हस्तरेखा शास्त्र में उंगलियों के प्रकार

हस्तरेखा विज्ञान केवल हाथ के प्रकार के बारे में नहीं है, यह हाथ के हर हिस्से के बारे में भी है जिसमें उंगलियां, नाखून, रेखाएँ आदि शामिल हैं। प्रत्येक उंगली की अपनी विशेषता होती है जो व्यक्ति के बारे में बताती है। प्रत्येक उंगली को एक ग्रह का प्रतीक माना जाता है और उसके पास ग्रह के रूप में गुण होते हैं। लंबाई भी भविष्यवाणी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। विशेषज्ञ ज्योतिषी की मदद से व्यक्ति जीवन के बारे में विस्तृत भविष्यवाणी कर सकता है और तनाव मुक्त जीवन के लिए आवश्यक बदलाव करने के लिए सुझाव भी मांग सकता है। जैसे हाथ के प्रकार भविष्यवाणी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, वैसे ही उंगली के प्रकार भी महत्वपूर्ण माने जाते हैं।


हस्तरेखा शास्त्र उंगलियों के प्रकार

अँगूठे के प्रकार:
मोटा और ठोस
मोटे और ठोस अँगूठे वाले व्यक्ति को हर समय अपने माता-पिता द्वारा धन्य माना जाता है। पैसे आने और समझदारी से खर्च करने पर वे बहुत व्यावहारिक हैं। ऐसे लोग वादे निभाने के लिए जाने जाते हैं और एक साधारण जीवन भी जीते हैं।
सपाट, पतली और असमतल
इस तरह के अंगूठे वाले लोग मोटे और ठोस लोगों के विपरीत होते हैं। वे हमेशा अधीर होते हैं और धीमी और स्थिर, योजनाबद्ध जीवन पसंद नहीं करते हैं। ऐसे लोग हमेशा आनंद की तलाश में रहते हैं।
लंबा अंगूठा
लंबे अँगूठे वाले लोग अक्सर बड़ों के प्यार और शैक्षिक उत्कृष्टता के साथ धन्य होते हैं। उनके पास सौभाग्य, जीवन में त्वरित प्रगति और एक मजबूत शरीर होता है। जब करियर की बात आती है, तो वे आत्मविश्वास से भरे होते हैं, एक उच्च-गुणवत्ता वाले जीवन की आकांक्षा करते हैं और दूसरों से पहले की अपेक्षा किए बिना दूसरों के लिए प्यार की शुरुआत करते हैं।
छोटा अँगूठा
जिन लोगों के अँगूठे कम होते हैं उन्हें खुद पर भरोसा करने की जरूरत है। उन्हें खुद को साबित करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए बहुत प्रयास करने की आवश्यकता होती है। ऐसे लोग कड़ी मेहनत और धैर्य के साथ धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ी चढ़ते हैं। वे विनम्र होने के बजाय शो-ऑफ नहीं करते हैं।
लंबी तर्जनी
ऐसे लोगों का झुकाव सत्ता संभालने और लोगों को नियंत्रित करने की ओर अधिक होता है। वे एक बड़े शो-ऑफ़ करते हैं और बहुत सोशलाइजिंग होते हैं। उनके जीवन लक्ष्य ऊँचे होते हैं, और इसके साथ ही वे प्रबंधन में अच्छे होते हैं। इसके साथ ही यें अपने प्यार के लिए खुले हाथों से खर्च करने के लिए तैयार हैं।
छोटी तर्जनी
ऐसे लोग एहसान नहीं करते हैं और उन लोगों से ईर्ष्या करते हैं जो किसी भी तरह से उनसे बेहतर या श्रेष्ठ हैं। प्यारा लेकिन प्रतिद्वंद्वी से किसी भी सुझाव को स्वीकार नहीं करने की उनकी प्रकृति के कारण काम पर कठिनाई का सामना करने की संभावना अधिक रहती है।
मध्यमा उंगली
मध्यमा उंगली व्यक्ति के भाग्य का संकेत देती है। जिन लोगों की लंबी, सीधी और गोल उंगली होती है, उन्हें दूसरों की तुलना में बेहतर भाग्य वाला माना जाता है। वे ज्यादातर एक फलदायी कैरियर, अच्छे धन और स्वस्थ संबंध के साथ धन्य होते हैं। यदि मध्यमा उंगुली छोटी और पतली है तो यह दर्शाता है कि व्यक्ति मेहनती है। यदि यह अनामिका की ओर झुकती है, जिसका अर्थ है कि व्यक्ति परिवार के बारे में बहुत संरक्षित है। दूसरी ओर, अगर उंगली मोटी है, तो बहुत अधीर और आवेग से भरा है।
मध्यमा सबसे लंबी उंगली
यह अच्छे स्वास्थ्य और धन का संकेत देता है।


अन्य उंगुलियों के बराबर छोटा या बराबर

यह इंगित करता है कि व्यक्ति अधीर है और आशा की कमी है। वह अपने काम पर भरोसा नहीं करता है और जब प्यार के मामलों की बात आती है तो बहुत डर जाता है क्योंकि ये जिससे प्यार करते हैं उसे खोना नहीं चाहते हैं।
अनामिका उंगली
यह मानव जीवन के प्रेम और पारिवारिक पहलू को इंगित करता है। उंगलियों के विभिन्न प्रकार और रूप होते हैं। यदि यह मध्य उंगली की ओर झुकाव रखता है या झुका है तो यह उसके पूर्ण समर्पण को दर्शाता है, परिवार के हर सदस्य के लिए। अगर उंगली छोटी उंगली की तरफ झुकती है तो यह बच्चों के लिए प्यार दिखाती है। यदि उंगली मध्यमा की लंबाई से मेल खाती है, तो व्यक्ति को सभी प्रकार के जुए का आनंद लेने की संभावना है। वे शेयर बाजारों और इस तरह के अन्य संबंधित निवेशों का आनंद लेते हैं। यदि आपके पास एक लंबी उंगली है जो मध्य से छोटी है, तो आप एक व्यक्ति हैं जो कदम से कदम की गणना करता है। ऐसे लोग योजनाकार होते हैं और अच्छे प्रेमी भी होते हैं।
दूसरी ओर, छोटी अनामिका वाले लोग बहुत अधिक उदार होते हैं। वे यथार्थवादी और धीमे माने जाते हैं जो आय में धीमी वृद्धि को प्रदर्शित करती है। इनकी प्रेम की नाव मंझधार को पार कर लेती है।
छोटी उंगली
छोटी उंगली बच्चों और युवाओं को दर्शाती है। यदि उंगली बहुत छोटी है और झुकती है तो व्यक्ति को अपने बच्चों की गतिविधि के बारे में चिंता होने की संभावना है। इसे दूसरा अंगूठा भी कहा जाता है। यह ज्ञान, संचार कौशल और कला जैसे लक्षणों को प्रदर्शित करने के लिए माना जाता है।
यदि उंगली अनामिका के पहले जोड़ से छोटी है तो सफलता और भाग्य में कमी दर्शाती है। इसके बाद, लंबी उंगली आक्रामकता, अच्छा करियर, ताकत और एक तनाव मुक्त भाग्य का संकेत देती है।



एस्ट्रो लेख

राहु गोचर 2020 - मिथुन से वृषभ राशि में गोचर

केतु गोचर 2020 - धनु से वृश्चिक राशि में गोचर

कन्या से तुला में बुध के परिवर्तन का क्या होगा आपकी राशि पर असर?

खर मास - क्या करें क्या न करें

Chat now for Support
Support