साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण, राशिनुसार कैसा पड़ेगा प्रभाव? जानिए

08 जून 2021

साल 2021 का पहला सूर्यग्रहण 10 जून 2021 को लगने जा रहा है। यह एक वलय के आकार का ग्रहण होगा, जिसे पूर्ण सूर्य ग्रहण के बजाय रिंग ऑफ फायर के नाम से भी जाना जाता है।  यह भारत में नहीं दिखाई देगा इसलिए सूतक काल नहीं होगा। ग्रहण ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को दोपहर 01 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। हालांकि यह कनाडा, फिनलैंड, आयरलैंड, आइसलैंड, रूस, मोरक्को, ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, चीन, फ्रांस, ग्रीनलैंड, जर्मनी, नॉर्वे, नीदरलैंड, पोलैंड, रोमानिया, स्पेन, स्विट्जरलैंड, पुर्तगाल, स्वीडन, इंग्लैंड, अमेरिका में देखा जाएगा। 

ज्योतिषी के अनुसार,  यह वलय के आकार का सूर्य ग्रहण है, इसलिए यह अनुराधा नक्षत्र के तहत विक्रम संवत 2078 के दौरान ज्येष्ठ मास में अमावस्या तिथि को दोपहर 1.42 बजे से शाम 6.41 बजे तक रहेगा। वृषभ राशि में यह ग्रहण लगेगा। खास बात यह है कि 10 जून 2021 को लगने वाला सूर्य ग्रहण विशेष युति में पड़ रहा है। इस दिन, शनि अमावस्या का अवसर होगा, जो भगवान सूर्य के पुत्र के जन्म का प्रतीक है। इसके साथ ही इसी दिन वट सावित्री व्रत भी है। यह व्रत मूल रूप से विवाहित महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिए उचित अनुष्ठानों और पूर्ण भक्ति के साथ मनाया जाता है। ग्रहण के दौरान पूजा करना सख्त वर्जित है, लेकिन यह भारत में नहीं हो रहा है और इसलिए, इसके सूतक काल को ध्यान में नहीं रखा जाएगा और पूजा विधि पूर्वक की जा सकती है। विशेष रूप से इस दिन सूर्य देव के साथ शनि देव की पूजा अत्यधिक फलदायी होगी। तो आइए जानते हैं कि 10 जून को लगने वाले सूर्यग्रहण का सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। 

 

सूर्य ग्रहण का बारह राशियों पर प्रभाव

 

मेष राशि

सूर्य ग्रहण 2021 के दौरान मेष राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए क्योंकि आपको आंखों से संबंधित समस्या या निचले जबड़े में दर्द होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान आपको अप्रत्याशित खर्च उठाने पड़ सकते हैं। नौकरी चाहने वालों को नौकरी मिल सकती है, लेकिन उसके लिए आप अपने घर से दूर जा सकते हैं। नौकरीपेशा जातक व्यवसायिक यात्रा पर जा सकते हैं। जातकों को सुझाव दिया जाता है कि वे कोई ऋण न लें और नौकरी छोड़ने या बदलने का मन ना बनाएं। कार्यक्षेत्र में आपको बदलाव देखने को मिल सकता है। आपके परिवार के सदस्यों के खराब स्वास्थ्य के कारण आपको अधिक तनाव हो सकता है। पैतृक संपत्ति के मुद्दों को लेकर आपका विवाद हो सकता है। इसके अलावा, यह उन जातकों के लिए अनुकूल समय है जो गर्भधारण की तैयारी कर रहे हैं। जिन माता-पिता के बच्चे अविवाहित हैं उनकी शादी इस वर्ष के दौरान हो सकती है। छोटे भाई-बहनों के लिए भी यह समय बहुत अच्छा है, लेकिन उन्हें करियर में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

 

वृषभ राशि

इस ग्रहण के दौरान, जातकों को शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में उथल-पुथल का सामना करना पड़ सकता है जिससे आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। लापरवाही से निर्णय लेने से बचें और अपनी छवि को लेकर सावधान रहें क्योंकि इससे मानहानि, धन की हानि और स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। हालांकि वृषभ राशि के जातकों को धन की कोई कमी नहीं दिखाई देगी; फिर भी खर्चों पर नजर बनाए रखें। छात्रों को सतर्क रहना होगा और पेशेवरों को अपनी आय बढ़ाने के लिए बहुत सारे अवसर मिल सकते हैं। वैवाहिक जीवन के मामले में आपके पार्टनर के साथ कुछ अनबन हो सकती है। जमीन और संपत्ति खरीदने के लिए यह एक अच्छा समय है। शेयर बाजार में लंबी अवधि के निवेश से बचें।

 

