Tula Rashi

Tula Rashi

चिन्ह तिथि : 23/9 - 22/10
शुभ रंग : गुलाबी, नीला
शुभ रत्न : एमराल्ड
शुभ दिन : रविवार, सोमवार, शनिवार
प्रतीक/चिन्ह : तराजु
शुभ अंक : 6
सत्तारूढ़ गृह: शुक्र
संगत राशि चक्र चिह्न : मिथुन, तुला, कुंभ

तुला राशि

तुला राशि (Tula Rashi) के जातक एक दर्शनीय व्यक्तित्व के स्वामी होते हैं। इनका राशि चिन्ह तुला है जो कि इनके संतुलित होने की ओर इशारा करता है। इस राशि के जातकों में गजब का संयम होता है विपरीत से विपरीत परिस्थिति में भी अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की इनमें अद्भुत क्षमता होती है। इनका राशि चिन्ह इनके न्याय प्रिय होने की ओर भी संकेत करता है। ये बहुत ही मृदुभाषी होते हैं टकराव से हमेशा बचकर चलते हैं। हर विवाद को बातचीत के जरिये सुलझाने का हुनर इनमें स्वाभाविक रुप से समाहित होता है। ये बहुत ही सामाजिक होते हैं। अकेले में इन्हें बहुत अजीब लगता है लेकिन जैसे ही ये किसी के साथ मिलकर काम करते हैं तो इनका प्रदर्शन आश्चर्यजनक रुप से बेहतर होने लगता है। ये कुशल रणनीतिकार होते हैं, कूटनीति भी इनमें कूट-कूट कर भरी होती है। जातक का कोई निश्चित सिद्धांत नहीं होता मौका देखकर ये समझौता भी कर सकते हैं। ये जल्दबाजी में कोई भी निर्णय नहीं लेना चाहते इसी कमी के कारण कई बार इनके काम लटके रहते हैं जिससे इन पर आलसी होने का आरोप भी लगता है।

 

व्यवहार कुशल तुला जातक कार्यस्थल पर सहकर्मियों से बहुत जल्द मेल-मिलाप स्थापित कर लेते हैं। अपनी मधुर वाणी और व्यवहार कुशलता से ये लोगों को आकर्षित कर अपनी मित्र मंडली का विस्तार कर लेते हैं। तुला राशि (Tula Rashi) में जन्मे जातक मजेदार और मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनका यही स्वाभाव इन्हें श्रेष्ट मित्र बनाता है। ये देरी करने के इच्छुक और दुविधा की स्थिति में पड़ सकते हैं, परंतु तुला के जातक सही मायने में अद्भुत मित्र होते हैं और दूसरे लोग इनकी संगति में बने रहने की इच्छा रखते हैं। इस लचीली राशि वाले व्यक्ति मित्र एवं परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं और जब जरूरी हो किसी समारोह या सभा का आयोजन करने में जरा भी संकोच नहीं करते हैं। तुला राशि के जातक सामाजिक व कला प्रेमी होने के कारण आनंदमय व सामंजस्यपूर्ण वातावरण बनाने में सक्षम होते हैं।

 

जब चुनौतियों की बात आती है, तो तुला राशि में जन्मे लोग समस्याओं व असहमतियों के लिए हल निकालना बखूबी जानते हैं जो इन्हें मुश्किल परिस्थितियों से उबरने में सामर्थवान बनाता है। इनमें लोगों से अपना काम आसानी से निकलवा लेने की गजब की क्षमता होती है। व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में कार्यरत जातक काफी सफलता अर्जित करते ही हैं तो वहीं अपने संचार कौशल की वजह से कार्यस्थल पर आसानी से तरक्की भी पा लेते हैं। राजनीति का रुख करने वाले जातक भी अपने मंतव्यों को हासिल करने में सफल होते हैं फिर वह राजनीति चाहे कार्यस्थल की ही क्यों न हो। इन जातकों के लिए पेशे की बात की जाए तो इनके लिए न्याय से जुड़े पेशे बेहतर होते हैं, जिनमें ये अपना करियर बना सकते हैं। जैसे कि- एक पुलिस अधिकारी, वकील या न्यायाधीश। इसके अलावा तुला राशि वालों के लिए करियर क्षेत्र की बात करें तो वे राजनयिक, प्रशासक, इंटीरियर डिजाइनर, संगीतकार और फैशन डिजाइनर हो सकते हैं। जिसमें जातक एक सफल करियर बनाने में कामयाब होते हैं। समूह में कार्य करना तुला के लिए समस्या नहीं है इसके विपरीत कूटनीति की उनकी मजबूत भावना से इन्हें लगभग सभी कार्यों को पूरा करने में मदद मिलती है।

