Skip Navigation Links
शुक्र का कुंभ राशि में परिवर्तन – जानें अपना राशिफल?


शुक्र का कुंभ राशि में परिवर्तन – जानें अपना राशिफल?

शुक्र को अंग्रेजी में विनस कहते हैं जो कि सुंदरता की देवी भी मानी जाती है। भारतीय ज्योतिष में शुक्र दैत्य गुरु शुक्रचार्य को माना जाता है। शुक्र कला, प्रेम व लाभ के कारक भी माने जाते हैं। शुक्र की प्रत्येक गतिविधि काफी अहमियत रखती है। 13 जनवरी से शुक्र मकर राशि में सूर्य के साथ गोचर कर रहे हैं जिस कारण शुक्र अस्त भी चल रहे हैं। 6 फरवरी को शुक्र सूर्य व बुध का साथ छोड़कर कुंभ राशि में आ जायेंगें। हालांकि इससे शुक्र पर सूर्य का प्रभाव पूर्णत: कम नहीं होगा क्योंकि शुक्र अब 19 फरवरी को उदय होंगे। लेकिन शुक्र यानि तारा डूबने के कारण विवाह के मुहूर्त निकलने में जो दिक्कतें आ रही थीं उनमें कुछ राहत अवश्य मिलेगी। ऐसे में सभी 12 राशियों पर शुक्र के इस परिवर्तन का क्या असर होगा आइये जानते हैं क्या रहेगा आपका राशिफल।

यह राशिफल सामान्य ज्योतिषीय आकलन के आधार पर लिखा गया है। आपकी कुंडली के अनुसार शुक्र आप पर क्या इफेक्ट डालेंगें जानने के लिये परामर्श करें एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर्स से।

मेष राशि    

शुक्र का परिवर्तन आपकी राशि से लाभ स्थान में हो रहा है।  ने से आर्थिक तौर पर भी आप धन प्राप्ति की उम्मीद कर सकते हैं। विशेषकर जो व्यवसायी जातक विदेशी परियोजनाओं में निवेश कर चुके हैं उन्हें लाभ मिल सकता है। व्यक्तिगत जीवन में यह परिवर्तन सौहार्द लेकर आ सकता है। रोमांटिक जीवन काफी दिलचस्प रहने के आसार हैं। संतान की ओर से भी आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो आपकी सेहत अच्छी रहने के आसार हैं।

वृष राशि    

आपकी राशि के स्वामी शुक्र भाग्य स्थान से गोचर कर कर्मभाव में आ रहे हैं। व्यावसायिक तौर पर यह समय आपके लिये सकारात्मक परिणाम लेकर आ सकता है। कार्योन्नति की उम्मीद भी आप कर सकते हैं। पद व पैसे में वृद्धि होने के आसार हैं। नया कार्य आरंभ करने या फिर किसी नई योजना में पैसे लगाना चाहते हैं तो समय सही है। हालांकि निवेश से पहले अच्छे से विचार विमर्श कर लें। रोमांटिक जीवन में भी साथी का पूरा सहयोग मिलेगा। सेहत सामान्य बनी रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

मिथुन राशि    

आपकी राशि से शुक्र नवम भाव में दाखिल हो रहे हैं। भाग्य का आपको पूरा साथ मिलने के आसार हैं। पार्टनर से अपेक्षित सहयोग मिलेगा जिससे आपका रोमांटिक जीवन काफी अच्छा रहने के आसार हैं। आप भी इस समय खुशमिज़ाज रह सकते हैं। शुक्र के प्रभाव से आपकी रुचि आध्यात्मिक क्रियाओं की ओर भी अग्रसर हो सकती है।

कर्क राशि    

आपकी राशि से शुक्र आठवें स्थान में प्रवेश कर रहे हैं। यह समय आपके लिये थोड़ा संभल कर रहने का है। विशेषकर स्वास्थ्य के मामले में सचेत रहें। व्यवसायी जातक भी लेन-देन व धन निवेश करने को लेकर थोड़ा अलर्ट रहें। फाइनेंसियली लॉस उठाना पड़ सकता है। यदि इस समय आप अपने खर्च पर लगाम नहीं लगाते हैं तो संभव है आप पर कर्ज का भार बढ़ने लगे। यदि संभव हो तो कोई बड़ा व महत्वपूर्ण निर्णय इस समय न लें। हालांकि रोमांटिक जीवन में साथी से आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी।


