Skip Navigation Links
मिथुन संक्रांति - मिथुन राशि में आयेंगें सूर्य क्या रहेगा राशिफल


मिथुन संक्रांति - मिथुन राशि में आयेंगें सूर्य क्या रहेगा राशिफल

सौर वर्ष के अनुसार सूर्य का राशि परिवर्तन संक्रांति कहलाता है। सूर्य जिस भी राशि में दाखिल होते हैं उसे उसी राशि की संक्रांति कहा जाता है। सौर वर्ष के मास का निर्धारण भी सूर्य के राशि परिवर्तन से ही होता है। 15 जून को सूर्य मिथुन राशि में दाखिल होंगें ऐसे में मिथुन संक्रांति के कारण सभी 12 राशियों को सूर्य किस तरह से प्रभावित करेंगें? आइये जानते हैं।

मेष – मेष राशि वालों के लिये सूर्य का मिथुन राशि में आना काफी शुभ रहने के आसार हैं। इस समय आपके पराक्रम में वृद्धि होने के आसार हैं। हालांकि परिवार में छोटे भाई-बहनों से आपके विवाद बढ़ सकते हैं। लेकिन कामकाजी जीवन के लिहाज से यह समय आपके लिये काफी सकारात्मक रहने के आसार हैं। कार्योन्नति के योग भी आपके लिये सूर्य निर्मित कर रहे हैं।

वृषभ – वृषभ राशि के जातकों के लिये भी सूर्य का मिथुन राशि में आना सुखद कहा जा सकता है। आपके लिये धन लाभ, धन प्राप्ति के योग भी बन रहे हैं। यदि पिछले कुछ समय से घर या गाड़ी लेने के लिये भागदौड़ कर रहे हैं तो आपको अपने प्रयासों में सफलता मिलने के भी आसार हैं।

मिथुन – सूर्य वृषभ राशि से परिवर्तित होकर आपकी ही राशि में आ रहे हैं। ऐसे में सूर्य का यह परिवर्तन आपके मान-सम्मान मे वृद्धि लाने वाला रह सकता है। कोई नया काम शुरु करने जा रहे हैं तो उसके लिये आप काफी उत्साहित रहेंगें। आपका आत्मविश्वास भी काफी मजबूत इस समय रहेगा। विद्यार्थियों के लिये यह समय और भी सौभाग्यशाली रहने के आसार हैं।

कर्क – कर्क जातकों के लिये सूर्य का यह परिवर्तन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। इस समय आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने की आवश्यकता है विशेषकर नेत्र संबंधी परेशानी का सामना आपको करना पड़ सकता है। अपनी बांयी आंख का ध्यान रखें। साथ उदर व गर्मी संबंधी बिमारियों से भी अपने आपको बचाकर रखें। धन के मामले में काफी सोच-समझकर कदम बढ़ायें। मान-सम्मान में कमी आ सकती है इसलिये अपने व्यवहार में संयम बनाये रखें।

सिंह – सिंह राशि वालों के लिये सूर्य का मिथुन राशि में आना सौभाग्यशाली कहा जा सकता है। इस समय आप काफी ऊर्जावान रहेंगें और किसी भी कार्य को करने में समर्थ हो सकते हैं। अपनी सेहत में भी काफी सकारात्मक सुधार आप महसूस कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिये भी समय अच्छा रहेगा। अध्ययन में आपका मन लगेगा। बेरोजगार जातकों के लिये नये काम के अवसर मिल सकते हैं। हालांकि संतान पक्ष की ओर से आपको थोड़ी बहुत निराशा मिल सकती है। इसलिये अपने बच्चों पर ध्यान दें उनके लिये समय निकालें।

कन्या – मिथुन राशि में सूर्य का आना कन्या जातकों के लिये शुभ कहा जा सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको नये अवसर प्राप्त हो सकते हैं। धन प्राप्ति के योग भी सूर्य का यह परिवर्तन आपके लिये बना रहा है। इस समय आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि हो सकती है। हालांकि पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप थोड़े चिंतित हो सकते हैं।

तुला – तुला राशि वालों के लिये सूर्य का मिथुन में आना भाग्य में वृद्धि करने वाला रह सकता है। आपकी सेहत भी काफी अच्छी रहने के आसार हैं। आपके लिये सलाह है कि भले ही आपके भाग्य में वृद्धि के आसार हैं लेकिन अपनी मेहनत पर ही विश्वास करें और भाग्य के भरोसे न बैठें। पारिवारिक जीवन में परेशानियां आ सकती हैं विशेषकर कुछ करीबी रिश्तेदारों द्वारा कोई अड़चन पैदा की जा सकती है।

वृश्चिक – वृश्चिक जातकों के लिये सूर्य का यह परिवर्तन शुभ नहीं कहा जा सकता है। सूर्य के प्रभाव से आप अपनी सेहत को लेकर परेशान हो सकते हैं। इस समय अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की आपको बहुत आवश्यकता है। विनम्रता व संयम से ही आप इस समय परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं। कार्यस्थल पर संभल कर कार्य करें अन्यथा आपकी चूक आपकी नौकरी के लिये ख़तरा बन सकती है। प्रशासन की ओर से भी आपको कोई नोटिस जारी हो सकता है। आपके मान-सम्मान में कमी होने के योग हैं कुल मिलाकर आपके लिये सलाह है कि संभल कर रहें।

