वैलेंटाइन वीक 2023: प्यार करने वालों के लिए क्यों ख़ास है ये सात दिन?

Fri, Feb 04, 2022
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
Fri, Feb 04, 2022
Team Astroyogi  टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
वैलेंटाइन वीक 2023: प्यार करने वालों के लिए क्यों ख़ास है ये सात दिन?

अब जल्द ही होने वाला है वैलेंटाइन वीक का आगाज़! करना चाहते है अपने प्यार का इज़हार, तो किस बात का है इंतज़ार? जानने के लिए देखें वैलेंटाइन वीक 2023 कैलेंडर। 

फरवरी प्यार और रोमांस का महीना है! हम कह सकते हैं कि फरवरी सभी प्यार करने वालों के लिए साल का सबसे प्रतीक्षित समय है। दुनियाभर के प्रेमी युगलों को वैलेंटाइन वीक का बेसब्री से इंतजार रहता हैं जिससे वे स्वयं को पूरी तरह से प्यार के रंग में रंग सकें और वेलेंटाइन डे व उससे पहले के दिनों को अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ मना सकें।

चाहे आप वैलेंटाइन वीक का जश्न मनाने के लिए बाहर जाना पसंद करते हैं या फिर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो जीवन में निजता पसंद करते हैं और अपने प्रिय के साथ खुबसूरत लम्हों को याद के रूप में संजोते हैं: चाहे कोई भी हो, वेलेंटाइन वीक सभी में प्रेम और रोमांस की भावना पैदा करता है। यह साल का वह समय है जब आप अपने प्रियजनों पर प्यार और स्नेह की बरसात करना चाहते हैं। वेलेंटाइन वीक आपके लिए अपने करीबी और प्रियजनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने और उन्हें ये बताने का समय है कि वे आपके जीवन में क्या मायने रखते हैं। यदि आप वैलेंटाइन वीक या रिलेशनशिप से संबंधित कोई प्रश्न कोई पूछना चाहते हैं, तो अभी एस्ट्रोयोगी ज्योतिषियों से संपर्क करें।

आइए नजर डालते हैं वैलेंटाइन वीक के कैलेंडर पर और इसके महत्व के बारे में।

वैलेंटाइन वीक: प्यार के सात दिन

वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है लेकिन प्यार के उत्सव की शुरुआत एक हफ्ते पहले ही हो जाती है। वर्ष 2023 में वैलेंटाइन 14 फरवरी, मंगलवार के दिन है। वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी को खत्म होता है। वैलेंटाइन डे के 7 दिन, यानि 7 फरवरी से 14 फरवरी तक हर दिन का अपना विशेष अर्थ और महत्व हैं।

वैलेंटाइन डे के बारे में आजकल सभी लोग जानते हैं, लेकिन कई लोगों को वैलेंटाइन वीक के अन्य दिनों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है, या कौन-सा दिन किस तारीख को मनाया जाएगा और उसका क्या महत्व है। यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि कौन-सा दिन किस तारीख को मनाया जाता है, तो आइये जानते है।

  1. रोज़ डे - 7 फरवरी 2023 (मंगलवार)

  2. प्रपोज डे - 8 फरवरी 2023 (बुधवार)

  3. चॉकलेट डे - 9 फरवरी 2023 (गुरुवार)

  4. टेडी डे - 10 फरवरी 2023 (शुक्रवार)

  5. प्रॉमिस डे - 11 फरवरी 2023 (शनिवार)

  6. हग डे - 12 फरवरी 2023 (रविवार)

  7. किस डे - 13 फरवरी 2023 (सोमवार)

  8. वेलेंटाइन डे - 14 फरवरी 2023 (मंगलवार)

अब जब आप ये जान ही गए हैं कि वैलेंटाइन वीक 2023 में कौन सा दिन किस तारीख को मनाया जाएगा, तो आइए वैलेंटाइन वीक के 7 दिनों के बारे में जानते हैं।

