चंद्र ग्रहण 2020 - इन चार राशियों पर लगेगा ग्रहण! जानिए

04 जुलाई 2020

5 जुलाई 2020 को सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर लगने वाला चंद्र ग्रहण वर्ष का तीसरा चंद्र ग्रहण(chandra grahan 2020)  है। ग्रहण कुल 2 घंटा 43 मिनट तक रहेगा यानी की 11 बजकर 22 मिनट पर खत्म होगा। यह चंद्र कुछ विशेष राशियों पर खास असर डालेगा। इस बार लगने वाला ग्रहण पूर्ण नहीं हैं यह जो ग्रहण है वह उपछाया ग्रहण है। जो भारत में नहीं लग रहा है। इसे भारत वर्ष में नहीं देखा जा सकेगा। चंद्र को मन का कारक माना जाता है। ऐसे में इन पर ग्रहण लगना आपके मन व ध्यान पर भी कुछ न कुछ प्रभाव जरूर डालेगा। ज्योतिषाचार्य का कहना है कि इस बार का चंद्र ग्रहण धनु राशि में लग रहा है और इस स्थिति में ग्रहण विशेष कर कर्क, सिंह, कन्या व धनु राशि वालों के लिए नकारात्मक साबित हो सकता है। तो चलिए जानते हैं 5 जुलाई को लगने वाले चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर चंद्र ग्रहण का क्या प्रभाव पड़ेगा।

 

राशिनुसार चंद्रग्रहण का प्रभाव


मेष राशि

इस राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण भाग्य स्थान में लग रहा है। भाग्य स्थान पर ग्रहण लगने से आपका भाग्य कम साथ देगा। यहां तक की कुछ बने काम भी बिगड़ सकते हैं। ऐसे में आपको अपने काम पर विशेष ध्यान देना होगा। परिश्रम करें, भाग्य के भरोसे न रहें। ग्रहण आपके करियर के लिए सही है। कार्यक्षेत्र पर रूका काम बन सकता है।

 

वृषभ राशि

एस्ट्रोयोगी पंडित जी का कहना है कि 5 जुलाई को लगने वाला ग्रहण वृषभ जातकों के लिए अष्टम स्थान में लग रहा है जिसे वैदिक ज्योतिष में मृत्यु का स्थान कहते हैं। अष्टम स्थान में चंद्र ग्रहण लगने से आपके सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा। इस समय आपको अपने सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। ग्रहण से आपको लाभ भी है, धन के मामले में यह सही है। रूका हुआ धन आपको मिल सकता है। इसके साथ ही गुप्त धन मिलने के आसार हैं।

 

मिथुन राशि

आप जातकों के लिए ग्रहण की बात करे तो यह आपके सप्तम भाव पर लगेगा। जिसे वैदिक ज्योतिष में जीवनसाथी का भाव भी कहते हैं। जिसका आपको लाभ होगा। जो जातक साथी की तलाश में थे उनकी खोज पर खत्म हो सकती है। आपको अपने मन मुताबिक साथी मिल सकती है। लाईफ पार्टन मिल सकता है। आप दोनों के बीच विवाद खत्म  होगा।

 

कर्क राशि

कर्क जातकों के लिए वाकई में यह ग्रहण, ग्रहण साबित हो सकता है। इस बार आपकी कुंडली में चंद्र ग्रहण छठे स्थान में लग रहा है। जिसे रोग का घर भी कहते हैं। इस घर में ग्रहण लगना आपके लिए सही नहीं है। आपको स्वास्थ्य की हानि होने की पूरी संभावना है। ऐसे में आपको सेहत का ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही विरोधी भी बन सकते हैं और आप कानूनी पचड़े में भी पड़ सकते हैं। समय सावधान रहने का है।

 

सिंह राशि

सिंह राशि के लिए यह चंद्र ग्रहण सही नहीं है। आपकी कुंडली में ग्रहण पंचम स्थान में लग रहा है। जो आपके प्रतिष्ठा व सम्मान के लिए सही नहीं है। इस समय आप पर कोई लांछन लगा सकता है। संतान स्थान में है तो संतान पक्ष से आपको कुछ परेशानी हो सकती है। यह आपके संतान के शिक्षा व विवाह व संतान प्राप्ति में भी बाधा आ सकती है। ऐसे में आपको धैर्य से काम लेना होगा।

 

कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण चौथे स्थान लगने वाला है। जिसे माता व कुंटुंब का स्थान माना जाता है। इस भाव में ग्रहण लगना आपके लिए शुभ नहीं है। इसका असर आपके माता के सेहत के ऊपर पड़ेगा। इसके साथ ही करियर के लिए भी ग्रहण ठीक नहीं है। कार्यस्थल पर आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही अगर आप नये घर में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको सावधानी बरतनी होगी।

 

तुला राशि

ज्योतिषाचार्य का कहना है कि तुला राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण सामान्य परिणाम देने वाला होगा। क्योंकि ग्रहण आपके पराक्रम भाव यानी की तीसरे स्थान में लग रहा है। छोटे भाई – बहन के साथ आपके रिश्तों में सुधार होगा। इनका पूरा सहयोग आपको मिलेगा। छोटी यात्राएं भी हो सकती हैं। करियर के लिए ग्रहण सही है। आपको इससे कोई परेशानी नहीं होगी।

 

वृश्चिक राशि  

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण आपके धन स्थान पर लगेगा। ज्योतिषाचार्य का मानना है कि धन स्थान में ग्रहण लगने से आपके वित्तीय पक्ष को कुछ परेशानी हो सकती है। धन अर्जन में कुछ समस्याएं आएँगी। परंतु धन लाभ होगा। इसके साथ ही खर्च भी होगा। ऐसे में आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा। संपत्ति को लेकर परिवार में विवाद हो सकता है। आपको आपका हक मिलेगा। वाणी पर संयम रखें।

 

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए ग्रहण सही नहीं है। यह ग्रहण आपके ही राशि में लग रहा है। ऐसे में आपका सेहत प्रभावित होगा। मन भी विचलित रह सकता है। धन के लिए भी समय ठीक नहीं रहेगा। धन हानि हो सकता है। कार्यस्थल पर भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। काम को लेकर आप असहज हो सकते हैं। जिसके कारण आपके प्रदर्शन में गिरावट हो सकती है। उपाय हेतु आप एस्ट्रोयोगी ज्योतिषाचार्य से बात कर सकते हैं।

 

मकर राशि

मकर के लिए चंद्र ग्रहण आपके आय को लेकर कुछ दिक्कतें पैदा कर सकता है। इस समय आपके खर्च में बेतहासा वृद्धि हो सकती है। आप अनावश्यक चीजों पर धन खर्च कर सकते हैं। जो आपके वित्त के लिए सही नहीं है। इसके साथ ही आपमें धर्म के रोष उत्पन्न हो सकता है। धार्मिक काम में आपका कम मन लगेगा। निवेश करने से बचें। किसी को भी धन न दें।

 

कुंभ राशि

कुंभ जातकों के लिए ग्रहण लाभ स्थान में लग रहा है। ज्योतिषाचार्य की माने तो यह आपके वित्त के लिए सही है। आपको धन लाभ होगा। आय के कुछ नये स्त्रोत भी बनेंगे। रूका धन भी आपको मिल सकता है। आपके अंदर ऊर्जा का संचार होगा। जिससे आपका आत्मबल मजबूत होगा। आप हर काम को करने के लिए तैयार रहेंगे। नई परियोजना पर भी काम कर सकते हैं।

 

मीन राशि

मीन जातकों के लिए ग्रहण उनके कार्य स्थान पर लग रहा है। ऐसे में ये आपके करियर के लिए सही संकेत नहीं दे रहा है। इस समय आपका जॉब जा भी सकता है। काम को लेकर गंभीर व उसे सही समय पर करने की कोशिश करें। वरिष्ठ अधिकारियों से संबंध मधुर बनाए रखें। आपके परिवार पक्ष के लिए सही है। सदस्यों का सहयोग मिलेगा। 

 

संबंधित लेख 

चंद्र ग्रहण 2020   |   चंद्र ग्रह - कैसे हुआ जन्म पढ़ें पौराणिक कथा   |   चंद्र दोष – कैसे लगता है चंद्र दोष क्या हैं उपाय

 

एस्ट्रो लेख

नौकरी की चिंता है तो इसे पढ़ें राहत मिल सकती है!

बजट 2020 - कैसा रहेगा आपके लिये 2020 का आम बजट

साल 2020 नौकरी करने वालों के लिए कैसा रहेगा? जानिए राशिनुसार

किस राशि को मिलती है अच्छी नौकरी?

Chat now for Support
Support