5 ऐतिहासिक भविष्यवाणियां जिन्होंने बदला दुनिया को

bell icon Thu, May 12, 2022
टीम एस्ट्रोयोगी टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
विश्व की 5 ऐतिहासिक भविष्यवाणियां जो वास्तव में सच हुईं

इतिहास में कई प्रसिद्ध ज्योतिषी हुए जो अपनी सटीक भविष्यवाणियों के लिए जाने गए। इन ज्योतिषियों ने ऐसी कई भविष्यवाणियां की जो सच साबित हुई, कौनसी है वो भविष्यवाणियां? जानने के लिए पढ़ें। 

प्राचीन काल से ही ज्योतिष हमारे जीवन का अभिन्न अंग रहा है। सदियों से ज्योतिषियों को राजाओं और सम्राटों के दरबार में विशेष सम्मान और स्थान दिया गया है। ज्योतिष शास्त्र एक ऐसी विद्या है जो सदियों से प्रचलन में है! देश-दुनिया और लोगों के जीवन में होने वाली घटनाओं को समझने के लिए इतिहास में ज्योतिषियों ने ज्योतिष की सहायता ली। ज्योतिष का हमारे जीवन, घटनाओं, दैनिक गतिविधियों और सांसारिक घटनाओं पर प्रभाव माना गया है। अनेक ज्योतिषियों ने ऐसी विभिन्न भविष्यवाणियां की है जो सच साबित हुई है। 

क्यों विशेष महत्व रखता है ज्योतिष हमारे जीवन में?

प्राचीन काल से लोगों ने अपने आसपास घटित होने वाली घटनाओं का कारण जानने के लिए ज्योतिष की तरफ रुख किया है। मध्य काल में खगोल विज्ञान अध्ययन का एक आवश्यक क्षेत्र था। पुरातन काल में ज्योतिषियों ने बहुत ही ध्यान से सभी खगोलीय घटनाओं का रिकॉर्ड रखा और उनकी व्याख्या की जिससे वे आकाश और उनके आसपास की भौतिक दुनिया के बीच संबंध की खोज कर सकें। 

ज्योतिषियों ने, भविष्यवाणी के लिए 9 ग्रहों,12 राशियों और किसी के शारीरिक, भावनात्मक, आध्यात्मिक और भविष्य के बीच ज्योतिषीय संबंध पर आधारित है। इन ज्योतिषियों ने दुनिया के बारे में कई महत्वपूर्ण भविष्यवाणियां कीं, जिनसे उन्हें आशा थी कि ये सच साबित होगी।

ज्योतिष विद्या द्वारा ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति एवं दशा के आधार पर सांसारिक घटनाओं और किसी व्यक्ति के जीवन में होने वाली घटनाओं की भविष्यवाणी की जाती है। ऐसा माना जाता है कि ग्रह-नक्षत्रों का संयोजन, गति, स्थिति और दशा निर्धारित कर सकते हैं कि दुनिया में क्या होने वाला है।

ज्योतिषी सांसारिक विषयों से संबंधित भविष्यवाणी करने के लिए ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति का विश्लेषण करके ये पता लगाते हैं कि किसी व्यक्ति के भाग्य में क्या लिखा है। अपनी समस्याओं के समाधान के लिए भी लोग ज्योतिष का सहारा लेते हैं। प्राचीन समय में विशेष रूप से 17वीं शताब्दी तक ज्योतिष एक महत्वपूर्ण विद्या थी, जिसकी अवधारणाओं का उपयोग मौसम विज्ञान, गणित और चिकित्सा में किया जाता था।


