क्या आप भी जन्मे हैं दिसंबर महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव

02 दिसम्बर 2020

ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि व्यक्ति का जन्म जिस दिन और महीने में हुआ है, उसका उनपर काफी प्रभाव होता है। माह के अनुसार ही उनका पूरा व्यक्तित्व निर्धारित होता है और उनके अंदर के गुण व दोष भी उसी हिसाब से होते हैं। स्वभाव ही नहीं बल्कि जिस माह में जातक पैदा होते हैं उसके अनुसार ही उनकी आर्थिक स्थिति, सफलता, और प्रेम व वैवाहिक जीवन आदि से संबंधित भविष्य तय होते हैं। अब तक हम अलग-अलग महीने में जन्में लोगों से जुड़ी विशेषताओं के बारे में बता चुके हैं। इस रिपोर्ट में हम दिसंबर में पैदा हुए लोगों के बारे में जानेंगे।

 

अधिकतर लोगों की राशि धनु 

इस महीने में जन्मे अधिकतर लोगों की राशि धनु होती है। इस राशि का स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं। ऐसे जातकों की कुंडली में अगर लग्न भी धनु हो तो सूर्य और मंगल प्रबल कारक होते हैं, जिसके फलस्वरूप इन्हें काफी शक्तिशाली और उच्च पदासीन होने में सफलता मिलती है। वहीं, स्वभाव की बात करें तो इस राशि के लोग काफी आलसी माने जाते हैं। इसके साथ ही ये काफी साफ बोलने वाले होते हैं, और इनमें एक खास किस्म का आकर्षण भी होता है। ये लोग कानून और व्यवस्था में विश्वास रखते हैं। इसके अलावा ये धार्मिक स्थलों पर भी नियमित रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। आइए, विस्तार से इस महीने में जन्मे लोगों के बारे में जानें। 

 

यदि जन्म के महीने के अनुसार जानना चाहते हैं अपना स्वभाव तो एस्ट्रोयोगी  पर देश के जाने माने एस्ट्रोलॉजर्स से लें गाइडेंस। अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


दिसंबर में जन्मे लोगों की खासियत

  • इस महीने में जन्मे लोग स्वभाव से काफी मुंहफट होते हैं। ये इतने ज्यादा स्पष्टवादी होते हैं कि जो भी इनके दिल में आता है, बिना कुछ सोचे बस उसे कह डालते हैं। अपने सीधा-सपाट बोलने की आदत के चलते कई बार लोग इनसे नाराज भी हो जाते हैं। कई बार तो ये नाराजगी दुश्मनी में भी तब्दील हो जाती है। 
  • दिसंबर में पैदा हुए लोग की ये खासियत भी होती है कि वे हमेशा फोक्स्ड होते हैं। यानी एक बार ठानने भर की देरी है, उसके बाद तो ये अपने लक्ष्य को हासिल करके ही दम लेते हैं। एक बार अपना टारगेट निर्धारित करने के बाद ये लोग बिना थके उसमें जुटे रहते हैं। एक काम को खत्म किए बगैर ये दूसरे काम को देखते तक नहीं हैं। 
  • इस महीने में पैदा हुए लोग काफी तेज दिमाग वाले होते हैं। इनके दिमाग में हमेशा अलग-अलग नए विचार उठते रहते हैं। ये काफी अच्छे वक्ता और वाद-विवाद में भी कुशल होते हैं। वहीं, ज्यादा बोलने की आदत के कारण ये कई बार तो ये दूसरों के बातों में भी टपक पड़ते हैं। इन्हें धीरे-धीरे या अटक कर बोलने वाले लोग भी इसी कारण पसंद नहीं होते है। इस राशि के लोग काफी सत्यवादी होते हैं। खुद तो सच बोलना पसंद करते ही हैं, इसके साथ ही अक्सर दूसरों का भी भंडाफोड़ कर देते हैं। 
  • एक अन्य विशेषता ये भी है कि इस महीने में पैदा हुए लोगों को बदलाव काफी पसंद है। ये चाहे कोई भी काम करें, इन्हें हमेळा अपना विचार बदलते रहने की आदत है। राजनीतिज्ञ हों तो अपनी नीति और धर्म प्रचारक के रूप में भी ये अपने विचार बदलते रहते हैं।
  • मौज मस्ती और घूमने के शौकीन- दिसंबर में जन्में लोगों को घर से बाहर मौज मस्ती करना काफी पसंद हैं। अपनी जिंदगी के भरपूर मजे लेन के ये लोग शौकीन होते हैं। इस राशि के लोगों को पहाड़ों पर घूमना और सैर-सपाटे करना बेहज पसंद आता है। इसके साथ ही ये लोग संगीत और साहित्य में भी काफी रुचि रखते हैं। 
  • इन लोगों में खुद को लेकर एक अलग ही अभिमान होता है। अपने अहंकार के चलते ये लोग अपनी गलती होने पर भी स्वीकार नहीं करते हैं। इन्हें दूसरों पर निर्भर रहने की आदत होती है। इसके चलते ये हमेशा घर के लोगों से किसी न किसी बात पर उलझते रहते हैं। इन्हें घर और बाहर सभी से अतिरिक्त अपेक्षाएं होती हैं। हालांकि, ये खुद किसी की भी उम्मीद पर खरे नहीं उतरते। 

