धन के लिये घर लगायें क्रासुला का पौधा

bell icon Wed, Mar 15, 2017
टीम एस्ट्रोयोगी टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
धन के लिये घर लगायें क्रासुला का पौधा

भारतीय वास्तु शास्त्र हो या चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई, घर में सुख शांति व समृद्धि लाने के अनेक उपाय बताये गये हैं। सुख-शांति व समृद्धि के लिये धन एक बहुत ही जरूरी तत्व है। इसलिये धन पाने के भी कई तरीके वास्तु में मौजूद हैं। इन्हीं में से एक है धन प्राप्ति के लिये लगाये जाने वाले पौधे। धन के पौधे के नाम मशहूर मनी प्लांट के बारे में तो आप जानते ही होंगे अगर सही दिशा में इसे लगाया जाये तो यह काफी लाभकारी होता है लेकिन गलत दिशा में लगाने से नुक्सान भी उठाना पड़ता है। लेकिन हम अपने इस लेख में आपको मनी प्लांट के बारे में नहीं बल्कि ऐसे ही एक अन्य पौधे की जानकारी दे रहे हैं जिसे अपने घर में लगाकर आप धन प्राप्ति की कामना कर सकते हैं।

दरअसल फेंगशुई एक चीनी वास्तु शास्त्र है जो कि सकारात्मक व नकारात्मक ऊर्जा के सिद्धांत पर काम करता है। फेंगशुई वास्तु में जितने भी उपाय बताये जाते हैं वे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर घर के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा को प्रवाहित करते हैं।

फेंगशुई के अनुसार धन देता है क्रासुला का पौधा

क्रासुला, यह बहुत ही मुलायम मखमली लगने वाला फैलावदार पौधा होता है जिसकी चौड़ी पत्तियां होती हैं। इसकी पत्तियों का रंग हरे और पीले रंग का मिश्रण जैसा होता है क्योंकि यह न तो सही से हरा होता है और न ही अच्छे से पीला बल्कि दोनों के मिले-जुले रंग सी पत्तियां होती हैं इसकी।

क्रासुला का यह पौधा दिखने में सुंदर, छूने में मखमली लगता है, लेकिन दिखने में यह जितना मखमली होता है इसकी पत्तियां उतनी ही मजबूत भी होती हैं। दरअसल ये रबड़ जैसी होती हैं जिन्हें छूने या हाथ लगाने से टूटने या मुड़ने का खतरा नहीं रहता। वहीं आपको इसकी ज्यादा देखभाल करने की भी जरूरत नहीं होती हफ्ते में दो या तीन बार भी आप इसे पानी दे देते हैं तो यह सूखता नहीं है। साथ ही इसके लिये कोई लंबी-चौड़ी जगह की भी आवश्यकता नहीं होती, एक छोटे से गमले में इसे लगाया जा सकता है। छांव में भी अपने आपको यह पौधा पाल लेता है।

घर में कहां पर लगायें क्रासुला का पौधा

फेंगशुई के अनुसार क्रासुला का पौधा घर का प्रवेश द्वार जहां से खुलता है उसके दाहिनी ओर रखना चाहिये।

फेंगशुई वास्तु शास्त्र में क्रासुला के पौधे को सकारात्मक ऊर्जा का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना गया है। मान्यता है कि घर में इस पौधे को रख लिया जाये तो यह पौधा घर में धन वृद्धि करता है। धन को घर की ओर खींचने लगता है। यानि यदि आपके घर में धन नहीं ठहरता है तो भी आप फेंगशुई के इस उपाय को अपना सकते हैं।

यदि आपकी घर में धन नहीं ठहरता या हानि होती रहती है तो अपनी कुंडली के अनुसार आप ज्योतिषीय उपाय जान सकते हैं एस्ट्रोयोगी ज्योतिषाचार्यों से। ज्योतिषियों से बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

संबंधित लेख

धन प्राप्ति के लिये श्री कृष्ण के आठ चमत्कारी मंत्र   |   धन पाने के लिये दूध से करें ये ज्योतिषीय उपाय   |   यदि चाहते हैं घर में सुख शांति तो अपनायें ये उपाय

यदि आपमें दिखाई देते हैं ये लक्षण तो सपने होंगे सच   |   स्वस्तिक से मिलते हैं धन वैभव और सुख समृद्धि   |   हनुमान यज्ञ से प्राप्त होता है धन और यश

कुंडली के वह योग, जो व्यक्ति को बनाते हैं धनवान !   |   इन 5 वास्तु उपायों की मदद से प्राप्त हो सकता है धन   |   जानिये, राशि के अनुसार धन प्राप्ति के मंत्र   

इन 7 आदतों से दूर हो जाती हैं धन की देवी लक्ष्मी जी   |   घर की बगिया लाएगी बहार   |   वास्तु के अनुसार, इन पेड़-पौधों को घर में लगाने से मिलता है सुख

chat Support Chat now for Support
chat Support Support