इतिहास की ये 5 भविष्यवाणियां हुई सच साबित

भले ही ज्योतिष एक अत्यंत प्राचीन विद्या हो, लेकिन कई लोगों का मानना ​​है कि आधुनिक दुनिया में ज्योतिष ने अपनी प्रासंगिकता को खो दिया है। उनका मानना ​​है कि अधिकतर समय ज्योतिष विशेषज्ञ बताते हैं कि लोग अपने और दुनिया के बारे में जानना चाहते हैं। हालांकि, यह बिल्कुल भी सच नहीं है! कुछ विशेषज्ञों ज्योतिषियों जैसे नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों को सटीक और सच होने के लिए जाना जाता है।

1. हिरोशिमा और नागासाकी परमाणु बम से जुड़ीं भविष्यवाणी:

मिशेल डी नोस्ट्रेडम को सामान्य रूप से नास्त्रेदमस के नाम से जाना जाता है जो एक फ्रांसीसी ज्योतिषी, भविष्यद्रष्टा, शिक्षक और चिकित्सक थे। ये अपनी पुस्तक 'लेस प्रोफेटिज' के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हुए थे। इस पुस्तक का एक काव्य हिस्सा भविष्य की घटनाओं की भविष्यवाणी करता है जो हर किसी के मन में सवाल उत्पन्न करता है। 

ज्योतिष भविष्यवाणियों में से एक नास्त्रेदमस ने सटीक भविष्यवाणी की थी। उन्होंने साल 1945 में हिरोशिमा और नागासाकी की बमबारी की भविष्यवाणी की थी। नास्त्रेदमस ने स्पष्ट रूप से लिखा- "दो शहरों के भीतर, ऐसे संकट होंगे जो कभी नहीं देखे गए थे।" यह कथन बताता है कि क्या हुआ था जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने दो जापानी शहरों में द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में परमाणु बम गिराए थे। 

2. विलियम लिली की लंदन की आग के बारे में भविष्यवाणी 

विलियम लिली को "इंग्लिश मर्लिन" के नाम से भी जाना जाता है, जो प्रसिद्ध ज्योतिषी हैं और इनकी भविष्यवाणियां सच हुई। उन्होंने ज्योतिष से संबंधित कई प्रकाशन भी प्रकाशित किए हैं। उनमें से सबसे प्रसिद्ध "क्रिस्चियन एस्ट्रोलॉजी" है और इसे पश्चिमी ज्योतिष के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक माना जाता है।

साल 1651 में विलियम लिली ने 'मोनार्च और “नो मोनार्ची इन इंग्लैंड" नामक कई पर्चे वितरित किए। इसमें कई चित्र थे और उनमें से एक चित्र में एक शहर को आग में जलते हुए दर्शाया गया था। ऐसा माना जाता है कि विलियम लिली ने भविष्यवाणी की थी कि एक दिन लंदन आग से नष्ट हो जाएगा। ऐसा ही 1666 में लंदन की ग्रेट फायर के दौरान हुआ था जिसने शहर को बर्बाद कर दिया था। यह लिली द्वारा किए गए चित्रण के समान था। लिली की भविष्यवाणियों की सटीकता को ज्योतिष के जोड़ा गया।

यह भी पढ़ें:👉 क्या ज्योतिष बदल सकता है हमारे जीवन को?

3. राजा विक्रमादित्य से संबंधित वराहमिहिर की भविष्यवाणी

वराहमिहिर एक प्राचीन भारतीय ज्योतिषी और खगोलशास्त्री थे, जो मालवा के राजा यशोधर्मन विक्रमादित्य के राज्य में दरबारी ज्योतिषी थे। उन्हें अद्वितीय ज्ञान और सटीक भविष्यवाणियों के लिए राजा द्वारा सम्मानित किया गया था।

