शुक्र का मिथुन राशि में गोचर, किसको मिलेगा अपना प्यार तो किसका बढ़ेगा कारोबार? जानिए

26 मई 2021

वैदिक ज्योतिष में शुक्र को विवाह, प्रेम, संबंध, वासना, धन, सौंदर्य, वस्त्र, डिजाइनिंग, रचनात्मकता, आतिथ्य, अच्छे भोजन आदि का कारक माना जाता है। 29 मई 2021 को शुक्र वृषभ राशि से मिथुन राशि में गोचर करने जा रहे हैं। शुक्र कलपुरुष कुंडली के तीसरे भाव में गोचर कर रहा है; इसलिए यह रचनात्मक लोगों के लिए फायदेमंद होगा। शुक्र राशि चक्र की दूसरी राशि वृषभ व सातवीं राशि तुला के स्वामी भी माने जाते हैं। ऐसे में बुध ग्रह के स्वामित्व वाली राशि मिथुन में शुक्र के आने पर सभी 12 राशियों को शुक्र कैसे प्रभावित करेंगें। शुक्र के इस गोचर के दौरान किसको मिलेगा अपना प्यार तो किसका बढ़ेगा कारोबार? आइये जानते हैं। आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति कैसी है व शुक्र कैसे आपको प्रभावित कर रहे हैं? जानने के लिये एस्ट्रोयोगी पर देश भर के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से परामर्श लें। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

 

शुक्र के मिथुन राशि में आने से कैसे रहेंगें हालात?

मेष राशि

मेष राशि वालों के लिये शुक्र का परिवर्तन तीसरे घर में हो रहा हैं जो कि आपके पराक्रम का क्षेत्र है। जो लोग रचनात्मक उपक्रमों जैसे नाटक, गायन आदि में रुचि रखते हैं, उन्हें अपनी दक्षता प्रकट करने के भरपूर अवसर प्राप्त होंगे। आपकी रचनात्मकता को व्यवसाय में भी बदला जा सकता है। शुक्र आपके तीसरे भाव में स्थित है जो आपको अपनी पसंद के स्थानों की यात्रा करने की संभावना लाएगा। वहीं दूसरी ओर विवाहित जोड़े अपने रोमांटिक जीवन का आनंद लेंगे। धन संचय करने के आपके प्रयास बहुत फलदायी नहीं हो सकते हैं क्योंकि आपके पास विलासिता और आराम से संबंधित कुछ खर्च हो सकते हैं।

 

वृषभ राशि

शुक्र वृषभ राशि के जातकों के दूसरे भाव में गोचर करेगा, जिसकी वजह से आप अपने परिवार के साथ समय बिताएंगे और आप उनके साथ छुट्टियों की योजना बना सकते हैं।
यह गोचर आपके घर में कई अच्छे बदलाव लेकर आने की उम्मीद है। जो लोग अपना करियर शुरू करना चाहते हैं उन्हें नया ब्रेक मिल सकता है। दूसरों के लिए, पदोन्नति, वेतन में वृद्धि या बोनस की संभावना है। आप वित्त के प्रति अपने दृष्टिकोण में अधिक व्यावहारिक और तर्कसंगत होंगे। इस अवधि के दौरान, आप धन और संपत्ति के साथ-साथ व्यक्तिगत मूल्यों पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे। आय़ के नए स्त्रोतों के विचारों को इकट्ठा करने के लिए यह एक मजबूत अवधि हो सकती है। सिंगल लोग इस दौरान नए रिश्तों का आनंद ले सकते हैं।
 

मिथुन राशि

मिथुन राशि में शुक्र का गोचर हो रहा है और यह पहले भाव में स्थित है जिसे लग्न भाव भी कहा जाता है। यह समय आपके लिए अच्छा रहेगा। लोग आपके व्यक्तित्व से मोहित होंगे। आपकी रचनात्मकता उच्च स्तर पर होगी, और नए उत्पाद निर्माण की संभावना है। आपका रचनात्मक पक्ष आपको इस अवधि में अधिक लाभ प्राप्त करने में मदद करेगा। आपकी बौद्धिक और निर्णय क्षमता उच्च स्तर पर रहेगी। आप अपनी योजना को सफलतापूर्वक क्रियान्वित कर सकते हैं। आपका संचार कौशल आपको विदेशी संबंधों को विकसित करने में मदद करेगा। विदेश में अध्ययन की तलाश कर रहे छात्रों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। आप सेल्फ ग्रूमिंग पर पैसा खर्च करना चाहेंगे और अपने व्यक्तित्व को अपडेट करने का प्रयास करेंगे। प्रेम संबंधों के लिए यह उत्तम समय है। आप अपने साथी के साथ जीवन का आनंद लेंगे। इस अवधि के दौरान खर्च अधिक रहेगा इसलिए पैसा ख़र्च करने से पहले एक उचित बजट बना लें।

