युवाओं के लिए कुछ खास है 2016

2016 भारत की उन्नति का साल माना जा रहा है। इस समय भारत व भारत के प्रधानमंत्री के ग्रहों का योग देश का विकास होने के संकेत कर रहा है। तकनीक से लेकर खेल हर क्षेत्र में उपलब्धियां मिलने के आसार हैं लेकिन युवाओं के लिए यह साल क्या लेकर आएगा। क्या उनकी बेरोजगारी दूर होगी। या फिर किस क्षेत्र में युवाओं का भविष्य संवरने की ज्यादा संभावनाएं हैं। आइए एक नजर डालते हैं क्या कहते हैं युवाओं के बारे में सितारे।

राशि के अनुसार जानें कैसा रहेगा आपका साल 2016

कुंडली व अंक ज्योतिष के अनुसार भारत पर चंद्रमा व मंगल की दशा चल रही हैं। एक सुंदरता का प्रतीक है तो दूसरा असीम उर्जा का सृजनकर्ता। ऐसे में तकनीक व खेल के क्षेत्र में युवाओं का भविष्य काफी उज्जवल रहने के आसार हैं। वहीं भारत के प्रधानमंत्री पर भी चंद्रमा की दशा है उनके ग्रह भी संकेत कर रहे हैं कि युवाओं की बेरोजगारी में कमी आएगी व रोजगार के अवसर प्राप्त होंगें।

केंद्र सरकार द्वारा निम्न श्रेणियों में साक्षात्कार के समाप्त होने से रोजगार मिलने में पारदर्शिता व तेजी आने के आसार हैं। स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया जैसी योजनाओं का लाभ भी युवाओं को मिलने के आसार हैं खासकर तकनीकी क्षेत्र में शिक्षित युवकों के लिए काफी संभावनाएं हैं।

वहीं जो युवा स्वयं का व्यवसाय शुरु करना चाहते हैं उन्हें भी खुशखबरी मिल सकती है। सरकार ऐसे युवाओं को प्रोत्साहित कर सकती है व युवाओं को उद्यमी बनने हेतु प्रेरित करने के लिए चालू योजनाओं का दायरा बढ़ा सकती है।

याद रखें भाग्य भी उन्हीं का साथ देता है जो निरंतर प्रयासरत रहते हैं। इसलिए अकेले भाग्य के भरोसे रहने वाले युवाओं को निराशा ही हाथ लगेगी ऐसे युवा इसी साल परिवर्तित हो रहे राहु की दशा के शिकार हो सकते हैं, खासकर देश के आंतरिक माहौल को बिगाड़ने में इनकी भूमिका हो सकती है।

कुल मिलाकर देश के ग्रह अच्छे चल रहे हैं, फिलहाल समय हर लिहाज से अनुकुल नजर आ रहा है। कड़ी मेहनत करें, फल अवश्य प्राप्त होगा।

अन्य एस्ट्रोलेख यहां पढ़ें

एस्ट्रो लेख

बसंत पंचमी पर क...

जब खेतों में सरसों फूली हो/ आम की डाली बौर से झूली हों/ जब पतंगें आसमां में लहराती हैं/ मौसम में मादकता छा जाती है/ तो रुत प्यार की आ जाती है/ जो बसंत ऋतु कहलाती है। सिर्फ खुशगवार ...

और पढ़ें ➜

चक्रवर्ती सम्रा...

गणतंत्र दिवस का चक्रवर्ती सम्राट भरत से क्या कनेक्शन है बता रहे हैं पंडित मनोज कुमार द्विवेदी।   आइये आपको ले चलते हैं द्वापर युग के चक्रवर्ती सम्राट भरत के हस्तिनापुर राजदरबार, ...

और पढ़ें ➜

इस वैलेंटाइन रा...

रूठना मनाना है प्यार, साथ निभाना है प्यार, हंसना-रोना है प्यार, प्यार मिले तो सुहाना है संसार...प्यार एक ऐसी भावना है जिसे शब्दों से जाहिर नहीं किया जा सकता है इसे केवल महसूस किया ...

और पढ़ें ➜

Saturn Transit ...

निलांजन समाभासम् रवीपुत्र यमाग्रजम । छाया मार्तंड संभूतं तं नमामी शनैश्वरम ।। Saturn Transit 2020 - सूर्यपुत्र शनिदेव 24 जनवरी 2020 को भारतीय समय दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर धनु राशि ...

और पढ़ें ➜