धनु – धनु राशि वालों के लिये व्यक्तिगत रूप से सूर्य का राशि परिवर्तन शुभ नहीं है। विशेषकर रोमांटिक जीवन में उतार-चढ़ाव का आपको सामना करना पड़ सकता है हालांकि विवाहित जातकों को अपने जीवनसाथी का कार्यक्षेत्र में भरपूर सहयोग मिलेगा। साथी ही उनके कार्यक्षेत्र से लाभ प्राप्ति के योग भी हैं। अपनी सेहत को लेकर सचेत रहें। आपके लिये सलाह है कि जितना हो सके उतना पानी पियें।

मकर – मकर जातकों के लिये यह समय काफी शुभ रहने के आसार हैं। इस समय आप अपने सभी प्रतिद्वंदियों पर भारी रह सकते हैं। हालांकि आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव रहने के आसार हैं। उदर व गर्मी संबंधी रोगों के प्रति सचेत रहें। आर्थिक रूप से भी आपको थोड़ा संभलकर चलने की आवश्यकता होगी।

कुंभ – आपके लिये सूर्य का मिथुन राशि में आना काफी अच्छा रहने के आसार हैं। आपके मान-सम्मान में वृद्धि हो सकती है। संतान पक्ष द्वारा सुख की अनुभूति भी हो सकती है। बेरोजगार जातकों के लिये रोजगार के योग बन रहे हैं। परिवार में किसी मांगलिक कार्य के होने के योग भी हैं। विवाह के इच्छुक जातकों को खुशखबरी मिल सकती है।

मीन – मीन जातकों के लिये सूर्य का परिवर्तन काफी सुखद कहा जा सकता है। इस समय सूर्य के प्रभाव से आपके लिये धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। घर या गाड़ी खरीदने का विचार बना रहे हैं तो इसमें भी आपके प्रयास सफल हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में पदोन्नति के योग हैं। हालांकि नौकरी में परिवर्तन पाने के इच्छुक जातकों को अपेक्षित अवसर हो सकता है न मिलें।

आप हमारे ज्योतिषाचार्यों से परामर्श जान सकते हैं। ज्योतिषियों से अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें

बुध गोचर – बुध का परिवर्तन मेष से वृषभ राशि में   |   मीन से मेष में दाखिल हुए बुध जानें राशिफल   |   बुध बदलेंगे राशि - कुंभ से मीन में होगा बुध का गोचर

बुध कैसे बने चंद्रमा के पुत्र ? पढ़ें पौराणिक कथा   |   वक्री हुए बुध क्या पड़ेगा प्रभाव?




एस्ट्रो लेख संग्रह से अन्य लेख पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

निर्जला एकादशी 2018 – एकादशियों में सबसे श्रेष्ठ है यह उपवास

निर्जला एकादशी 201...

हिंदू पंचांग के अनुसार वर्ष में 24 एकादशियां आती हैं। लेकिन अधिकमास की एकादशियों को मिलाकर इनकी संख्या 26 हो जाती है। सभी एकादशियों पर हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले...

और पढ़ें...
कर्क राशि में बुध का परिवर्तन – राहू और बुध होंगे साथ, बनेंगें या फिर बिगड़ेंगें हालात? जानिए

कर्क राशि में बुध ...

बुध ग्रह के परिवर्तन का ज्योतिषीय दृष्टि से बहुत महत्व माना जाता है। राशि चक्र की तीसरी राशि मिथुन एवं छठी राशि कन्या के स्वामी बुध परिवर्तित होकर राशिनुसार जिस भी भ...

और पढ़ें...
Mangal Vakri 2018 – वक्री मंगल किसे करेंगें खुशहाल तो कौन होगा बदहाल? जानिए

Mangal Vakri 2018 ...

वर्तमान में मंगल मकर राशि में गोचर कर रहे हैं। 27 जून 2018 को मध्यरात्रि के पश्चात 2 बजकर 35 मिनट पर मंगल की चाल में बदलाव होगा। अपनी उच्च राशि मकर में विचरण कर रहे ...

और पढ़ें...
ज्येष्ठ पूर्णिमा 2018 – वट पूर्णिमा व्रत का महत्व व पूजा विधि

ज्येष्ठ पूर्णिमा 2...

वैसे तो प्रत्येक माह की पूर्णिमा का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व माना जाता है लेकिन ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तो और भी पावन मानी जाती है। धार्मिक तौर पर पूर्णिमा को स्नान...

और पढ़ें...
शुक्र का कर्क राशि में परिवर्तन - जानिए किन राशियों की बदलने वाली है किस्मत

शुक्र का कर्क राशि...

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार राशिचक्र की 12 राशियों में वृषभ व तुला राशि के स्वामी शुक्र एक शुभ ग्रह माने जाते हैं। इन्हें लाभ व सुख-समृद्धि का कारक भी माना जाता है। शुक...

और पढ़ें...