जानेंगे कि अप्रैल में पैदा हुए लोगों का स्वभाव कैसा होता है और वो समाज में किस तरह से खुद को स्थापित करते हैं। इसके अलावा ज्योतिषशास्त्र में उनके भविष्य को लेकर क्या संभावनाएं हैं, इसके बारे में भी जानेंगे।

 

अप्रैल में जन्मे लोग 

अप्रैल में जन्मे लोगों की राशि में ग्रहों के राजा सूर्य देव मेष राशि में होते है। यहां सूर्य सबसे अच्छा फल देते है।  अप्रैल में जन्में लोगों को नाम लेते ही सबसे पहले उनका जिद्दी स्वभाव ही जहन में आता है। लेकिन, जिद्दी होने के साथ ही इन्हें एडवेंचर करने का बड़ा शौक होता है। इनकी पर्सनालिटी काफी सुंदर होती है और इनका ज्यादातर समय अपना रंग-रूप संवारने में ही चला जाता है। ये अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के चहेते होते हैं। ये प्रकृति और कला प्रेमी होते हैं। इन्हें जिंदगी में नयापन बहुत पसंद होता है। एक बार ये किसी के बारे में अपनी सोच बना लें, तो जल्दी से उनकी इमेज बदल नहीं पाते हैं। इस स्वभाव का इन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है।  आइए, विस्तार से जानते हैं कि कैसे होते हैं अप्रैल में जन्में लोग।

 

अप्रैल में जन्मे लोग की स्पेशल खूबी

जुनूनी और साहसी प्रवृति के लोग :

इस महीने में जन्में लोग बेहद जुनूनी होते हैं। जुनून भी दोनों तरह का होता है। यानी कि कभी-कभी तो किसी अच्छे और सकारात्मक कार्यों के लिए ये जुनूनी होते हैं, लेकिन कई दफा इनपर कुछ नेगेटिव बातों का भी जुनून सवार हो जाता है। इसको पूरा करने के लिए ये लोग किसी भी हद से गुजर सकते हैं। वहीं, ये काफी साहसी प्रवृति के होते हैं। यही वजह कि साहसिक कार्यों को अपने जीवन का काफी अहम हिस्सा मानते हैं। इन्हें जीवन में बोरियत बिल्कुल पसंद नहीं है, इसलिए भी ये एडवेंचर में हिस्सा लेना काफी पसंद करते हैं। इन्हें घूमने का काफी शौक होता है।

 

जिद्दी लेकिन आकर्षित करनेवाली पर्सनालिटी:

इस राशि के लोग बेहद जिद्दी स्वभाव के होते हैं। इन लोगों ने एक बार जिस चीज को ठान लिया, फिर उसको करके ही छोड़ते हैं। एस्ट्रोलॉजी के मुताबिक, इन लोगों के अदंर भरपूर शारीरिक और मानसिक ऊर्जा होती है। इसलिए ये हमेशा तरो-ताज़ा रहते हैं। वैसे तो इन्हें आलस्य बिल्कुल पसंद नहीं, लेकिन, जो काम इन्हें पसंद नहीं हैं उसको टालने के लिए ये आलसी होने का नाटक जरूर कर सकते हैं। इनमें गजब का कांफिडेशन लेवल होता है। इस कारण इनकी पर्सनालिटी सामने वाले लोगों को चुंबक की तरह अपनी ओर खींचती है। लोगों को इनसे दोस्ती करना पसंद होता है। ये लोग चाहे जहां रहें, लोग इनके साथ रहना चाहते हैं।

 

गुस्सैल और दखल देने वाले लोग:

ये लोग वैस तो काफी सहज, सौम्य और शांत स्वभाव के होते हैं। लेकिन, एक बार किसी पर गुस्सा आ जाए तो इन्हें भी नहीं पता होता कि ये क्या कर गुजरेंगे। इसके अलावा इनके अंदर एक और बुराई होती है कि इन्हें लोगों के जीवन में दखल देने की आदत होती है। इनकी जीवन में इसके चलते काफी समस्याएं आती हैं। इसके चलते इनके रिश्ते बिगड़ जाते हैं, जिनको ठीक करने में इनकी जिंदगी निकल जाती है।

 

जिज्ञासु और कला व नेचर प्रेमी:

इन लोगों को नई-नई चीजों के बारे में जानने की काफी जिज्ञासा रहती है। इन्हें अपने जीवन के साथ-साथ आसपास के हर नई-पुरानी चीजों के बारे में जानने की तीव्र इच्छा रहती है। इसके अलावा ये लोग कला के प्रति समर्पित होते हैं। इन्हें जीवन में नयापन काफी भाता है। इन्हें नेचर से भी बहुत लगाव होता है, इस कारण ये प्रकृति के करीब रहते हैं।

 

सेहत की नहीं परवाह:

इस राशि के लोग सेहत को लेकर सावधानी नहीं बरतते हैं। इसके चलते आगे जाकर इन्हें बड़े रोगों को भी झेलना पड़ सकता है। कई बार इन्हें हेयरफॉल की समस्या परेशान करती है।

 

अप्रैल में जन्में लोगों की आर्थिक स्थिति और शुभ करियर क्षेत्र

अपनी मेहनत के चलते ये कहीं भी सफलता हासिल कर सकते हैं। इन्हें सूर्य की सबसे अच्छी स्थिति में होने का काफी शुभ फल मिलता है। इनपर हमेशा वैभव की वर्षा होती है। स्पोर्ट्स, मीडिया, एडवर्टाइजिंग और राजनीति जैसे क्षेत्रों में इन्हें सबसे अधिक कामयाब होते हैं। वैसे इन्हें खुद काम करने से ज्यादा दूसरों से काम कराना ज्यादा पसंद होता है। लेकिन, इनके सफलता का श्रेय सिर्फ इन्हें ही जाता है, किस्मत को नहीं। हालांकि, कभी-कभार ये अच्छे मौकों का फायदा उठाने से भी चूक जाते हैं।

 

प्यार और रिश्तों के मामले में अप्रैल में जन्में लोग

जैसा की पहले ही बताया गया कि ये लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के चहेते होते हैं। प्रेम के मामले में तो ये अव्वल होते ही हैं, वहीं, दोस्तों के बीच इनका अलग ही व्यक्तित्व देखने को मिलता है। इन्हें अपने पार्टनर को रिझाना बखूबी आता है। वहीं, इनका हंसमुख मिजाज इनकी लंबी-चौड़ी फ्रेंड लिस्ट का कारण होता है।

 

संबंधित लेख

क्या आप भी जन्मे हैं मार्च महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव । क्या आप भी जन्मे हैं अक्टूबर महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव ।  क्या आप भी जन्मे हैं दिसंबर महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव । जनवरी में जन्मे लोगों को स्वभाव । क्या आप भी जन्मे हैं फरवरी महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव

Chat now for Support
Support