Gift Ideas - गिफ्ट्स के लेन-देन से पड़ता है ग्रहों पर असर, जानिए कैसे

21 फरवरी 2020

गिफ्ट्स (Gifts) देना और दान करना दोनों का संबंध देने से ही है, परंतु दान करने का मतलब होता है धर्मार्थ या ग्रह-शांति के लिए वस्तुओं का दान करना जबकि गिफ्ट आमतौर पर शादी, जन्मदिन या अन्य शुभ अवसरों पर दिए जाते हैं। कहा जाता है कि उपहार लेने वाले को जितनी खुशी होती है उतनी ही खुशी उपहार देने वालों को होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गिफ्ट का लेन-देन या दान आपके जीवन को काफी हद तक प्रभावित भी करता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, उपहार लेने और देने से शुभ और अशुभ के संकेत भी मिलते हैं और गिफ्ट्स का प्रभाव आपके ग्रहों पर भी पड़ता है। कई बार गिफ्ट्स का लेन-देन आपको कंगाल या आपको मालामाल बना सकता है। 

 

यदि आप भी अपनी कुंडली का सटीक विश्लेषण करवाकर अपने करियर या जीवन से जुड़े किसी भी विषय पर जानकारी चाहते हैं तो आप देश के जाने माने ज्योतिषाचार्य से परामर्श कर सकते हैं। अभी बात करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति किसी को गिफ्ट (Gift Ideas) देने जा रहा है और वह अशुभ फल देने वाले ग्रहों से संबंधित वस्तु को दान करता है तो उस ग्रह की अशुभता कम हो जाती है लेकिन यदि आप अनजाने में शुभ फलदायी ग्रहों से संबंधित किसी वस्तु को दान या गिफ्ट करते हैं तो उसकी शुभता में भी कमी आ जाती है। जिसकी वजह से आपको शुभ ग्रह से अपेक्षित फल प्राप्त नहीं हो पाते हैं। आइए जानते हैं कि कुंडली में किस ग्रह के मजबूत होने पर किस चीज को गिफ्ट करने से बचना चाहिए।

 

ग्रहों के अनुसार गिफ्ट्स आइडिया (Gift Ideas)

 

सूर्य 

यदि आपकी कुंडली में सूर्य मजबूत स्थिति में हो तो तांबे से बनी वस्तु, माणिक्य, पुरातन महत्व वाली वस्तु, विज्ञान से संबंधित वस्तु ग्रहण करना उचित रहता है। वहीं यदि आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर स्थिति में हो तो इन सभी चीजों को गिफ्ट के तौर पर देने से अशुभ प्रभाव कम हो जाता है। यदि जन्मपत्रिका में सूर्य खराब स्थिति में हो तो प्रमोशन में रुकावट, पिता को कष्ट आदि संबंधित फल मिल सकते हैं। 

 

चंद्रमा

यदि आपकी कुंडली में चंद्रमा मजबूत स्थिति में हो तो चांदी की वस्तु, चावल, सीप, मोती आदि सभी चीजों को गिफ्ट करना शुभ माना जाता है। वहीं यदि आपकी कुंडली में चंद्रमा कमोजर हो तो इन सभी चीजों का दान करना शुभ रहता है। इन्हें चंद्रमा की खराब स्थिति में ग्रहण करने से घर में कलह, चिंता, व्यर्थ की भागदौड़ बनी रह सकती है। 

 

मंगल 

यदि आपकी कुंडली में मंगल कमजोर हो तो दूसरे के द्वारा दिए गए मिठाई के डिब्बे को गिफ्ट के तौर पर स्वीकार न करें बल्कि किसी को मिठाई का डिब्बा भेंट जरूर कर दें। 

 

बुध 

यदि आपकी कुंडली में बुध अच्छी स्थिति में हो तो कलम, खिलौने और खेलकूद से संबंधित सामान लेने से कतई संकोच न करें। लेकिन बुध के कमजोर होने पर उपरोक्त दी गई चीजों को भेंट कतई न करें इससे आपको व्यापार और आपकी छोटी बहन को तकलीफ हो सकती है। 



गुरु

यदि आपकी जन्मपत्रिका में गुरु कमजोर हैं तो आपको धार्मिक पुस्तकें, सोने का आइटम, पीले वस्त्र, केसर आदि का दान करना चाहिए। यदि आपकी कुंडली में गुरु अच्छी स्थिति में हैं तो इन चीजों का दान करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे धन में कमी और व्यापार और सरकारी नौकरी में तरक्की रुक सकती है। 

 

शुक्र

यदि आपकी कुंडली में शुक्र कमजोर है तो आपको इत्र, रेशमी कपड़े, चार पहिया वाहन, स्त्रियों के काम आने वाली वस्तुओं का दान करना चाहिए। लेकिन कुंडली में शुक्र की अच्छी स्थिति होने पर आपको इन चीजों को लेने से बचना चाहिए। यदि आप उपरोक्त सामान को ग्रहण करते हैं तो स्त्रियों से पीड़ा, वैमनस्य और मूत्र रोग जैसी स्थितियां पैदा हो सकती हैं।

 

शनि

यदि आपकी कुंडली में शनि महादशा चल रही है तो आपको पार्टियों में जाना और मांस-मदिरा से बचना चाहिए और शनि के शुभ होने पर आपका पार्टियों में जाना उचित है लेकिन पार्टी ऑर्गनाइज करना गलत है। 

 

राहु

यदि आपकी जन्मपत्रिका में राहु कमजोर हो तो आप इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, कार्बन, दवाइयों को दान कर सकते हैं लेकिन राहु की अच्छी स्थिति होने पर इन सामानों को ग्रहण करने से बचाना चाहिए। 

 

केतु

केतु की कुंडली में खराब स्थिति होने पर आपको कंबल, जूते-चप्पल,  कुत्ता, चाकू, छुरी, मछली से बने व्यंजन आदि वस्तुओं का दान करना चाहिए। वहीं केतु की शुभ स्थिति होने पर उपरोक्त चीजों को ग्रहण करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से कान के रोग, पैर में चोट, पुत्र को पीड़ा का सामना करना पड़ सकता है। 

 

यह भी पढ़ें

जानें कुंडली में ग्रह की स्थिति व स्थान का कैसा पड़ेगा प्रभाव? 

एस्ट्रो लेख

नौकरी की चिंता है तो इसे पढ़ें राहत मिल सकती है!

बजट 2020 - कैसा रहेगा आपके लिये 2020 का आम बजट

साल 2020 नौकरी करने वालों के लिए कैसा रहेगा? जानिए राशिनुसार

किस राशि को मिलती है अच्छी नौकरी?

Chat now for Support
Support