 

रोमांटिक जीवन में ये अपने साथी को काफी इज्जत देते हैं और समानता का व्यवहार करते हैं। हालांकि बदले में वैसी भावनाओं की अपेक्षा अपने साथी से अपने लिये भी करते हैं। तुला राशि में पैदा हुए लोगों के जीवन में उचित जीवनसाथी खोजना एक प्राथमिकता होती है। तुला में जन्मे लोग जो पहले से ही एक रिश्ते में हैं, उनके लिए शांति और सद्भाव बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण है। ये जातक अकेलापन बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं जो इनके लिए बहुत ही कष्ट की बात है। प्रेमी के रूप में तुला जातक अर्थपूर्ण, रचनात्मक और संतुलित होते हैं। ये अपने जीवन साथी को खुश करने के लिए आवश्यक वो सब कुछ करते हैं जो इनके साथी को पसंद होता है। इनका आकर्षक व्यक्तित्व और समर्पण इन्हें अद्भुत जीवनसाथी बनाता है। तुला राशि (Tula Rashi) के कुछ जातक बहु प्रेमी भी हो सकते हैं लेकिन इनकी खासियत यह भी है कि ये अपने किसी भी साथी को नाराज नहीं होने देते। इनके जुदा होने का अंदाज भी सबसे जुदा होता है। जितनी जल्दी ये विपरीत लिंगी के प्रति आकर्षित होते हैं उतना ही देर विवाह जैसे महत्वपूर्ण निर्णय लेने में करते हैं। दरअसल इस मामले में ये काफी सचेत होते हैं और सोच समझकर सारे नफे-नुक्सान का आकलन करने के बाद ही आगे बढ़ते हैं।


राशि सम्बंधित लेख

तुला व्यक्तित्व

तुला राशि के जातक एक दर्शनीय व्यक्तित्व के स्वामी होते हैं। इनका राशि चि और पढ़ें...


तुला प्रेमी

भावनात्मक रिश्ते बराबरी के लेन-देन से ही चलते हैं। तुला राशि वाले लोग बह और पढ़ें...


तुला व्यवसायी

इनकी राशि का प्रतिक चिन्ह तुला है जो कि इनके संतुलित व कुशल व्यवसायी होन और पढ़ें...


तुला किशोर

तुला राशि वाले नवयुवक हमेशा इस बारे में चिंतित रहते हैं कि वो कैसे दिखाई और पढ़ें...


तुला सेलिब्रिटी

21वी सदी में बॉलीवुड में कपूर खानदान की प्रतिष्ठा को बनाये रखने वाले रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर 1982 को मुंबई में हुआ था| दादा राज कपूर, पिता ऋषि कपूर और माँ यहाँ क्लिक करें


तुला दैनिक राशिफल

आज का दिन आपके परिवार के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा क्योंकि आप उनके साथ कुछ और पढ़ें...


तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप निजी जीवन में हो रही परेशानियों को सफलता पूर्वक हल कर लेंगे और पढ़ें...


तुला मासिक राशिफल

तुला जातकों के लिए यह माह कितना अच्छा साबित होगा। यह आपके धैर्य व गुस्से और पढ़ें...


तुला वार्षिक राशिफल

तुला राशिफल 2019 के अनुसार नव वर्ष आपके लिये मिलेजुले परिणाम लेकर आयेगा। और पढ़ें...


अपनी राशि को मिलाकर देखें

लव टेस्ट (Love Test) - अपने पार्टनर को लेकर हर किसी के मन में एक तस्वीर होती है कि मेरा पार्टनर ऐसा होना चाहिए .. यहाँ क्लिक करें


एस्ट्रो लेख

Chat Now for Support