राजा के पुत्र के जन्म के बाद, वराहमिहिर को बच्चे के भविष्य के बारे में भविष्यवाणी करने के लिए कहा गया था। जन्म कुंडली का विश्लेषण करने के बाद, उन्होंने भविष्यवाणी करी कि 18 वर्ष की आयु में बच्चे को 'वरहा' या सूअर द्वारा मार दिया जाएगा, साथ ही इन्होंने कहा था कि कोई भी उपाय उन्हें बचाने में सक्षम नहीं होगा। इस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण भविष्यवाणी को सुनकर, राजा ने राजकुमार के लिए विशाल दीवारों के साथ नए महल में रहने की व्यवस्था की। हजारों रक्षक महल की रक्षा करेंगे, इस तरह राजकुमार निरंतर पहरे में रहता था। सभी सुरक्षा उपायों के बावजूद, राजकुमार को भविष्यवाणी के दिन महल की छत पर मृत पाया गया जिन्हें एक कृत्रिम लोहे के सूअर ने घायल कर दिया था। इस तरह से वराहमिहिर की भविष्यवाणी सच साबित हुई।

4. सिकंदर की मौत की भविष्यवाणी:

सदियों पहले सिकंदर महान के बारे में भविष्यवाणी की गई थी जो सच साबित हुई। ये भविष्यवाणी कसदियों द्वारा की गई थी। जब सिकंदर को अपनी सेना के साथ बैबलान में प्रवेश करना था, तो कसदियों ने उससे कहा कि वह शहर में प्रवेश न करें क्योंकि यह आपके लिए घातक होगा। कसदी एक विशेष अर्ध-खानाबदोश जनजाति से थे जो 6वीं शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास बैबलान) में बस गए थे। यह दूसरी चेतावनी थी जो सिकंदर को उसकी मृत्यु के लिए मिली थी।

इससे पहले, कैलनस नामक एक सलाहकार और जिम्नोसोफिस्ट, जो सिकंदर और उसकी सेना के साथ पंजाब से वापस आए थे और 73 वर्ष के थे। इन्होंने सिकंदर की मृत्यु की भविष्यवाणी की थी। जब उनकी बढ़ती उम्र ने उन्हें कमजोर कर दिया, तो उन्होंने 323 ईसा पूर्व में सूसा में आत्मदाह कर ली। सिकंदर को इनके अंतिम शब्द थे, "हम बैबलान में मिलेंगे।" इसलिए, ऐसा माना जाता था कि उसने बैबलान में सिकंदर की मृत्यु की भविष्यवाणी की थी, क्योंकि सिकंदर की मृत्यु बैबलान में हुई थी, और ये भविष्यवाणी सच हुई।

5. वाई-फाई पर निकोला टेस्ला की भविष्यवाणी

19वीं शताब्दी के महान वैज्ञानिक थे निकोला टेस्ला जिन्होंने डेटा ट्रांसमिशन से जुड़े कई आविष्कार किए थे। निकोला ने 100 साल पहले एक भविष्यवाणी की थीं जो आज के समय में बिल्कुल सच साबित हुईं है। इन्हीं में से एक थी निकोला को लेकर वाईफाई की भविष्यवाणी की थी। निकोला टेस्ला ने ऐसा अनुमान लगाया था कि आने वाले समय में वायरलेस तकनीकी की सहायता से म्यूजिक फाइल्स,डॉक्यूमेंट्स और वीडियो भेजे जाएंगे। आज के समय में ऐसा ही वाईफाई के द्वारा हो रहा है।

लेखक की दृष्टि से: वर्तमान समय में अगर हम ज्योतिष की बात करें तो यह एक ऐसा विज्ञानं है जो ग्रहों-नक्षत्रों की गणना के आधार पर किसी व्यक्ति या देश-दुनिया से सम्बंधित भविष्यवाणी करता है। ज्योतिषियों द्वारा ऊपर की गई भविष्यवाणियों ने ज्योतिष की सटीकता का प्रमाणित किया है और एक बार फिर से लोगों का विश्वास हासिल किया है। 

यदि आप अपने भविष्य के बारे में जानना चाहते है, तो अभी संपर्क करें एस्ट्रोयोगी के प्रसिद्ध वैदिक ज्योतिषियों से। 

 

✍️ By- टीम एस्ट्रोयोगी

chat Support Chat now for Support
chat Support Support