 

कर्क राशि

शुक्र आपके 12वें भाव में गोचर करेगा, जो व्यय भाव है। अपने खर्चों का प्रबंधन करने के लिए आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। यह गोचर उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जिनका काम विदेश के देशों के साथ व्यापार से जुड़ा है या किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करने वाले पेशेवरों के लिए है। निर्यात और आयात संबंधी गतिविधियां फलदायी होंगी। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है; सेहत से जुड़े खर्चे आपके बचाए हुए पैसों को खत्म कर सकते हैं। आप अपना बहुत सारा पैसा विलासिता और आराम में निवेश करेंगे, इसलिए कृपया एक उचित बजट बनाएं और अनावश्यक खर्चों से बचें। शादीशुदा जातकों की बात करें तो यह गोचर उनके लिए अच्छा समय नहीं है। इस दौरान आपके जीवन साथी से अलगाव की परिस्थितियां सामने आ सकती हैं। इसलिए कोई भी प्रतिक्रिया देने से पहले आपको सावधान रहना होगा।

 

सिंह राशि

शुक्र आपके 11वें भाव में गोचर कर रहा है, जो बड़े भाई, लाभ और मनोकामना पूर्ति का भाव है। यह एक अनुकूल पारगमन है; इस दौरान आपकी मनोकामना पूरी होगी। पेशेवर जातकों की ऑफिस में उनके काम के लिए सराहना की जाएगी और उन्हें अब अपने प्रयासों का लाभ मिलेगा। इस समय आप जो भी यात्राएं करेंगे, वह भी अनुकूल रहेंगी। आप आखिरकार अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी ऐसी यात्रा पर जा सकेंगे जिसकी योजना आप लंबे समय से बना रहे थे। सिंह राशि के जातकों को सोशल मीडिया और इंटरनेट से लाभ मिलने की संभावना है। प्रेम संबंधों के लिए यह उत्तम समय है।

 

कन्या राशि

शुक्र आपके दशम भाव में गोचर कर रहा है, जो पेशे का भाव है। यह अवधि आपके पेशेवर जीवन के लिए फलदायी होगी, जो आपको प्रसिद्धि और प्रतिष्ठा प्रदान करेगी। शुक्र का यह गोचर आपके भाग्य को बदल देगा और आपके लिए अनुकूल बना देगा। आप अपने काम में सफल होंगे और कोई भी काम अधूरा नहीं छोड़ेंगे। पूरे गोचर के दौरान आपको सौभाग्य का साथ मिलेगा। आपके जीवन में विलासिता और सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी और यदि आप कोई नई वस्तु खरीदने की सोच रहे हैं तो यह एक अच्छा समय है। वहीं फिल्म निर्माण और सिनेमा से जुड़े कार्यों से जुड़े कन्या राशि के जातक इस दौरान समृद्ध रहेंगे।

 

तुला राशि

शुक्र आपके नौवें भाव में गोचर कर रहा है। इस गोचर के दौरान आपके भाग्य में वृद्धि होगी। उच्च अध्ययन करने वाले छात्रों में सुधार होगा; वे कठिन विषयों को आसानी से समझ जाएंगे। शोध कार्यों में लगे तुला जातकों के लिए यह समय अनुकूल है। धार्मिक गतिविधियों में वृद्धि हो सकती है। आप लोगों की सेवा करना चाहेंगे, इसलिए आप समाज कल्याण संगठनों से जुड़ने का प्रयास करेंगे। यदि आप अपने पिता के स्वास्थ्य के प्रति बहुत सावधान रहते हैं तो इससे मदद मिलेगी। जीवनसाथी के साथ संबंधों में सुधार होगा। आप चीजों को संतुलित करने की कोशिश करेंगे। जो लोग नया रिश्ता शुरू करने की सोच रहे हैं उनके लिए यह एक अच्छा समय है। करियर के मोर्चे पर, आपकी कड़ी मेहनत आपको समय पर उचित परिणाम नहीं देगी, लेकिन रुकें नहीं, अपने प्रयासों को जारी रखें; मेहनत का फल आपको भविष्य में मिलेगा।

 