सिंह राशि    

शुक्र आपकी राशि से सप्तम भाव में प्रवेश कर रहे हैं। प्यार व दोस्ती के मामले में आपके लिये शुक्र अच्छा समय लेकर आ सकते हैं। यदि आपने अभी तक किसी को अपना दिल नहीं दिया है तो किसी खास से वह मुलाकात हो सकती है जिन्हें आप अपना दिल दे बैठें। आपके दिल के दरवाजे पर कोई दस्तक दे सकता है। अच्छे दोस्तों की कमी भी आपको नहीं खलेगी। अपने फ्रेंड सर्किल को बढ़ा सकते हैं। व्यवसायी जातकों को भी व्यवसाय के लिये नये नये आईडियाज़ मिल सकते हैं।

कन्या राशि    

कन्या राशि वालों के लिये शुक्र के छठे भाव में आने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां पैदा हो सकती हैं। खासकर पेट, हाथ, पैर आदि से संबंधित दर्द व मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हो सकती है। बढ़ता वज़न भी आपकी चिंता का कारण हो सकता है। आपके लिये सलाह है कि ध्यान व योग क्रियाओं के लिये समय निकालें राहत मिल सकती है। साथ ही शत्रुओं से भी सावधान रहें। कुल मिलाकर शुक्र का परिवर्तन इस हफ्ते आपके लिये अनुकूल नहीं कहा जा सकता।

तुला राशि    

तुला राशि के स्वामी स्वयं शुक्र हैं। आपकी राशि से राशि स्वामी का परिवर्तन पांचवें भाव में हो रहा है। शुक्र के प्रभाव से इस दौरान संतान प्राप्ति के इच्छुक दंपतियों को शुभ समाचार मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में भी नाम व शौहरत पा सकते हैं। हालांकि अविवाहित प्रेमी जातक अपने प्यार को लेकर थोड़ी टेंशन में हो सकते हैं। शादीशुदा जातकों की मैरिड लाइफ खुशहाल रहने के आसार हैं। वित्तीय तौर पर आपके हालात सामान्य बने रहने की उम्मीद है।

वृश्चिक राशि    

शुक्र आपकी राशि से चौथे स्थान में प्रवेश कर रहे हैं। शुक्र के परिवर्तन के साथ ही आपकी परेशानियों में भी कमी आने के आसार हैं। इस दौरान आप खर के लिये कुछ खरीददारी कर सकते हैं। यह खरीददारी घर की सजावट के लिये भी हो सकती है। नया फर्नीचर भी आप लेकर आ सकते हैं। बिजनेस के नज़रिये से भी देखा जाये तो शुक्र आपके लिये अच्छा समय रहने के संकेत कर रहे हैं। माता की ओर से आपको पूर्ण सहयोग व प्रेम मिलने के आसार भी हैं।

धनु राशि    

शुक्र का परिवर्तन आपकी राशि से तीसरे स्थान में हो रहा है। छोटी मोटी यात्राओं रे संकेत हैं हालांकि यात्रा में अपनी सेहत का ध्यान रखें। मौसम के बदलने का नेगेटिव इफेक्ट आपके हेल्थ पर पड़ सकता है। फाइनेंसियल कंडिशन स्थिर रहने के आसार हैं। छोटे भाई बहनों का सहयोग भी आपको मिलने की संभावनाएं हैं।

मकर राशि    

मकर राशि वालों के लिये शुक्र का परिवर्तन दूसरे स्थान में हो रहा है। शुक्र का यह गोचर इकॉनोमिकली आपकी स्थिति को मजबूत करने वाला रह सकता है। आपकी पर्सनल लाइफ में भी चीज़ें समूथली चलने की उम्मीद कर सकते हैं। शुक्र आपको बचत करने के लिये भी प्रेरित कर रहे हैं बशर्ते इसके लिये आप सिरीयसली कोई ऐफर्ट करें। जो स्टूडैंट्स स्कॉलरशिप के इंतजार में हैं उन्हें सफलता मिल सकती है।

