किस राशि को मिलती है अच्छी नौकरी?

bell icon Fri, Jul 19, 2019
टीम एस्ट्रोयोगी टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
किस राशि को मिलती है अच्छी नौकरी?

पढ़-लिख कर हर नौजवान एक अच्छी नौकरी पाने की आस जरूर अपने जेहन में रखता है। कितनों को उनके मन के मुताबिक जॉब मिल भी जाती है। लेकिन अक्सर ज्यादातर लोगों को उनके मन का काम नहीं मिल पाता है। लेकिन ऐसा होता क्यों हैं? क्या आप भी आपने मन के मुताबिक काम ढूंढ रहे हैं? क्या आपको भी अभी तक मन मुताबिक काम नहीं मिला है तो यह लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि यहां हम बताने जा रहे हैं। आपके राशि के अनुसार आपको कैसी नौकरी मिल सकती है। आपके मन में सवाल होगा कि राशि और नौकरी में क्या संबंध है? तो हम आपको बता दें कि इसका संबंध है जिसके बारे में हम आगे लेख में बताएंगे।

नौकरी का राशि कनेक्शन

सबसे पहले बात कर लेते हैं कि राशि का हमारे नौकरी से कैसा संबंध है? यह सवाल आपके ही नहीं मेरे भी मन उठा था। उसके बाद मैंने इस पर शोध किया जो नतीजा पाया है उसे यहां मैं आपके साथ साझा कर रहा हूं। मेरे सामने जब यह सवाल खड़ा हुआ तो मैं भी आपकी ही तरह ही चौंका था। लेकिन मैंने इसके जड़ तक जाने की ठानी, जिसके चलते आज में यह लेख लिख रहा हूं। सवाल राशि का नौकरी से कैसा संबंध यह था तो इसका भी जवाब मुझे केवल राशि व इसके प्रभाव के ज्ञानी ही बता सकते थें। यदि आप राशि के बारे में थोड़ी बहुत समझ रखते हैं तो आपको पता होगा कि इस बारे में हमें सबसे उपयुक्त व सटीक उत्तर किनसे मिल सकता है? जी हां आप सही सोच रहें हैं। ज्योतिषाचार्य ही हैं जो इस प्रश्न के उलझन से हमें बाहर निकाल सकते थे। इसलिए मैं ने ज्योतिषाचार्यों से बात की और राशि के महत्व को जाना। ज्योतिषियों का इस प्रश्न पर कहना है कि हर व्यक्ति का जन्म किसी न किसी राशि में ही होता है। ज्योतिष शास्त्र में कुल बारह राशियां हैं। जिन्हें इनके प्रभाव व शक्ति के अनुसार विभाजित किया गया है। इसके साथ ही राशि स्वामी भी हैं जो इन्हें नियंत्रित करते हैं। क्या है आपके भाग्य में अच्छी नौकरी जानने के लिए बात करें, एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर से।

 

राशि का हमारे जीवन पर सीधा असर पड़ता है। उसके गुण व अगुण से हम अछूते नहीं हैं। ज्योतिषाचार्यों की माने तो राशियां हमारे जीवन के हर पहलू को प्रभावित करती हैं। जिनमें स्वास्थ्य, शिक्षा, करियर, वैवाहिक जीवन, धन, परिवार, संबंध आदि। ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि राशि अपना प्रभाव जातक पर डालती ही है। ऐसे में हम सबको अपनी राशि के अनुसार कार्य को करना चाहिए। इससे निश्चित तौर पर लाभ होगा। यहां जानिए राशि कितने प्रकार की होती है, क्या है हमारे जीवन में इसके मायने?

ज्योतिष के अनुसार किस राशि के लोगों को मिलती है अच्छी नौकरी?

ज्योतिषशात्रियों की माने तो जातक अपने राशि के हिसाब से यदि कार्य क्षेत्र चुने तो उसे सफलता मिलने में अधिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। इसी प्रकार नौकरी में भी जातक यदि इन बातों का ध्यान रखें तो उसे उसके मन के मुताबिक नौकरी मिल सकती है।

 

ज्योतिष के अनुसार राशि के अनुसार यदि अच्छे नौकरी वाली राशि की बात की जाए तो इसमें सबसे ऊपर मिथुन व कन्या राशि आती हैं। इन दोनों राशि के स्वामी बुध हैं। जिन्हें ज्योतिष शास्त्र में बुद्धि का कारक ग्रह माना गया है। ज्योतिषियों का कहना है कि इन दोनों राशि के अधिकतर जातक उच्च पद कार्यरत होते हैं। परंतु ऐसा नहीं है कि अन्य किसी राशि के जातक उच्च पद या अच्छी नौकरी नहीं पा सकते हैं।

 

बात कर लेते हैं मकर, कुंभ व तुला राशि के जातकों की। मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनि हैं। जिसके चलते इन राशियों के जातक न्याय प्रिय व अनुशासन में रहने वाले होते हैं। साथ ही यदि ये अपना कार्यक्षेत्र न्याय, वास्तु, आईटी, एग्रीकल्चर व कला चुने तो अच्छे पद तक जा सकते हैं। तुला जातक भी कला के साथ ही अगर कानून के क्षेत्र में काम करें तो ये उच्च पद पर जा सकते हैं।

 

ज्योतिष के मुताबिक सिंह राशि के जातकों पर सूर्य देव का प्रभाव रहता है जिसके चलते भी जातक अपने करियर में बहुत आगे तक जाते हैं। मेष राशि के जातक इंजीनीयरिंग, कला, शिक्षण के क्षेत्र में अच्छी नौकरी पा सकते हैं। वृष राशि के जातकों के लिए बैंकिंग, चिकित्सा, शिक्षा और निर्माण क्षेत्र उत्तम माना जाता है। तो वहीं कर्क राशि के जातकों के लिए पत्रकारिता का क्षेत्र करियर के लिए सबसे उत्तम है इसके अलावा जियोलॉजी, मैनेजमेंट, कंप्यूटर क्षेत्र इसके लिए बेहतर माना जाता है।

 

वृश्चिक राशि वालों के पास फिजिक्स, गणित, अकाउंट, होटल मैनेजमेंट में एक अच्छा करियर बनाने का मौका होता है। धनु जातकों के लिए अच्छी नैकरी के लिए उपयु्क्त क्षेत्र साइंस, गणित, कॉमर्स, मैनेजर तथा होटल क्षेत्र है। मीन जातकों की बात करें तो ये इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट के सेलर, गुप्तचर विभाग, फायर सर्विस, ज्यूडिशियरी के क्षेत्र में सफलता अर्जित करते हैं। लेकिन ध्यान रहे यह जानकारी सामान्य ज्योतिषीय आकलन के आधार पर है। आपके कुंडली के अनुसार यह बदल भी सकता है। इसलिए आपको अपने कुंडली के अनुसार ही करियर के लिए क्षेत्र चुनना चाहिए। क्या है आपके भाग्य में मन मुताबिक नौकरी? जानने के लिए बात करें देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से।

chat Support Chat now for Support
chat Support Support