वैलेंटाइन वीक का पहला दिन: रोज डे

हर साल 7 फरवरी को मनाये जाने वाले रोज डे से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है। इस दिन, आपको अपने जीवन के महत्वपूर्ण लोगों या प्रियजनों को प्यार और स्नेह के प्रतीक के रूप में रोज या गुलाब भेंट करना चाहिए। एक सुंदर और मनमोहक गुलाब प्यार का प्रतिनिधित्व करता है; और किसी को देने के लिए गुलाब से बेहतर कोई उपहार नहीं हो सकता है। गुलाब सुंदरता, सुगंध और अटूट प्रेम का प्रतीक है। इस दिन लोग अपने प्रियजनों को अपनी भावनाओं के आधार पर लाल, पीले, सफेद या गुलाबी गुलाब भेंट करते हैं। विभिन्न रंग विभिन्न अर्थों का प्रतिनिधित्व करते हैं। परंपरागत रूप से, लाल गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता हैं, और वे सर्वाधिक लोकप्रिय हैं। वहीँ, पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है, जबकि सफेद गुलाब एक नई शुरुआत या विवाह का प्रतिनिधित्व करता है। अगर आप दोस्त से बढ़कर हैं लेकिन प्रेमी नहीं हैं, तो गुलाबी गुलाब आपके स्पेशल साथी के लिए एकदम बेस्ट है।

रोज डे वह दिन होता है जब प्रेमी अपने प्रिय, अपने होने वाले जीवनसाथी, या फिर जिसे आप पसंद करते हैं उनके प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। अगर आप एकतरफा प्यार में हैं और अपने प्रिय के सामने अपनी भावनाओं और विचारों को प्रकट करना चाहते हैं, तो रोज डे ऐसा करने के लिए सबसे उत्तम दिन है। दुश्मनी को खत्म करने तथा रिश्तों में सुधार करने के लिए भी रोज डे का दिन उत्तम होता है।

वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन: प्रपोज़ डे

वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन होता है प्रपोज़ डे जो हर साल 8 फरवरी को मनाया जाता है। जैसाकि हमें इसके नाम से ही पता चल रहा है कि प्रपोज डे प्रपोजल के लिए होता है यानि अपने प्यार का इज़हार करने का दिन। अपने प्यार का इजहार करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन सामने वाले से अपने दिल की बात कहना और अपनी सच्ची भावनाओं को प्रकट करना आवश्यक है। रोज डे के बाद, प्रपोज डे आपको अपने प्रिय, जीवनसाथी या अपने पसंद के व्यक्ति से अपने प्यार का इजहार करने का मौका देता है।

अगर आप अपने दोस्त या जिसे आप पसंद करते है, जिसके साथ अपनी ज़िन्दगी बिताना चाहते है, उनके सामने अपनी भावनाओं को कबूल करने के लिए प्रपोज डे का दिन शानदार होता है। शादी के लिए प्रपोज़ करने से पहले इस पल को अपने जीवन का सबसे यादगार पल बनाएं ताकि आपको ये दिन हमेशा के लिए याद रहे। अपने प्रेमी या प्रेमिका की पसंद और नापसंद के अनुसार इस कार्यक्रम की योजना बनाएं। यह दिन प्यार के इज़हार से जुड़ा होता है, इसलिए अधिकतर युवा प्रपोज़ डे को लेकर उत्साहित रहते हैं।

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन: चॉकलेट डे

हर साल 9 फरवरी को मनाया जाने वाला चॉकलेट डे वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन होता है। जो लोग आपके दिल के बेहद करीब हैं  उनके साथ अपने रिश्ते में मिठास घोलने का सबसे अच्छा तरीका है चॉकलेट। यह वह दिन है जब आप अपनी सभी चिंताओं को भूलकर केवल प्रियजनों को चॉकलेट देकर खुशियां बाँटने पर ज़ोर दे सकते हैं। चॉकलेट डे से जुड़ा विश्वास ये है कि प्रेमी अपने रिश्ते में चॉकलेट देकर मिठास घोलना चाहते हैं जिससे उनका रिश्ता मज़बूत बने, साथ ही अपने रिश्ते की लंबी उम्र और खुशियों की कामना करते हैं। एक चॉकलेट को अपने जीवनसाथी के साथ साझा करना एक-दूसरे के प्रति स्नेह को दर्शाता हैं।

वर्तमान समय में उपहार स्वरूप में देने के लिए चॉकलेट सबसे उपयुक्त पसंद है जो किसी को भी दी जा सकती है, विशेष रूप से अपने प्रिय को। इस दिन अपने पार्टनर को स्वादिष्ट और लजीज चॉकलेट भेंट करें और उन्हें बताएं कि वे आपके लिए कितने स्पेशल हैं। चॉकलेट की मदद से अपने साथी को यह बताने का इससे बेहतर कोई तरीका नहीं है कि आपके लिएये रिश्ता कितना अनमोल है। इस दिन सिर्फ जोड़े या प्रेमी ही नहीं, बल्कि दोस्त और परिवार के सदस्य भी चॉकलेट का आदान-प्रदान करते हैं, जिससे उनके रिश्तों में मिठास बनी रहती है।

