ये सात उपाय करियर में दिलाएंगे सफलता

bell icon Mon, Jan 24, 2022
टीम एस्ट्रोयोगी टीम एस्ट्रोयोगी के द्वारा
करियर में पाएं सफलता इन 7 उपायों से, जानिए

प्राचीन काल से ही वैदिक ज्योतिष ने जीवन के विभिन्न पहलुओं के विषय में मूल्यवान जानकारी प्राप्त करने में हमारी मदद की है। इसमें करियर कोई अपवाद नहीं है। यदि आप जानना चाहते हैं कि ज्योतिष आपके करियर को कैसे प्रभावित कर सकता है? और ज्योतिषीय करियर टिप्स आपकी इसमें किस प्रकार मदद कर सकते हैं, जानें।

आज की आधुनिक दुनिया में हर कोई अपने जीवन को एक नये मुकाम कर ले जाना चाहता है। पेशेवर जीवन को सफलता की बुलंदियों पर ले जाने की इस होड़ में यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि करियर के मोर्चे पर कड़ी प्रतिस्पर्धा है और हर कोई विजेता के रूप में उभरना चाहता है। एक समृद्ध और आरामदायक जीवन के लिए एक संपन्न करियर होना आवश्यक है। हमारा करियर ही तय करता है कि हम किस तरह से जीवनयापन करेंगे और इस आधुनिक दुनिया में हमारी जीवनशैली कैसी होगी। यही कारण है कि हम सभी पेशेवर सफलता हासिल करना चाहते हैं और एक सफल करियर बनाना चाहते हैं। ऐसे में ज्योतिषीय करियर टिप या सुझाव हमारी मदद कर सकते हैं।

इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में अपनी पसंद की नौकरी पाना और एक समृद्ध करियर बनाना कोई आसान कार्य नहीं है। आप भी इस बात से सहमत होंगे कि कड़ी मेहनत और प्रयासों के बावजूद आप पदोन्नति या वेतन वृद्धि पाने में असफल रहे हैं। इसके अतिरिक्त, ऐसी परिस्थितियाँ भी होती हैं जब आपको आपके सपनों की नौकरी मिल जाती है, लेकिन लगातार संघर्ष और कार्यस्थल की चुनौतियां आपको गंभीर तनाव व अवसाद में डाल देेती हैं। क्या आपने कभी इस पर विचार किया है कि ऐसा क्यों होता है? क्या कारण हैं इसके पीछे?

अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के बावजूद आपको अपने करियर में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसी परिस्थिति में, सबसे अच्छी बात यह है कि आप ज्योतिष की ओर मुड़ें। आइए जानें कि ज्योतिष इस स्थिति में आपकी कैसे मदद कर सकता है?

 

ज्योतिष और करियर के बीच क्या संबंध है?

करियर और पेशेवर जीवन से संबंधित मार्गदर्शन की बात करें तो ज्योतिष से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। ज्योतिष एक ऐसा माध्यम है जो ग्रहों की स्थिति का अध्ययन करता है क्योंकि ग्रह जीवन के हर पहलू को प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं। जन्म कुंडली किसी व्यक्ति के जीवन का ब्रह्मांडीय खाका माना जाता है। इसलिए, इसका उपयोग पेशेवर ज्योतिषी जीवन से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्तर देने या समस्याओं को हल करने के लिए करते हैं। यदि करियर की कोई समस्या आपको परेशान कर रही है, तो ज्योतिष की ओर रुख करना सही साबित हो सकता है।

नीचे कुछ ज्योतिषीय कारक दिए गए हैं जो आपके करियर और पेशेवर जीवन को प्रभावित करते हैं -