वृश्चिक राशि

शुक्र आपके आठवें भाव में गोचर कर रहा है, इस दौरान आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको अचानक से कोई ख़र्चा उठाना पड़ सकता है। कोई कर्ज न लें। व्यापार या शेयर बाजार जैसे किसी अन्य स्रोत में निवेश न करें क्योंकि नुकसान की संभावना है। आपके गुप्त शत्रु आपके विरुद्ध षडयंत्र रच सकते हैं इसलिए इस अवधि में सावधान रहें। प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा है। आप रोमांटिक समय का आनंद लेंगे। इस गोचर के दौरान आप में से कई लोगों को लग सकता है कि आपके परिवार के सदस्य आपकी बातों का गलत अर्थ निकाल रहे हैं। जहां तक ​​वृश्चिक राशि के जातक विवाहित हैं, तो आप चिंतित रहेंगे क्योंकि आपका जीवनसाथी बीमार पड़ सकता है।

 

धनु राशि

शुक्र आपके सप्तम भाव में गोचर कर रहा है। इस अवधि के दौरान आप एक नया व्यापार भागीदार प्राप्त करने या अपने व्यवसाय का विस्तार करने में सक्षम होंगे जो आपको प्रसिद्धि और समृद्धि बनाने में मदद कर सकता है। नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति की संभावना है। आप इस अवधि के दौरान हर मुद्दे के पक्ष और विपक्ष को तौलेंगे और व्यावहारिक निर्णय लेंगे। परिवार के किसी सदस्य के साथ चल रहा कोई विवाद आखिरकार सुलझ जाएगा। आपके माता-पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। जीवनसाथी का स्वास्थ्य आपको चिंतित कर सकता है लेकिन जीवनसाथी के साथ आपका संबंध स्वस्थ और खुशहाल रहेगा। अविवाहित जातक इंटरनेट या अपने मित्रों के माध्यम से अपने जीवन साथी से मिलेंगे।

 

मकर राशि

शुक्र का गोचर आपके छठे भाव में होगा। मकर राशि के जातकों के लिए समय अनुकूल नहीं है। छोटी-छोटी बातों पर बहस होने की संभावना है और आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी करने वाले और व्यवसाय करने वाले लोगों की बात करें तो आपको भी सावधान रहना होगा क्योंकि इस समय आपके साथ विश्वासघात होने की संभावना हो सकती है। प्रेम संबंध के लिए यह गोचर अनुकूल नहीं है, आपको ब्रेकअप का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इस अवधि में आपकी प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ेगी, इसलिए किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलने की प्रबल संभावना है।

 

कुंभ राशि

शुक्र का यह गोचर कुंभ राशि के जातकों के पंचम भाव में होगा। जिसके फलस्वरूप, आपके परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम और शांति बनी रहेगी जिससे आप बहुत प्रसन्न रहेंगे। आप अपने परिवार के साथ भविष्य के बारे में योजनाओं पर चर्चा कर सकते हैं। इस राशि के जातक जो विवाहित हैं उन्हें संतान के माध्यम से लाभ मिल सकता है। संपत्ति के लेन-देन से भी आपको लाभ होगा। अविवाहित लोगों के लिए विवाह करने का अच्छा समय है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए यह समय उत्तम है। व्यवसायी लोग नई योजना विकसित करने और उसे अधिक कुशलता से क्रियान्वित करने में सक्षम होंगे, जिससे आपको लाभ होगा। यह गोचर आपकी मानसिक शक्ति को मजबूत करेगा।

 

मीन राशि

शुक्र का गोचर मीन राशि के जातकों के चौथे भाव में होगा। इस शुक्र गोचर के दौरान आप अपने भाई-बहनों की मदद से लाभ प्राप्त कर सकते हैं और यदि आपके बीच कोई मतभेद रहा है, तो वे भी हल हो जाएंगे। हालांकि माता का स्वास्थ्य आपको परेशान कर सकता है। जो लोग नया वाहन खरीदने की कोशिश कर रहे हैं और संपत्ति में निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए समय फायदेमंद रहेगा। जो छात्र प्राथमिक शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं उनके लिए यह एक अच्छा समय है। पेशेवर रूप से, आपको बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा; आपको अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए अपनी योग्यता साबित करने की आवश्यकता है। मीन राशि के जातकों के प्रेम संबंधों में कुछ समस्याएं आ सकती हैं। जहां तक शादीशुदा जातकों की बात है तो आपको बीती बातों को भूलकर आगे बढ़ना चाहिए।

यह राशिफल सामान्य ज्योतिषीय आकलन के अनुसार बनाया गया है। इसमें हमनें केवल शुक्र के गोचर पर बात की है। ऐसे में हमारी सलाह है कि विद्वान ज्योतिषाचार्यों से इस बारे में परामर्श अवश्य लें।

 

 

यह भी पढ़ें

शुक्र ग्रह - कैसे बने भार्गव श्रेष्ठ शुक्राचार्य पढ़ें पौराणिक कथा   |  ग्रह गोचर 2021   |   शुक्र गोचर 2021

Chat now for Support
Support