हस्तरेखा शास्त्र में नाखूनों के प्रकार

नाखून को हस्तरेखा शास्त्र का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। यह बहुत पुराना अध्ययन होने के बावजूद, ज्योतिषी अभी भी इसका अभ्यास करते हैं और दुनिया भर में बहुत से लोगों की मदद इस सिद्धांत से की है। यह आपकी शारीरिक बनावट के साथ स्वयं को जानने की कला है। हमारे हाथ हमारे जीवन को तराशने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम जो करते हैं, उसका अभ्यास स्वयं करते हैं।


हस्तरेखा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हाथ के प्रकार

लम्बे लम्बे नाख़ून
ऐसे नाखून वाले लोग बहुत उत्साह और रोमांस से भरे माने जाते हैं। ये बहुत रचनात्मक और कल्पनाशील हैं। लेकिन इसके विपरीत, वे बहुत भोले भी होते हैं क्योंकि वे आसानी से लोगों पर भरोसा करते हैं। इसके कारण उन्हें आसानी से ठोस पहुँचती है। इसके साथ ही इन जातकों को सतर्क रहना चाहिए। तब तक जब तक की आप सफल न हो जाएँ।
चौड़ा नख
आप बहस के समर्थक हैं, क्योंकि आपके पास चौड़े नाखून हैं। इसके साथ ही आप अपने विचारों के बारे में बहुत मुखर हैं और इसलिए लोगों को अपनी खुली सोच के बारे में बताना सुनिश्चित करें। दुर्भाग्य से, इसे अक्सर संक्षिप्त रूप में समझा जाता है। ऐसे लोग अक्सर दिमाग से सोचते हैं। सौभाग्य से आप निष्पक्ष हैं, लेकिन आसान प्रयासों से सफलता के लिए आप अधिक जोर देते हैं।
गोल या अंडाकार आकार के नख
ऐसे लोग अपने घेरे में रहना पसंद करते हैं। परंतु ये बहुत सामाजिक होते हैं और इनके पास अच्छे संचार कौशल होता है। लेकिन अक्सर ऐसे लोगों को गलत समझा जाता है जिससे बुरी धारणा बन जाती है। इसके अलावा, आप ऐसे व्यक्ति हैं जो आसानी से सभी प्रकार के लोगों के साथ मिलजुल सकते हैं। 
चौकोर आकार के नख
ऐसे लोग मजबूत, शांत और गंभीर भी होते हैं। समय के साथ गंभीरता अक्सर रिश्तों को बनाने के लिए उन्हें प्रतिबंधित करती है और ये जो हैं उसके विपरीत दिखाई देते हैं। काम और धन में अच्छी किस्मत देखी जाती है। ऐसे लोग अच्छे नेता भी होते हैं। इनके अंदर नेतृत्व क्षमता अच्छी होती है।
त्रिकोणीय नख
त्रिकोणीय नाखून वाले लोग एक जल्दी अवलोकन करते हैं और विवरण को नोटिस करते हैं जो दूसरों से अनदेखा करने की संभावना होती है। ऐसे लोग एक ही समय में जिद्दी और ओवरसेंसिव होते हैं। जब लोग अपनी गति से काम करते हैं तो वे भी उत्तेजित हो जाते हैं।
बादाम के आकार का नख
ऐसे लोगों को सबसे अच्छा पैकेज माना जाता है। उनके पास एक नियंत्रित स्वभाव होता है, ये  ईमानदार, दयालु और मनमौजी होते हैं। ये अन्याय को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और कई बार यह व्यक्ति के नकारात्मक पक्ष को दिखा सकता है। जब इस तरह के लोग रिश्ते या जीवन के अन्य कारकों के कारण जब ये चिढ़ जाते हैं, तो ये अपने मन को स्पष्ट करने के बाद समस्या से निपटते हैं। 
तलवार के आकार का नख
ऐसे लोग लक्ष्य-उन्मुख होते हैं। एक बार जब उनका लक्ष्य तय हो जाता है तो वे उस पर काम करने और उसे हासिल करने के सभी प्रयासों में लग जाते हैं। कोई भी कठिनाई लक्ष्य को पूरा करने के लिए इनके ध्यान को केंद्र से नहीं हटा पाती। लेकिन जब लक्ष्य से गति मेल नहीं खाती है तो ये परेशान हो जाते हैं। ये टीम वर्क वाले लोग नहीं होते हैं। ये बहुत अधीर भी होते हैं जिसके कारण ये बहुत सी चीजें खो देते हैं, जिन्हें वे ओवर टाइम से कमा सकते हैं।


एस्ट्रो लेख

वैशाख 2020 – वै...

 वैशाख भारतीय पंचांग के अनुसार वर्ष का दूसरा माह है। चैत्र पूर्णिमा के बाद आने वाली प्रतिपदा से वैसाख मास का आरंभ होता है। धार्मिक और सांस्कृतिक तौर पर वैशाख महीने का बहुत अधिक महत...

और पढ़ें ➜

चैत्र नवरात्रि ...

प्रत्येक वर्ष में दो बार नवरात्रे आते है। चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरु होकर चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि तक चलने वाले नवरात्र चैत्र नवरात्र व वासंती नवरात्र कह...

और पढ़ें ➜

जानें 2020 में ...

वैसे तो साल में चैत्र, आषाढ़, आश्विन और माघ महीनों में चार बार नवरात्र आते हैं लेकिन चैत्र और आश्विन माह की शुक्ल प्रतिपदा से नवमी तक चलने वाले नवरात्र ही ज्यादा लोकप्रिय हैं जिन्ह...

और पढ़ें ➜

गुड़ी पड़वा - क...

गुड़ी पड़वा चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को मनाया जाने वाला पर्व है। यह आंध्र प्रदेश व महाराष्ट्र में तो विशेष रूप से लोकप्रिय पर्व है। चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को ही हिंदू नववर्ष का आर...

और पढ़ें ➜