 

दिसंबर में पैदा हुए लोगों का करियर 

इस माह में जन्मे लोग व्यापार में उद्यमी होते हैं। इन्हें बंधकर काम करना पसंद नहीं आता है। समय के साथ ये अपनी रणनीति बदलते हैं और वक्त के साथ चलना इन्हें पसंद होता है। ये लोग राजनीतिज्ञ, धर्म प्रचारक के रूप में सफलता पाते हैं। वहीं, इनमें से कई कमाल के कलाकार और दार्शनिक भी होते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे भी आलसी और अकड़ू होते हैं, जिन्हें जीवन में अगर एक बार कोई उपलब्धि हासिल हो जाए तो ताउम्र उसी से चिपके रहते हैं। उससे आगे बढ़ने का विचार फिर इनके जहन में नहीं आता। इस राशि के लोगों को दूसरों से काम करवाने की आदत है। इसलिए ज्यादातर लोग बिजनेस में ही चल पाते हैं।


इन लोगों की आर्थिक स्थिति

ज्योतिषाचार्य की माने तो दिसंबर में जन्मदिन वाले लोगों के पास पैसा तो काफी होता है। लेकिन, ये पैसा काफी बर्बाद करते हैं। ये दोनों हाथों से अपने दोस्तों पर धन लुटाते हैं। हालांकि, इनकी कमाई के साथ-साथ इनके पास अनाप-शनाप पैसा भी बहुत होता है। पैसा भरपूर बर्बाद करने के बाद भी इनकी सेविंग का कोई जवाब नहीं। यही कारण है कि जीवन में चाहे रिश्तों की कितनी भी कमी पड़ जाए, लेकिन धन की कमी इन्हें कभी नहीं पड़ती है।

 

प्यार और संबंधों के मामले में दिसंबर में जन्में लोगों की किस्मत 

दिसंबर में जन्में लोग काफी भावुक होते हैं। प्यार की इसी भावुकता में बहकर ये लोग जल्दी से शादी कर लेते हैं। हालांकि, कई बार ये अपने इस फैसले पर पछताते भी नजर आते हैं। वहीं, परिवार से भी ये लोग भले ही बेपनाह प्यार करें, इसके बावजूद इन्हें परिवार से ही शिकायतें होती है। इस महीने में जन्में लोगों को अक्सर ये लगता है कि कोई इन्हें समझ नहीं सकता। जबकि, सच्चाई ये है कि इन्हें दुनिया के साथ तालमेल बिठाकर चलना नहीं आता।

 

संबंधित लेख

क्या आप भी जन्मे हैं नवंबर महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव । क्या आप भी जन्मे हैं अक्टूबर महीने में? तो जानिए अपना स्वभाव ।  नवंबर में जन्मे लोगों का भाग्य रत्न होता है नीलम

एस्ट्रो लेख

मिथुन संक्रांति - मिथुन राशि में आयेंगें सूर्य क्या रहेगा राशिफल

वट सावित्री व्रत 2021 - जानिये वट सावित्री व्रत की कथा व पूजा विधि

शनि जयंती 2021 – क्या है महत्व कैसे करें शनिदेव की पूजा

जून में जन्मे लोगों का भाग्य रत्न होता है मोती

Chat now for Support
Support