Happy Rose Day 2023: जानें वैलेंटाइन वीक में रोज डे पर अपने पार्टनर को किस कलर का गुलाब दें।

Tue, Jan 24, 2023
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Tue, Jan 24, 2023
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Happy Rose Day 2023: जानें वैलेंटाइन वीक में रोज डे पर अपने पार्टनर को किस कलर का गुलाब दें।

फरवरी महीने में 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक (valentine week) की शुरुआत होती है। इसमें पहला दिन रोज डे (rose day) के रूप में मनाया जाता है। यह दिन लवर्स के लिए बेहद खास होता है। लोग इस दिन अपने पार्टनर को गुलाब देकर अपने प्यार का एहसास करवाते हैं। फूल ज्यादातर हर किसी को पसंद होते हैं, जिसमें कि गुलाब अक्सर लोगों का पसंदीदा फूल होता है। गुलाब का फूल दिखने में बेहद खूबसूरत और मनमोहक सुगंध वाला होता है। यही कारण है कि इसे फूलों का राजा कहा जाता है। इस फूल को प्यार का प्रतीक भी माना जाता है। इसलिए लोग अक्सर अपने प्यार का इज़हार करने के लिए गुलाब के फूल का उपयोग करते हैं। वैलेंटाइन डे 2023 (valentine day 2023) पर भी लोग इस फूल को देकर अपनी फीलिंग्स शेयर करते हैं।   

रोज डे (rose day 2023) कब मनाया जाता है

फरवरी में एक सप्ताह यानि वैलेंटाइन वीक (valentine’s week) 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी यानि वैलेंटाइन डे (valentine’s day 2023) तक प्रेम सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इस सप्ताह का पहला दिन 7 फरवरी को रोज डे (rose day 2023) के रूप में मनाया जाता है। यह दिन रोज यानी गुलाब के फूल के नाम होता है। 

क्या आपकी लव लाइफ में चल रही है प्रॉब्लम? जानें साल 2023 आपकी लव लाइफ के लिए कैसा रहने वाला है। 

रोज डे (rose day 2023) पर दें इन रंगों के गुलाब -

सफेद गुलाब – सफेद रंग का गुलाब शांति, शुद्दता और निस्वार्थ प्रेम का प्रतीक है। बिना किसी शर्त के किसी से प्यार करने वाले प्रेमि-प्रेमिका अपने चाहने वाले को सफेद गुलाब (white rose) दे सकते हैं। इसके अलावा यदि किसी कारणवश आपका साथी आपसे नाराज़ है तो अपने मनमुटाव भुलाकर आप अपने साथी को एक प्यारा सा सफेद गुलाब देकर अपने प्यार की एक नई शुरुआत कर सकते हैं। प्यार ही नहीं अपने किसी भी संबंध में आप अपने संबंधी साथी से माफी मांगना चाहते हैं तो सफेद गुलाब देकर सॉरी बोलने अच्छा क्या हो सकता है

पीला गुलाब– हर रिश्ते की शुरुआत दोस्ती से हो तो अच्छा है। कहते हैं दोस्ती प्यार से भी बड़ी होती है। तो नये दोस्त बनाने के लिये आप उन्हें भेंट कर सकते हैं एक प्यारा सा, खिला हुआ, पीले रंग का गुलाब (yellow rose)। लेकिन ध्यान रहे यदि दोस्ती करते समय आपका इरादा निहायत ही नेक होना चाहिये। यदि आप किसी बदनियत से किसी से दोस्ती करने के इच्छुक हैं तो गुलाब चुनते वक्त आपके हाथ में कांटा चुभ सकता है। कुल मिलाकर पीला गुलाब दोस्त को लेकर अपनी खुशी का इजहार करने के लिये अपने दोस्त को दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  प्रपोज डेचॉकलेट डेटेडी डेप्रॉमिस डेहग डेकिस डेवैलेंटाइन डे 

गुलाबी और नारंगी– जब भी किसी नये रिश्ते की बुनियाद रखी जाती है तो वह समय हर किसी के लिये बड़ा ही नाज़ुक होता है, रिश्ता भी उस समय कोमल माना जाता है। तो इसी कोमलता और नम्रता और एक नये रिश्ते का प्रतीक है गुलाबी गुलाब (pink rose)। तो आपमें से जो भी नये रिश्ते की शुरुआत करने जा रहे हैं वे अपने नये साथी को गुलाबी गुलाब देकर भेंट कर सकते हैं। साथ ही अपने साथी के प्रति अपना प्यार व उत्साह जताने के लिये आप दे सकते हैं उन्हें एक नारंगी गुलाब।

लाल गुलाब– वैसे तो सुर्ख़ लाल रंग किसी खतरे को बयां करता है लेकिन प्यार का खुबसूरत एहसास भी किसी ख़तरे से कम नहीं होता। इसलिये तो इसे किसी महान शायर ने आग का दरिया कहा है जिसमें से हर प्यार करने वाले को डूब कर गुजरना होता है। तो अपने प्यार के इज़हार के लिये अपने साथी को दें एक हसीन लाल गुलाब (red rose) का फूल।

गुलाब की तरह आपकी लव लाइफ भी महकती रहे। इन्हीं शुभकामनाओं के साथ आप सभी को रोज़ डे से लेकर वैलेंटाइन डे तक के इस प्रेम सप्ताह की हार्दिक शुभकामनाएं।

लव लाइफ से जुड़े किसी भी प्रकार की सलाह के लिए अभी बात करें एस्ट्रोयोगी के astrologers से। 

 

Love
Hindu Astrology
Vedic astrology

आपके पसंदीदा लेख

नये लेख


Love
Hindu Astrology
Vedic astrology
आपका अनुभव कैसा रहा
facebook whatsapp twitter
ट्रेंडिंग लेख

यह भी देखें!

chat Support Chat now for Support