मिथुन राशि

सूर्य ग्रहण 2021 के दौरान, कुल मिलाकर स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन मामूली तनाव और आंख, पेट, पीठ के निचले हिस्से से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। साथ ही आप अपने साथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। जो लोग गर्भधारण की योजना बना रहे हैं उन्हें एक सफल परिणाम मिल सकता है। शेयर बाजार की गतिविधियों से जुड़े जातकों को लाभ मिल सकता है, लेकिन धन व्यय में वृद्धि हो सकती है। किसी भी मामले में, आपको पैसे उधार लेने या ऋण स्वीकार करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। विदेश में बसने की योजना बना रहे मिथुन राशि के जातक आगे बढ़ सकते हैं। आप में से कुछ लोग धार्मिक यात्राओं पर जा सकते हैं। व्यवसाय या नौकरी वाले जातकों के लिए प्रतिकूल समय है। 

 

कर्क राशि

इस अवधि के दौरान, कर्क राशि के जातकों को धन और प्रगति का लाभ मिल सकता है। संपत्ति के संबंध में लंबे समय से चल रहे किसी भी मुद्दे को हल करने का समय है और कुछ पैतृक संपत्ति भी प्राप्त कर सकते हैं। कर्क राशि वालों के लिए भी नया घर खरीदने का अच्छा समय हो सकता है। वहीं दूसरी ओर, आपको अपने करीबी लोगों या दोस्तों के साथ शांति से पेश आना चाहिए क्योंकि उनके साथ आपका विवाद हो सकता है। पारिवारिक मुद्दे आपको तनाव और अवसाद की स्थिति में रख सकते हैं। इस दौरान आप अपने बच्चों को लेकर चिंतित हो सकते हैं। नवविवाहित जोड़ों को गर्भधारण टाल देना चाहिए। व्यवसायों और नौकरीपेशा लोगों के लिए उचित समय हो सकता है। निवेशकों को निवेश में सफलता मिल सकती है, लेकिन आपको शेयर बाजार की गतिविधियों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। 

 

सिंह राशि 

सिंह राशि वालों की सेहत के लिहाज से यह ग्रहण अशुभ साबित हो सकता है। आपके पारिवारिक तनाव आपके मानसिक तनाव को बढ़ा सकते हैं। साथ ही, आपको अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने चाहिए। सिंह राशि के जातक अपने माता-पिता के स्वास्थ्य के कारण अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हो सकते हैं। आप अपने दोस्तों या सहकर्मियों के साथ अच्छी साझेदारी बनाए रख सकते हैं। सिंगल लोगों को इस दौरान शादी के प्रस्ताव मिल सकते हैं। सिंह राशि के छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है। सूर्य ग्रहण 2021 नौकरियों और व्यवसाय वालों के लिए प्रतिकूल है और स्थानांतरण हो सकता है। जिन जातकों को संपत्ति संबंधी मुद्दों से समाधान पाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, उन्हें अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। आप अपनी पुरानी वस्तुओं या संपत्ति को बेचने के लिए खरीदारों से मिल सकते हैं। हालाँकि, आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है।

 

कर्क राशि

कन्या राशि के जातकों को बेचैनी का अनुभव होगा। कुल मिलाकर सूर्य ग्रहण 2021 कर्क जातकों के लिए शुभ नहीं साबित हो रहा है, लेकिन इस दौरान परिवार से जुड़ी कोई समस्या सुलझ सकती है। अपने खर्चों को समझदारी से संभालें। नौकरीपेशा लोगों और व्यवसाय के मालिकों के लिए यह एक अच्छा समय है। लेकिन फिर भी, आपको अपने अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण रखना मुश्किल हो सकता है। आपको नए उपक्रमों या धार्मिक गतिविधियों में बाधा आ सकती है और जीवनसाथी बीमार रह सकता है। जीवन साथी चाहने वाले जातकों को इस सूर्य ग्रहण 2021 के तहत इंतजार करना पड़ सकता है। पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं।

 

तुला राशि

तुला राशि के जातकों को रोग या वायरल संक्रमण से जूझना पड़ सकता है। आप अपनी संपत्ति संबंधी समस्याओं का समाधान खोजने में असमर्थ हो सकते हैं। निवेशकों के लिए अनुकूल समय हो सकता है क्योंकि वे मुनाफा कमा सकते हैं। संतान के साथ संबंध मधुर हो सकते हैं, दंपत्तियों को संतान की प्राप्ति हो सकती है, लेकिन गर्भपात या पेट से संबंधित सर्जरी से बचने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है। नौकरीपेशा और व्यवसाय के मालिक पर्सनल और प्रोफेशन जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने में असमर्थ हो सकते हैं। पैतृक संपत्ति के मुद्दों को सुलझाने में आपको सामान्य से अधिक समय लग सकता है। छात्रों को अपनी एकाग्रता को पुनः प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि उनके आत्मविश्वास में कमी आने की संभावना है। यदि आपके अविवाहित चचेरे भाई आपसे छोटे हैं, तो उन्हें शादी के प्रस्ताव मिल सकते हैं। आप अपने प्रियजनों के साथ धार्मिक यात्राओं पर जा सकते हैं।

