Happy chocolate day 2023 : इस वैलेंटाइन वीक अपने रिश्ते में लाएं चॉकलेट की मिठास।

Mon, Feb 07, 2022
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Mon, Feb 07, 2022
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Happy chocolate day 2023 : इस वैलेंटाइन वीक अपने रिश्ते में लाएं चॉकलेट की मिठास।

फरवरी का महीना आपको अपना प्यार एक्सप्रेस करने के कई अवसर देता है। आप इस महीने आने वाले वैलेंटाइन और वैलेंटाइन वीक का पूरा आनंद उठा सकते हैं। वैलेंटाइन वीक जिसकी शुरूआत रोज़ डे से होती है उसका तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे 2023 (valentine’s day) से पहले आपको ऐसे कई अवसर मिलते हैं जब आप अपने क्रश या पार्टनर को इंप्रेस कर सकते हैं। चॉकलेट डे (chocolate day 2023) भी उन्हीं दिनों में से एक है। हर रिश्ते में कुछ मिठास जरूरी होती है और चॉकलेट उस कमी को पूरा करती है।   

चॉकलेट डे कब है (chocolate day 2023)

7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक चलने वाले वैलेंटाइन्स वीक (valentine week) का तीसरा दिन जो कि 9 फरवरी को होता है चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। चॉकलेट डे (chocolate day) को अलग से भी विश्व चॉकलेट दिवस और अंतर्राष्ट्रीय चॉकलेट दिवस के रूप में 7 जुलाई व 13 दिसबंर को भी मनाया जाता है। अब बात करें राशिनुसार चॉकलेट डे मनाने की तो मेष, कन्या, तुला और मीन राशि के जातक मीठे के शौकीन होते हैं। वहीं दूसरी ओर वृश्चिक, धनु, मकर और कर्क वालों को नमकीन पसंद होता है। कुंभ राशि को हॉट चॉकलेट देना शुभ रहेगा। वृषभ राशि वालों को चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी दे सकते हैं। इसके अलावा मिथुन राशि के जातक को वाइट चॉकेलट और सिंह राशि वालों को किसी भी तरह की चॉकलेट गिफ्ट कर सकते हैं। 

क्या होता है चॉकलेट डे का मतलब 

चॉकलेट आपकी लव लाइफ को बेहतर बनाती है। इसका कारण विशेषज्ञ यह बताते हैं कि चॉकलेट के अंदर थियोब्रोमीन और कैफीन की मात्रा होती है जिससे शारीरिक ऊर्जा मिलती है। साथ ही चॉकलेट खाने से एंडोरफिन रिलीज़ होता है जो कि तनाव को कम करता है और आपको आराम महसूस होता है। इसलिए लोग अकसर एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं। चॉकलेट डे मनाने के पीछे भी यही कारण है क्योंकि इससे मुंह तो मीठा होता ही है साथ ही रिश्ते में भी मिठास आती है। वैलेंटाइन वीक के मौके पर इस दिन को विशेष रूप से मनाया जाता है।

इन 10 टिप्स से बनायें अपने वैलेंटाइन डे को यादगार!  

क्यों जरूरी है चॉकलेट 

जितना आनंद आपको किसी के प्यार में आता है चॉकलेट के स्वाद में भी प्यार की वही मिठास महसूस की जा सकती है। जब कोई चॉकलेट आपके मुंह में जाती है और वह अंदर ही अंदर पिघलने लगती है तो जो स्वाद उस समय महसूस करते हैं। वही आनंद आपको प्रेम में भी मिलता है। इसीलिये तो कहते हैं कि प्यार का स्वाद चॉकलेटी होता है या यूं कहें चॉकलेट इज़ टेस्ट ऑफ लव।

कैसे मनायें चॉकलेट डे

  • इस दिन की शुरुआत अपने साथी को चॉकलेट उपहार स्वरूप भेंट कर करनी चाहिये।
  • अपने साथी की पसंदीदा चॉकलेट ही उन्हें दें।
  • ध्यान रहें आपके साथी को चॉकलेट से कोई परहेज न हो यदि उन्हें चॉकलेट नहीं भाती हैं और चॉकलेट फ्लेवर के ड्रिंक उन्हें पसंद हैं तो फिर आप उन्हें किसी अच्छे रेस्तरां में ले जाकर ड्रिंक ऑफर कर सकते हैं।
  • इसके अलावा नाश्ते से लेकर लंच या डीनर में भी चॉकलेट से बने व्यंजनों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आप खुद खाना बनाने के शौकिन हैं तो आपके हाथ से बनी चॉकलेट डिस आपके प्रेम संबंध की मिठास को और बढ़ा सकती है।

इस वैलेंटाइन वीक चॉकलेट की मिठास आपकी लव लाइफ को भी मिठास से भर दे। इन्हीं शुभकामनाओं के साथ आपको वैलेंटाइन वीक मुबारक हो। 

अगर आप इस वैलेंटाइन वीक क्रश को अपने दिल की बात बताने वाले हैं तो एस्ट्रोयोगी के बेस्ट लवगुरु आपकी मदद कर सकते हैं

ये भी पढ़ें-  रोज डे -प्रपोज डेचॉकलेट डेटेडी डेप्रॉमिस डेहग डेकिस डेवैलेंटाइन डे 

 

Love
Hindu Astrology
Vedic astrology

आपके पसंदीदा लेख

नये लेख


Love
Hindu Astrology
Vedic astrology
आपका अनुभव कैसा रहा
facebook whatsapp twitter
ट्रेंडिंग लेख

यह भी देखें!

chat Support Chat now for Support