क्या आप भी जन्मे हैं मई महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव

04 मई 2021

ज्योतिष के अनुसार जातक की कुंडली में ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के आधार पर किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में ज्योतिषी सटीक भविष्यवाणी कर सकते हैं। आमतौर ज्योतिषी कुंडली बनाने के लिए जन्म की तारीख, समय और स्थान को महत्व देते हैं। लेकिन तारीख के साथ-साथ जन्म का महीना भी अहम माना जाता है। हर महीने की अपनी एक विशेषता है, जिसका असर जातक के स्वभाव, करियर, लव लाइव आदि पर पड़ता है। 

 

यदि जन्म के महीने के अनुसार जानना चाहते हैं अपना स्वभाव तो एस्ट्रोयोगी  पर देश के जाने माने एस्ट्रोलॉजर्स से लें गाइडेंस। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

 

ऐसे में जिन लोगों का जन्म मई महीने में हुआ होता है वे जातक शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूत होते हैं। मई का नामकरण रोमन देवता मरकरी की माता मइया के नाम पर हुआ था। मई का मतलब है बड़े-बुजुर्ग रईस हैं। इस महीने को मजदूरों, लेखकों और निर्देशकों के लिए समर्पित किया गया है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, जिनका जन्म मई के महीने में होता है वह आकर्षक और लोकप्रिय होते हैं। इनकी लकी नंबर 2,3,7,8 होता है और लकी रंग सफेद, मरिन ब्लू, मेंहदिया  होता है। अगर शुभ दिन की बात करें तो रविवार, सोमवार, शनिवार और लकी स्टोन ब्लू टोपाज होता है। 

 

तो चलिए आज हम आपको मई में जन्मे लोगों के स्वभाव, करियर और लव लाइफ के बारे में विस्तार से बताएंगे।

 

  • मेहनती होते हैं

मई में जन्मे लोग महत्वाकांक्षी होते हैं और जिस चीज को करने की ठान लेते हैं उसे पूरा करके ही मानते हैं। वे अपने लक्ष्यों और सपनों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। 

  • आकर्षण के केंद्र

ये लोग हमेशा आकर्षण के केंद्र बनने की कोशिश में लगे रहते हैं। इनको पता होता है कि कैसे भीड़ में खुद की अलग पहचान बनानी है। ये सभी के साथ प्यार और सौहार्द के साथ रहते हैं और साथ ही दूसरों से लाड प्यार की चाह भी रखते हैं। 

  • भोगविलास वाला जीवन

मई में जन्मे जातक आपना जीवन शाही अंदाज में जीना पसंद करते हैं। ये शाही अंदाज के लिए पैसा खर्च करने में संकोच नहीं करते हैं लेकिन अगर इन्होंने ठान ली कि पैसा खर्च नहीं करेंगे तो जिद्दी स्वभाव होने के कारण पैसा खर्च भी नहीं करते हैं,  जो काफी आश्चर्यजनक होता है।

  • जिद्दी और कठोर

वे अपने सहज स्वभाव के बावजूद, कभी-कभी बहुत जिद्दी और कठोर स्वभाव के हो जाते हैं। वे कभी-कभी चीजों को दूसरे के नजरिए से देखने से इंकार कर देते हैं। अक्सर इनका दृष्टिकोण अन्य से भिन्न होता है जिसकी वजह से कई बार इनकी अपनी एक अलग ही राय होती है। 

  • यात्रा करने के शौकीन

इन लोगों को यात्रा करना बेहद पसंद होता है। वे विभिन्न संस्कृतियों और सभ्यता को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं।  वे नए लोगों से मिलना और ऐसी जगहों को देखना पसंद करते हैं जो दूसरों ने अभी तक नहीं देखी हैं। स्वतंत्र होना उन्हें परिभाषित करता है और वे अपने सपनों को जीने के लिए पैसा खर्च करना पसंद करते हैं। 

  • बेचैन हो जाते हैं

मई में जन्मे लोग अक्सर अजीबोगरीब चीजों को लेकर असहज हो जाते हैं। सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि उन्हें इस बात का अहसास नहीं होता है कि जब वे किसी चीज़ के बारे अत्यधिक विचार करते हैं तो वे कितने व्याकुल हो जाते हैं।

  • व्यक्तिगत बातें छिपाना

ये लोग अपनी व्यक्तिगत बातों को छिपाकर रखते हैं। ये कितनी भी परेशानी में क्यों ना हो लेकिन अपनी बुद्धि से उसका समाधान निकाल ही लेते हैं। इसलिए जीवन में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं। 

  • मदद के लिए हमेशा तत्पर

मई में जन्मे जातक मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। सहायता के वक्त वे दुश्मन और दोस्त नहीं देखते हैं बस मदद करने पर विश्वास रखते हैं। ये लोग सुनती सबकी हैं लेकिन सदैव करते अपने मन की हैं। ये अपने किसी भी काम को लेकर काफी दृढ़ निश्चयी होते हैं। 

  • गुस्सैल स्वभाव 

इन लोगों को क्रोध बहुत जल्दी आता है ये बात इन्हें असभ्य बनाती है। आप कभी नहीं जान सकते हैं कि उन्हें गुस्सा किस पर आता है क्योंकि वे बिना सोचे समझे किसी के सामने भी क्रोध कर देते हैं। हालांकि वे देर तक गुस्सा नहीं रहते हैं उनका गुस्सा जल्दी ही ठंडा हो जाता है।

  • करियर के मामले में

मई में जन्मे लोगों का सूर्य उच्चराशि में होता है जिसकी वजह से ये बड़ी आसानी से और कम मेहनत किए उच्च पद पर आसीन हो जाते हैं। इन माह में जन्मे जातक युवा लेखक, जर्नलिस्ट, कंप्यूटर इंजीनियर, पायलट, डॉक्टर या सफल प्रशासनिक अधिकारी बनने के क्षेत्र में उन्नति पाते हैं। 

  • लव के मामले में

आपके अफेयर चाहें जितने भी हों लेकिन आप यदि किसी एक को दिल दे देते हैं तो बस उसी के होकर रह जाते हैं। आप जितना प्यार देते हैं उतना चाहते भी हैं। आप पार्टनर को खुश रखने के लिए नई-नई योजनाएं बनाते रहते हैं और इससे आपका रिश्ता मजबूत बना रहता है। 

 

नोट - मई में जन्मे लोगों को सलाह दी जाती है कि अपने बर्ताव में संतुलन बनाकर रखें और सबकुछ न्यौछावर करने वाली प्रवृत्ति को कम करें।

 

संबंधित लेख

क्या आप भी जन्मे हैं मार्च महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव । क्या आप भी जन्मे हैं अक्टूबर महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव ।  क्या आप भी जन्मे हैं दिसंबर महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव । जनवरी में जन्मे लोगों को स्वभाव । क्या आप भी जन्मे हैं फरवरी महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव

एस्ट्रो लेख

ज्येष्ठ पूर्णिमा 2021 – वट पूर्णिमा व्रत का महत्व व पूजा विधि

आषाढ़ माह 2021 – जानें आषाढ़ माह के व्रत व त्यौहार

कबीर जयंती 2021 – जात जुलाहा नाम कबीरा

शुक्र का कर्क राशि में परिवर्तन - जानिए किन राशियों की बदलने वाली है किस्मत

Chat now for Support
Support