ब्रेकअप के बाद ये 10 टिप्‍स ले जाएंगी आपको खुशियों की तरफ

bell icon Wed, Apr 20, 2022
टीम एस्ट्रोयोगी टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
ब्रेकअप के बाद ये 10 टिप्‍स ले जाएंगी आपको खुशियों की तरफ

Breakup Tips: प्रेम और रिलेशनशिप सुखद और ख़ुशी देने वाला अनुभव हैं, हमारे मन को प्यार का एहसास सातवें आसमान पर ले जाता है। वहीँ, अगर उस इंसान के साथ जो हमारा साथी है, जीने की वजह है, उससे हमारा रिश्ता ख़त्म हो जाए, ब्रेकअप हो जाए तो ये इंसान को डिप्रेशन की तरफ ले जा सकता है। ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभालें? क्या करें ब्रेकअप के बाद? ये सवाल कही न कही परेशान करता रहता है। 

प्रेम जीवन में हो रहे उतार-चढ़ावों के समाधान के लिए आज ही परामर्श करें एस्ट्रोयोगी ज्योतिषियों से

ब्रेकअप कभी भी किसी के लिए आसान नहीं होता है। इसमें इंसान स्वयं को भावनाओं और नकारात्मकता के ऐसे जाल में फंसा हुआ पाता है जिससे निकलना बहुत मुश्किल होता है। रिश्ता किसने समाप्त किया या कैसे समाप्त हुआ, इन सवालों से बाहर निकलना व्यक्ति की प्राथमिकता होनी चाहिए। ब्रेकअप से बाहर आने के लिए क्या करें? आइये जानते है।

एस्ट्रोयोगी के अनुसार, हताशा और निराशा के दौर ब्रेकअप से बाहर आने के लिए जरूर अपनाएं ये 10 टिप्स  

  1. भावनाओं को करें ज़ाहिर: ब्रेकअप से होने वाले तनाव और डिप्रेशन से बाहर आने के लिए सबसे पहला कदम आप ये उठाएं कि आपकी भावनाएँ अमूल्य हैं, और इन्हें कभी भी अपने अंदर रोककर न रखें। जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप तोड़ते हैं, तो आप अपने जीवन के एक बेहद ख़ास अंग को अपने से अलग कर रहे होते हैं। वे लंबे समय से आपके जीवन का हिस्सा थे और अब वे आपके साथ नहीं होंगे, तो इन भावनाओं को अपने अंदर न रहने दे, अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। 
  2. करीबियों के साथ बिताए समय: ब्रेकअप के सदमे से बाहर आने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन लोगों के साथ समय बिताएं जो आपके दिल के बेहद करीब है, जो आपसे बहुत प्यार करते हैं। अपने परिवार से मिलें, अपने दोस्तों से मिलें। ये वही लोग होते हैं जो आपको लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं और आपको अपने एक्स की याद नहीं आने देते हैं। उनसे बात करें, उनके साथ मौज-मस्ती करें और घूमने की योजना बनाएं। सामान्य रूप से जितना हो सके दोस्तों के साथ समय बिताएं, कम से कम अकेले रहे।
  3. दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा पर जाएं: अपने आप को ब्रेकअप से बाहर लाने के लिए अपने दिल और दिमाग को दे ब्रेक! इसके लिए आप कोई ट्रिप या यात्रा की योजना बना सकते है। अपने दिल को अच्छा महसूस कराने के लिए वातावरण में बदलाव सबसे शानदार होता है। स्पा जाएं, इसका लुत्फ़ उठाएं और अपने आप से थोड़ा प्यार करें। ये आपको ब्रेकअप से बाहर आने में मदद करता है। 
  4. प्रोफेशनल से मदद लेना है एक अच्छा विकल्प: ब्रेकअप से निपटने के लिए अपने दोस्तों से बात करना एक बेहतरीन तरीका है, लेकिन कई बार आपको पेशेवर सहायता की आवश्यकता होती है। एक ज्योतिषी की सलाह आपको इस नए बदलाव को स्वीकार करने में मदद और आपका मार्गदर्शन करती है। अपनी भावनाओं को खुलकर व्यक्त करें। 
  5. नए अनुभवों को कहें, हां: यदि संभव हो, तो ऐसी किसी भी जगह पर जाने से बचें जहां आपकी मुलाकात आपके एक्स से हो सकती हैं। आपकी और अपने एक्स के पसंदीदा रेस्तरां में जाने के बजाय, कुछ नया करने का प्रयास करें। अपने एक्स के बारे में अधिक न सोचें और ज्यादा से ज्यादा समय उन चीज़ों पर बिताएं जो आपको पसंद है जिनसे आपको जीवन में नए अनुभव मिल सकते है । 
  6. योग का अभ्यास करें: ब्रेकअप मानसिक रूप से थका देने वाला अनुभव होता है, इसलिए खुद को स्वस्थ होने के लिए समय दें। अपने मन, शरीर और आत्मा की देखभाल करें। रिलेशनशिप के खत्म होने के बाद, अपने मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। बिस्तर पर लेटने के बजाय, ध्यान या योग का अभ्यास करने का प्रयास करें। यह आपके दिमाग को आराम देने और आपको जल्दी ठीक करने में आपकी सहायता करेगा।
  7. अपनी कंपनी को एंजॉय करें: ब्रेकअप के कारण आपको हमेशा उदास या तनाव में रहने की आवश्यकता नहीं है, ब्रेकअप के दौर से आगे बढ़ने के लिए अपने आपके साथ समय बिताना एक उत्कृष्ट तरीका है। आपका पसंदीदा खाना और मनपसंद आइसक्रीम का आनंद लें। ये छोटी-छोटी बातें एक बड़ा बदलाव ला सकती है। जो भी कार्य आपको ख़ुशी देता है उसे सबसे पहले करें। 
  8. सपनों को पूरा करें: ब्रेकअप का दुख दूर करने के लिए, आप उन कार्यों पर काम कर सकते है जो आपके सपने है, जिन्हें आप हमेशा से पूरा करना चाहते है। उस कार्य की ओर कदम बढ़ाएं जिसे आप करना चाहते थे, या उस पुस्तक को पढ़ें जिसे आप पढ़ना चाहते थे। एक बार फिर से सपने देखने के लिए स्वयं को प्रेरित करें।
  9. नए रिलेशनशिप को कहें न: ब्रेकअप के बाद आपको दोबारा नए रिलेशनशिप में आने से बचना चाहिए। अकेले रहने के लिए और खुद को समझने के लिए अपने आपको समय देने से आप अपने अस्तित्व के बारे में अच्छे से जान पाएंगे। सिंगल होने का आनंद लें, ताकि जो कुछ भी हुआ उससे आप सीख ले सकें और जीवन में आगे बढ़ सकें। 
  10.   पुरानी यादों को कहें न: उन सभी चीजों से दूर रहे जो आपको अपने एक्स की याद दिलाती हैं। हर उस चीज़ को अपने से दूर करें जो आपको उस व्यक्ति के बारे में सोचने पर मजबूर करती है। अपने एक्स से जुड़ीं किसी भी निशानी को अलविदा कहें।

यह भी पढ़ें:👉 राशि के अनुसार जानें कौन है आपके लिए बेस्ट लव पार्टनर: लव कम्पेटिबिलिटी

✍️By- टीम एस्ट्रोयोगी