  • वैदिक ज्योतिष में जातक की कुंडली के दशम भाव से उसके करियर, पेशे व कार्य संबंधी संभावनाओं की गणना की जाती है। दशम भाव को व्यवसाय या कर्म भाव कहा जाता है। दशम भाव का विश्लेषण किसी व्यक्ति की रैंक, आजीविका साधन, पद, अधिकार की स्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है। यह घर करियर की उपलब्धियों, पेशेवर आकांक्षाओं, जीवन उपलब्धियों के साथ-साथ कुछ हासिल करने की आपकी इच्छा को नियंत्रित करने के लिए भी जाना जाता है।
  • दशम भाव में ग्रहों की स्थिति पदोन्नति पाने के संबंध में अनुकूल परिणाम देती है। दशम भाव में क्रूर ग्रह होने पर अशुभ और प्रतिकूल परिणाम  प्राप्त  होंगे। यह आपके पेशेवर जीवन में समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे पदोन्नति में देरी, असफलता आदि।
  • आपके व्यवसाय व नौकरी से संबंधित ग्रह मंगल, सूर्य, बृहस्पति और बुध हैं। मंगल हमें प्रेरणा और ऊर्जा प्रदान करता है, जबकि सूर्य व्यक्ति की महत्वाकांक्षाओं व लक्ष्यों को दर्शाता है। दूसरी ओर, बुध बुद्धि का प्रतिनिधित्व करता है, और बृहस्पति आपके पेशेवर जीवन में उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है, चाहे वह नौकरी हो या व्यवसाय। हालाँकि, यदि इनमें से कोई भी ग्रह आपकी जन्म कुंडली में कमजोर या खराब स्थिति में है, तो वो आपके पेशेवर जीवन में समस्याएँ पैदा कर सकता है।
  • एक उपयुक्त नौकरी पाने के लिए और पेशेवर सपनों को साकार करने के लिए, जातक की कुंडली में तीसरा, छठा और दसवां घर मजबूत होना चाहिए।

ग्रहों का सही स्थान पर न होना आपके करियर में समस्याएँ पैदा कर सकता है, जिसके कारण आपके विकास में बाधाएँ आ सकती हैं। जब आप किसी ज्योतिषी से सलाह लेते हैं, तो वे आपकी जन्म कुंडली का विश्लेषण करते हैं और आपको बताते हैं कि कौन से ज्योतिषीय कारक पेशेवर मोर्चे पर जटिलताएं पैदा कर रहे हैं।

 

करियर परामर्श के लिए योग्य ज्योतिषी की तलाश है? तो एस्ट्रोयोगी पर देश के प्रसिद्ध ज्योतिषियों से सलाह लें। अभी क्लिक करें। 

 

2022 में करियर के लिए ज्योतिष के सात टिप्स

आपके करियर की परेशानियों और असफलता के पीछे कई ज्योतिषीय कारक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके करियर की समस्याएं आपकी कुंडली में ग्रहों की खराब स्थिति के कारण हो सकती हैं। कई अन्य ज्योतिषीय तत्व आपके करियर में रुकावटें पैदा कर सकते हैं।

ज्योतिष के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह न केवल आपके करियर में परेशानी पैदा करने वाले कारकों की पहचान करता है बल्कि ज्योतिषीय उपाय भी प्रदान करता है जो आपको सफलता की राह पर ले जाने में मदद करता है। ज्योतिषीय उपाय आपको अपने पेशेवर जीवन में सफलता, भाग्य और विकास प्रदान कर सकते हैं।

नीचे ज्योतिषीय करियर टिप्स या उपाय दिए गए हैं जो आपको अपने करियर में आगे बढ़ने और फलने-फूलने में मदद कर सकते हैं।

 

1. प्रतिदिन करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप 

महामृत्युंजय मंत्र का प्रतिदिन कम से कम 21 बार जाप पूरी श्रद्धा के साथ करें। यह आपको भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने में मदद करेगा जो आपको आपके सभी प्रयासों में सफलता प्रदान करेगा। 

2. शनिवार को शनि मंत्र का जाप

शनि को प्रसन्न करने के लिए विशेष रूप से शनिवार के दिन शनि मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से शनि के अशुभ प्रभावों को दूर करने में मदद मिलेगी। शनि आपके संचार को बेहतर बनाने में आपकी मदद करते हैं और आपको नौकरी या पदोन्नति दिलाने में सहायता भी प्रदान करते हैं।

