Happy Propose Day 2023 - जानें कैसे कहें प्रपोज डे पर दिल की बात।

Tue, Jan 24, 2023
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Tue, Jan 24, 2023
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Happy Propose Day 2023 - जानें कैसे कहें प्रपोज डे पर दिल की बात।

वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन प्रपोज डे लोगों को अपने अपने दिल की बात कहने का मौका देता है। आप वैलेंटाइन वीक 2023 (valentine’s week 2023) में आने वाले सभी दिनों का पूरा आनंद उठा सकते हैं। इस वीक की शुरुआत से लेकर वैलेंटाइन डे (valentine day) तक आपको कई ऐसे अवसर मिलते हैं जहां आप अपने पार्टनर को प्यार जता सकते हैं। वैलेंटाइन्स वीक की शुरुआत आपने अपने चाहने वाले को पसंदीदा गुलाब का फूल देकर करते हैं। अगला कदम प्रपोज करना होता है, जिसमें आप अपने दिल की बात अपने साथी को कहते हैं। इसलिए इस दिन को प्रपोज डे (propose day) कहा जाता है।

प्रपोज डे कब मनाया जाता है?

वैलेंटाइन वीक (valentine week) में दूसरा डे अपने पार्टनर को प्रपोज करने से जुड़ा होता है। इस कारण इसे प्रपोज डे (propose day 2023) के नाम से जाना जाता है। ये हर साल 8 फरवरी (8 february 2023) को सेलिब्रेट किया जाता है। अगर आप अपने क्रश या पार्टनर को प्रपोज करने की योजना बना रहे हैं तो यह दिन आपके लिए बेस्ट है। 

जानें 2023 में आपकी Love relationship के लिए है क्या है खास। 

प्रपोज डे कैसे मनाया जाता है

अपने दिल की बात कहना बहुत मुश्किल होता है। अक्सर दिल की बात किसी खास मौके पर ही की जाती है और प्रपोज डे से बेहतर दिन भला दिल की बात रखने का कौन-सा होगा। इस दिन आप पहली बार अपने क्रश के सामने अपने दिल की बात रख सकते हैं। इसके अलावा पार्टनर्स भी एक दूसरे के सामने अपने प्यार का इज़हार कर सकते हैं। अपने दिल की फीलिंग शेयर करना आम बात नहीं है। लोग सालों साल उस सही मौके का इंतजार करते रहते हैं जब वह अपने पार्टनर के साथ अपने इमोशन साझा कर पाएं। कई बार कुछ लोग प्रपोज करने में जल्दी कर देते हैं तो वहीं कुछ लोग बहुत देर। इसलिए सही समय पर प्रपोज करना बहुत जरूरी होता है ताकि आप अपने पार्टनर के साथ एक अच्छा और रोमेंटिक रिलेशन बना पाएं।     

प्रपोज डे पर रखें इन खास बातों का ध्यान 

सिर्फ किसी के सामने सिर्फ अपने दिल की बात रखने से जरूरी नहीं है कि वह आपके प्रपोजल को स्वीकार कर लें। अपने प्यार का इजहार करते समय कुछ खास बातों का ध्यान जरुर रखना चाहिये। कौनसी बातें? चलिये बताते हैं।

ये भी पढ़ें-  रोज डे -प्रपोज डेचॉकलेट डेटेडी डेप्रॉमिस डेहग डेकिस डेवैलेंटाइन डे 

  • दिल में बनाएं स्पेशल जगह 

सबसे पहले तो यही कि प्यार कोई खेल नहीं है और ना ही अपने प्यार को पाना इतना आसान है कि सिर्फ प्रपोज डे पर आपके आइ लव यू भर कहने से आपको लव यू टू सुनाई दे। इसलिये प्यार के इजहार से पहले जरुरी है आप जिसे चाहते हैं उनके दिल में अपने लिये एक खास जगह बनाना। और वो जगह तभी बनेगी जब आप उनके आस-पास रहें। उनकी खुशी उनके गम में उनके साथ रहें। उन्हें कोई कांटा भी चुभे तो आप ही ऐसे शख्स हों जिसके सामने वह अपने दर्द को बयां कर पाए। यदि ऐसा है तो आपको प्यार का इज़हार करने पर सकारात्मक जवाब मिलने की संभावनाएं प्रबल हो जाती हैं।