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन: टेडी डे

क्या आप टेडी बियर से प्यारे और कोमल किसी दूसरी चीज़ की कल्पना कर सकते हैं? नहीं। 10 फरवरी को मनाया जाने वाला टेडी डे इस वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन है। इस दिन के बारे में हम यह कह सकते है कि यह सबसे प्यारा दिन है। टेडी बियर उपहार के रूप में दिए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध और मनमोहक सॉफ्ट टॉय हैं। अपने प्रिय को टेडी बियर उपहार में देकर थोड़ा प्यार जतायें। जब आपके पार्टनर को आपकी याद आये तब वे आपके प्रिय टेडी बियर को गले लगा सकते हैं। टेडी बियर आपके अटूट प्रेम की निशानी बन सकता है।

इस दिन का जश्न प्रेमी जोड़ें एक-दूसरे को प्यारा और मनमोहक टेडी बियर उपहार में देकर मनाते हैं। टेडी बियर प्रेम और आपकी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उपहार में दिया गया सर्वोत्कृष्ट सॉफ्ट टॉय है। एक टेडी बियर कई मधुर भावनाओं से जुड़ा होता है। इसे गिफ्ट करने से आपके प्रियतम के चेहरे पर मुस्कान जरूर आएगी। 

वैलेंटाइन वीक का पाचवां दिन: प्रॉमिस डे

हर साल 11 फरवरी को मनाया जाने वाला प्रॉमिस डे वैलेंटाइन वीक का सबसे महत्वपूर्ण और पांचवां दिन होता है। इस दिन प्रेमी एक-दूसरे से जीवनभर निस्वार्थ प्रेम करने का वादा करते है। प्रॉमिस डे पर प्रेमी युगल प्यार की कसमें खाते हैं और एक-दूसरे के लिए अपने प्यार का इजहार करते हैं। चाहे जीवन में हमेशा साथ रहने का वादा हो, अपने साथी को अपनी प्राथमिकता बनाना हो, या एक-दूसरे को पूरे दिल से प्यार करना हो, यह दिन प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यही वजह है कि आपको हमेशा किए गए वादों पर खरा उतरना चाहिए। प्रॉमिस डे आपके पार्टनर को आपके प्यार का अहसास कराने का सुनहरा मौका देता है।

वादे करना बहुत आसान है, लेकिन उन्हें निभाना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए, इस दिन अपने प्रिय से किए गए वादों को निभाने के लिए सदैव उन्हें याद रखें जिससे आपका रिश्ता मजबूत होगा। 

वैलेंटाइन वीक का छठा दिन: हग डे

वैलेंटाइन वीक का छठा दिन है हग डे जो 12 फरवरी को मनाया जाता है। जैसाकि हमें इसके नाम से ही पता चल रहा है, यह दिन प्रेमी जोड़ों द्वारा अपने साथी को गले लगाकर उनके प्रति अपना प्यार और स्नेह व्यक्त करने का दिन है। आपके साथी के लिए आपके मन में जो भावनाएँ हैं, उन्हें शब्दों में बताना बेहद मुश्किल होता हैं। ऐसी स्थिति में, प्रियजनों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें प्यार से गले लगाना है। आलिंगन प्यार, देखभाल और स्नेह की अभिव्यक्ति है। एक कोमल आलिंगन दिल को सुकून और शांति प्रदान कर सकता है, जिससे आपके साथी के साथ संबंध और मजबूत होंगे।

प्रेमपूर्वक किया गया आलिंगन शब्दों से कही अधिक भावनाएं व्यक्त कर सकता है। यह किसी के दिन को रोशन कर सकता है और उन्हें प्यार का एहसास करा सकता है, तो इस दिन अपने प्रियजनों को कसकर गले लगाओ, और उन्हें बताएं कि वे आपके लिए कितना स्पेशल हैं।

वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन: किस डे

हर साल 13 फरवरी को मनाया जाने वाला किस डे वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन होता है। यह दिन वैलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले आता  है। एक चुंबन या “किस” प्यार की सबसे विशिष्ट और मधुर अभिव्यक्ति है। बेशक, जीवनसाथी के लिए अपने प्यार का इजहार करने के कई तरीके हैं, फिर भी किस शायद सबसे पसंदीदा और अभिव्यक्ति का सबसे अच्छा तरीका है।

