Skip Navigation Links
कुंभ संक्रांति – कुंभ राशि में सूर्य, क्या रहेगा आपका राशिफल?


कुंभ संक्रांति – कुंभ राशि में सूर्य, क्या रहेगा आपका राशिफल?

सूर्य जब भी अपनी राशि बदलते हैं तो उसे संक्रांति कहा जाता है। जनवरी माह में जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो वह मकर संक्रांति कहलाती है। एक राशि से दूसरी राशि में जाने के लिये सूर्य को लगभग एक महीने का समय लगता है। इसे सौर मास भी कहा जाता है। सभी 12 राशियों में सूर्य का चक्र पूरा होने पर सौर वर्ष संपन्न होता है। 13 फरवरी को सूर्य कुंभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं। कुंभ राशि में सूर्य का यह परिवर्तन सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव डालेगा? आइये जानते हैं।

सूर्य के राशि परिवर्तन से आपका जीवन कैसे होगा रोशन? एस्ट्रोयोगी पर इंडिया के बेस्ट एस्ट्रोलॉजर्स से लें गाइडेंस। बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


मेष

सूर्य का परिवर्तन आपकी राशि से ग्यारहवें स्थान में हो रहा है जो कि आपके लाभ का स्थान है। लाभ स्थान में शुक्र पहले से ही गोचर कर रहे हैं। सूर्य एवं शुक्र की युति आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करने वाली है। व्यवसायी जातकों के लिये भी सूर्य का कुंभ राशि में आना सकारात्मक परिणाम देने वाला रहेगा। विद्यार्थियों के लिये भी समय अच्छा है, जो जातक किसी कोर्स में दाखिला पाने के इच्छुक हैं उनके लिये भी यह दौर अनुकूल रह सकता है। हेल्थ और वेल्थ के मामले में भी आपकी स्थिति अच्छी बनी रहने के आसार हैं। रोमांटिक जीवन में भी उत्साह बरकरार रहेगा।

वृष

आपकी राशि से सूर्य का परिवर्तन कर्मभाव में हो रहा है जहां पर आपकी राशि के स्वामी शुक्र पहले से ही विराजमान हैं। इस समय कामकाज के सिलसिले में आपकी व्यस्तताएं बढ़ सकती हैं। आप समय पर अपने लक्ष्यों को हासिल करने में कामयाब रह सकते हैं। इससे काम के प्रति आपका उत्साह भी बना रहेगा। व्यवसायी जातक यदि किसी परियोजना के लटकने से परेशान हैं तो बात सिरे चढ़ सकती है। नौकरीशुदा जातक भी पद व वेतन में वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। स्वास्थ्य बेहतर रहने के आसार हैं। रोमांटिक जीवन का शानदार रहने के आसार हैं।

मिथुन

आपकी राशि से यह परिवर्तन भाग्य स्थान में हो रहा है। आपके लिये यह भाग्योदय का समय कहा जा सकता है क्योंकि शुक्र पहले से ही नवम होकर गोचर चल रहे हैं। सामाजिक तौर पर आपकी गतिविधियां बढ़ सकती हैं। किसी समारोह में शिरकत करनी पड़ सकती है। छोटे भाई-बहनों के लिये भी यह समय लाभकारी रहने के आसार हैं। इस समय आप अपने विवेक से काम लेंगें जो कि आपके लिये महत्वपूर्ण निर्णय लेने में भी अहम भूमिका निभा सकता है। स्वास्थ्य बेहतर बने रहने की उम्मीद कर सकते हैं। रोमांटिक जीवन की बात करें तो आप अपने साथी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना पसंद करेंगें। पर्सनल लाइफ के लिये भी सूर्य का कुंभ राशि में गोचर अच्छा कहा जा सकता है।