 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक सूर्य ग्रहण के दौरान अपने स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं। व्यवसायियों को अपने हस्ताक्षर करने से पहले दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। संपत्ति निवेश से आपको लाभ मिल सकता है। साथ ही, आपके हाल के निवेश आपको अधिक लाभ दिला सकते हैं। आपके संपत्ति से जुड़े मामले सुलझ सकते हैं। पार्टनरशिप बिजनेस से जुड़े वृश्चिक राशि के जातक अपने पार्टनर या क्लाइंट से झगड़ सकते हैं। आपको इस अवधि के दौरान कोई लोन नहीं लेना चाहिए। वृश्चिक राशि के जातक अपने पुत्र या पुत्री को लेकर अधिक चिंतित रह सकते हैं। वृश्चिक राशि के छात्रों और नौकरीपेशा लोगों को कठिन समय से गुजरना पड़ सकता है। 

 

धनु राशि

यह ग्रहण आपको अपने शत्रुओं पर विजय दिलाएगा।आप अपनी फिटनेस बनाए रख सकते हैं, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि राहु या सूर्य आपके स्वास्थ्य की स्थिति में बाधा डाल सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को लेकर माता-पिता विशेषकर माता का ध्यान रखना होगा। आपके छोटे भाई-बहनों की शादी हो सकती है लेकिन संतान की चिंता रहेगी। जीवन साथी की तलाश करने वाले जातक सफल साबित हो सकते हैं, और विवाहित जोड़े एक साथ आनंदमय समय बिताएंगे। नौकरी पेशा लोगों को दबाव के कारण वर्क प्रेशर का अनुभव हो सकता है। नए उद्यम संभव हैं। वाहन चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। 

 

मकर राशि

यह ग्रहण आपके बच्चों की ओर से मुख्य रूप से उनकी शिक्षा को लेकर चिंता का संकेत देता है। छोटे भाई-बहनों के लिए समय अनुकूल नहीं है - जो लोग शादी करना चाहते हैं या बच्चा चाहते हैं उन्हें धैर्य रखने की आवश्यकता हो सकती है। किसी भी कानूनी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले दो बार सोचें। इसके अलावा, आपके पास आय के नए स्त्रोत उपलब्ध हो सकते हैं। नौकरी और व्यवसाय के लिए समय उपयुक्त है, लेकिन पढ़ाई के लिए बुरा है। नौकरीपेशा लोगों के लिए वेतन वृद्धि का अवसर है। आप अपनी संपत्ति का नवीनीकरण भी कर सकते हैं और व्यवसाय के स्थान को स्थानांतरित कर सकते हैं लेकिन धीमी प्रगति के साथ। 

 

कुंभ राशि

इस अवधि के दौरान कुंभ राशि के जातक अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे और पुरानी बीमारियों से राहत मिलने की उम्मीद है। खर्चों से सावधान रहें क्योंकि वे बजट से अधिक हो सकते हैं। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और मित्रों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध साझा करेंगे। आपके बड़े भाई-बहनों के विवाह के अवसर बन सकते हैं। हृदय रोग से पीड़ित जातकों को सावधान रहने की जरूरत है। संपत्ति विवाद के मामले में मुकदमेबाजी हो सकती है लेकिन पुरानी संपत्ति को बेच सकते हैं। किसी भी नए निवेश से बचें। शेयर बाजार में उपयोगी अल्पकालिक निवेश आपको खुश कर देगा। नौकरीपेशा लोगों को ट्रांसफर के साथ काम में अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। जो लोग पिता या माता बनना चाहते हैं उन्हें अपनी योजना पर आगे बढ़ना चाहिए। सिंगल लोगों को जल्द ही मनचाहा जीवनसाथी मिल सकता है। 

 

मीन राशि

मीन राशि के लोगों को इस ग्रहण के प्रभाव से आर्थिक लाभ हो सकता है। संपत्ति के मुद्दे हल हो सकते हैं और नई संपत्ति भी खरीद सकते हैं। घर, वाहन या घर की साज-सज्जा की वस्तुओं में निवेश की संभावना है। किसी भी कानूनी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे ध्यान से पढ़ें। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सावधान रहने की सलाह दी जाती है। माता-पिता के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव हो सकता है। शिक्षा के लिहाज से यह मध्यम समय है। यदि आपके छोटे चचेरे भाई की शादी हो रही है, तो उन्हें अनावश्यक बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि वे पहले से शादीशुदा हैं तो उनके वैवाहिक जीवन में परेशानी होने की संभावना है।


संबंधित लेख

सूर्य ग्रहण 2021   |   चंद्र ग्रहण 2021   |   चंद्र दोष – कैसे लगता है चंद्र दोष क्या हैं उपाय   |  पंचक - क्यों नहीं किये जाते इसमें शुभ कार्य ?   |    कुंडली में कालसर्प दोष और इसके निदान के सरल उपाय    |

सूर्य नमस्कार से प्रसन्न होते हैं सूर्यदेव   |   शनिदेव - क्यों रखते हैं पिता सूर्यदेव से वैरभाव

 

Chat now for Support
Support