  • अपनी फीलिंग्स का एहसास कराएं 

कई बार ऐसा भी होता है कि आप उनके दिल के काफी करीब हों लेकिन वह आपको सिर्फ एक अच्छा दोस्त ही समझे। तो ऐसे मामलों में आपको अपने साथी को कुछ और समय देना चाहिये। लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं है कि आप अपने दिल की बात ही न कहें। अपने साथी को अपने दिल की बात जरुर कहें और उन्हें अहसास करायें कि आपके दिल में उनके लिये क्या अहसास हैं। अपनी बात इस तरीके से कहें कि उनकी भावनाओं को ठेस न पंहुचे और उन्हें पता भी चल जाये कि आप क्या सोचते हैं। इस तरह तुरंत न सही कुछ समय पश्चात दोस्ती प्यार में बदलने की संभावनाएं बन जाती हैं।

यहभी पढ़ें- जानें कौन-सा टेडी होगा आपके पार्टनर के लिए सबसे खास। 

  • अपने लुक का भी ध्यान रखें

आज के दौर में अपने लव (love) का इज़हार खाली हाथ न करें अपने साथी के लिये कोई प्यारा सा तोहफा जरूर लेकर जायें। अपने व्यक्तित्व को भी आकर्षक बनाकर उनके सामने जायें। अपना लुक ऐसा रखें जो आपके साथी को पसंद हो। मसलन उनकी पसंद के कपड़े, उनकी पसंद का हेयर स्टाइल आदि।

  • प्रपोज करने के लिए चुनें खास जगह

प्यार का इज़हार करने के लिये जगह का चुनाव भी काफी मायने रखता है। एक ऐसी जगह चुनें जहां आप दोनों को सुकून मिलता हो। जहां आपकी यादें समाईं हों। आपकी पहली मुलाकात की जगह इनमें से एक हो सकती है। पहली बार आपने जहां साथ में बैठकर चाय, कॉफी ली हो, खाना खाया हो, जहां पहली बार आप अपने साथी के साथ कहीं घूमने गये हों। कहने का अभिप्राय कोई ऐसी खास जगह जो आप दोनों को पसंद हो वहीं पर अपने प्यार का इज़हार करें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर प्यार का इज़हार जहां तक हो सके करने से बचें।

  • प्रपोज करने के तरीके 

प्यार के मारे बहुत सारे ऐसे भी हैं जो खुलकर अपनी बात कहने में हिचकते हैं तो वे अपने दिल की बात किसी सुंदर से ग्रिटिंग कार्ड पर लिखकर भी साथी को सौंप सकते हैं। भले ही जमाना चैटिंग का आ गया हो लेकिन खत आज भी अपना काम बखूबी करते हैं।

एस्ट्रोयोगी फैमिली उम्मीद करती है कि इस प्रपोज डे आप अपने प्रपोजल का अच्छा जवाब प्राप्त करेंगे। इन्हीं शुभकामनाओं के साथ आपको वैलेंटाइन वीक मुबारक हो। 

क्या आपके लिए यह प्रपोज करने का सही समय है ? जानने के लिए बात करें एस्ट्रोयोगी के बेस्ट एस्ट्रोलॉजर्स (astrologers) से। 

 

Love
Hindu Astrology
Vedic astrology

आपके पसंदीदा लेख

नये लेख


Love
Hindu Astrology
Vedic astrology
आपका अनुभव कैसा रहा
facebook whatsapp twitter
ट्रेंडिंग लेख

यह भी देखें!

chat Support Chat now for Support