कर्क

कर्क राशि वालों के लिये सूर्य का यह राशि परिवर्तन अष्टम भाव में हो रहा है जहां शुक्र पहले से ही विचरण कर रहे हैं। इस समय आपको अपनी सेहत के प्रति थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। नीजि जीवन सामान्य बने रहने के आसार हैं। लव लाइफ ठीक ठाक रहने के आसार हैं। फाइनेंशियली देखा जाये तो धन प्राप्ति के आसार फिलहाल तो नज़र नहीं आ रहे हैं। ऐसे में बचत करने के बारे में तो भूलना ही बेहतर रहेगा। सबसे बड़ी जरुरत जो आपके लिये है वह यह कि अपने आत्मबल को मजबूत बनाये रखें।

सिंह  

सूर्य आपकी राशि के स्वामी हैं जो कि परिवर्तन के पश्चात आपकी राशि से सप्तम भाव में शुक्र के साथ गोचररत हो रहे हैं। रोमांटिक तौर पर हो सकता है यह समय आपके लिये ज्यादा उत्साहजनक न रहे। पार्टनर के साथ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। काम पर ध्यान लगाने समस्या हो सकती है। स्वास्थ्य ठीक ठाक रहने के आसार हैं। फाइनेंशियली आपकी कंडिशन जैसी हैं वैसी ही बनी रहने के आसार हैं।

कन्या

आपकी राशि से सूर्य छठे भाव में शुक्र के साथ गोचर कर रहे हैं जो कि आपके लिये शत्रु व रोग का घर है। इस समय आप अपने प्रतिद्वंदियों पर हावि रह सकते हैं। रोमांटिक लाइफ अच्छी कही जा सकती है। पर्सनल लाइफ में भी सुकून बने रहने के आसार हैं। यदि किसी कानूनी मसले को लेकर परेशान हैं तो आपके लिये सकारात्मक रहने के संकेत हैं।

तुला

तुला राशि वालों के लिये सूर्य राशि स्वामी शुक्र के साथ पंचम भाव में गोचररत हो रहे हैं। इस समय आप अपनी इमेज को लेकर थोड़ा चिंतित रह सकते हैं। परिजनों व बच्चों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं। व्यावसायिक तौर पर भी यह समय आपके लिये काफी अच्छा रह सकता है। रोमांटिक जीवन थोड़ा असहज रह सकता है। पार्टनर व आपकी ईगो आड़े आ सकती है। पर्सनल लाइफ सही रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

वृश्चिक

आपकी राशि से सूर्य चौथे स्थान में आ रहे हैं। सुख भाव में शुक्र के साथ सूर्य का आना आपके लिये लाभकारी रहने के आसार हैं। कार्यस्थल पर आप पूरी एकाग्रता के साथ काम कर सकते हैं। गत दिनों जो कड़ी मेहनत आपने की है उसका फल इस समय चखने को मिल सकता है। पदोन्नति व वेतन वृद्धि की उम्मीद रख सकते हैं। संपत्ति से जुड़ा कारोबार करने वालों को भी लाभ कमाने का अवसर मिल सकता है। फाइनेंशियल कंडीशन स्टेबल रहने के आसार हैं। पर्सनल लाइफ बढ़िया रहने के आसार हैं। हेल्थ और प्यार के मामले में हालात सामान्य बने रहने के संकेत हैं।

धनु

आपकी राशि से सूर्य का परिवर्तन तीसरे स्थान में हो रहा है। यह समय आपके लिये सौभाग्यशाली कहा जा सकता है। छोटे भाई बहनों का सहयोग आपको मिल सकता है। किस्मत भी आपका साथ देगी। कामकाज संबंधी छोटी मोटी यात्राओं के योग भी आपके लिये बन रहे हैं। स्वास्थ्य अच्छा बने रहने के आसार हैं। धन प्राप्ति के आसार भी बन रहे हैं। रोमांटिक जीवन में पार्टनर से रिश्ते मधुर बने रहने के आसार हैं।

मकर

आपकी राशि से सूर्य का परिवर्तन धन भाव में हो रहा है जहां शुक्र पहले से गोचर कर रहे हैं। दूसरे स्थान में सूर्य व शुक्र का साथ होना फाइनेंशियली कंडीशन में सुधार होने के संकेत कर रहा है। लंबे समय से यदि किसी शारीरिक पीड़ा से गुजर रहे हैं तो इसमें भी आराम मिलने के आसार हैं। आत्मबल मजबूत होगा। रोमांटिक जीवन की बात करें तो रोमांस आपके रिश्ते को और भी मधुर बना सकता है।

