मनचाहा जीवनसाथी कैसे पाएं?

मनचाहा जीवनसाथी कैसे पाएं?


क्या आप किसी को अपना दिल दे बैठे हैं? या एक अच्छे जीवनसाथी की तलाश में हैं? और इसके लिए कई प्रयास कर चुके हैं? फिर भी सफलता हाथ नहीं लगी है, तो आपकी इस चाह को पूरा करने के लिए हम आपके लिए कुछ सरल परंतु असरदार उपाय लेकर आए हैं। जिससे आप अपने मनचाहे जीवनसाथी पाने की इच्छा पूर्ण कर सकेंगे।

हर युवक- युवती को अपने मन मुताबिक साथी की तलाश है। जब ये तलाश पूरी हो जाती है और वह ख़ास व्यक्ति आपके जीवन में आता है तो जीदगी बहुत ही आसान सी हो जाती है। मानो कि जीवन में अब और कुछ पाना शेष नहीं रह गया है। जीवन में आपके सुख में साथ देने वाले तो कई मिल जाते हैं लेकिन जब दुःख की घड़ी आती हैं तो आपका जीवनसाथी ही आपके काम आता है। यही वजह हैं कि हर कोई यौवन की दहलीज पर कदम रखते ही अपने जीवनसाथी के बारे में सोचने लगता है। चूंकि शादी बहुत ही जिम्मेदारी भरा रिश्ता है इसलिए रिश्तों में हमेशा मिठास रहना बहुत ही जरूरी होता है और रिश्तों में मिठास तब आती है जब आपको अपना मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। हर व्यक्ति के अपने होने वाले जीवनसाथी या जीवन संगिनी को लेकर अलग-अलग अपेक्षाएं होती हैं। ऐसे में एक सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए आपके मनचाहे जीवनसाथी का मिलना बेहद जरूरी हो जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो आपको मनचाहा जीवनसाथी पाने में सहायता करेंगे।

मनचाहा जीवनसाथी पाने के उपाय

सोलह सोमवार व्रत

सोलह सोमवार का बड़ा पौराणिक महत्व है। इस व्रत को स्त्रीयां सदियों से करती आ रही हैं। ऐसी मान्यता है कि कोई स्त्री इस व्रत को पूरी श्रद्धा करती है तो उसे मनचाहे वर की प्राप्ति होती है। यह व्रत भगवान शिव से जुड़ा है। सोमवार के दिन व्रत रख विधिवत शिव जी की अराधना करने से शिव जी की कृपा प्राप्त होती है और सारी मनोकामना पूरी हो जाती है। क्या है आप के कुंडली मन चाहा जीवनसाथी का योग? जानने के लिए परामर्श करें देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से।

श्वेतार्क के वृक्ष की धूप, दीप से करें पूजा

हर मह में दो पक्ष होते हैं कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष। ध्यान दें आपको मात्र इतना करना यह है कि जब शुक्ल पक्ष आए तब पहले सोमवार को भगवान शिव का व्रत रखें और श्वेतार्क के वृक्ष की धूप, दीप से पूजा करें। इसके बाद इसके आठ पत्तों को तोड़कर सात पत्तों से एक थाली बनाकर आठवें पत्तल पर अपना नाम लिखकर भगवान शिव के चरण में अर्पित कर दें। जब तक की आपके विवाह की बात मनचाहे व्यक्ति से पक्की न हो जाए, इस उपाय को करते रहें। मान्यता है कि इससे मनचाहा जीवनसाथी प्राप्त होता और जल्दी विवाह के योग बनते हैं।

गणेश जी की अराधना करें

बुधवार के दिन भगवान गणेश के मंदिर जाकर उन्हें 5 प्रकार के फलों का प्रसाद चड़ाए और फिर ये प्रसाद हाथी को खिलाए। हाथी को प्रसाद खिलाने के बाद इस प्रसाद को ग्रहण करें। इसके बाद आप घर के अन्य सदस्यों को ये प्रसाद बांट सकते हैं। इसके अलावा एक और उपाय है जिसे आपको सिर्फ तब करना है जब आप अपने लिए कोई लड़की देखने जा रहे हैं या आपको कोई लड़का देखने आ रहा हैं। इस दिन आप गणेश जी को लाल गुलाब के दो फूल अर्पित करें। यह फूल आप घर में मौजूद भगवान गणेश की मूर्ति व तस्वीर के सामने या गणेश जी के मंदिर में अर्पित कर सकते हैं। इन दो फूलो में से एक फूल आप अपने पास ही रख लें। जब आप लड़की देखने जाए या आपको देखने कोई लड़का देखने आए तो इस गुलाब के फुल को अपने पास ही रखें। इससे आपकी बात पक्की हो जाएगी।

देवी शक्‍ति एवं भगवान शिव करें साधना

सबसे पहले मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए आप हाथ में जल लेकर जिस व्‍यक्‍ति से विवाह करना चाहते या चाहती हैं उसका नाम लेकर संकल्‍प कर लें। इसके बाद देवी शक्‍ति एवं भगवान शिव की साधना करने के लिए अपने सामने एक चौकी पर किसी तांबे की थाली में गौरी यंत्र की स्‍थापना करें और उस पर कुंकुम, अष्‍टगंध और चावल चढ़ाएं। अब मां गौरी से प्रार्थना करें कि वो आपका विवाह आपकी मन पसंद की लड़की या लड़के से करवाने में आपकी सहायता करें। इसके बाद मां गौरी की आरती करें। पौराणिक कथा के अनुसार मां गौरी ने भी भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए तपस्‍या की थी। इसलिए वो आपकी मन की उलझन को आसानी से समझ सकती हैं। मां गौरी को प्रसन्‍न कर आप मनचाहे जीवनसाथी से विवाह करने की अपनी मनोकामना की पूर्ती कर सकते हैं। आपको यह पूजा लगातार सात दिनों तक करनी है।

यह भी पढ़ें 

इन पांच राशियों के पुरूष होते हैं, मिस्टर परफेक्ट । प्रेमियों के लिये कैसा रहेगा 2019   |   कुंडली में प्रेम योग   |   कुंडली में विवाह योग   |   कुंडली में संतान योग

प्यार की पींघें बढानी हैं तो याद रखें फेंग शुई के ये लव टिप्स   |   जानिये, दाम्पत्य जीवन में कलह और मधुरता के योग

चॉकलेट डे  |   प्रपोज डे   |   टैडी डे   |   वैलेंटाइन वीक   |   प्रोमिस डे   |   हग डे   |   किस डे   |   वैलेंटाइन डे   |   क्यों मिलता है प्रेम में बार बार धोखा

 पढ़ें अपनी प्रेम प्रोफाइल   |   पढ़ें साल की लव रिपोर्ट   |   दैनिक लव राशिफल   |   


एस्ट्रो लेख



Chat Now for Support