कुंभ राशि    

शुक्र 12वें भाव से परिवर्तित होकर आपकी ही राशि में दाखिल हो रहे हैं। हाल ही में यदि किसी के साथ कोई विवाद चल रहा है विशेषकर अपने परिजनों या फिर दोस्तों के साथ तो यह विवाद शांत हो सकता है। किसी बड़े मसले पर कोई पेंच अटका हुआ है तो उसका रास्ता भी निकल सकता है। घर हो या दफ्तर महिला सहयोगियों का आपको पूरा साथ मिलने के आसार हैं। आपके लिये यह परिवर्तन काफी रोमांटिक भी रह सकता है। बिजनेसमैन काफी अच्छा परफोर्म कर सकते हैं।

मीन राशि    

शुक्र राशि परिवर्तन कर व्यय भाव में गोचर करेंगें। इस समय अचानक से खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। संभव है आपको अपनी सेहत के लिये खर्च करना पड़े। कुल मिलाकर अपने हेल्थ और वेल्थ दोनों का ध्यान रखने की आवश्यकता है। खर्च करने की आदत को कंट्रोल करें। सुस्ती को छोड़ें व व्यायाम आदि के लिये भी समय निकालें। व्यक्तिगत जीवन सामान्य रहने के आसार हैं।

यह राशिफल सामान्य ज्योतिषीय आकलन के आधार पर लिखा गया है। आपकी कुंडली के अनुसार शुक्र आप पर क्या इफेक्ट डालेंगें जानने के लिये परामर्श करें एस्ट्रोयोगी एस्ट्रोलॉजर्स से।




एस्ट्रो लेख संग्रह से अन्य लेख पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

शुक्र मार्गी - शुक्र की बदल रही है चाल! क्या होगा हाल? जानिए राशिफल

शुक्र मार्गी - शुक...

शुक्र ग्रह वर्तमान में अपनी ही राशि तुला में चल रहे हैं। 1 सितंबर को शुक्र ने तुला राशि में प्रवेश किया था व 6 अक्तूबर को शुक्र की चाल उल्टी हो गई थी यानि शुक्र वक्र...

और पढ़ें...
वृश्चिक सक्रांति - सूर्य, गुरु व बुध का साथ! कैसे रहेंगें हालात जानिए राशिफल?

वृश्चिक सक्रांति -...

16 नवंबर को ज्योतिष के नज़रिये से ग्रहों की चाल में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ग्रहों की चाल मानव जीवन पर व्यापक प्रभाव डालती है। इस द...

और पढ़ें...
कार्तिक पूर्णिमा – बहुत खास है यह पूर्णिमा!

कार्तिक पूर्णिमा –...

हिंदू पंचांग मास में कार्तिक माह का विशेष महत्व होता है। कृष्ण पक्ष में जहां धनतेरस से लेकर दीपावली जैसे महापर्व आते हैं तो शुक्ल पक्ष में भी गोवर्धन पूजा, भैया दूज ...

और पढ़ें...
गोपाष्टमी 2018 – गो पूजन का एक पवित्र दिन

गोपाष्टमी 2018 – ग...

गोपाष्टमी,  ब्रज  में भारतीय संस्कृति  का एक प्रमुख पर्व है।  गायों  की रक्षा करने के कारण भगवान श्री कृष्ण जी का अतिप्रिय नाम 'गोविन्द' पड़ा। कार्तिक शुक्ल ...

और पढ़ें...
देवोत्थान एकादशी 2018 - देवोत्थान एकादशी व्रत पूजा विधि व मुहूर्त

देवोत्थान एकादशी 2...

देवशयनी एकादशी के बाद भगवान श्री हरि यानि की विष्णु जी चार मास के लिये सो जाते हैं ऐसे में जिस दिन वे अपनी निद्रा से जागते हैं तो वह दिन अपने आप में ही भाग्यशाली हो ...

और पढ़ें...