कुंभ

सूर्य राशि बदल कर आपकी ही राशि में आ रहे हैं। अच्छे से विचार विमर्श करने के पश्चात किये गये कार्य से लाभ मिल सकता है। नई चीज़ों को करने से हिचकिचाएं नहीं नयापन आपके लिये सफलता लेकर आ सकता है। आत्मविश्वास काफी अच्छा रहने के आसार हैं। पिता के साथ आपके रिश्ते काफी मधुर रह सकते हैं। सेहत भी सामान्य बनी रहने के आसार हैं। व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक जीवन में संतुलन रखने का प्रयास करें। व्यावसायिक व्यस्तताओं के चलते आपका रोमांटिक जीवन प्रभावित हो सकता है।

मीन

12वें भाव में सूर्य का शुक्र के साथ आना आपके आत्मविश्वास को कमजोर कर सकता है। अपनी सेहत का भी ध्यान रखें खासकर आंखों की समस्या से परेशान हो सकते हैं। फाइनेंशियली आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। रोमांटिक जीवन अच्छा रहने के आसार हैं। पार्टनर का पूरा सहयोग मिलने की उम्मीद कर सकते हैं।

सूर्य के राशि परिवर्तन से आपका जीवन कैसे होगा रोशन? एस्ट्रोयोगी पर इंडिया के बेस्ट एस्ट्रोलॉजर्स से लें गाइडेंस। बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


यह भी पढ़ें

सूर्य ग्रहण 2018 - 2018 में कब लगेगा सूर्य ग्रहण?   ।   सूर्य ग्रहण 2018 जानें राशिनुसार क्या पड़ेगा प्रभाव




एस्ट्रो लेख संग्रह से अन्य लेख पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

राखी - शुभ मुहूर्त सहित जानें क्यों खास है इस बार राखी का पर्व

राखी - शुभ मुहूर्त...

वर्ष 2018 में रक्षा बंधन 26 अगस्त, रविवार को मनाया जाएगा। भारत में यह त्यौहार भाई-बहन के अटूट प्रेम को समर्पित है और इस त्यौहार का प्रचलन सदियों पुराना बताया गया है।...

और पढ़ें...
क्या है रक्षाबंधन का धार्मिक महत्व

क्या है रक्षाबंधन ...

यह तो सभी जानते हैं कि भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का त्यौहार हर वर्ष हर्ष और उल्लासा के साथ श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। श्रावण मास को भगव...

और पढ़ें...
वैदिक राखी - जानें वैदिक रक्षासूत्र बनाने व बांधने की विधि

वैदिक राखी - जानें...

रक्षाबंधन यानि राखी, इस त्यौहार को लेकर पूरे भारतवर्ष में विशेषकर हिंदूओं में पूरा उल्लास दिखाई देता है। भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक बन चुका यह त्यौहार श्रावण मास की ...

और पढ़ें...
रक्षाबंधन - विश्वास और प्यार का एक पवित्र बंधन

रक्षाबंधन - विश्वा...

श्रावण मास की पूर्णिमा में एक ऐसा पर्व मनाया जाता है जिसमें पूरे देश के भाई-बहनों का आपसी प्यार दिखाई देता है – रक्षा बंधन| वर्ष 2018 में रक्षा बंधन 26 अगस्त, रविवार...

और पढ़ें...
राजयोग को भी फेल कर देते हैं ये योग? जानिए

राजयोग को भी फेल क...

कुंडली में सामान्यतः ज्यादातर राजयोगों की ही चर्चा होती है कई बार ज्योतिषी कुछ दुर्योगों को नजरअंदाज कर जाते हैं जिस कारण राजयोग फलित नहीं होते और जातक को ज्योतिष वि...

और पढ़ें...