यही वजह है कि  लोग इस दिन किस करके अपने प्यार और स्नेह का इजहार करते हैं। चुंबन अलग-अलग प्रकार के होते हैं, और प्रत्येक चुंबन का अपना अर्थ और महत्व होता है। उदाहरण के लिए, माथे पर चुंबन देखभाल और प्यार का प्रतीक है। आपको यह पता होना चाहिए कि प्रत्येक चुंबन आपके और आपके साथी के बीच के बंधन को मज़बूती प्रदान करता है। वैलेंटाइन वीक के इस दिन को अपने प्यार की भावुक अभिव्यक्ति से ख़ास बनाएं, और किस के द्वारा बताएं कि आपकी ज़िन्दगी में आपके प्रियतम का कितना स्पेशल स्थान है। 

वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन: वेलेंटाइन डे

आखिरकार, प्यार का दिन आ ही गया! दुनिया भर में हर साल 14 फरवरी को विश्व प्रसिद्ध वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। यह दिन वैलेंटाइन वीक का अंतिम दिन होता है। वैलेंटाइन्स दिवस को संत वैलेंटाइन दिवस या 'संत वैलेंटाइन का पर्व' के रूप में भी जाना जाता है। वैलेंटाइन डे तीसरी सदी के रोमन संत, संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को पांचवीं शताब्दी के अंत में सेंट वेलेंटाइन डे कीअधिकारिक रूप से घोषणा की, तभी से यह दिन उत्सव के रूप में प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

वैलेंटाइन्स डे मुख्यतः पश्चिमी देशों में अधिक मनाया जाता है, लेकिन अब इसे पूर्वी देशों, विशेषकर भारत में भी व्यापक रूप से मनाया जाता है। इस दिन का अपना सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है, और दुनिया के कई हिस्सों में, यह प्रेम और रोमांस को समर्पित एक दिन है। वेलेंटाइन डे खुशी, प्रेम, उत्साह और प्रतिबद्धता के उत्सव का दिन है। यह दिन किसी के लिए एक आदर्श जीवनसाथी प्राप्त करने से संबंधित है। यह वह दिन है जब लोग अपने प्रियजन से अपने प्यार और स्नेह का इजहार करते हैं। इस दिन आपको अपने प्रियजनों को प्यार का अहसास कराने के लिए पूरा दिन उनके साथ बिताना चाहिए।

निष्कर्ष:

जब आप किसी से प्यार करते हैं तो इस भावना को अपने अंदर छिपाकर नहीं रखना चाहिए। आपको अपनी भावना उस व्यक्ति को बतानी चाहिए जिसे आप प्यार करते हैं। वैलेंटाइन वीक के ये सातों दिन आपको उस प्यार और बंधन का जश्न मनाने की अनुमति देते हैं जो आप अपने प्रियजन के साथ शेयर करते हैं, यही कारण है कि ये दिन प्यार और रोमांस को समर्पित हैं। इन 7 दिनों के साथ-साथ वैलेंटाइन डे पर भी प्रेमी युगल अपने हर पल को अविस्मरणीय बनाने का प्रयास करते हैं। फूल, टेडी बियर, कार्ड, चॉकलेट आदि से शुरू होने वाले उपहारों की सहायता से अपने प्यार का इज़हार करें।

सामान्य शब्दों में कहें, रोज डे से लेकर वेलेंटाइन डे तक का समय प्यार करने वालों के लिए जश्न मनाने का समय है।

वैलेंटाइन वीक 2023 आपके प्रेम जीवन के लिए क्या लेकर आ रहा है? जानना चाहते हैं, तो अभी एस्ट्रोयोगी ज्योतिषियों से करें बात

Love
Aries
Taurus
Gemini
Cancer
Leo
Virgo
Libra
Scorpio
Sagittarius
Capricorn
Aquarius
Pisces
Pooja Performance
zodiacsign

आपके पसंदीदा लेख

नये लेख


Love
Aries
Taurus
Gemini
Cancer
Leo
Virgo
Libra
Scorpio
Sagittarius
Capricorn
Aquarius
Pisces
Pooja Performance
zodiacsign
आपका अनुभव कैसा रहा
facebook whatsapp twitter
ट्रेंडिंग लेख

यह भी देखें!

chat Support Chat now for Support