3. श्रीगणेश करेंगे करियर से विघ्न दूर

भगवान गणेश के बीज मंत्र का जाप करें क्योंकि यह आपकी नौकरी की स्थिरता के लिए काफी प्रभावी माना जा सकता है। मंत्र है- "ॐ गं गणपतये नमः"। इस मंत्र का जाप करने से आपको अपनी पेशेवर चिंताओं से राहत मिल सकती है। भगवान गणेश बाधाओं को दूर करने वाले देव हैं। ये अपने भक्तों के जीवन से सभी बाधाओं को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए मंत्र का जाप करने से चमत्कार हो सकता है।

4. सूर्य आराधना से चमकेगा करियर

आप सूर्योदय के समय सूर्य को जल अर्पित कर सकते हैं और सूर्य को प्रसन्न करने के लिए गायत्री मंत्र का जाप कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके घर और जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और आपके कार्यस्थल पर आपके बॉस, सहकर्मियों आदि के साथ आपके संबंधों में सुधार होगा। गायत्री मंत्र का जाप आपके रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने और करियर बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

5. कौवें दिलाएंगे करियर में सफलता

प्रत्येक शनिवार के दिन कौवों को उबले चावल डालने का नियम बनाएं। माना जाता है कि कौवे शनि का प्रतिनिधित्व करते हैं, शनि ग्रह आपके कर्म को नियंत्रित करता है। इस प्रकार, इस उपाय को करने से आप शनि को प्रसन्न कर सकते हैं और कई गुना अधिक शनि की कृपा प्राप्त कर सकते हैं, जो अंततः आपको अपने करियर में उन्नति प्राप्त करने में मदद करेगा।

6. हनुमान पूजा से बनेंगे बिगड़े काम

भगवान हनुमान की नियमित रूप से पूजा करें। आपको प्रतिदिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। यह किसी भी तरह के नकारात्मकता को दूर करेगा, और भगवान हनुमान का आशीर्वाद आपके सामने आने वाली सभी समस्याओं, कठिनाइयों और चुनौतियों का समाधान करेगा।

7. हथेलियों के दर्शन से मिलेगी सफलता

सुबह उठते ही अपनी दोनों हथेलियों को देखने की कोशिश करें। यह एक आम धारणा है कि देवी लक्ष्मी आपके हाथों की उंगलियों के ऊपरी भाग में वास  करती हैं। इसके अलावा, माना जाता है कि देवी सरस्वती आपकी हथेली के बीच में निवास करती हैं, और भगवान गोविंद आपकी हथेली के आधार पर रहते हैं। सुबह जब आप अपनी हथेली पर नज़र डालते हैं, तो आप ईश्वर की आराधना करते हैं। यह आपको आशीर्वाद अर्जित करने में मदद करेगा जो आपको एक समृद्ध और सफल करियर बनाने की अनुमति देगा। आप अपनी हथेलियों को देखते हुए इस मंत्र का जाप करें -

"कराग्रे वसते लक्ष्मी करमाध्ये सरस्वती"

करमुले तू गोविंदा प्रभाते कारा दर्शनम्"

ये केवल करियर ज्योतिष 2022 के कुछ टिप्स थे जो आपके पेशेवर जीवन में आने वाली कठिनाइयों और जटिलताओं से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं। आपको यह समझने की जरूरत है कि उतार-चढ़ाव आपके पेशेवर जीवन का अभिन्न अंग हैं। आपको इस पर अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए, बल्कि समाधान की तलाश करनी चाहिए। आपको जो चीज याद रखने की जरूरत है, वह यह है कि आपके रास्ते में चाहे कितनी भी पेशेवर परेशानियां आएं, आपको इससे अपनी कार्य क्षमता, जुनून या खुशी से दूर नहीं होना है।

करियर के लिए ज्योतिष परामर्श की तलाश है? हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से परामर्श लें, जो आपको आपके करियर की समस्याओं से संबंधित व्यक्तिगत समाधान प्रदान कर सकते हैं।

 

✍️ By- Team Astroyogi

 

विवाह मुहूर्त 2022 | गृह प्रवेश मुहूर्त 2022 | अन्नप्राशन मुहूर्त 2022 | नामकरण मुहूर्त 2022

chat Support Chat now for Support
chat Support Support